• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 1 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 1 April 2021 | उदयपुबरर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा news 1 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 1, 2021
    0 0
    Read Time:16 Minute, 23 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश में अब तक कोविड-19 के 6 करोड़ 51 लाख से अधिक टीके लगाए गए।
    • 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण आज से शुरू हो गया है।45 वर्ष से अधिक उम्र के लोग को कोविड टीका लगवाने के लिए उत्साहित।
    • 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो गया है इसके बाद कोरोना से हमारी जंग कितनी रह जाएगी?
      विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीनेशन की शुरुआती स्टेज में हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई फिर फॉर फ्रंट पर जितने वॉरियर्स थे जिनमें पुलिस पैरामिलेट्री आदि को वैक्सीन लगाई गई उसके बाद 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के पहले से कोई बीमारी वाले लोगों को वैक्सीन लगाई गई अब 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लग रही है हो सकता है धीरे-धीरे दो-तीन महीनों में और भी लोगों को वैक्सीन लगाई जाए इसके बाद हमारे यहां हरड इम्यूनिटी बननी शुरू हो जाएगी।
    • कुछ लोगों का कहना है कि वैक्सीन लगने से अच्छा है कोरोना होकर ठीक हो जाए उससे एंटीबॉडी बनेंगी ।क्या यह ठीक है?
      विशेषज्ञ कहते हैं लोगों में यह अंधविश्वास है यह सच नहीं है कि नेचुरल इंफेक्शन होने के बाद जो एंटीबॉडी बनेगी उससे ठीक हो जाएंगे जो रिस्क पर हैं या जो बुजुर्ग हैं ऐसे लोगों में नेचुरल इंफेक्शन होने के बाद भी गंभीर स्थिति के बहुत चांस होते हैं हालांकि जिन लोगों को वैक्सीन लग गई है उन्हें भी सावधान रहने की जरूरत है। वैक्सीन इंफेक्शन से नहीं बचाती लेकिन इंफेक्शन की गंभीरता को 100% तक कम करती है इसलिए हम सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए ताकि अगर हमें इन्फेक्शन हो भी तो हमारी जान पर बन ना आए-
    • बच्चों को वैक्सीन कब दी जाएगी ?
      विशेषज्ञ कहते हैं अमेरिका ने बच्चों में पहला क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया है जब इसके रिजल्ट आ जाएंगे तब हो सकता है कि बच्चों को भी वैक्सीन लगाई जाए लेकिन अभी हमारे देश में जो दोनों वैक्सीन बनी है उनका कोई डाटा नहीं दिया गया है कि वह बच्चों में लगाई जाएगी या नहीं तो अभी हमारे देश में बच्चों को वैक्सीन नहीं लगाई जा रही है।_
    • कुछ लोगों का मानना है कि वैक्सीन बेहद जल्दी में बनी है इसलिए यह सेफ नहीं है इस पर क्या कहेंगे ?
      विशेषज्ञ कहते हैं लोगों में कई सारे मिथ फैले हुए हैं इसके लिए सरकार और स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाले लोग लगातार बात कर रहे हैं। 1918 में जो जापानी फ्लू आया था उसके बाद कोरोना सबसे खतरनाक बीमारी है दुनिया के वैज्ञानिकों और डॉक्टर्स ने मानवता को बचाने के लिए नई टेक्नोलॉजी से वैक्सीन बनाई है बिल्कुल वैक्सीन जल्दी बनी है लेकिन जल्दी के कारण थे हर दिन लाखों लोग दुनिया में मर रहे थे हर देश के वैज्ञानिक सरकार और डॉक्टर यही चाहते थे कि जल्द से जल्द वैक्सीन बनाई जाए वैक्सीन ही एक आखिरी उम्मीद थी सारी फोर्सेज जब वैक्सीन बनाने में लगी तब जाकर यह बन पाई है।
    • सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के सभी कोविड-19 टीकाकरण केंद्र पूरा महीना खुले रहेंगे
    • कोरोना वायरस की उत्पत्ति को लेकर w.h.o. की एक जांच रिपोर्ट सामने आई है चीन के 17 विशेषज्ञों और 17 अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों के समूह की जांच के बाद यह दस्तावेज तैयार किया गया है जिसमें इस महामारी को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं हालांकि इसमें अभी वायरस के स्रोत की जानकारी नहीं मिली है। यह जांच टीम इस साल जनवरी के अंत में चीन पहुंची थी और 14 दिनों तक उन्होंने अस्पतालों बाजारों और प्रयोगशालाओं का दौरा किया और आधिकारिक डाटा एकत्र कर दूसरे देशों के अध्ययनों की समीक्षा की। यह जांच स्थानीय प्राधिकरण के सख्त नियंत्रण में की गई है।
    • Corona update udaipur today
      New cases’123
      Cumulative positive:13,415
      Cumulative discharged:12,474
      Active cases:810
      Home isolated:587
    • सभी समाज मिलकर करेंगे उदयपुर से कोरोना का खात्मा – जिला कलेक्टर ने किया आह्वान -समाजों की सहभागिता से जनआंदोलन बना कोरोना टीकाकरण
    •  कोरोना 123 नए केस, वेक्सिनेशन के बढ़ाये सेंटर
    • टीकाकरण केंद्र भी प्रतिदिन सीमित संख्या में ऑन स्पॉट पंजीकरण स्लॉट उपलब्ध करा रहे हैं हालांकि परेशानी मुक्त टीकाकरण के लिए पहले से ही कोविंद डॉट gov.in ऐप पर रजिस्ट्रेशन की सलाह है।
    • फिल्म अभिनेता रजनीकांत को वर्ष 2019 का दादा साहेब फाल्के पुरस्कार देने की घोषणा की गई है।
    • आयुष मंत्रालय प्रधानमंत्री योग पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इसके लिए इस वर्ष नामांकन प्रक्रिया 30 मार्च से शुरू हुई है और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल रहेगी । पिछले वर्ष इस पुरस्कार के लिए आवेदन नहीं मांगे गए थे हालांकि पिछले वर्ष की तरह देश के विभिन्न भागों और विश्व के कोने-कोने से योग के क्षेत्र में सफल व्यक्तियों और बड़ी उपलब्धियां हासिल करने वाले अज्ञात लोगों और संस्थानों को प्रधानमंत्री जो पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार सरकार के माय गोव प्लेटफार्म पर आयोजित होगा और इसमें भारतीय और अंतरराष्ट्रीय दो श्रेणियां होंगी विजेता का नाम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2021 को घोषित किया जाएगा और विजेताओं को ट्रॉफी प्रमाण पत्र और 25 लाख रुपए के नगद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। संयुक्त विजेता के स्थिति में पुरस्कार की राशि विजेताओं के बीच बांटी जाएगी।अभिरुचि रखने वाले आवेदक नामांकन प्रक्रिया की समझ और भागीदारी के लिए एचटीटीपीएस कोलोन स्लैश इनोवेट इंडिया डॉट माय gov.in स्लैश पीएम डेश योगा डेश अवॉर्ड्स ऑब्लिक पर पीएमवाईए पेज को एक्सेस कर सकते हैं।
    • डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती पर 14 अप्रैल को केंद्र सरकार के सभी कार्यालयों में अवकाश की घोषणा सार्वजनिक सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है।
    • आधार को पैन से जोड़ने की अंतिम तारीख 30 जून तक बढ़ा दी गई है।
    • भारतीय रिजर्व बैंक ने ऑनलाइन लेनदेन को निपटाने की नई प्रणाली को अपनाने के लिए दी गई समय सीमा 6 महीने के लिए बढ़ा दी है।
    • रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घट गई है सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने इसका ऐलान किया एलपीजी की दरों में प्रति सिलेंडर ₹10 की कटौती की गई है।
    • पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की ओर से शिल्पग्राम के कला बिहार में वुड कटर प्रिंट्स की प्रदर्शनी चल रही है जिसमें उदयपुर के युवा कलाकारों द्वारा रचित चित्रों को दर्शाया गया है कार्यशाला में कलाकारों ने अपनी कला को कल्पनाओं समसामयिक परिस्थितियों और मनोभावों को वुडकट तकनीक से श्वेत श्याम रंगों में मुद्रित किया है।
    • जिला कलेक्टर ने सभी जिला और उपखंड स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह राज्य सरकार के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना के अंतर्गत पात्र परिवारों का पंजीयन 1 अप्रैल से 10 अप्रैल तक करवाना सुनिश्चित करें इसके अंतर्गत वर्तमान में लाभान्वित खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के 1.10 करोड़ परिवारों के साथ-साथ प्रदेश के सभी विभागों में कार्यरत संविदा कर्मियों और लघु और सीमांत कृषकों को निशुल्क स्वास्थ्य बीमा का लाभ दिया जाएगा इसके अतिरिक्त प्रदेश के अन्य परिवार प्रीमियम राशि का प्रतिवर्ष 50% भुगतान कर इस योजना में जुड़ सकते हैं यह पंजीकरण आज से शुरू हो गया है जिसमें लाभार्थी स्वयं ऑनलाइन या ईमित्र केंद्र से पंजीयन करवा सकते हैं।
    • जिला स्तरीय जनसुनवाई सोमवार 5 अप्रैल की सुबह 11:00 बजे जिला कलक्टर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आईटी केंद्र में आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने जिले के समस्त विभागीय अधिकारियों को तय समयावधि में राजस्थान संपर्क पोर्टल पर सीएम हेल्पलाइन 181 पर अपने विभाग से संबंधित परिवादो की प्रगति के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं।
    • जिला शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान डाइट के सभागार में जिला स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक एडीएम प्रशासन की अध्यक्षता में संपन्न हुई जिसमें उन्होंने शिक्षा विभाग की जिला रैंकिंग पर चिंता जताते हुए समस्त सीबीईओ को निरंतर मॉनिटरिंग करते हुए रैंकिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।
    • राज्य सरकार के आयुर्वेद और भारतीय चिकित्सा विभाग के आदेशानुसार आयुर्वेद और भारतीय चिकित्सा विभाग के अंतर्गत संचालित समस्त चिकित्सालय और औषधालयो में ओपीडी का समय आज से 30 सितंबर तक सुबह 8:00 से दोपहर 3:00 बजे तक और रविवार और राजपत्रित अवकाश में सुबह 8:00 से दोपहर 12:00 बजे तक कर दिया गया है वहीं मध्यांतर का समय दोपहर 12:00 से 1:00 बजे तक रहेगा।
    • प्रदेश के हर जिले की स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप विकास के लिए मुख्यमंत्री जिला नवाचार निधि योजना को मंजूरी दी गई है राज्य वित्त पोषित इस योजना में हर जिले को एक एक करोड़ रुपए प्रति वर्ष दिए जाएंगे इसका उद्देश्य जिला कलेक्टर द्वारा अनुभव की गई जिले की स्थानीय आवश्यकता और जन आकांक्षाओं के अनुरूप उनके नवा चारो का समावेश करते हुए जन उपयोगी परिसंपत्तियों के सृजन से संबंधित कार्य स्वीकृत कर रोजगार के अवसर सृजित करना है।
    • प्रदेश में आज से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत हो गई है इसके साथ ही प्रदेश हर परिवार को 500000 का स्वास्थ्य बीमा देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है इसके लिए कैशलेस उपचार के लिए पंजीकरण आज से शुरू हो गया है 1 मई से इस योजना को लागू कर लाभार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा इस योजना में प्रदेश के हर परिवार को प्रतिवर्ष ₹500000 तक का निशुल्क इलाज सरकारी और संबंध निजी अस्पतालों में दिया जाएगा इसके तहत विभिन्न बिमारियो के इलाज के 1576 पैकेजेस और प्रोसीजर शामिल किए गए हैं।
    • प्रदेश में अब नए दोपहिया और अन्य वाहनों पर पुराने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर लेना सस्ता हो जाएगा इसके लिए राजस्थान मोटरयान नियम 1990 के तहत विभाग की अधिसूचना में संशोधन के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है।
    • बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत आज उदयपुर पहुंची निजी चार्टर विमान से पहुंची कंगना ने सोशल मीडिया पर अपनी कुछ तस्वीरें भी साझा की वह जोधपुर में आगामी फिल्म तेजस का शेड्यूल पूरा करके उदयपुर आई।
    • शुक्रवार को गुड फ्राइडे के चलते शेयर बाजार बंद रहेंगे इस बीच गुरुवार को तेज़ी के साथ नए वित्त वर्ष की शुरुआत हुई ।
      बीएसई सूचकांक 521 अंक चढ़कर 50,030 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 50 अंक की तेजी के साथ 14,867 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4254
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4466
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹67,300
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 19 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *