• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 10 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 10 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 10 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Apr 10, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए देश में कल से टीका उत्सव का आयोजन.
  • क्वेरी
    कोविड-19 के केस हर दिन बढ रहे हैं इस स्थिति को कैसे देखते हैं?
    विशेषज्ञ बताते हैं जी हां केस काफी रफ्तार से आ रहे हैं दूसरी लहर से देश के पश्चिमी भाग में केस बढ़ने शुरू हुए जो अब पूरवी भागों तक भी पहुंच गए हैं इसलिए बचने के लिए मास्क सैनिटाइजेशन सुरक्षित दूरी के अलावा वैक्सीन भी इसमें शामिल हो गई है इसलिए लोग जो वैक्सीन लगवाने वाले वर्ग में आते हैं बेहिचक वैक्सीन लगवाएं।
  • प्रधानमंत्री जी ने देश में टी 3 को बढ़ाने पर जोर दिया है संक्रमण को रोकने में यह कितना मददगार होगा?
    टी 3 यानी टेस्टिंग टेसिंग और ट्रीटमेंट। टेस्टिंग में आरटी पीसीआर पर जोर दिया गया है क्यों किसकी सटीकता ज्यादा है इससे टेस्ट कराने पर अगर संक्रमण की शुरुआत भी है तो पता चल जाता है जिन लोगों ने त्योहारों पर यात्रा की है तो जांच जरूर कराएं टेस्ट कराने से डरे नहीं जांच कराने से ही केस पकड़ में आएंगे बस स्टैंड रेलवे स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है कई लोग बच कर निकलते हैं ऐसा ना करें इससे स्थिति और बिगड़ सकती है।
  • 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव मनाया जाएगा इसे कैसे देखते हैं?
    विशेषज्ञ कहते हैं लोगों में कोविड-19 वेक्सीन के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए टीका उत्सव मनाने का फैसला किया गया है इसके लिए महापुरुषों के जीवन से प्रेरणा लेते हुए कोरो ना के खिलाफ हथियार वैक्सीन जल्द से जल्द लगवाने और हर्ड इम्यूनिटी की ओर बढ़ने का प्रयास है ताकि संक्रमण कम हो सके।
  • वैक्सीन की बर्बादी को लेकर कई तरह की खबरें आ रही हैं इसे लेकर क्या कहेंगे?
    विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीन भारत ही नहीं पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। वैक्सीन को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है लेकिन अभी कुछ जगह वैक्सीन खराब हो रही है इसका कारण है मल्टी डोज वायल ।जैसे एक वयल में कम से कम 10 से 20 लोगों को वैक्सीन दी जाती है अगर एक वायल खुल गया और उससे 20 लोगों को वैक्सीन देनी है और वहां 17 लोग हैं तो बाकी के तीनक्षडोज नष्ट हो जाएंगे। इसके अलावा 5:00 बजे जैसे वैक्सीनेशन के लोग कम हो जाते हैं अगर उसमें कोई वायल खुला रह गया और सेंटर पर 20 लोग ना आए तो वह खराब हो जाता है। इसलिए स्वास्थ्य कर्मियों और वैक्सीन देने वाले लोगों से अपील है कि इस बात का ख्याल रखें की वायल तभी खोलें जब इतने लोग वहां मौजूद हो। यह भी ध्यान रखें कि स्टाक की जगह कोल्ड चैन न टूटे और बिजली की व्यवस्था बनी रहे।
  • रोजा रखते वक्त वैक्सीन लगवाने पर कोई हानिकारक प्रभाव तो नहीं होगा?
    विशेषज्ञ कहते हैं कि नहीं वैक्सीन का रोजा या व्रत से कोई संबंध नहीं है अगर रोजा रखते हैं तो सुबह के समय में ही या फिर शाम के समय में वैक्सीन ले जब मौसम थोड़ा ठंडा हो लेकिन डरने की बात नहीं हैं आप वैक्सीन ले सकते हैं।
  • ब्रिटेन जिब्राल्टर और समुद्र में तैनात रॉयल नेवी के जंगी जहाजों से आज ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग प्रिंस फिलीप को 41 तोपों की सलामी दी गई। शुक्रवार को उनका 99 साल की उम्र में निधन हो गया था प्रिंस फिलिप ने ब्रिटिश इतिहास में सबसे अधिक वक्त तक रॉयल एस्कॉट के रूप में काम किया ।वूलविच के बैरकस मे भी यह सलामी दी गई जो कि किंग्स ग्रुप के रॉयल हॉर्स आर्टिलरी का बेस है।
  • पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 1,45, 384 मामले दर्ज किए गए हैं।
  • कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच सभी राजनीतिक दलों से चुनाव आयोग ने निर्देशों का गंभीरता से पालन करने को कहा है।
  • रेलवे के अधिकारियों ने कोविड-19 की वजह से प्रवासी मजदूरों के घर लौटने की खबरों का खंडन किया और कहा कि रेल सेवा बंद करने या कटौती करने जैसी कोई योजना नहीं ।
  • करीब एक महीने बाद सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होनी है जब परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा हुई तब से लेकर अब तक कोरोना को लेकर स्थिति बदल चुकी है। फिलहाल कई जगहों पर स्कूल बंद है और रात का कर्फ्यू और अन्य पाबंदियां लगाई गई हैं। लेकिन सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि 4 मई से होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी यानी छात्रों को परीक्षा केंद्र में जाकर परीक्षा देनी होगी यह परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक होनी है और 15 जुलाई तक परीक्षाओं के नतीजे आएंगे इस बीच एक पिटिशन में शिक्षा मंत्रालय से इन परीक्षाओं को रद्द करने की गुजारिश की गई है वही परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि बोर्ड की परीक्षा के मद्देनजर छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19 से जुड़े सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा इसके लिए सीबीएसई परीक्षा केंद्रों की संख्या 40 से 50 फ़ीसदी तक बढ़ाने वाली है इस बीच परीक्षा के दौरान कोई छात्र या उनके परिजन पॉजिटिव हो जाते हैं तो प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए उन्हें अलग केस की तरह देखा जाएगा और फिर प्रैक्टिकल देने का मौका दिया जाएगा उन्हें अपने शिक्षकों को इस बात की जानकारी देनी होगी और उनके लिए एक बार और परीक्षा करवाने के लिए खास व्यवस्था की जाएगी ।गौरतलब है कि इस साल बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन हुई है इससे उन गरीब बच्चों को काफी दिक्कतें हुई है जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है ऐसे में ऑफलाइन विकल्प बेहतर रहता फिलहाल इस बारे में सरकार के फैसले से सभी सहमत होंगे।
  • कोरोना महामारी का यह दौर 10वीं और 12वीं के स्कूली छात्रों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है लॉकडाउन और महामारी के कारण शैक्षिक सत्र प्रभावित हुआ और बढ़ाई ऑनलाइन क्लासेज के जरिए हुई और सिलेबस पूरा किया गया हालांकि सिलेबस 30% तक कम कर दिया गया था सरकार ने छात्रों की बेहतर तरीके से मदद करने के लिए ई पोर्टल भी शुरू किया है वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह है कि परीक्षाओं में बैठने वाले छात्र अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें और कोविड-19 से बचने के लिए एहतियात बरतें ठीक से सोने और खाने की सलाह हमेशा से दी जा रही है लेकिन कोरोना गाइडलाइंस का खास ख्याल करें।
  • देश के कई राज्यों से कोरोना वैक्सीन की कमी की खबरें आने के बावजूद अभी कंपनियों को इसका उत्पादन बढ़ाने में हफ्तों का वक्त लग सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार पता चलता है कि अगले कुछ हफ्तों तक देश में वैक्सीन का उत्पादन सीमित रहेगा हालांकि इसके बाद उत्पादन में तेजी आने के आसार हैं। पुणे स्थित सिरम इंस्टीट्यूट की महीने में वैक्सीन के 6 से 7 करोड़ डोज उत्पादन की क्षमता है जो आगे चलकर 10 करोड तक बढ़ाया जा सकता है। इसी तरह भारत बायोटेक भी अपनी वैक्सीन उत्पादन क्षमता को दुगुना से अधिक करने पर विचार कर रहा है। गौरतलब है कि देश में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर सरकार ने पिछले महीने वैक्सीन निर्यात पर अस्थाई रूप से रोक लगा दी थी।
  • देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थितियां गंभीर हो गई है इस वजह से कमर्शियल एक्टिविटी पर सख्ती कर दी गई है और वीकेंड लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू लगाया गया है इससे कई मॉल और शॉपिंग कापलेक्सेस में लोगों की आवाजाही गिरी है और दोबारा संकट की स्थिति पैदा हो गई है कारोबारियों में इस बात को लेकर चिंता है कि संक्रमण के बढ़ते मामलों से उत्पन्न हुई मौजूदा स्थिति कब तक कायम रहेगी जिसका असर उनके व्यापार पर पड़ रहा है ।अप्रैल-मई का सीजन कारोबार के लिहाज से ठीक रहता है लेकिन केस बढ़ने से कारोबार फिर गिरने लगा है देखते हैं कब तक स्थिति में सुधार हो पाता है।
  • कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक सामुदायिक और व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय के अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना के मानव विकास और पारिवारिक अध्ययन विभाग द्वारा 11 अप्रैल 21 को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के मद्देनजर मंथन कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें विषय विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे।
  • महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर में कृषि आय में वृद्धि हेतु सेकेंडरी एग्रीकल्चर विषय पर राष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन उद्यानिकी विभाग राजस्थान कृषि विश्वविद्यालय उदयपुर द्वारा किया गया जिसमें विषय विशेषज्ञों ने बताया कि प्राथमिक कृषि उत्पाद का मूल्य संवर्धन और उपयोग के लिए उपयुक्त अवस्था में उपभोक्ता तक पहुंचाना और उत्पादक को अधिक लाभ पहुंचाने वाली क्रियाएं ही सेकेंडरी एग्रीकल्चर कियाए हैं। बताया गया कि कृषि उत्पादन प्रणाली में जो वेस्ट उत्पाद है उनका अन्य सार्थक उपयोग कर कृषक की आय बढ़ाई जा सकती है और इनके उपयुक्त निस्तारण से भी सरलता से निपटा जा सकता है साथ ही किसी उत्पाद का अधिक उत्पादन कर निर्यात और मूल्य संवर्धन कर भी अधिक आय अर्जित की जा सकती है।
  • जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक ने कोरोना प्रभावित निषेधाज्ञा वाले क्षेत्रों का दौरा किया और वहां निषेधाज्ञा के प्रावधानों की अनु पालना नियोजित पुलिस दल और व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन क्षेत्रों में सखती के साथ विशेष सतर्कता बरती जाए आमजन को कोई अव्यवस्था ना हो और उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति के पुख्ता इंतजाम किए जाएं उन्होंने प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले लोगों सहित सभी शहर वासियों से आह्वान किया कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए जागरूक रहें सतर्कता बरतें और प्रशासन का पूरा सहयोग करें सभी को मिलकर कोरोना को हराना है।
