• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 10 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 10 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 10 June 2021

Byadmin

Jun 10, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • आज इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण हुआ जो उत्तरी गोलार्ध के हिस्सों में दिखाई दिया सूर्य ग्रहण में चंद्रमा सूर्य के सामने से होकर गुजरा लेकिन सूरज को पूरी तरह नहीं ढक सका।
    सूर्य ग्रहण की अवधि दोपहर 1:42 से शाम 6:41 तक रही यह सूर्य ग्रहण देश के अधिकांश हिस्सों में नजर नहीं आया और केवल लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में आंशिक तौर पर कुछ ही मिनटों के लिए सूर्यास्त के समय दिखा नासा ने सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग की जिससे दुनिया भर के लोग सूर्य ग्रहण देख सके।
  • सरकार ने कोरोना से संक्रमित बच्चों में रेमदेसीविर के इस्तेमाल पर सख्त रोक लगा दी है 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनने की भी आवश्यकता नहीं है यह परामर्श सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश में दिए गए हैं स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में कोरोना प्रबंधन के लिए समग्र दिशा निर्देश जारी किए हैं।
  • संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा मेंस परीक्षा 2020 के लिए 2 अगस्त से साक्षात्कार फिर शुरू किए जाने संबंधी अधिसूचना जारी की है साक्षात्कार की शुरुआत अप्रैल में हुई थी लेकिन देश भर में कोविड-19 संक्रमण के तेजी से प्रसार को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था आयोग के अनुसार प्रतिभागियों को साक्षात्कार से संबंधित सूचना देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से पत्र ई सम्मन जल्द ही भेजे जाएंगे जो आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। वही 27 जून को होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2000 21 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी गई है।
  • देश में कोरोना से स्वस्थ होने की दर बढ़कर 94.77% हो गई है
  • क्वेरी
  • बच्चों के लिए वैक्सीन की देश में क्या स्थिति है?
    विशेषज्ञ कहते हैं कई देशों में 15 साल तक के बच्चों में वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है लेकिन यह उन लोगों ने किया है जहां 18 प्लस वालों को बड़ी संख्या में वैकसीनेट कर चुके हैं इसकी वजह यह है कि जब बच्चों में संक्रमण होता है तो उसकी सीवीयरिटी काफी कम होती है बच्चों को अस्पताल जाना पड़ता है लेकिन बहुत कम। अब जब हम वैक्सीन देने की शुरुआत करते हैं तो 1 दिन में या कुछ दिन में वैक्सीन नहीं लग जाती इसके लिए पहले जिन्हें ज्यादा संक्रमण होता है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जा रही है अब 18 साल तक के लोगों को वैक्सीन लग रही है इसके बाद बच्चों की और बढ़ेंगे। तब तक बच्चों के लिए रिस्क और कम हो जाएगा क्योंकि उनके आसपास के लोग वैक्सीनेट हो चुके होंगे इसके अलावा ग्रोइंग बच्चों को वैक्सीन देना है इसलिए उनके लिए वैक्सीन में काफी एहतियात रखना है इसे लेकर देश में वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है।
  • डबल मास्क लगाने पर कितना सुरक्षित रह सकते हैं ?
    विशेषज्ञ बताते हैं मास्क कई तरह के हैं और सभी की वायरस से बचाव करने की क्षमता एक जैसी नहीं है घर में बने कॉटन के कपड़े के मास्क सिंगल या डबल लेयर्ड मास्क हमें थोड़ा बचाते हैं। सर्जिकल मास्क नीले हरे रंग का होता है वह ट्रिपल लेयर होता है और ज्यादा सुरक्षित रखता है n95 उससे भी अधिक सुरक्षित रखता है अब अगर कपड़े का मास्क लगा रहे हैं तो एक सर्जिकल मास्क भी लगा ले कपड़े का मासक भी धुला हुआ साफ हो। n95 मास्क अपने आप में पर्याप्त है लेकिन अगर आप ऐसी जगह है जहां कोरोना केस ज्यादा है तो एक और सर्जिकल मास्क लगा ले यानी हमें लेयर बढ़ानी है कपड़े के दो मास्क लगा लेते हैं तो भी सुरक्षित रहेंगे।
  • संक्रमण घटने से क्या कोरोना का खतरा खत्म हो रहा है?
    विशेषज्ञ बताते हैं देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों में अनलॉक हो रहा है ऐसा इसीलिए हो रहा है क्योंकि जो प्रतिबंध लगाए गए उसके बाद केस कम हुए हैं वायरस की चेन टूटी है लोग एक दूसरे से नहीं मिल रहे थे इसलिए ही केस कम हुए हैं वायरस कहीं गया नहीं है इस बात को याद रखना है अब हमें पता है कि सभी को सावधानी पता है इसलिए अनलॉक हो रहा है इसलिए इसी सीख के साथ आगे बढ़ना है मास्क लगाना है एक दूसरे से मिलने नहीं जाना है भीड़ में नहीं जाना है बंद जगह नहीं जाना है तो केस ऐसे ही कम होते रहेंगे लेकिन अगर हमने पहले वाली गलती दोबारा की तो फिर वही स्थिति आ जाएगी तो याद रखें कि केस हमारे ही व्यवहार से कम हो रहे हैं या हमारे ही कारण बढ़ते हैं।
  • कोरोना इलाज की लाइन में बदलाव किया गया है वह क्या है?
    विशेषज्ञ बताते हैं बीमारी से संबंधित जैसे-जैसे जानकारी बढ़ती है विज्ञान के जरिए नई बातें पता चलती है उसके अनुसार उपचार किया जाता है इसलिए गाइडलाइंस बदलती रहती हैं अब बुखार आता है तो पेरासिटामोल ले सकते हैं पानी खूब पिए ऑक्सीजन स्तर चेक करते रहें और कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि कई लोग ब्लड प्रेशर डायबिटीज आदि कोमोरबिडिटी वाले होते हैं ऐसे में कोई भी दवा लेने और जानकारी लेने में मदद मिलेगी अस्पताल न जाए तो फोन या वीडियो कॉल के जरिए संपर्क में रहें।
  • मनोरंजन जगत से…..
  • देश में हर साल सैकड़ों फिल्में बनती है जिन्हें देश विदेश में बसे लाखों भारतीय पसंद करते हैं इन कलाकारों के फैंस अपने स्टार की अच्छी सेहत की कामना करते हैं और कहीं-कहीं तो उनके नाम के मंदिर भी बनाते हैं लेकिन बीते सालों हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की आलोचना भी हुई ।फिल्में समाज में मौजूद स्थिति को दिखाने का आईना होती है हमारी जिंदगी पर इसका बड़ा असर होता है बीते सालों में देश में स्थिति काफी बदली है और इसी के साथ-साथ फिल्म इंडस्ट्री भी लगातार बदलती गई शोधकर्ता कहते हैं कि पुरानी फिल्मों में दहेज के साथ-साथ पैसा कर्ज गहने भी और उधार जैसे शब्दों का इस्तेमाल हुआ लेकिन आधुनिक फिल्मों में हिम्मत और इंकार जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है वहीं कुछ भेदभाव वक्त के साथ भी नहीं बदले जैसे गोरे रंग के प्रति झुकाव का पुराना पूर्वाग्रह ।स्टडी में सामने आया कि बॉलीवुड के लिए सुंदरता का सबसे करीबी मतलब गोरा रंग ही रहा है वही हिंदी फिल्मों में हीरो का बड़ा किरदार होता है और फिल्मों में अधिकतर चौंकाने वाले दृश्य नाच और गीत डाले जाते हैं बीच-बीच में सरप्राइस करने वाली फिल्में भी आती है कोरोना के दौर में फिल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लोकप्रिय हो रही हैं और दर्शक पारंपरिक रूढ़ियों से हटकर अलग चीजें देख रहे हैं अब निर्माताओं को बेहतर फिल्में बनानी होगी इसके लिए बॉलीवुड को भी बदलना होगा।
  • फिल्म हिना में नजर आने वाली पाकिस्तानी एक्ट्रेस जेबा बख्तियार का जन्म 1962 को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हुआ था उसका असली नाम शाहिन था। जेबा का जन्म क्वेटा में हुआ वह वही पली-बढ़ी बाद में उनका परिवार कराची शिफ्ट हो गया था पढ़ाई पूरी करने के बाद छोटे पर्दे से पाकिस्तान में जेबा ने करियर की शुरुआत की और टीवी सीरियल अनारकली में अहम रोल निभाया ।जेबा का अभिनय देखकर राज कपूर ने उन्हें आरके बैनर की हिना में काम करने का अवसर दिया हालांकि इसके बाद उनकी कोई फिल्म कमाल नहीं दिखा सकी और वे पाकिस्तान लौट गई। जेबा ने चार शादियां की लेकिन वो ही सफल नहीं रही फिलहाल वो पाकिस्तान में खुशहाल जिंदगी जी रही हैं और पाकिस्तानी शोज में नजर आती हैं।
  • सरकार ने लोगों से आग्रह किया है कि वह लावारिस पाए गए या संकटग्रस्त बच्चों के बारे में सोशल मीडिया पर जानकारी का आदान-प्रदान ना करें क्योंकि इससे उन बच्चों के जीवन को खतरा हो सकता है महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा इस तरह की जानकारी चाइल्ड लाइन 1098 पर दी जानी चाहिए।
  • पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 15 सितंबर निर्धारित की गई है।
  • एलपीजी ग्राहक अब अपनी पसंद के अनुसार अपने वितरक का चयन कर सकते हैं।
  • ओडिशा में पूरी में आयोजित होने वाली विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा इस बार श्रद्धालुओं के बिना ही आयोजित होगी।
  • कोरोना की दूसरी लहर के नियंत्रण में आने के साथ ही प्रशासन ने संभावित तीसरी लहर के नियंत्रण के लिए तैयारी शुरू कर दी है और वैक्सीनेशन की गति बढ़ाने के साथ ही अस्पतालों में मेडिकल संसाधनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने में प्रशासन छूट गया है।
    [21:44, 10/06/2021] Jyoti: मुख्यमंत्री में कोरोना से उत्पन्न विषम परिस्थितियों के चलते आर्थिक समस्या का सामना कर रहे प्रदेश के कलाकारों को संबल देने के लिए उन्हें ₹5000 की एकमुश्त सहायता प्रदान करने का निर्णय किया है।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases: 538
    Cumulative positive: 948562
    Active cases: 10079
  • Corona update udaipur today
    New cases: 32
    Cumulative positive:56019
    Cumulative discharged: 54843
    Active cases: 470
    Home isolated: 221
  • महाराणा भोपाल चिकित्सालय में डिजिटल पार्किंग की शुल्क वसूलने की व्यवस्था , पहले दिन से ही विवादों के घेरे में है और पूरा शहर इससे नाराज है। इसे लेकर आज फिर शहर की निजु सोसाइटी ने प्रशासन से आग्रह किया कि आगे से ऐसे संवेदनशील स्थानों पर जनता से जुड़े निर्णय से पहले शहर के प्रबुद्ध जनों से राय अवश्य ली जाए।
  • राजस्थान में अनलाक डाउन की प्रक्रिया शुरू होते ही रोडवेज बसों का संचालन शुरू हो गया है आज शहर के उदया पोल बस अड्डे पर यात्रियों की रौनक देखने को मिली इस दौरान कोरोना गाइडलाइन के अनुसार थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही यात्रियों को बस अड्डे में प्रवेश किया गया और बसों को संचालन से पहले हाइपोक्लोराइट से सेनेटाइज किया गया अभी 30 वर्षों से संचालन शुरू हुआ है आगामी दिनों में स्थिति के अनुसार संख्या रहेगी।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 359 अंकों की बढ़त लेकर 52300 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 102 अंकों की बढ़त लेकर 15738 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम4705 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4937
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 76100 रुपए
  • मौसम
    मौसम विभाग के अनुसार 12 जून से प्रदेश के उत्तरी भागों में थंडर स्ट्रोम गतिविधियां होंगी जिससे तापमान में हल्की गिरावट होगी और हीट वैव से राहत मिलेगी।
    पूर्वी राजस्थान में प्री मॉनसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी वहीं दक्षिणी पश्चिमी राजस्थान के ज्यादातर भागों में मौसम अभी अगले तीन-चार दिन शुष्क बना रहेगा।
    आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.