• Mon. Jun 21st, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 10 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 10 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 10 May 2021

    Byadmin

    May 10, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 27 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हाउ हाजिर है आज ही अपडेट लेकर…
    • देश में संक्रमण मुक्त होने की दर 82 दशमलव 3 8% हुई रोजाना तीन लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हुए ।
    • ऑक्सीजन की निगरानी के लिए डिजिटल ट्रैकिंग सिस्टम लगाया गया।
    • कोरोना संकट से जूझ रही देश की स्वास्थ्य व्यवस्था में मेडिकल के जूनियर डॉक्टर से उतर चुके हैं आधिकारिक रूप से डॉक्टर बनने के लिए इंटर्नशिप करना जरूरी होता है उसके बाद अलग-अलग क्षेत्र में आगे की पढ़ाई के लिए मौके तलाशने होते हैं लेकिन इसकी बजाय इस साल उन्हें कोविड-19 ड्यूटी के फ्रंट लाइन पर तैनात किया गया है ऐसे भी कई सारी जिम्मेदारियां निभाते हुए बहुत कम समय में वे काफी कुछ सीख रहे हैं इतने जिम्मेदार प्रोफेशन की शुरुआत में ही मुश्किल और उदास कर देने वाले पलो से रूबरू होते हमारे यह फ्रंटलाइन वर्कर जिनके पास काम से कदम पीछे खींचने का विकल्प ही नहीं होता और ना ही वक्त मिलता है ब्रेक के लिए इन्हें लोगों की मदद करनी है उनके बीच जाना है उनकी देखभाल करनी है इस सब के बीच अगर किसी की जान बचा सकते हैं तो उससे बेहतर और कुछ नहीं लगता। महामारी की नई लहर बड़ी घातक है ऐसे में निरंतर नई चुनौतियों के बीच काम करते हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स को सभी अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ सलाम।
    • देश में दूसरी लहर के बीच सबसे ज्यादा दिक्कत ऑक्सीजन को लेकर सामने आ रही है इस बीच खबर आई है कि सरकार ने एक ऐसे एंटी कोविड-19 ड्रग मंजूरी दी है जो ऑक्सीजन पर कोविड-19 के मरीज की निर्भरता को कम करता है जिसे टू डी ऑक्सी d-glucose या शार्ट में 2dg कहा जा रहा है भारत के औषधि महानियंत्रक में इसके इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी है इस दवा के लैब ट्रायल के दौरान पाया गया कि यह ड्रग कोरोना के ग्रोथ को रोकने में मददगार साबित हो सकता है नतीजों में पाया गया कि स्टैंडर्ड उपचार के साथ 2dg ड्रग के इस्तेमाल के बाद कोविड-19 औसतन 2 से 3 दिन पहले ठीक होते नजर आए । इन आधार पर फैसले के लिए नवंबर 2020 में इस ड्रग को मंजूरी मिली तीसरे चरण के ट्रायल अलग-अलग जगहों पर हुए और नतीजे में पाया गया कि कोविड-19 मरीजों के लक्षण में तेजी से सुधार हुआ और तीसरे दिन ही उनकी ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम हो गई इसके बाद इस ड्रग के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन किया गया जिसे सरकार से मंजूरी मिल गई शरीर के अंदर यह ड्रग ग्लूकोस की तरह ही जाता है और संक्रमित कोशिकाओं में जाकर एनर्जी को कम कर देता है जिससे संक्रमण का प्रसार या ग्रोथ नहीं हो पाता और मरीज के ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत धीरे-धीरे नहीं पड़ती यह ड्रग ग्लूकोस का ही एनालॉग है और जेनेरिक मॉलिक्यूल है इसलिए इसके बनने और उपलब्धता को लेकर सरकार आश्वस्त है इसका इस्तेमाल पानी में घोलकर किया जा सकेगा जैसे ग्लूकोस का करते हैं हालांकि भारतीय बाजार में इसकी उपलब्धता निजी लैब पर निर्भर करती है विशेषज्ञ कहते हैं बिना डॉक्टरों के सुपरविजन और प्रिसक्रिप्शन की घर में रहकर इलाज करा रहे मरीजों को यह दवा नहीं दी जा सकेगी इसकी कीमत के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं हैऔर आईसीएमआर जल्द ही वितरित गाइडलाइन जारी कर इसके इस्तेमाल के बारे में बता सकता है।
    • आयुष मंत्रालय ने सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की निगरानी में देश के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करीब 140 मरीजों पर आयुष 64 दवा का टेस्ट किया और नतीजे में सामने आया कि मरीज जल्दी स्वस्थ हुए हैं और उनका rtpcr टेस्ट उम्मीद से पहले नेगेटिव हुआ है यह दवा आज दिल्ली में 7 जगहों पर मुफ्त बांटी गई। गौरतलब है कि आयुष 64 एक पॉलीहर्बल औषधि है जिससे कोविड-19 के बिना लक्षण वाले हल्की और मध्यम स्तर के संक्रमण के इलाज में फायदेमंद पाया गया है इसकी सिफारिश आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल में की गई है।
    • खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव में कोरोना के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थियों को राशन सामग्री का वितरण समय पर किए जाने के निर्देश दिए हैं और उचित मूल्य के दुकानदारों को टीकाकरण अभियान चलाकर प्राथमिकता से वैक्सीन चलाएं जाने के लिए कहा है।
    • चिकित्सा मंत्री ने कोविड-19 के उपचार में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित अस्पतालों के लिए कोविड-19 के उपचार के लिए बनाए दो पैकेज की जगह अब तीन पैकेज लागू कर दिए हैं गौरतलब है कि वर्तमान में योजना से संबंधित कोविड-19 के उपचार के पैकेजेस की दर 2000 से ₹4000 प्रति दिन निर्धारित थी अब योजना में 3 नए पैकेज सम्मिलित किए गए हैं जिनकी दरें 5000 प्रतिदिन से लेकर ₹9900 प्रति दिन निर्धारित की गई है।
    • राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर और निजी संगठन द्वारा कोविड-19 रोगियों को जयपुर में आयुष 64 टेबलेट का वितरण शुरू किया गया है औषधि सेवन के कारण किसी भी समस्या के होने पर हेल्पलाइन नंबर 0141 263 15 16 पर संपर्क किया जा सकता है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:16487
      Cumulative positive:773194
      Active cases:203017
    • Corona update udaipur today
      New cases:1014
      Cumulative positive:45452
      Cumulative discharged:37128
      Active cases:7883
      Home isolated 6611
    • कोरो ना संक्रमण के अधिकतर मामले में हलके लक्षण होते हैं ऐसे मामलों में बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवा ना ले संक्रमण के दौरान प्राणायाम करते रहे किसी भी प्रकार की मनोसामाजिक सहायता के लिए राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 080 4611 0007 पर कॉल करें।
    • कोरोना के दौरान ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए नगरीय विकास द्वारा उदयपुर में यूआईटी की ओर से ऑक्सीजन प्लांट लगाया जाएगा आगामी 2 महीने में यह प्लांट चालू हो जाए इसके प्रयास किए जा रहे हैं इन प्लांट की क्षमता 120 मेट्रिक तन तरल ऑक्सीजन प्रतिदिन होगी जिससे 12000 सिलेंडर भरे जा सकेंगे।
    • आज शहर के युवाओं को वैक्सीन की नई खेप आने के पश्चात टीके लगाए गए ।हालांकि सेंटर आधे ही रहे और कुछ सेंटर्स को ही स्लॉट में शामिल किया गया। अगले 4 दिन 14 सेंटर्स पर 14200 लोगों को टीके लगने हैं ।
    • आज से 24 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन के चलते एयरपोर्ट डबोक से संचालित दिल्ली मुंबई बेंगलुरु के लिए फ्लाइट्स सप्ताह में 4 दिन ही संचालित होंगी। वही राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा संचालित सभी बसें 10 मई से 24 मई तक बंद रखी जाएंगी इस दौरान एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।
