• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 09 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 09 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 09 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 9, 2021
    0 0
    Read Time:8 Minute, 53 Second
    •  हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • मेवाड़ की प्रसिद्ध शक्तिपीठ ईडाणा माता मंदिर में आज शाम माता ने अग्नि स्नान किया जिसे देखने बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे। इस अग्निस्नान में चढ़ावा और वस्त्र जलकर राख हो गए, और देखते ही देखते हैं मंदिर परिसर से ऊंची ऊंची आग की लपटें उठनी शुरू हो गई ।कहा जाता है कि मंदिर में यह आग अपने आप लगती है जिससे देवी मां पर चढ़ाए सारे वस्त्र और आसपास रखा प्रसाद जल जाता है। यह अग्निस्नान काफी विशाल होता हैलेकिन माता रानी की मूर्ति पर इसका कोई असर नहीं होता ।वैज्ञानिक तौर पर इस मंदिर में माता रानी के अग्निस्नान की पुष्टि अब तक नहीं की गई है लेकिन स्थानीय सामान्य जन द्वारा इसे स्वीकार किया गया है।
    • क्वेरी
      बहुत सी महिलाएं परिवार और घर में व्यस्त रहने से खुद की सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती उन्हें क्या सलाह रहेगी?
      विशेषज्ञ कहते हैं अक्सर महिलाएं ऐसा करती हैं। उन्हें समझना होगा कि शादी हो गई है और कोई नहीं पूछेगा कि खाना खाया है या नहीं ।वह घर की एक मुख्य स्तंभ है ।उन्हें सेहत से जुड़ी कोई परेशानी हुई तो पूरे परिवार पर असर पड़ता है इसलिए खुद को स्वस्थ रखेंगी तो परिवार का ख्याल रख सकेंगे, इसलिए अपनी जिम्मेदारी खुद ले और कोरोना के नियमों का पालन भी करें।
    • फेकट चेक
      कुछ खबरों के अनुसार राजस्थान कोविड-19 वैक्सीन की खुराक की कमी का सामना कर रहा है। यह दावा फर्जी है।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि राजस्थान में कोविड-19 की वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। राज्य में अभी तक राजस्थान को वैक्सीन के 37. 61 लाख डोज मिले हैं उनमें से अब तक 24. 28लाख डोज उपयोग में लाए गए हैं
    •  Corona update Rajasthan today
      New cases:179
      Cumulative positive:3,21,890
      Active cases:1,963
    • Corona update udaipur today
      New cases:31
      Cumulative positive:12,181
      Cumulative discharged:11,907
      Active cases:151
      Home isolated:111
    • फाइनेंसियल सर्विस प्लेटफॉर्म पेटीएम ने मंगलवार को व्यापारियों के लिए 2 नए इंटरनेट ऑफ थिंग्स आईओटी बेस्ड पेमेंट डिवाइस लॉन्च किए हैं। जिससे व्यापारी अपने एंड्रॉयड फोन के जरिए ही कार्ड से पेमेंट ले सकते हैं। पेटीएम का यह स्मार्ट पीओएस एप स्मार्टफोन को पी ओ एस मशीन की तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट एक्सेप्ट करने का ऑप्शन देता है ।इस स्मार्टp o s से दुकानदार आसानी से कॉन्टैक्टलेस कार्ड पेमेंट को एक्सेप्ट कर सकेंगे। यह पेमेंट नियर फील्ड कम्युनिकेशन के जरिए होगा। इस सर्विस का लाभ लेने के लिए कारोबारियों को पेटीएम फॉर बिजनेस एप में साइन अप करना होगा। इसके बाद उन्हें अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर पेटीएम स्मार्ट पी ओ एस को डाउनलोड करना होगा। ऐसा करने के बाद आसानी से ग्राहक के कार्ड को स्मार्टफोन के पीछे लगा कर पेमेंट एक्सेप्ट कर सकेंगे। क्यूआर कोड के जरिए किए जाने वाले पेमेंट के साथ कार्ड वाला पेमेंट भी आसानी से कारोबारी के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा। इसके अलावा पेटीएम ने अपने डिवाइस आईओटी डिवाइस डिवाइस 2.0 को भी अपग्रेड किया है नया डिवाइस अपने पिछले वर्जन के विपरीत एक डिजिटल स्क्रीन के साथ आता है जो वॉइस बेस्ट के साथ अमाउंट का इंस्टॉल विजुअल देता है। इसके अलावा व्यापारी फंक्शन पर दो बार क्लिक कर पूरे दिन की पेमेंट समरी प्राप्त कर सकते हैं। इसमें 2000 एम ए एच की बैटरी और सिम कार्ड दिया गया है।इसे बिना वाईफाई कनेक्शन के इस्तेमाल किया जा सकता है। साउंड बॉक्स 2.0 के लिए व्यापारियों को 750 का वन टाइम चार्ज और ₹125 का मंथली चार्ज देना होगा।
      सरकार प्याज की रिकॉर्ड दो लाख तक बफर स्टॉक करने जा रही है। ताकि बरसात के दौरान प्याज के ऑफ सीजन में सप्लाई का टोटा ना पड़े और दाम को काबू में रखा जा सके साथ ही इसका मकसद किसानों को अच्छे दाम दिलाने के साथ उपभोक्ताओं का भी ख्याल रखना है। प्याज के भंडारण का भी ध्यान रखा जाएगा ताकि प्याज स्टॉक में खराब ना हो।
    • भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक संगठन कैट 40,000 से अधिक व्यापारिक एसोसिएशनो के माध्यम से आठ करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करता है। कैट अपने वंडर मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च करने जा रहा है भारत ई मार्केट पूरी तरह से एक क्रांतिकारी कारी डिजिटल मॉडल है जिसमें ऑफलाइन रिटेल और आधुनिक डिजिटल टेक्नोलॉजी का बेहतर संयोजन है।ये पूरी तरह व्यापारियों का व्यापारियों द्वारा और व्यापारी और उपभोक्ता के लिए बनाया गया है। इसे बनाने का लक्ष्य 31 दिसंबर 2021 तक कम से कम 700000 विक्रेताओं को ऑन बोर्ड करना है और 31 दिसंबर 2023 तक एक करोड़ विक्रेताओं को जोड़कर चीन के दिग्गजों को पछाड़ कर दुनिया का सबसे बड़ा बाज़ार बनाना है जिसमें । 80 लाख विक्रेता मोजूद है।
    • देश की प्रतिष्ठित पर्सनल केयर और ब्यूटी केयर कंपनी अब अपने सभी ब्यूटी और पर्सनल केयर ब्रांड के पैकेजिंग और एडवरटाइजिंग में नॉर्मल शब्द का इस्तेमाल नहीं करेगी ऐसा कजुमर एक्टिविज्म और समग्र सोसाइटी बनाने के लिए जागरूकता अभियान के तहत किया गया किया जा रहा है ताकि सुंदरता के बारे में लोगों का नजरिया बदला जाए और भेदभाव पूर्ण रवैये से बचा जाए।
    • एम सी मैरी कॉम स्पेन में बाक्सम एलिट अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी टूर्नामेंट के महिला वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई है।
    • सेंसेक्स
      मंगलवार को घरेलू शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुए।
      बीएसई सूचकांक 585 अंक की तेजी के साथ 51,025 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 142 अंक की तेजी के साथ 15,098 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4268 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4481
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹70,200
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस
    • ]तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *