• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 10 JANUARY 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 10 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 10 JANUARY 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Jan 10, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • मेवाड़ के 70 वे एकलिंग दीवान महाराणा स्वरूप सिंह जी का जन्म पौष कृष्ण त्रयोदशी 18 71 में हुआ था ।जिनका राज्य काल 1842 से 1861 ईसवी संवत का है। इनकी 206 वी जयंती पर महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउंडेशन उदयपुर की ओर से पंडितों द्वारा पूजा अर्चना की जाएगी सोमवार को उनका जन्मदिन मनाया जाएगा। गौरतलब है कि 23 अक्टूबर 1841 को बागोर के कुंवर स्वरूप सिंह को गोद लेकर मेवाड़ का उत्तराधिकारी महाराणा सरदार सिंह जी ने बनाया था। 15 जुलाई 1842 को महाराणा स्वरूप सिंह जी की गद्दी नशीनी हुई ।उन्होंने कई प्रशासनिक और राजनीतिक सुधार किए। 15 अगस्त 1861 को सती प्रथा को समाप्त किया। उदयपुर की टकसाल से स्वरूप सही नाम से नया सिक्का जारी किया। उन्होंने गोवर्धन सागर तालाब ,पशुपति श्वर महादेव मंदिर, जगत शिरोमणि मंदिर और जवान स्वरूप बिहारी मंदिर आदि का निर्माण कराया। चित्तौड़ के कीर्ति स्तंभ का जीर्णोद्धार कराया।
  • सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य सरकार के निर्देशानुसार स्कूलों में शिक्षण कार्य पुनः प्रारंभ करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया के क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्देश देने के लिए विभागीय अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक होगी। इसमें सभी संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।
  • बर्ड फ्लू को लेकर जिले में सभी तरह के एहतियाती उपाय अपनाए जा रहे हैं ।जहां प्रशासन सतर्क है वही पक्षी प्रेमी भी सतर्कता और जागरूकता फैलाने के प्रयास कर रहे हैं। आज शहर के पक्षी विदो और पर्यावरण प्रेमियों ने जिले के प्रमुख जलाशयों का दौरा करते हुए पक्षियों के बारे में जानकारी इकट्ठा की। उनके अनुसार प्रवासी और स्थानीय पक्षियों के साथ-साथ कोवे भी अब तक स्वस्थ हालत में है। कहीं भी कोई पक्षी बीमारियां मृत अवस्था में नहीं पाया गया। साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से संवाद किया और आह्वान किया कि पक्षियों में किसी तरह की असामान्य गतिविधि देखने पर तुरंत ही सक्षम अधिकारी को सूचित करें ।साथ ही निजी सोसायटी द्वारा स्वयंसेवक नियुक्त किए गए हैं जो इन तालाबों पर पक्षियों की स्थिति पर नजर बनाए रखेंगे और असामान्य गतिविधियों की जानकारी वन और पशुपालन विभाग को देंगे।
  • जिले में आज कोरोना के 36 पॉजिटिव मिले। इन्हें मिलाकर अब तक कुल पॉजिटिव केस की संख्या 11,586 हो गई है। 11,075 लोग ठीक हो चुके हैं, 181 मरीज होम आइसोलेशन में है, 398 एक्टिव केस है।
  • विद्युत आपूर्ति संबंधी सूचना
    कल सुबह 11:30 से 4:00 तक बड़ी , बंजारा हिल्स, गवरी चौक मोया चौराहा, टीबी हॉस्पिटल और आसपास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
  • खादी और ग्रामोद्योग भारत सरकार के संयोजन में 11 जनवरी से 15 दिवसीय राज्य स्तरीय खादी और ग्रामोद्योग प्रदर्शनी टाउन हॉल में शुरू होगी। इसमें सूती खादी में कोटिंग और शर्टिग, दरी चददर ,खेस, जाजम, सलवार सूट ,दक्षिण भारत की सूती साड़ियां, टोंक की दरी फर्श ,ऊनी खादी में जैसलमेर बीकानेर आदि के कंबल, उदयपुर के देसी कंबल, जेंट्स शॉल कार्डिगन, सिल्क र्और पॉलिस्टर खादी में रील्ड सिल्क टसर पेपर सिल्क व अन्य कई प्रकार के सिल्क, जूट के पायदान, महिला मंडल के उत्पाद, अचार ,मसाले ,पापड़, नमकीन, शैंपू ,अगरबत्ती, बांस के उत्पाद, हस्तशिल्प के उत्पाद, सर्दी की स्वास्थ्यवर्धक खुराक सहित अनेक उत्पाद उपलब्ध होंगे। इसमें भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई छूट देय होगी। प्रदर्शनी में खादी और ग्रामोद्योग की 60 दुकानें लगेगी।
  • देश में 16 जनवरी से कोविड-19 का टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार प्राथमिकता के आधार पर पहले तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए ड्राई रन की प्रक्रिया हो चुकी है। सरकार की योजना है कि वैक्सीन पहले निर्माताओं से चार बड़े कोल्ड स्टोरेज केंद्रों करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता तक पहुंचाई जाएगी। जहां से उन्हें 37 राज्य संचालित स्टोर्स में भेजा जाएगा। इसके बाद वैक्सीन की खेपो को जिला स्तर के स्टोर तक भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि शहर से लेकर गांव तक टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी करने के उद्देश्य से करीब साढे चार लाख कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। वहीं भारत बायोटेक की कोरोना वेक्सीन को वैक्सीन को 12 साल से बड़ी उम्र के बच्चों के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। और भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ने इस वैक्सीन की 18 साल से कम उम्र के टीनएजर्स पर भी क्लीनिकल ट्रायल बोर्ड की अनुमति दी है इसके तहत जिन भी बच्चों को यह वैक्सीन दी जाएगी उनके स्वास्थ्य लक्षणों की निरंतर मॉनिटरिंग की जाएगी।
  • वैक्सीन देने के कितने दिन बाद इम्यूनिटी विकसित हो जाती है?
    जानकार कहते हैं वैक्सीन के दो डोज दिए जाएंगे। जिनके भी 4 हफ्ते का अंतर है। पहली डोज के दो या तीन हफ्ते में एंटीबॉडी बनने शुरू हो जाएंगे। पहले इंजेक्शन से हमारे शरीर में वायरस के खिलाफ प्राईमिंग होती है इस दौरान पूरी इम्यूनिटी जोर नहीं पकड़ पाती है। दूसरे इंजेक्शन को बूस्टर डोस कहते हैं उसके दो हफ्तों के भीतर एंटीबॉडी अच्छी मात्रा में बन जाते हैं यानी तब आपका शरीर पूरी तरह वायरस से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है।
  • वैक्सीन लगवाने के बाद अगर बुखार आए या एलर्जी हो तो क्या करें?
    जानकार कहते हैं वैक्सीन लगवाने पर अगर बुखार आए तो आप पेरासिटामोल ले सकते हैं‌ अगर एलर्जी हो तो नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं‌। एनर्जी कई तरह की होती है इसलिए समय पर इलाज जरूरी है। लेकिन चिंता करने की बात नहीं, अगर एलर्जी होती है तो 10:-15 मिनट में पता चलने लगता है।
  • महामारी को रोकने के लिए टेस्टिंग की भूमिका कितनी खास होती है?
    जानकार बताते हैं हमारे देश ने टेस्टिंग के मामले में कीर्तिमान बनाया है। अब तक 18 करोड लोगों का कोरोना टेस्ट हो चुका है। किसी भी बीमारी खासकर महामारी की पहचान जल्द से जल्द करना जरूरी होता है। ताकि संक्रमण का फैलाव ना हो इससे बीमारी की पहचान करना भी आसान हो जाता है। पॉजिटिव आने पर कांटेक्ट ट्रेसिंग करना आसान हो जाता है।
  • वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में क्या-क्या देखा जाता है? जानकार बताते हैं सबसे पहले यह देखा जाता है कि वैक्सीन कितनी सुरक्षित है। दूसरे फेज में देखा जाता है कि वैक्सीन देने के बाद वॉलिंटियर्स के शरीर में कितनी मात्रा में एंटीबॉडी बन रहे हैं। तीसरा चरण खास होता है जिसमें हजारों की संख्या में लोगों को वैक्सीन दी जाती है और सुरक्षा के साथ-साथ यह देखा जाता है कि जिन लोगों को वैक्सीन नहीं दी गई उनके मुकाबले वॉलिंटियर्स कितने ज्यादा सुरक्षित हैं। हजारों लोगों पर चेक किया जाता है कि वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive: 3,12,996
    Active cases:6726
  • मौसम
    उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.