    • कोविड-19 महामारी के दौरान एंबुलेंस सेवाओं को सर्वोपरि महत्व की सेवाओं के अंतर्गत वर्गीकृत किया है कुछ निजी संस्थाओं द्वारा चलाई जा रही एंबुलेंस अस्पताल ले जाने वाले आने के लिए मनमानी रकम वसूल रही है आरटीओ राजस्थान में ऐसे समय में एंबुलेंस द्वारा लिए जा रहे मनमाने शुल्क की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए इन सेवाओं के लिए एक रेट कार्ड जारी किया है इसके अंतर्गत प्रथम 10 किलोमीटर तक आने-जाने का शुल्क ₹500 निर्धारित किया गया है 10 किलोमीटर के बाद वाहनों की श्रेणी के अनुसार यथा मारुति वैन आदि के लिए ₹12.50 किराया प्रति किलोमीटर टवेरा आदि के लिए ₹14 .50 प्रति किलोमीटर अन्य बड़े एंबुलेंस वाहनों के लिए ₹17.50 प्रति किलोमीटर शुल्क लिया जा सकेगा। ऐ .सी. वाहन होने पर एक रुपए प्रति किलो मीटर अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा वही कोविड-19 रोगी और शव को लाने ले जाने के लिए एंबुलेंस चालक की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पीपीई किट और सैनिटाइजेशन का व्यय प्रति चक्कर ₹350 अतिरिक्त वसूली किया जा सकेगा ।किराया दोनों तरफ का देय होगा क्योंकि प्रायः यह वाहन वापस यात्रा में उपयोग नहीं लिए जा सकते हैं अतः 10 किलोमीटर से अधिक चलने पर वाहनों को दूरी को दोगुना करने के पश्चात किलोमीटर की गणना की जाएगी किसी भी वाहन का रात्रि का अतिरिक्त किराया देय नहीं होगा निर्धारित दरों से अधिक किराया वसूलने की स्थिति में आमजन द्वारा प्रादेशिक परिवहन कार्यालय उदयपुर में हेल्पलाइन नंबर 77280 335511 या 9799 540 715 या 789 195 0178 पर शिकायत कर सकते हैं।
    • जिला कलक्टर ने एक आदेष जारी कर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित कार्यालयों में कार्य करने वाले अधिकारी-कार्मिक मुख्यालय पर रात्रि विश्राम करने एवं मुख्यालय नहीं छोड़ने के सख्त निर्देष दिये है।
      कलक्टर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकारी-कार्मिकों के मुख्यालय पर रात्रि विश्राम नहीं करने की शिकायत यह प्राप्त हो रही है। इसे गंभीरता से लेते हुए कलक्टर ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारीगण को निर्देष दिये है कि वे अपने क्षेत्र में अधीनस्थ स्थित अनिवार्य सेवा के कार्यालयों व चिकित्सा संस्थानों में अधिकारियों/कार्मिकों को मुख्यालय पर ही उपस्थित रहने एवं समक्ष प्राधिकारी की अनुमति के बिना मुख्यालय नहीं छोड़ने एवं मुख्यालय पर ही रात्रि विश्राम करने के सम्बन्ध में सख्ती से पालना सुनिश्चित करावें। उन्होंने कहा है कि आदेशों की अवहेलना किये जाने पर संबंधित अधिकारी/कार्मिक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
    • कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण का शिकार होने वाली महिलाओं की संख्या बढ़ गई है अतः सभी सतर्क रहें सावधान रहें।
    • सेंसेक्स
      बीएसई सूचकांक आज 296 अंक की बढ़ोतरी के साथ 49502.41 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 119.2 अंकों की बढ़त लेकर 14942.35 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव आज इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4576 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4798
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹76500
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहू हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *