• Fri. Jun 14th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 10 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 June 2023

Byadmin

Jun 10, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • मध्य प्रदेश में आज गैरीसन ग्राउंड, जबलपुर में आयोजित राज्य स्तरीय ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ कार्यक्रम में प्रदेश में नारी सशक्तिकरण के लिए एक नई योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री लाडली  बहना योजना नामक इस योजना के तहत प्रदेश की 1.25 करोड़ महिलाओं के खातों में 1-1 हजार रुपये की राशि जमा कर मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ किया ।गौरतलब है कि  लाडली बहना योजना की घोषणा इस वर्ष 5 मार्च को की गई थी और लगभग 35 दिनों में ही एक करोड़ 25 लाख से अधिक महिलाओं ने इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन जमा किए । इन सभी महिलाओं के बैंक खातों में आज एक एक हजार रुपए की राशि जमा की गई। वहीं राज्य सरकार ने महिलाओं की मदद के लिए फोन नंबर 181 भी जारी किया है। इसके अलावा महिला सशक्तिकरण और सुरक्षा के लिए लाडली बहना सेना का भी गठन किया जाएगा। यह सेना महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के साथ साथ सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में भी मदद करेगी।मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना, उनके स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति में सुधार लाना और परिवार के फैसलों में उनकी भूमिका बढ़ाना है।

हाइवे पर केमिकल से भरा टैंकर धधका:अहमदाबाद हाइवे पर बेकाबू होकर टैंकर पलटा और आग लग गई

युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के नेहरू युवा केंद्र उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम शनिवार को किया गया।कार्यक्रम के अंतर्गत युवा प्रतिभागियों द्वारा “युवा शक्ति से जनभागीदारी” के माध्यम से आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत युवा दृष्टिकोण में 2047 के भारत की परिकल्पना एवं अमृत काल के पंच प्रण पर अपनी कला के माध्यम से प्रस्तुतियाँ दी। कार्यक्रम के अंतर्गत चित्रकला (पेंटिंग) प्रतियोगिता, स्वलिखित कविता प्रतियोगिता, मोबाइल फोटोग्राफी प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, सामूहिक नृत्य प्रतियोगिता कार्यक्रम सहित 5 प्रकार के कार्यक्रम/प्रतियोगितायो में 250 से अधिक   युवाओं  ने भाग लिया।

  • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचक‍ांक आज 223 अंक गिरकर 62 हजार 625 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 71  अंक घटकर 18 हजार 563 पर आ गया
  • ।सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5659  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5942
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 79800
  • मौसम
  • मौसम विभाग के अनुसार अगले 12 घंटे के दौरान चक्रवात बिपरजॉय अत्‍यधिक भीषण चक्रवात का रूप ले लेगा। 24 घंटों के दौरान इसके उत्‍तर- उत्‍तर पूर्वी दिशा में बढने और तीन दिन के दौरान उत्‍तर-उत्‍तर पश्चिमी दिशा में बढने का अनुमान है।
  • राज्य के अधिकतर ज़िलों में तेज़ गर्मी का असर-कोटा में सबसे ज्यादा 42 दशमलव 6 डिग्री सैल्सियस तापमान दर्ज।
  •  गर्मियाें में घटते जलस्तर और पानी की बढ़ती मांग काे देखते हुए जल संसाधन विभाग ने ने अभी आकोदड़ा बांध से पानी डायवर्ट किया है। 10 दिन में पिछोला को 1.11 फीट और फतेहसागर को 1.9 फीट पानी देने के बाद आकोदड़ा बांध का जलस्तर अब महज डेढ़ फीट ही रहगया है। अब इसमें पानी नही लिया जा सकता। हालांकि नदी में बहाव जारी है। इसमें दोनों झीलों में एक-दो दिन में 1-2 इंच पानी और आने की उम्मीद है। अब 11 फीट क्षमता वाली पिछोला का जलस्तर 8.3 और 13 फीट की फतेहसागर का लेवल 8 फीट है। दोनों झीलों में करीब दो महीने तक सप्लाई जितना पानी है। जून के आखिर तक मानसून शुरू हो जाएगा। ऐसे में पीने के पानी को लेकर कोई समस्या नही होगी। शहरी सप्लाई के लिए जलादय विभाग पिछोला से 26 एमएलडी और फतेहसागर से 14 एमएलडी पानी रोजाना लिफ्ट किया जाता है।
  •  मौसम साफ़ रहा। । मौसम विज्ञान केंद्र,जयपुर के अनुसार इस सप्ताह में संभाग में मौसम साफ़ रहने की उम्मीद है। तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है।
    •   दिन में तापमान ज्यादा होने से लोग गर्मी से परेशान हो गए । झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25 सेल्सियस

      तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.