• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 09 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 09 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Sep 9, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • मोरक्‍को में भूकम्‍प में मरने वालों की संख्‍या बढकर आठ सौ हो गई है। कल देर रात आये भूकम्‍प में 6 सौ से अधिक लोग घायल हुये हैं। भूकम्‍प की तीव्रता रियेक्‍टर पैमाने पर 7 दशमलव दो मापी गई है। भूकम्‍प से जान-माल को काफी नुकसान पहुंचा है। एक धरोहर स्‍थल को क्षति पहुंची है। स्‍थानीय लोगों को रात खुले आसमान में गुजारनी पडी। बचाव दल कार्य में जुटे हैं।
  • जी20 देशों का 18वां शिखर सम्‍मेलन आज नई दिल्‍ली में शुरू हुआ। इसके प्रथम सत्र में अफ्रीकी संघ को समूह का स्‍थाई सदस्‍य बनाया गया। उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री  ने अफ्रीकी संघ के अध्‍यक्ष अजाली असोमनी को स्‍थाई सदस्‍य के रूप में स्‍थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित किया। भारत ने सबका साथ, सबका विकास की भावना के साथ अफ्रीकी संघ को जी20 का स्‍थाई सदस्‍य बनाने का प्रस्‍ताव किया था। एक पृथ्‍वी, के नाम से आयोजित पहले सत्र को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भारत की जी20 अध्‍यक्षता देश के भीतर और बाहर समावेशी भावनाओं का प्रतीक बन गई है। उन्‍होंने कहा जी20 भारत में अब जन सामान्‍य का संगठन बन गया है और करोड़ों लोग इससे जुड गए हैं।

    भारत ने आज दुनिया का आवाहन किया कि वह अविश्‍वास को विश्‍वास में बदलने का काम करे। प्रधानमंत्री ने कहा कि सबके आगे बढ़ने का समय है। उन्‍होंने कहा कि चाहे खाद्य और ईंधन प्रबंधन हो, आतंकवाद हो, साइबर सुरक्षा हो, स्‍वास्‍थ्‍य ऊर्जा या जल सुरक्षा हो, हमें भावी पीढ़ियों के लिए ठोस समाधान ढूंढना होगा।  21वीं सदी दुनिया को नई दिशा देने का महत्‍वपूर्ण समय है। उन्‍होंने कहा कि दुनिया ऐसे समय में जी रही है जब सदियों पुरानी समस्‍याएं समाधान मांग रही है और ऐसे समय में हमें अपने दायित्‍वों को मानव केन्द्रित दृष्टिकोण के साथ निभाना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा यदि दुनिया कोविड-19 को पराजित कर सकती है तो युद्ध के कारण पैदा हुई विश्‍वास की कमी के संकट पर भी जीत हासिल कर सकती है।

     

  • G20 सम्मेलन की शुरुआत के कुछ घंटे के बाद ही सभी देशों ने एक बड़ा फैसला किया. इसके तहत अफ्रीकन यूनियन को G20 का स्थाई सदस्य बनाने का निर्णय लिया गया. इस फैसले के बाद कहा गया कि यह एक प्रयास है विकासशील देशों को मुख्यधारा से जोड़ने का.
  • अमेरिका, भारत, सऊदी अरब और खाड़ी और अरब देशों और यूरोपीय संघ को जोड़ने वाले व्यापक रेल और शिपिंग कनेक्टिविटी नेटवर्क की घोषणा की गई.
  • चीन और रूस की सहमति के बाद दिल्ली घोषणापत्र को सभी की सहमति के बाद पास कराया गया. पीएम मोदी ने कहा कि इस घोषणापत्र को लेकर 100 फीसदी सहमति बन गई है.
  • पीएम ने स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन शुरू करने की घोषणा की। यह पुष्टि की गई कि यह गठबंधन पौधों और जानवरों के अपशिष्ट सहित विभिन्न स्रोतों से प्राप्त जैव ईंधन में व्यापार को सुविधाजनक बनाकर शुद्ध शून्य उत्सर्जन लक्ष्य को पूरा करने के वैश्विक प्रयासों को गति देगा.
    • सम्मेलन के दौरान कोरोना के बाद विश्व में देशों के बीच मौजूद अविश्वास की स्थिति पर भी चर्चा हुई. सभी देशों ने तय किया कि इस अविश्वास को G20 के सदस्य देशों के बीच अधिक सहयोग से दूर किया जाएगा.
    • प्रतिष्ठित मैगज़ीन हार्वर्ड बिज़नेस रिव्यू ने झीलों की नगरी उदयपुर की होनहार बेटी  को एडवाइजरी कौंसिल में मेम्बर नियुक्त किया है. हार्वर्ड की विभिन्न इकाइयों में होनहार को बायोमेट्रिक प्राइवेसी के लिए सलाहकार का पद मिला है.

       पूर्व में उन्होंने आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस और बायोमेट्रिक प्राइवेसी पर गहन कार्य किए है. जिनमें बायोमेट्रिक प्राइवेसी किस तरह काले धन को लीगल मनी बनाने से रोकने के लिए कारगर है. साथ ही,फाइनेंसियल पेमेंट सिस्टम में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. उनकी कंपनी आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस और बायोमेट्रिक प्राइवेसी पर काम करती है, वे आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस की ऑडिट करती हैं. यूरोपियन यूनियन की आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस एक्ट की टास्क फोर्स में भी महत्वपूर्ण सदस्य रही हैं.

