• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 1 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 1 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 1 May 2021

    Byadmin

    May 1, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 32 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • आज से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू। को विन पोर्टल पर अब तक दो करोड़ 66 लाख से अधिक लोगों ने पंजीकरण करवाया।
    • कॉविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय की गर्मी की छुट्टियां 14 मई की बजाय 10 मई से शुरू होंगी।
    • अमेरिका से महत्वपूर्ण चिकित्सा सामान की एक और खेप आज शाम भारत पहुंची।
    • रूस से कोविड-19 टीके स्पूतनिक वी की पहली खेप आज भारत पहुंची।
    • सरकार ने कोविड-19 को देखते हुए करदाताओं के लिए कुछ अनुपालन की समय सीमा बढ़ा दी है।
    • क्वेरी
      होम आइसोलेशन में कितनी बार बुखार और ऑक्सीजन लेवल नापना है?
      विशेषज्ञ बताते हैं कम से कम 2 बार दिन में करना चाहिए अगर सांस की समस्या आ रही हैं तो नाप सकते हैं इसके लिए लक्षण पर ध्यान देना होगा सांस अगर सामान्य है और सामान्य स्थिति है तो दिन में दो बार नाप सकते हैं।
    • बढ़ते संक्रमण के बीच खुद को डर और संक्रमण से कैसे बचाएं?
      विशेषज्ञ कहते हैं पिछले साल के मुकाबले इस बार संक्रमण तेजी से फैल रहा है लेकिन इससे बचने का तरीका वही है जो पिछली बार था मास्क लगाएं हाथ साफ करें और सुरक्षित दूरी का पालन करें साथ ही वैक्सीन भी आ गई है यह सभी उपाय कोरोना से बचाने के लिए सक्रिय हैं जहां तक डर से बचने की बात है बचाव के नियमों का पालन करें घर में रहें सुरक्षित रहें।
    • अमेरिकी राष्ट्रपति के चिकितसा सलाहकार और दुनिया के जाने माने महामारी विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फाउची ने देश में बेकाबू होते कोरोना को फैलने से रोकने के लिए तुरंत कुछ हफ्तों के लॉकडाउन को जरूरी बताया है कि इससे संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सकेगा और इस मुश्किल परिस्थिति से निकलने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने का समय मिल सकेगा उनके अनुसार देश में स्थिति मुश्किल है तो तुरंत और समग्र रूप से विचार करना होगा वैक्सीन लगाना उपाय है और बहुत जरूरी भी है लेकिन इससे ऑक्सीजन और इलाज की मौजूदा जरूरत को कम नहीं किया जा सकेगा क्योंकि वैक्सीन का असर होने में समय लगता है इसलिए मौजूदा समय मे लोगों का ख्याल रखें एक आयोग या आपात समूह बनाया जाना चाहिए जो ऑक्सीजन प्राप्त करने अन्य आपूर्तिया करने मेडिकल उपकरण और दवाइयां प्राप्त करने को लेकर योजना बना सके इसके लिए अन्य देश या विश्व स्वास्थ्य संगठन की मदद ली जा सकती है इसके अलावा सरकार के विभिन्न समूहों को संचालित कर वैक्सीन वितरण में मदद ली जा सकती है अस्पताल बनाने में सेना की मदद ली जा सकती है और वैक्सीन लगवाने के लिए जो संभव हो हुए उपाय किए जा सकते हैं वायरस यह नहीं देखता कि कितने अमीर विकसित या उन्नत हैं आप अगर आप इसके नुकसान पहुंचाने की क्षमता को नहीं पहचानेंगे तो यह आप हो बड़ी मुसीबत में डाल सकता है आपूर्ति बढ़ानी होगी इस समय ऑक्सीजन मेडिकल उपकरण पीपीई किट और इलाज की उपलब्धता सबसे अहम है लेकिन इस समय तुरंत किया जाने वाला सबसे जरूरी उपाय लॉक डाउन है ताकि संक्रमण की चैन को तोड़ा जा सके और महामारी की फैलने की क्षमता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला जा सके।
    • फिलहाल देश में कोरोना की टेस्टिंग जितनी बढ़ रही है नए मामले भी उसी तेजी से बढ़ रहे हैं और पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ रही है ज्यादा आबादी वाले राज्यों में यह दर पूरे देश के मुकाबले ज्यादा है जिनमें राजस्थान भी शामिल है देश में हर दिन कोरोना वैक्सीन की 20 लाख से अधिक खुराक का प्रबंध हो रहा है और अब तक 14 करोड़ से अधिक लोगों को टीके दिए जा चुके हैं पर फिलहाल यह आंकड़ा बहुत कम है विशेषज्ञ बताते हैं कि ये महा मारी अभी और विकराल रूप लेगी और मई के मध्य तक पीक पर पहुंचेगी वहीं कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार मई के मध्य तक पीक आएगा और जून-जुलाई तक संक्रमण कम होने लगेगा फिलहाल इन्हें लेकर एहतिहात बरतने की बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि नित पैरामीटर बदल रहे हैं और सटीक अंदाजा लगा पाना बहुत मुश्किल है अतः जरूरत है कि हम सतर्क और सावधान बने रहे।
    • श्रमिकों पर संक्रमण का बहुत बुरा असर देखने को मिल रहा है रोजगार को लेकर असमंजस की स्थिति और लॉकडाउन के डर से विभिन्न जगहों पर काम करने वाले श्रमिक घर वापस लौटने पर मजबूर हैं हालांकि सरकार ने पिछले लॉकडाउन के बाद वापस लौटे श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से उनका सर्वे और पंजीकरण शुरू किया कि श्रमिकों को उनकी क्षमता के अनुसार काम मिल सके लेकिन उसके बावजूद भी काम नहीं मिल सका मनरेगा सहित अन्य निर्माण कार्यों में इन को रोजगार देने की कवायद सिर्फ सरकारी कागजों तक रह गई और मजबूरन उन्हें अपने गांव और जिले में काम नहीं मिला तो बाहरी राज्यों का रूख करना पड़ा था रोजगार मुहैया कराने के सरकारी दावों के उलट प्रवासी मजदूर योजनाओं की हकीकत में बदलने को लेकर असमंजस में है।
    • देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। वही आज से वैक्सीनेशन की तीसरा चरण शुरू हो गया है जिसके तहत 18 से 44 साल की उम्र वाले लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाना है।
      इस संकट के बीच देश के लिए राहत की खबर यह है कि रूससे एक विमान स्पूतनिक वी टीके की पहली खेप लेकर हैदराबाद पहुंच चुका है ।
    • विशेषज्ञों का मानना है कि परिजनों से अलग रह रहे कोविड-19 मरीज इलाज के दौरान गंभीर मानसिक स्थिति से भी प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि परिजनों के साथ मिलकर लोगों के स्वस्थ होने की उम्मीद बढ़ती है और उन्हें लगता है कि वे अकेले ही इस संघर्ष में नहीं है करीबी रिश्तेदारों की दूरी और लगातार डॉक्टर और नर्सों से संवाद मरीजों के लिए मुश्किल हालात बना सकता है कुछ मरीजों को लगातार नैतिक सहयोग की जरूरत होती है जो परिजन ही दे सकते हैं अकेलेपन में बीमारी से जंग जीतने की उम्मीद खो भी सकती है अतः कोविड-19 मरीजों का इलाज करते हुए संतुलित रुख अपनाए जाने की आवश्यकता है ऐसी नीतियां तैयार की जाए जो परिवार केंद्रित हो और अस्पतालों के प्रभावी कामकाज में बाधा उत्पन्न ना करें।
    • मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर द्वारा अंतर्राष्ट्रीय श्रम दिवस पर एक वेबीनार का आयोजन किया गया अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस श्रम रोजगार की स्थिति रणनीति और चुनौती पर विश्वविद्यालय द्वारा वेबिनार आयोजित किया गया जिसमें महामहिम राज्यपाल द्वारा प्रेषित संदेश का वाचन किया गया साथ ही कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा श्रमिकों की महत्ता और चिरंजीवी योजना की जानकारी दी गई। वेबीनार के दौरान सभी विभागों के डीन डायरेक्टर विभाग प्रमुख संकाय सदस्य विद्यार्थी और शोधार्थी उपस्थित रहे।
    • शहर के निजी सोसायटी द्वारा पवित्र माह रमजान के दौरान कोरोना के कारण कर्फ्यू होने के चलते जरूरतमंदों को घर घर जाकर राशन सामग्री 4 मई से प्रदान की जाएगी।
    • 2 मई रविवार को वर्ल्ड लाफटर डे है इस अवसर पर शहर की निजी संस्थाओं द्वारा लाफ्टर योगा के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया जाएगा यह आयोजन ऑनलाइन होगा जिससे पूरे विश्व में देखा जा सकेगा सुबह 9:30 बजे यह आयोजन किया जाएगा।
    • रेलवे द्वारा कोविड-19 की वर्तमान स्थितियों को देखते हुए और कम यात्री भार के कारण इन रेल सेवाओं के फेरो में कमी की जा रही है।
      गाड़ी संख्या 09329 इंदौर उदयपुर स्पेशल रेल सेवा 16 मई 21 से आगामी आदेश तक प्रतिदिन के स्थान पर बुधवार शुक्रवार और रविवार को संचालित होगी। वही गाड़ी संख्या 09330 उदयपुर इंदौर स्पेशल रेल सेवा 17 मई21 से आगामी आदेश तक प्रतिदिन के स्थान पर गुरुवार शनिवार और सोमवार को संचालित होगी।
    • प्रदेश में हुए 3 विधानसभा उपचुनाव के लिए रविवार को जिला मुख्यालयों पर कॉविड संबंधी सभी दिशा निर्देशों की पालना के साथ मतगणना करवाई जाएगी इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:17652
      Cumulative positive:615653
      Active cases:182301
    • Corona update udaipur today
      New cases1192
      Cumulative positive:35932
      Cumulative discharged:24158
      Active cases:11478
      Home isolated:10174
    • आज प्रदेश के मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना और 18 से 45 वर्ष की आयु वर्ग के लिए निशुल्क टीकाकरण योजना का शुभारंभ किया योजना की वेबसाइट चिरंजीवी डॉट rajasthan.gov.in का शुभारंभ किया और विभिन्न जिलों में टीका लगवाने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के युवाओं से संवाद किया और जयपुर अजमेर और जोधपुर के चयनित लाभार्थियों को चिरंजीवी योजना के पॉलिसी दस्तावेज भी वितरित किए। इस दौरान उदयपुर जिला मुख्यालय से जिला कलक्टर एडीएम प्रशासन सहित अन्य अधिकारी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से शामिल हुए।
    • गौरतलब है कि जिले में इस योजना के अंतर्गत 30 राजकीय अस्पतालों और 19 निजी चिकित्सालयों को शामिल किया गया है इनमें पात्र परिवारों को ₹500000 तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ मिलेगा राज्य सरकार के निर्देशानुसार नए अस्पताल में इस सूची में जोड़े जाएंगे।
    • इस बीच कोरोना की दूसरी नहर में लगातार बढ़ते संक्रमण को रोकने और संक्रमण की चैन को तोड़ने को लेकर राज्य सरकार द्वारा जारी नई गाइडलाइन के तहत और अधिक सखती बरती जाएगी और लापरवाही करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी इसके तहत अब अनावश्यक घूमने वालों को संस्थागत कोरेंटिन किया जाएगा इसके लिए 2 छात्रावास कस्तूरबा आवासीय छात्रावास मधुबन और जनजाति खेल छात्रावास मधुबन में 12-12 कमरे मय संसाधनों के अधिग्रहित किए गए हैं।
    • मौसम
      आज सुबह से ही आसमान में बादल छाए और हल्की बूंदाबांदी हुई इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली ।आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस ।
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *