• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 1 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 1 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 1, 2020
    0 0
    Read Time:13 Minute, 33 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर …
    • दुनियाभर में फैले भारतीय शोधकर्ताओं और विद्वानों का वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक वैभव सम्मेलन जो महात्मा गांधी की जयंती पर शुरू हुआ था कल समाप्त हो गया। विदेशों में बसे तकरीबन 2600 भारतीयों ने इसका ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। 1 महीने तक चले इस सम्मेलन में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए 3200 विशेषज्ञों और 22,500 विद्वानों वैज्ञानिकों ने भाग लिया। इसमें परिचर्चाएं 3 अक्टूबर से शुरू हुई और सरदार पटेल की जयंती पर इनका समापन हुआ।
    • मंगलवार को राष्ट्रीय जल जीवन मिशन वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति के प्रभारी मंत्रियों का सम्मेलन आयोजित करेगा। इसमें जल जीवन मिशन की योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू करने से संबंधित मुद्दों पर चर्चा होगी। इसका उद्देश्य हर परिवार को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराना है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्कूलों और आंगनवाड़ी क्षेत्रों में नल से पानी उपलब्ध कराने के लिए 100 दिनों के इस अभियान पर सम्मेलन में खासतौर पर चर्चा होगी।
    • देश में कोविड के सक्रिय मामलों में लगातार गिरावट दिख रही है ।सक्रिय मामलों के 6 लाख से कम होने के 3 दिन बाद गिरावट का सिलसिला जारी है। इस समय कोविड 19के सक्रिय रोगियों की कुल संख्या 5 लाख70 हजार458 है ।वही मृत्यु दर में भी निरंतर गिरावट दर्ज की जा रही है।
    • ब्रिटेन में फिर से 1 महीने का लॉकडाउन जारी करने के आदेश हुए हैं। इंग्लैंड में यह लोकडाउन बृहस्पतिवार मध्य रात्रि से शुरू होगा और 2 दिसंबर तक रहेगा। ब्रिटेन में महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख पार होने के बाद संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका व्यक्त की जा रही है। वहां यूरोप के सभी देशों से अधिक मृत्यु दर रही है,और रोज करीब 20,000 से अधिक मामले सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन के अलावा यूरोप के कई अन्य देशों में भी कोरोना की दूसरी लहर की आशंका के मद्देनजर स्थिति से निपटने के लिए नए उपाय लागू किये गए है ।ओसटिरिया में मंगलवार से नवंबर के अंत तक रात का कर्फ्यू रहेगा। ‌पुर्तगाल में नए लॉकडाउन की घोषणा हुई है‌ शुक्रवार को फ्रांस के राष्ट्रपति ने करीब 1 महीने के लिए दूसरे लोक डाउन की घोषणा की थी।
    • फिलीपींस में तूफान टकराया हुआ है। 140 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है और भारी बारिश हो रही है इस वजह से तबाही मची हुई है अब तक 4 लोगों के मारे जाने की सूचना है। वही बड़े पैमाने पर लोगों के घर तबाह हो गए हैं। आज सुबह 4:50 पर पर इस तूफान ने दस्तक दी और फिर यह राजधानी मनीला तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने अभी भारी बारिश ,बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी दी रही है ‌। सोशल मीडिया पर तस्वीरों में घरों के ऊपर से छप्पर उड़ते हुए दिख रहे हैं। स्थानीय प्रशासन ने बिजली की सप्लाई बंद कर दी है ।वही तूफान गोनी के रास्ते में आने वाली सड़कें और दूसरी संरचनाएं ध्वस्त होती दिख रही है।
    • आज से कई बदलाव शुरू हो गए हैं, जो हमारे जीवन में कहीं खुशी देंगे तो कहीं जेब भी ढीली करेंगे। रसोई गैस के सिलेंडर बुकिंग से लेकर ट्रेनों का टाइम टेबल तक बदला है, एसबीआई के बचत खातों पर ब्याज कम मिलेगा वही डिजिटल पेमेंट पर कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा ।
      अब तेल कंपनियां डिलीवरी ऑथेंटिफिकेशन कोड लागू कर रही है, यानी उपभोक्ता के घर तक पहुंचने से पहले मोबाइल पर ओटीपी नंबर आएगा जो सिलेंडर पहुंचाने वाले व्यक्ति को दिखाना होगा अगर मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो डिलीवरी करने गए व्यक्ति के पास मौजूद एप पर नंबर अपडेट हो सकेगा। यह सिस्टम पहले 100 स्मार्ट सिटी में लागू हो रहा है फिर धीरे-धीरे पूरे देश में लागू हो जाएगा ।इंडियन गैस ने बुकिंग के लिए एक ही नंबर दे दिया है वह है 7718 95 55 55
      वही बैंक ऑफ बड़ौदा ग्राहकों से एक तय सीमा से ज्यादा पैसा जमा कराने और निकालने पर चार्ज वसूलेगा , जिसमें चालू खाता, क्रश क्रेडिट लिमिट, ओवरड्राफ्ट अकाउंट से जमा और निकासी के अलग और बचत खाते से जमा और निकासी के अलग-अलग चार्ज होंगे। एसबीआई के जिन खातों में ₹100000 तक राशि जमा है उस पर ब्याज की दर 0.25 फ़ीसदी घटकर 3.25 फ़ीसदी रह जाएगी ।
      रेलवे ट्रेनों का टाइम टेबल भी एक नवंबर से बदल रहा है। इससे 13000 यात्री और 7000 माल भाड़ा ट्रेनों के टाइम बदले जाएंगे।
    • आईआईटी बॉम्बे ने अपने छात्रों की भावनात्मक संबल बढ़ाने के लिए एक सहायता वेबसाइट शुरू की है‌। यह वेबसाइट 1992 की कक्षा के पूर्व छात्रों ने बनाई है।
    • सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा मैसेज मिस लीडिंग है। जिसमें कहा गया है कि देश में 30 नवंबर तक स्कूल बंद रहेंगे। दरअसल स्कूल खोलना है ना खोलना राज्य सरकार का फैसला है हर राज्य अपन यहां स्थिति देखने के बाद जनता की सहूलियत के अनुसार निर्णय ले सकते हैं। जबकि सोशल मीडिया पर चल रहे नोटिस में कहा गया है कि कोविड-19 के कारण सभी राज्यों और यूनियन टेरिटरीज से कहा गया है कि स्कूल 30 नवंबर तक बंद रखे जाएं ।यह मैसेज सही है और इस पर भरोसा ना करें।
    • बीते 1 साल में खाने की अधिकतर जरूरी चीजों के खुदरा मूल्यों में काफी बढ़ोतरी हुई है जहां आलू के दाम पिछले 1 साल में 92 फ़ीसदी बड़े हैं वही प्याज के दाम भी 44 फ़ीसदी बड़े हैं ।यह आर्थिक नीति के लिए एक बड़ी चिंता है। लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि यह बढ़ोतरी अस्थाई है अधिक आपूर्ति होने पर दाम नीचे आ जाएंगे।
      कोरोना से लड़ाई के बीच सुने पडे बॉलीवुड में अब हलचल शुरू हो गई है मगर स्थिति पूरी तरह नहीं बदली है वैसी नहीं हुई है जैसे कोरोना से पहले थी। टीवी के धारावाहिक ,एड, फिल्म्स ,वेब सीरीज और रियलिटी शो की शूटिंग शुरू हो चुकी है। मगर वो जूनियर आर्टिस्ट जो इस इंडस्ट्री से जुड़े हैं, अब तक परेशान हैं। टीवी रियलिटी शोज की बात करें तो इसमें पार्टिसिपेंट है ,जज है, मेहमान है, टेक्नीशियन भी है। पर ऑडियंस की जगह बैठे जूनियर आर्टिस्ट नहीं है। नतीजा यह कि शूटिंग शुरू होने के बाद भी जूनियर आर्टिस्ट के लिए घर चलाना भी बहुत मुश्किल हो गया है। सभी बड़े शोज की शूटिंग चल रही है जिनमें प्रति शो पचास से लेकर 200 जूनियर आर्टिस्ट बतौर ऑडियंस नजर आते थे। मगर कोरोना की वजह से अब ऐसा नहीं है। बॉलीवुड में 32 एसोसिएशन को मिलाकर बनी संस्था फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एंप्लॉय के प्रेसिडेंट के अनुसार जूनियर आर्टिस्ट को काम दिलाने के लगातार प्रयास हो रहे हैं और उसके लिए निर्माताओं से मुलाकात हो रही है। क्योंकि यह लोग दिहाड़ी पर काम करने वाले लोग हैं इसलिए कोरोना से इनकी कमर टूट गई है।इन जूनियर आर्टिस्ट की मदद के लिए इन फेडरेशन के साथ-साथ फिल्म स्टार्स, निर्माताओं ने भी हाथ बढ़ाया और कई बड़े बैनर भी मदद के लिए सामने आए। हालांकि इन तक मदद पहुंचाना आसान भी नहीं था। क्योंकि लॉकडाउन में डाटा इकट्ठा करना आसान नहीं था, संस्थाओं के सारे दफ्तर भी बंद थे ।ऐसे में भी 23000 लोगों की डिटेल निकाल सितारों और निर्माताओं को भेजी गई ताकि उनकी मदद हो सके। उम्मीद है धीरे-धीरे तकलीफें कम होंगी और फिर से रौनक लौटेगी।
    • आईपीएल क्रिकेट में आज आबू धाबी में किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स  से  । चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 13 में किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट से हरा दिया। प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए पंजाब को अपने आखिरी लीग मैच में चेन्नई से जीत हासिल करना जरूरी था। हालांकि चेन्नई की टीम पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी थी लेकिन आखिरी तीन मैच जीतकर चेन्नई ने अपनी विदाई को यादगार कर दिया।और दुबई में कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स आमने-सामने।
    • 80 के दशक की मशहूर अभिनेत्री बतौर बाल कलाकार अपना करियर शुरू करने वाली पद्मिनी कोल्हापुरी का आज जन्मदिन है। पद्मिनी ने छोटी उम्र से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया। 1973 में रिलीज हुई फिल्म यादों की बारात में उन्होंने एक बाल कलाकार के रूप में कोरस गाया था। 1975 में रिलीज हुई । कई फिल्मों में उन्होंने बाल कलाकार के तौर पर काम किया । हीरोइन के तौर पर शुरुआत में कुछ बोल्ड फिल्म करने के बाद ये अपनी छवि बदलने में कामयाब रही और कई हिट फिल्में दी, जिनमें वो 7 दिन ,प्यार झुकता नहीं ,प्रेम रोग, सौतन आदि शामिल है। जन्मदिन की शुभकामनाएं….
    • सिने जगत में लाखों लोगों के दिलों पर राज करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय का आज जन्मदिन है। मिस वर्ल्ड से लेकर बॉलीवुड की शीर्ष अदाकाराओ मैं शामिल होने तक ऐश्वर्या ने अपने कैरियर में अपार सफलता हासिल की। मणिरत्नम की तमिल फिल्म इरुवर से 1997 में अभिनय जगत में अपना पहला कदम रखने वाली ऐश्वर्या ने’और प्यार हो गया ‘ के साथ हिंदी फिल्म जगत में भी अपनी पारी की शुरुआत की और हम दिल दे चुके सनम ,देवदास, रेनकोट, मोहब्बतें, धूम 2, जोधा अकबर, गुजारिश, जैसी तमाम फिल्मों में उन्होंने अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया। जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं…
    • ये थी अब तक की अपडेटस फिर आएंगे और अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर , बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *