• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 10 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 April 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 April 2023उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Apr 10, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….

नई दिल्ली में विश्व होम्योपैथी दिवस के अवसर पर वैज्ञानिक सम्मेलन के  शिखर सम्‍मेलन का आयोजन आयुष मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय होम्‍योपैथी अनुसंधान परिषद नई दिल्‍ली द्वारा किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि स्वास्थ्य देखभाल केवल चिकित्सा उपचार तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसमें एक व्यक्ति की शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक सेहत और एक समुदाय का सामाजिक और आर्थिक परिवेश भी शामिल होता है। उपरा‍ष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत की जी20 की अध्‍यक्षता का आदर्श वाक्य एक पृथ्वीएक परिवार, एक भविष्य है और बिना स्वास्थ्य के कोई भविष्य नहीं हो सकता है। उपचार के रूप में होम्योपैथी का दो शताब्दियों से अधिक का समृद्ध इतिहास है।  आज विश्व स्वास्थ्य संगठन ने होम्योपैथी को दुनिया में दूसरी सबसे बड़ी और सबसे तेजी से बढ़ती चिकित्सा प्रणाली के रूप में स्वीकार किया है और 80 से अधिक देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। यह दिवस हर वर्ष दस अप्रैल को होम्‍योपैथी के संस्‍थापक डॉ. क्रिश्वियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनीमैन की जयंती के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है।

कोविड प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में राष्ट्रव्यापी मॉक ड्रिल आयोजित की जा रही है। यह अभ्यास कल भी जारी रहेगा। कोविड मामलों में बढोत्‍तरी के दृष्टिगत सार्वजनिक और निजी दोनों स्वास्थ्य सुविधाओं में अस्पताल के बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए राज्य और केंद्र शासित प्रदेश मॉक ड्रिल अभ्यास कर रहे हैं। मॉक ड्रिल के दौरान अस्पतालों में कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए दवा, आईसीयू बेड और मेडिकल ऑक्सीजन सहित उपलब्ध संसाधनों का आकलन किया जा रहा है।  कोविड मामलों में वृद्धि को देखते हुए, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने और कोविड-19 प्रबंधन के लिए सभी तैयारियां रखने का सुझाव दिया गया है। इसके अलावा उन्हें सभी पात्र आबादी विशेष रूप से बुजुर्गों और कमजोर जनसंख्या समूह के टीकाकरण में तेजी लाने के लिए भी कहा गया है।मॉक ड्रिल के दौरान अस्पतालों में कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए दवाओं, आईसीयू बेड और मेडिकल ऑक्सीजन सहित उपलब्ध संसाधनों का आकलन किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात पर जोर दिया है कि नए कोविड वेरियंट प्रकारों के बावजूद, ‘जांच-निगरानी-उपचार-टीकाकरण और कोविड संबंधी उपयुक्त व्यवहार के पालन की पांच आयामी रणनीति अभी भी कोविड प्रबंधन की नीति बनी हुई है।

फ्रांस के आल्प्स में मोंट ब्लांक के दक्षिण-पश्चिम में हुए हिमस्खलन में कम से कम चार लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए। यह घटना लगभग 3,500 मीटर की ऊंचाई पर अर्मांसेट ग्लेशियर में दिन के समय में हुई।  हिमस्खलन की चपेट में आए चारों लोग पहाड़ों में स्कीइंग कर रहे थे।  बचावकर्मी तलाशी अभियान जारी रखे हुए हैं। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाले वर्षों में हिमस्खलन की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हो सकती है।

अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं को अंग्रेज़ी, फ्रेंच, जर्मन, अरबी, स्पेनिश, फारसी आदि अंतर्राष्ट्रीय भाषाओं में बोलने व सम्प्रेक्षण कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर रोज़गारोन्मुख बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक भाषा दक्षता एवं सम्प्रेषण कौशल विकास योजना लॉन्च की गई है। जिसका गत माह 20 मार्च को  शुभारंभ किया गया था।बीते कुछ समय से चल रही प्रतियोगी व उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षाओं के कारणवश कुछ युवा इस योजना में अपना पंजीकरण करवाने से वंचित रह गये थे। । योजना के प्रति युवाओं के उत्साह को देखते हुए  योजना में आवेदन की आख़री तिथि को 10 अप्रेल से बढ़ाकर 25 अप्रेल कर दिया है।उल्लेखनीय है की यह योजना राजस्थान के मूल निवासी अल्पसंख्यक समुदाय के उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षित युवाओं की ओर लक्षित है, जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच है।पात्रता के  लिए लाभार्थी के परिवार/अभिभावक की वार्षिक आय 8.00 लाख रूपये तक अथवा उससे कम होना अनिवार्य है। कार्यकारी एजेंसी द्वारा सभी जिला मुख्यालयों पर अंग्रेजी भाषा के प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध है। अन्य विदेशी भाषाओं के प्रशिक्षण की सुविधा संभाग स्तर पर उपलब्ध है। विभाग द्वारा जारी संशोधित तिथि अनुसार आवेदन की आख़री तिथि 25 अप्रेल,आर.के.सीएल द्वारा मेरिट निर्धारण तिथि 26 अप्रेल से 3 मई व प्रशिक्षण कक्षाएं प्रारंभ की तिथि 16 मई 2023 रखी गई है।