  • राज्य सरकार ने प्रदेश में राजकीय भर्तियों का कार्य समय बदध और सुचारू रूप से संपादित करने साक्षात्कार सहित संपूर्ण भर्ती प्रक्रिया के सुदृढ़ीकरण के लिए एक समिति का गठन किया है किस की पहली बैठक 13 अप्रैल को प्रस्तावित है यह समिति विभिन्न सेवा नियमों सहित भर्ती प्रक्रिया के सभी पहलुओं का विस्तृत अध्ययन करके एक माह में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी समिति विभागों के स्तर पर रिक्तियों के निर्धारण भर्ती एजेंसियों को अर्धना प्रेषित करने की समय सीमा भर्ती के लिए वार्षिक कैलेंडर जारी करने इसकी पालना सुनिश्चित करने चयन सूची जारी करने की प्रक्रिया आरक्षित सूची के क्रियान्वयन और उसकी समय सीमा भर्ती प्रक्रिया में न्यायिक विवादों को रोकने भारतीय प्रक्रियाओं को सेवा नियमों के प्रावधानों की समीक्षा और उसमें आवश्यक संशोधन आदि बिंदुओं पर विचार कर अपने सुझाव देगी।
  • प्रदेश में 1 मई से लागू होने जा रही मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लोगो बनाकर प्रदेश के निवासी लाखों रुपए का पुरस्कार जीत सकते हैं विभाग की ओर से योजना में आमजन की सहभागिता के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है इसके लिए आवेदन कर्ता को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लोगों की डिजाइन बनाकर उससे ऑनलाइन जमा कराना होगा तीन सर्वश्रेष्ठ लोगों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा प्रथम पुरस्कार ₹100000 द्वितीय पुरस्कार ₹75000 और तीसरा पुरस्कार ₹50000 रखा गया है यह केवल प्रदेश के नागरिकों के लिए मानय प्रतियोगिता है। 15 अप्रैल 2021 को शाम 5:00 बजे तक अपना बनाया हुआ लोगो डिजिटल फॉर्म जेपीजी या पीएनजी में विभागीय वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट हेल्थ डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन साइट पर सबमिट कर सकते हैं साथ ही इससे संबंधित सभी जानकारी भी इसी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं प्रतियोगिता में उम्र शैक्षणिक योग्यता जैसी कोई बाधा नहीं है एक व्यक्ति एक ही डिजाइन भेज सकता है कमेटी द्वारा चयनित डिजाइन का सम्मान किया जाएगा।
  • शिक्षा विभाग के शाला दर्पण पोर्टल पर प्रतिवर्ष जारी होने वाली स्टार रेटिंग में इस वर्ष राजकीय विद्यालयों की स्टार रेटिंग के साथ ही ब्लॉक जिले और राज्य में परीक्षा परिणाम के आधार पर विद्यालयों की स्थिति जारी कर दी गई है।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:4401
    Cumulative positive: 3,58,688
    Active cases:27,906
  • Corona update udaipur today
    New cases:527
    Cumulative positive:16,175
    Cumulative discharged:13,037
    Active cases:2991
    Home isolated:2411
  • डीजल और पेट्रोल पर अधिक वेट वसूलने के विरोध में 7000 से अधिक पेट्रोल डीजल पंप आज बंद रहे राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि यदि वेट नहीं घटाया गया तो 25 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल की जाएगी।
  • 5 बजते ही शहर में पुलिस प्रशासन ने बाजार बंद कराने की अपील शुरू कर दी और लोग एक बार जब दुकान से घर की ओर रवाना हो गए तो मुख्य सड़कों पर जाम की स्थिति लग गई लेकिन जहां शाम के 6:00 बजते बजते करफयू का असर दिखाई देना शुरू हुआ तो धीरे-धीरे चहल-पहल वाले क्षेत्र सन्नाटे में बदल गए मुख्य चौराहों और मुख्य मार्गों पर पुलिस की चेकिंग भी शुरू हो गई कई जगह लोगों से समझाइश हुई वहीं कई जगह चालान भी काटा गया गौरतलब है कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने श
    उदयपुर में शाम 6:00 से सुबह 6:00 तक आगामी 30 अप्रैल 2021 तक कर्फ्यू लगाया है वही बाजार 5:00 बजे बंद करने के आदेश दिए गए हैं ताकि 6:00 बजे तक कर्फ्यू लागू होने से पूर्व लोग अपने घरों तक पहुंच सके।
  • आईपीएल क्रिकेट में आज चेन्नई सुपर किंग्स का सामना दिल्ली कैपिटल से.
  • मौसम
    आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published.