      प्रदेश के 3 जिलों (जयपुर, जोधपुर, उदयपुर) के 62 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करवाई जा रही है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 59 हजार 968 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इन अभ्यर्थियों के एग्जाम दो पारियों में 11 सितम्बर तक करवाए जाएंगे।

      राजस्थान आवासन मंडल द्वारा ली जा रही सीधी भर्ती परीक्षा-2023 के दूसरे दिन दोनों पारियों को मिलाकर प्रदेश भर में कुल 64.50 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। दूसरे दिन के लिए 16 हजार 812 अभ्यर्थियों को परीक्षा में उपस्थित होना था, जबकि 10 हज़ार 845 अभ्यार्थियों ने परीक्षा दी।
      परीक्षा के दूसरे दिन पहली पारी के लिए प्रदेश के कुल 60 परीक्षा केंद्रों के लिए 9350 कॉल लेटर जारी किए गए थे, जिसमें से 6 हजार 106 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। दूसरी पारी के 48 परीक्षा केंद्रों के लिए 7 हजार 462 कॉल लेटर जारी किए गए थे, वहां 4 हजार 739 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। सभी केंद्रों की लाइव टेलीकास्टिंग और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के चलते दूसरे दिन सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई।
      प्रदेश के 3 जिलों (जयपुर, जोधपुर, उदयपुर) के परीक्षा केंद्रों पर आयोजित करवाई गई। आगामी 2 दिन यह परीक्षा निरंतर ऑनलाइन संचालित होगी।
      सी-डैक (सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कम्प्यूटिंग) द्वारा ली जा रही सीधी भर्ती परीक्षा के लिए कड़े सुरक्षा इंतजामात किए गए हैं। सभी केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा के बीच परीक्षा का आयोजन किया गया। इसके अलावा पर्याप्त पुलिस बल और फ्लाइंग स्क्वॉड की तैनाती भी की गई है।
       मंडल के आला अधिकारियों ने सभी केंद्रों की लाइव टेलीकास्टिंग देखते हुए कड़ी मॉनिटरिंग की। गौरतलब है कि 258 विभिन्न पदों के लिए कुल 59 हजार 968 परीक्षार्थियों ने आवेदन किए थे।

       जिले में सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 5.0 का द्वितीय चरण 11 सितंबर से 16 सितंबर तक चलाया जाएगा। इसमें टीकाकरण से वंचित हुए बच्चों एवं गर्भवती माता को टीकाकृत किया जाएगा। इसके लिए आशाओं एवं एएनएम को घर-घर जाकर सर्वे कर वंचित बच्चों और गर्भवती माता को टीकाकरण स्थल पर लाने के निर्देश दिए गए हैं।

      लाभार्थी यू विन पोर्टल पर पंजीकरण करवा कर किसी भी शहर में टीका लगवा सकते हैं। इसका तीसरा चरण 9 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

      4 सितंबर को कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया था ।किसी कारणवश जो बच्चे एल्बेंडाजोल की दवा खाने से वंचित रह गए थे उन्हें 11 सितंबर को मौप अप राउंड में दवा खिलाई जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को सूचित कर दिया गया है।

      भारतीय स्टेट बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारी  के 2000 खाली पदों पर भर्ती निकली है। भारतीय स्टेट बैंक की ओर से जारी भर्ती नोटिफिकेशन के अनुसार, पीओ भर्ती परीक्षा के फॉर्म 7 सितंबर से 27 सितंबर तक भरे जाएंगे।

       

      • एसबीआई पीओ भर्ती के लिए आवेदन-7 से 27 सितंबर 2023 तक
      • एसबीआई पीओ प्रीलिम्स एग्जाम-नवंबर 2023 में
      • एसबीआई पीओ प्रीलिम्स एडमिट कार्ड-अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में
      • एसबीआई पीओ प्रीलिम्स रिजल्ट – नवंबर या दिसंबर महीने में

       

      जनरल/ईडब्ल्यूएसऔर ओबीसी के लिए 750 रुपये जबकि एससी/एसटी और दिव्यांगों के लिए आवेदन फ्री है।

      एसबीआई में पीओ बनने के लिए उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 30 साल होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित कैटेगरी में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

       

      एसबीआई में पीओ के पद पर फाइनल सिलेक्शन फेज-2 यानी मेन्स एग्जाम और फेज-3 (इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन) में मिले स्कोर के आधार पर होगा। जो सभी राउंड क्लियर करेगा, वह प्रोबेशनरी ऑफिसर या मैनेजमेंट ट्रेनी बनेगा। अधिक जानकारी के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट https://bank.sbi/web/careers/current-openings पर प्राप्त कर सकते है।

       

      एसबीआई पीओ नोटिफिकेशन-6 सितंबर 2023

  • एशिया कप क्रिकेट के सुपर फोर में, कल श्रीलंका की राजधानी कोलंबो मे भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर बाद तीन बजे से खेला जाएगा। भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर फोर मुकाबले के लिए एक रिजर्व दिन भी रखा गया है। कल का मैच खराब मौसम के कारण रद्द होने पर यह मैच 11 सितंबर को जारी रखा जा सकता है। आज इस प्रतियोगिता में कोलंबो मे श्रीलंका का मुकाबला बांग्लादेश से होगा।
  • मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.