 

प्रदेश में कोविड संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिए संभावितों की सैम्पलिंग बढ़ाने और राज्य व जिला स्तर पर कोविड संबंधी आवश्यक जानकारियां-सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए नियंत्रण कक्षों को सक्रिय बनाये रखने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही प्रदेश के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में मॉक-ड्रिल, रिपोर्टिंग व अन्य उपचार सेवाओं में सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं।अस्पतालों में आउट संकलित सैम्पलों को जांच के लिए निर्धारित केन्द्रों पर यथाशीघ्र भिजवाने तथा संक्रमित पाये जाने वाले मरीजों को निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।
पॉजीटिव सैम्पलों की जीनोम सिक्वेन्सिंग हेतु भिजवाने के निर्देश दिये। यथाशीघ्र जिला प्रशासन के साथ समन्वय स्थापित करके आमजन में कोविड अनुरूप व्यवहार प्रोटोकॉल के अनुसार मास्क का उपयोग, आपस में उचित दूरी बनाये रखने, साबुन से हाथ धोते रहने इत्यादि सहित कोविड पॉजीटिव मरीजों को आइसोलेशन में रहने संबंधी जानकारियों का प्रचार-प्रसार करने पर बल दिया।
  • माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से मंगलवार 11 अप्रेल को आयोजित की जाने वाली सैकण्डरी व्यावसायिक विषयों और सीनियर सैकण्डरी चित्रकला एवं प्रवेशिका संस्कृतम-द्वितीय विषय की परीक्षाएं अब 13 अप्रेल गुरूवार को होंगी।
    बोर्ड की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार ये परीक्षाएं पूर्व निर्धारित केन्द्रों पर प्रातः 8.30 बजे से आयोजित की जायेगी। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती के उपलक्ष में 11 अप्रेल को सार्वजनिक अवकाश घोषित किये जाने के कारण परीक्षा तिथियों में ये बदलाव किया गया है।
  • इन दिनों उदयपुर में सड़क हादसे की घटनाए बढ़ती ही ज़ा रहीं है ऐसी ही एक घटना सोमवार सुबह शहर के सुंदरवास इलाके से सामने आई जहां नगर निगम द्वारा संचालित सिटी की टक्कर लगने से एक युवक की मौत हो गई।जानकारी के अनुसार घटना सुबह 10:30 बजे की है जब उत्तरी सुंदरवास के रहने वाले युवकको पीछे से तेज गति से आ रही सिटी बस ने टक्कर मार दी, घटना उस समय हुई जब मृतक युवक अपने घर की गली के बाहर खड़ा था, तभी अचानक से अनियंत्रित हो कर सिटी बस ने युवकको टक्कर मार दी नीचे गिरते ही बस का पीछे वाला टायर से उसका सर कुचला गया और उसकी मौके पर मौत हो गई। घटना से नाराज लोगों ने पुलिस को घटना को जानकारी दी जिस पर प्रताप नगर थाना पुलिस मौके पर पहुंचे। मृतक के शव को मोर्चरी में रखवाया गया तो वहीं मौके पर खड़ी बस को ज़ब्त कर लिया गया और चालक को भी हिरासत में ले लिया गया हैं।मौके पर मौजूद लोगों से मिली जानकारी के अनुसार मृतक युवक सोमवार सुबह अपने बच्चे को स्कूल की किताबें लेकर घर लौट रहा था तभी अचानक से ये दर्दनाक घटना हुई जिसमे उसकी जान चली गई।गौरतलब हैं को सरकारी बस द्वारा शहर में राहगीरों की जान लेने की ये तीसरी घटना हैं, इस से पहले ऐसी ही दो घटनाए कोर्ट चौराहे पर हुई थी जिसमे रोडवेज की बस ने अलग अलग घटना में 2 महिलाओं को टक्कर मारी जिसमे उनकी मौके पर ही मौत हो गई।
  • RSPCB ने अपने अधिकारियों को एकल उपयोग प्लास्टिक अनुपालन के लिए निगरानी साइट पर “फील्ड इंस्पेक्शन ऐप” का उपयोग करके निरीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया है। चूँकि एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों से होने वाला प्रदूषण सभी देशों के लिए एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय चिंता बन गया है, इसलिए हमारे पर्यावरण की रक्षा करने की सख्त आवश्यकता है।आरएसपीसीबी के अध्यक्ष  के अनुसार, एसयूपी अनुपालन निगरानी पोर्टल के फील्ड इंस्पेक्शन ऐप का उपयोग करके रिपोर्टिंग करना, “पारदर्शी तरीके से एसयूपी पर प्रतिबंध के कार्यान्वयन को और बेहतर बनाने के लिए एक प्रभावी तरीका होगा।” क्षेत्रीय अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया गया है कि सिंगल यूज प्लास्टिक अनुपालन पर सभी निरीक्षण रिपोर्ट ऐप के माध्यम से फाइल करके रिपोर्ट तैयार करना सुनिश्चित करें।
  • सेंसेक्स
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 14 अंक बढ़कर 59 हजार 847 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफटी भी 25 अंक चढकर 17 हजार 624 पर पहुंच गया।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5654 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5937
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 80000
  • मौसम
  •  पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम  32  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  22  डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.