• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 10 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 August 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Aug 10, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने यूपीआई पर संवाद के माध्‍यम से भुगतान शुरू करने का प्रस्‍ताव किया है। यह प्रणाली उपभोक्‍ताओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित बातचीत के जरिए लेन-देन की सुविधा देगी। यह चैनल स्‍मार्ट फोन और फिचर फोन आधारित यूपीआई चैनलों पर उपलब्‍ध होगा। शुरुआत में यह सुविधा अंग्रेजी और हिंदी माध्‍यम में उपलब्‍ध होगी। बाद में अन्‍य भारतीय भाषाओं में भी यह सुविधा दी जाएगी। केन्‍द्रीय बैंक ने यूपीआई लेन-देन में निकट क्षेत्र संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग का भी प्रस्‍ताव किया है। आरबीआई ने यूपीआई लाईट लेन-देन की सीमा को 200 रूपये से बढाकर 500 रूपये कर दी है, लेकिन छोटी डिजिटल लेन-देन की सम्रग सीमा को दो हजार रूपये पर अपरिवर्तित रखा गया है।
  • 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गैर-अनुसूचित उड़ानों को दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरने या उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह अनुमति विमानों के लिए सुबह और शाम को कुछ घंटों के लिए लागू रहेगी। इंदिरा गांधी अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर निर्धारित फ्लाइट्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। दिल्ली एयरपोर्ट के एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि 15 अगस्त को सुबह 6 बजे से 10 बजे तक और शाम 4 बजे से 7 बजे तक शेड्यूल एयरलाइंस और चार्टर्ड उड़ानों की गैर-अनुसूचित उड़ानों के लिए किसी भी लैंडिंग या टेक-ऑफ की अनुमति नहीं दी जाएगी।इस संबंध में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाली एयरोनॉटिकल इंफॉर्मेशन सर्विसेज द्वारा वायुसैनिकों को नोटिस जारी किया गया है। यह नोटिस भारतीय वायु सेना, सीमा सुरक्षा बल और सेना के एविएटर हेलीकॉप्टरों की उड़ानों के लिए लागू नहीं होगा।राज्य के स्वामित्व वाले विमानों और हेलीकॉप्टरों को किसी राज्य के राज्यपाल या मुख्यमंत्री के साथ उड़ान भरने की अनुमति होगी। अधिकारी ने कहा कि अनुसूचित ऑपरेटरों की निर्धारित उड़ानों के अलावा, त्वरित प्रतिक्रिया समय मिशन और हताहत/तत्काल चिकित्सा निकासी करने वाली उड़ानों को भी अनुमति दी जाएगी।
     जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए चयन परीक्षा (JNVST 2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आज अंतिम तिथि थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है. नवोदय विद्यालय समिति ने शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में छठी क्लास में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख को 17 अगस्त के लिए बढ़ा दिया है. इच्छुक छात्रों के अभिभावक व माता-पिता जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST 2024) के लिए ऑफिशियल वेबसाइट  navodaya.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. देश में करीब 649 नवोदय विद्यालय के छठी कक्षा में दाखिले के लिए छात्रों को जेएनवीएसटी परीक्षा देनी होती है. ऑफिशियल शेड्यूल के मुताबिक  यह परीक्षा दो फेज में होगी. पहले फेज की परीक्षा 4 नवंबर 2023 को सुबह 11: 30 बजे से जबकि दूसरे फेज की परीक्षा का आयोजन 20 जनवरी 2024 को सुबह 11: 30 बजे से किया जाएगा. इस परीक्षा में भाग लेने के लिए जेएनवीएसटी 2023 एडमिट कार्ड की जरूरत होगी. छात्र का उस जिले का मूल निवासी होना जरूरी है, जिसे जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए उसने अप्लाई किया है. साथ ही छात्र का शैक्षणिक सत्र 2023-24 में उसी जिले के सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल से कक्षा पांचवी की पढ़ाई कर रहा हो. छात्र का जन्म 1 मई 2012 से 31 जुलाई 2014 (दोनों तारीखें शामिल) के बीच हुआ होना चाहिए.
  • स्वायत्त शासन निदेशालय (डीएलबी) ने बड़ी संख्या में नगर पालिकाओं से लेकर नगर निगम में तबादले किए है। इसमें उदयपुर जिले में भी तबादले हुए है।

    तबादला सूची में 118 जनों के नाम शामिल है। इसमें से उदयपुर जिले में नई बनी नगर पालिकाओं में ईओ को बदलते हुए वहां नए ईओ लगाए गए है।

  • राजस्थान में इंदिरा गांधी फ्री स्मार्टफोन योजना आज से शुरू हो गई है। योजना के पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल बांटने का लक्ष्य रखा है। सीएम गहलोत ने योजना महिलाओं को मुफ्त स्मार्टफोन देने की शुरुआत जयपुर के बिरला सभागार से की। सीएम ने कहा कि दुनियाभर में सेमीकंडक्टर चिप की कमी है इस कारण मोबाइल नहीं बन रहे हैं। इस वजह से अलग-अलग फेज में मोबाइल दिए जाएंगे। पहले फेज में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल बांटने का लक्ष्य रखा है। वहीं, अगले फेज में 80 लाख मोबाइल दिए जाएंगे।

    मुख्यमत्री ग की मौजूदगी में फ्री मोबाइल वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का निर्धारित समय भले ही दोपहर 12 बजे का था, लेकिन इसमें शामिल होने के लिए महिलाओं और स्कूली छात्राओं का बिरला सभागार पहुंचने का सिलसिला सुबह 7 बजे से ही शुरू हो गया था। सुबह के 10 बजते-बजते तो सभागार में महिलाओं-छात्राओं का जैसे हुजूम ही उमड़ पड़ा था। सीएम के पहुंचने तक तो पूरा सभागार ऊपर से लेकर नीचे तक खचाखच भर चुका था।

    फ्री स्मार्टफोन हाथों में पाकर लाभार्थियों के चेहरे की मुस्कान देखने लायक थी। स्कूली बालिकाओं ने बताया कि ये स्मार्टफोन उनकी शिक्षा को हाईटेक बनाएगा। अब स्कूल के अलावा घर बैठकर ऑनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई कर सकेंगे। वहीं महिलाओं का कहना था कि फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ मोबाइल मिलने से उन्हें कई तरह की सहूलियतें होंगी। कई ज्ञानवर्धक जानकारियां भी मोबाइल के माध्यम से अब घर बैठे ही मिल सकेगी।

     

    आज इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की शुरुआत हुई। महिलाओं को जब स्मार्टफोन मिले तो उनके चेहरे की खुशी देखने लायक थी। जैसे ही कार्यक्रम शुरू हुआ तो महिलाएं अपनी बारी के इंतजार में नजर आईं। टाउनहॉल के सुखाड़िया रंगमंच पर इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना कीकार्यक्रम में बहुप्रतीक्षित स्मार्टफोन पाकर महिलाओं के चेहरे खिल उठे। उनकी प्रसन्नता का कोई ठिकाना नहीं रहा।

    महिलाओं को जब स्मार्टफोन मिले तो उनके चेहरे की खुशी देखने लायक थी। जैसे ही कार्यक्रम शुरू हुआ तो महिलाएं अपनी बारी के इंतजार में नजर आईं। टाउनहॉल के सुखाड़िया रंगमंच पर इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना की शुरुआत के पहले चरण में मोबाइल वितरण का कार्यक्रम आयोजित हुआ। सुखाडिया रंगमंच में जुटी लाभार्थी महिलाओं व उनके परिवार के सदस्यों में उत्साह था। इस मौके पर आई महिलाओं में से कुछ से जिला कलेक्टर  ने बातचीत भी की। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से भी महिलाएं आई। मोबाइल के लिए राज्य सरकार ने जन आधार ई वॉलेट में 6800 रुपए जमा किये, इसमें 6125 का मोबाइल खरीद और 675 रुपए की सिम खरीदी, ऐसे में मोबाइल बिल्कुल निशुल्क मिला। अब वह मोबाइल से ऑनलाइन फोरम भर सकेंगी, पेमेंट कर सकेंगी, गूगल क्लास से उनके बच्चे पढ़ाई कर सकेंगे और साथ ही सोशल मीडिया का उपयोग भी कर सकेंगे।

    प्रथम चरण में जिले की 1 लाख 52 हजार महिलाओं को मोबाइल वितरित किये जाएंगे। इसके लिए उन्हें आवश्यक दस्तावेज़ लेकर निकटवर्ती कैंप में पहुंचना होगा। यहाँ डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन के बाद ई वॉलेट में 6800 रुपए की राशि स्थानांतरित होगी और उन्हें कैंप में ही मोबाइल फोन और सिम कार्ड दिया जाएगा। इस प्रकार से लाभार्थी महिला कैंप में आकर सीधे मोबाइल प्राप्त कर ही घर लौटेंगी।

     

     

  • उदयपुर की मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी की पहली महिला कुलपति नियुक्त की गई प्रोफेसर  ने गुरुवार को पदभार संभाला।

  • IIM उदयपुर ने ग्लोबल सप्लाई चैन मैनेजमेंट (जीएससीएम) और डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट (डीईएम) में एक साल के फुल टाइम एमबीए कोर्स के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की है।

  • OBC आरक्षण 27 % किया गया *प्रदेश में ओबीसी आरक्षण 21 से बढ़कर होगा 27 फीसदी* *CM  ने  किया बड़ा एलान, 6 फ़ीसदी मूल ओबीसी को अलग से आरक्षण देगी सरकार,CM ने जातिगत जनगणना कराने का भी किया एलान*
  • प्रताप नगर थाना क्षेत्र में लड़कियों के फोटो दिखाकर लोगों को झांसे में लेकर रुपए वसूलने के आरोप में गिरफ्तार पांचों आरोपियों को पुलिस ने  न्यायालय में पेश किया। जहां से उन्हें रिमांड सौंपा गया। पूछताछ में सामने आया कि आरोपियों के पास कोई लड़की नहीं होती थी। वे केवल लड़कियों के फोटोे ग्राहकों को भेजते, जब ग्राहक लड़की की डिमांड करता तो उसे बदनाम करने की बात कहते। इसके साथ ही रुपए व मूल्यवान वस्तुएं ले लेते थे।

    प्रदेश के मुखिया प्रदेश में 200 यूनिट से ज्यादा बिजली खपत वाले कंज्यूमर्स का फ्यूल सरचार्ज पूरी तरह माफ करने की घोषणा की है। आज गुरुवार को फ्री स्मार्ट फोन योजना की लॉन्चिंग के दौरान CM ने कहा- फ्यूल सरचार्ज माफ करने के बदले बिजली कंपनियों को सरकार 2500 करोड़ रुपए देगी। कृषि और घरेलू कंज्यूमर्स का अब फ्यूल सरचार्ज पूरी तरह खत्म किया जाता है। प्रदेश में अब बिजली उपभोक्ताओ को फ्यूल सरचार्ज नहीं देना होगा।सीएम की इस घोषणा से आम बिजली कंज्यूमर का हर महीने कम बिजली बिल आएगा। अगले बिल से इसका असर देखने को मिलेगा। सीएम की घोषणा के बाद सभी बिजली कंपनियों ने एक्सरसाइज शुरू कर दी है। बिलिंग सॉफ्टवेयर के डेटा को अपडेट किया जाएगा।

    उल्लेखनीय है 200 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने पर फ्यूल सरचार्ज वसूला जाता है। हर यूनिट पर औसतन 30 से 70 पैसे प्रति यूनिट का फ्यूल सरचार्ज वसूला जाता है। फ्यूल सरचार्ज की रेट बिल में अलग-अलग होती है।

    आपको बता दे कि बिजली कंपनियां प्रोडक्शन में काम आने वाले कोयले की दरें बढ़ने पर भी फ्यूल सरचार्ज वसूलती है। इसके लिए नियामक आयोग में याचिका दायर करनी होती है। नियामक आयोग से मंजूरी के बाद फ्यूल सरचार्ज वसूला जाता है। फ्यूल सरचार्ज का पैसा फिक्स नहीं होकर वैरिएबल होता है।

     

    स्वाधीनता दिवस पर प्रताप गौरव केन्द्र राष्ट्रीय तीर्थ को तिरंगों से सजाया जाएगा। इस अवसर पर केन्द्र में प्रवेश एवं शाम को होने वाले वाटर लेजर शो ‘मेवाड़ की शौर्यगाथा’ के शुल्क में भी छुट रहेगी।स्वाधीनता दिवस पर सुबह ध्वजारोहण किया जाएगा। परिसर को तिरंगों से सजाया जाएगा एवं तिरंगी रंगोली भी बनाई जाएगी। पर्यटकों को राष्ट्रध्वज के प्रतीक प्रदान किये जाएंगे। विशेष रूप से बच्चों को तिरंगे के बैच प्रदान किये जाएंगे।

    स्वाधीनता दिवस पर केन्द्र का शुल्क 160 के बजाय 50 रूपए रहेगा। समय सुबह 9:30 बजे से सांयकाल 6 बजे तक रहेगा। इसी तरह वाटर लेजर शो ‘मेवाड़ की शौर्यगाथा’ का शुल्क भी 100 के बजाय 50 रूपए रहेगा। केन्द्र ने समाजों की बैठकों व सामूहिक रूप से भ्रमण पर आने वाली सामाजिक संस्थाओं के लिए भी विशेष छुट के प्रावधान का निर्णय किया है। वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप और मेवाड़ की शौर्यगाथा पर आधारित राजस्थान का अपने आप में पहला वाटर लेजर शो लोगों को पसंद आ रहा है। शो के प्रति आकर्षण को देखते हुए आगामी समय में इसके शो बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। अभी शाम 7:30 बजे शो होता है।

  • ग्रामीण ओलंपिक का समापन आज मौसम भी रहा मेहरबान
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज तीन सौ आठ अंक गिरकर 65 हजार छह सौ 88 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 89 अंक घटकर 19 हजार पांच सौ 43 पर आ गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5579 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5858
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 76200
  • मौसम
  • उत्तराखंड में मौसम विभाग ने देहरादून, पौडी और टिहरी गढ़वाल जिलों में अगले पांच दिनों के दौरान तेज से बहुत तेज बारिश के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने कल चंपावत, नैनीताल और उधमसिंह नगर में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट तथा 12 से 14 अगस्त तक बहुत तेज बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान राज्य के अन्य हिस्सों में भी मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। इस बीच पर्वतीय क्षेत्रों में पिछले 48 घंटों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। कोटद्वार शहर दुगड्डा के पास तेज बारिश से हुए भूस्खलन के कारण आज दूसरे दिन भी यातायात बंद है। उधर पर्वतीय क्षेत्रों के गांवों को जोड़ने वाली 150 से अधिक ग्रामीण सड़कें भी भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हो गई हैं। इन सड़कों पर यातायात बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है।
  • देशभर के अधिकांश हिस्सों में मानसून पर अब अलनीनो का असर दिखने लगा है। इस कारण पश्चिम राजस्थान, गुजरात के साथ-साथ मध्य भारत मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र समेत उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, दिल्ली में बारिश की गतिविधियों में कमी आई है।

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.