• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 10 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 10 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ पु र ता जा news 10 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 10, 2020
    0 0
    Read Time:8 Minute, 45 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर..
    • देश में कोविड से ठीक होने वालों की संख्या 79 लाख को पार कर गई है। पिछले सप्ताह प्रतिदिन ठीक होने वालों की संख्या 51,000 से अधिक थी। देश में कोरोना के 92% से अधिक रोगी ठीक हो चुके हैं। वहीं देश में कोविड से मरने वालों की संख्या प्रति दस लाख आबादी पर सिर्फ 92 है। वही देश में अब तक 12 करोड कोविड-19 की जांच हो चुकी है।
    • आज विश्व विज्ञान दिवस मनाया गया विज्ञान का उद्देश्य लोगों की जिंदगी में खुशी लाना और उनके जीवन को बेहतर बनाना है।हर साल 10 नवंबर को शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह दिन समाज में विज्ञान की भूमिका और उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर जनता को जोड़ने की जरूरत के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष के लिए थीम है -साइंस फॉर एंड विथ सोसाइटी। इस समय जब पूरी दुनिया वैश्विक संकट कोविड-19 महामारी से जूझ रही है, विश्व विज्ञान दिवस साइंस फॉर एंड विद सोसाइटी इन डीलिंग विद द ग्लोबल ‘पेडेमिक’ पर केंद्रित है ।इस दिवस को बनाए जाने की घोषणा साल 2001 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई। और 2002 में इसे पहली बार मनाया गया।
    • आजादी के बाद से भारत में परिवहन का लगातार विकास हो रहा है सड़क परिवहन, रेल परिवहन, वायु परिवहन और जल परिवहन यहां यातायात के मुख्य साधन है ।इनमें सड़क परिवहन सबसे लोकप्रिय साधन है। हालांकि वायु परिवहन में भी भारत ने काफी वृद्धि की है। भारत में हर वर्ष 10 नवंबर को परिवहन दिवस मनाया जाता है इस दिन लोगों को यातायात के नियमों और दुर्घटनाओं को कम करने के बारे में भी बताया जाता है ,और परिवहन के साधनों में हो रहे प्रतिदिन के सुधार और विस्तार के बारे में भी बताया जाता है
    • जयपुर हेरीटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा के दोनों नगर निगम को कांग्रेस के मेयर मिले। जयपुर ग्रेटर और जोधपुर दक्षिण पर भाजपा का कब्जा रहा।
    • महिलाओं और बालिकाओं के लिए राज्य सरकार के इंदिरा महिला शक्ति प्रशिक्षण और कौशल संवर्धन योजना शिक्षा सेतु के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं में प्रवेश लेने की आखिरी अंतिम तिथि बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी गई है ।इसमें बिना शुल्क नजदीकी संदर्भ केंद्र से राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर के पोर्टल पर पंजीयन और आवेदन किया जा सकता है। जिले में 27 केंद्र है यदि कोई बालिका किसी अन्य बोर्ड से दसवीं बारहवीं के कुछ विषयों में उत्तीर्ण है तो बाकी विषयो में पास होने के लिए स्टेट ओपन स्कूल के माध्यम से प्रवेश के लिए ₹100 प्रति विषय शुल्क देना होगा। अध्ययन के लिए अतिरिक्त विषयों का चयन करने की स्थिति में कक्षा दसवीं के लिए 280रू और 12वीं के लिए ₹340 प्रति विषय का भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत दसवीं कक्षा में प्रवेश के लिए 14 और 12वीं के लिए 15 वर्ष न्यूनतम आयु होना जरूरी है।
    • सोमवार को उदयपुर में 38 नई कोरोना संक्रमित सामने आए, इनमें भाजपा शहर जिलाध्यक्ष भी शामिल है ।वहीं चित्रकूट नगर स्थित ईएसआईसी कोविड-19 सेंटर में भर्ती संक्रमित एक पुरुष की मृत्यु हो गई। जिलाध्यक्ष श्रीमाली एसिंप्टोमेटिक होने के कारण होम आइसोलेट हैं ।इससे पहले ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ,राजसमंद विधायक किरण माहेश्वरी, मावली विधायक धर्म नारायण जोशी, पूर्व विधायक वंदना मीणा भी संक्रमित हो चुके हैं। लगातार बढ़ते केस के बीच राहत की बात यह है कि पिछले 25 अक्टूबर से अभी तक कोई भी पूर्व कोरोना संक्रमित गंभीर बीमार नहीं हुआ है। एमबी में स्थापित पोस्ट कोविड केयर सेटर पर पिछले 25 अक्टूबर से अभी तक 50 से कम पर पूर्व संक्रमित इलाज कराने आए हैं, और इनमें कोई भी गंभीर संक्रमित नहीं मिला है ।ऐसे में किसी को भर्ती करने की जरूरत नहीं हुई है। जबकि प्रदेश के कई जिलों में पूर्व संक्रमित गंभीर समस्याओं के चलते भर्ती किए जा रहे हैं। जिले में अब कुल केस 7591 हो गए हैं इनमें से 147 क़ी मृत्यु हो चुकी है और 7185 ठीक हो चुके हैं।
    • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन राजस्थान के अंतर्गत सब हेल्थ सेंटर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर सी एच ओ के 6310 पदों पर भर्ती के लिए आज परीक्षा का आयोजन हुआ। यह परीक्षा जयपुर, उदयपुर, कोटा ,जोधपुर, बीकानेर और अजमेर जिला मुख्यालय पर आयोजित हुई। गौरतलब है कि इन पदों पर भर्ती के लिए 2 सितंबर 2020 से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए थे और अंतिम तिथि 16 सितंबर 2020 थी जिसे बढ़ाकर 21 सितंबर 2020 किया गया था। इन पदों पर भर्ती के लिए 31 अगस्त 2020 को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। कुल 6310 वैकेंसी में 1041 पद टीएसपी और 5269 पद नॉन टीएसपी के लिए हैं। इस भर्ती के तहत उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होना ।है इसमें मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे गए । इस में सफल होने वाले उम्मीदवारों की काउंसलिंग करने के बाद अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवार को ₹25000 प्रति महीना सैलरी प्राप्त होगी।
    • आईपीएल 2020 क्रिकेट फाइनल में आज आज दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला मुंबई इंडियन से दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।मुंबई इंडियंस ने अब तक कुल 5 फाइनल मुकाबले खेले हैं जिसमें उस उसने 4 फाइनल मैच जीते हैं वहीं दिल्ली की टीम पहला फाइनल मुकाबला खेल रही है उसके पास आईपीएल में इतिहास बनाने का मौका भी है।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4839 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5081
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹61,000
    • शहर में ठंड काफी बढ़ गई है शहर का तापमान आज 21 डिग्री सेल्सियस पर रहा।
    • मंगलवार को भी घरेलू शेयर बाजारों में जबरदस्त खरीदारी देखने को मिली।
      बीएसई सूचकांक 680 अंक बढ़कर 43,278 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 171 अंक बढ़कर 12,631 पर बंद हुआ।
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *