• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 10 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 10 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 10, 2020
  • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
  • कोविड-19 महामारी से स्वस्थ होने की दर 85.81% हुई
  • कवेरी
    क्या कोरोना की चपेट में आने वालों की आंख में धुंधलापन आ जाता है?
    विशेषज्ञों की मानें तो कोरोनावायरस मुख्य रूप से सांस के जरिए शरीर में प्रवेश करता है और ज्यादातर केस माइल्ड होते हैं। वायरस सबसे ज्यादा फेफड़ों को प्रभावित करता है। लेकिन कुछ केस में नर्वस सिस्टम को भी प्रभावित किया है, ऐसे मरीज में मिर्गी के दौरे, याददाश्त की कमी, पैरालिसिस हो सकता है जो मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी या क्लॉटिंग से होता है। इसके अलावा आंख में कंजेक्टिवाइटिस हो सकता है, जिससे आंखों की झिल्ली में धुंधलापन हो जाता है, सुनने में भी परेशानी आती है ।हालांकि ऐसे केस बहुत कम आए हैं।
  • क्वेरी
    कोरोना के इलाज में कैंसर की दवा कितनी कारगर है ?
    विशेषज्ञ बताते हैं कि कोरोना की कोई निश्चित दवा नहीं है। लेकिन अलग-अलग देशों में इसके इलाज के लिए कई तरह की दवाइयां उपयोग में ली जा रही हैं। जिनमें एक सिरोलिमस है। यह कुछ मरीजों को ट्रायल में दी जा रही है ।इसके असर पर अभी कुछ कहना मुश्किल है।
  • प्रदेश में देश की पहली सरकारी मानसिक स्वास्थ्य टोल फ्री हेल्पलाइन’ मन संवाद’ शुरू हुई ।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive:1,56908
    Active cases: 21,354
  • प्रदेश में आज 365 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए।उदयपुर में कोरोना मरीजो की संख्या हुई 5521
  • अमेरिका में आगामी 3 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर 15 अक्टूबर को मुख्य प्रतिद्वंदी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार ब्राइडन के बीच वर्चुअल प्रेसीडेंशियल डिबेट होनी थी ।जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मना करने के बाद रद्द हो गई है ।अब अगली और अंतिम प्रेसीडेंशियल डिबेट 22 अक्टूबर को होगी। हालांकि अब डिबेट कमीशन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वर्चुअल डिबेट कराने से मना कर दिया है।
  • केंद्र ने महिलाओं की सुरक्षा और उनके खिलाफ अपराधों से निपटने के बारे में नए परामर्श जारी किए हैं और कहा है कि पुलिस द्वारा निर्धारित नियमों का पालन न कर पाना देश की न्याय प्रणाली के लिए ठीक नहीं है इस परामर्श के अनुसार किसी भी संघीय अपराध में दंड प्रक्रिया संहिता do सीआरपीसी के तहत अनिवार्य रूप से प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की जानी चाहिए कानून में पुलिस थाने के अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर हुए किसी अपराध के सिलसिले में जीरो एफ आई आर दर्ज रने का भी अधिकार है महिलाओं से दुष्कर्म सहित किसी भी संघीय अपराध की सूचना मिलने पर पुलिस के लिए एफ आई आर दर्ज करना आवश्यक है
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने उच्चतम न्यायालय से कहा है कि ऋण चुकाने में 6 महीने से अधिक की मोहलत देने से ऋण अनुशासन का माहौल खराब होगा जिससे अर्थव्यवस्था के लिए बुरा असर पड़ेगा और कर्ज अदायगी में चूक की आशंका भी बढ़ सकती है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि ब्याज पर फिर से लगाया जाने वाला ब्याज माफ करने से भी भारी आर्थिक बोझ उठाना पड़ सकता है जो बैंकों की क्षमता से बाहर है। इससे अर्थव्यवस्था पर असर पड़ सकता है।
  • कार्मिक ,जन शिकायत और पेंशन राज्यमंत्री ने कहा है कि अभी तक 23 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में नौकरियों के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया खत्म की जा चुकी है। वर्ष 2016 में केंद्र सरकार के गैर राजपत्रित समूह ख और समूह ग के पदों के लिए साक्षात्कार व्यवस्था खत्म करने के बाद इन राज्यों में साक्षात्कार प्रक्रिया खत्म हुई है। यह शिकायत और आरोप रहे थे कि कुछ उम्मीदवारों के पक्ष में साक्षात्कार के अंकों में धांधली होती है। साक्षात्कार व्यवस्था खत्म करने और केवल लिखित परीक्षा से अंकों के आधार पर चयन होने पर सभी उम्मीदवारों के लिए समान अवसर उपलब्ध होंगे ।साथ ही खर्च में भी भारी कमी होगी।
  • शहर में पंचायत चुनाव 2020 के तहत चतुर्थ चरण के अंतर्गत पंचायत समिति सेमारी की 21 ग्राम पंचायत, जयसमंद की 24 और सराडा की 23 ग्राम पंचायतों में पंच ,सरपंच का मतदान आज हुए
  • पंचायती राज चुनाव 2020 के चतुर्थ चरण के तहत उदयपुर जिले ने सबसे पहले मतगणना परिणाम दिया है ।कलेक्टर के प्रोत्साहन और निर्देशन में मतदान दलों ने पूरी मुस्तैदी से राज्य के पहले 11 परिणाम देते हुए उदयपुर को ही गौरव दिलवाया ।जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान समाप्ति के बाद अति शीघ्र जारी परिणाम के तहत प्रथम परिणाम में जयसमंद पंचायत समिति की देवरिया ग्राम पंचायत में बालचंद 204 वोट से जीते हैं। दूसरा परिणाम उदयपुर की सेमारी पंचायत समिति के गांव बड़ा वली से प्राप्त हुआ जहां सरपंच उम्मीदवार पुष्पा कुमारी 434 मतों से जीती। तीसरी परिणाम काली घाटी से राधा देवी का है जो 480 वोट से जीती है। चौथा परिणाम उधात फला से नारायण 87 वोट से विजयी रहे‌ इसी तरह अन्य शेष परिणाम भी घोषित किए गए हैं। जिला कलेक्टर और उप जिला निर्वाचन अधिकारी सुबह से ही निर्वाचन वाली समस्तपंचायतों में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए फीडबैक लेते रहें। और जल्द परिणाम के लिए प्रोत्साहित करते रहे।फ्रेंच ओपन टेनिस प्रतियोगिता में महिला सिंगल्स फाइनल में आज अमेरिका की सोफिया केनिन का मुकाबला पोलैंड की ईगा शयापे से।
  • खेल मंत्रालय ने खिलाड़ियों के लिए तरणताल के उपयोग पर मानक संचालन प्रक्रिया जारी की। खेल मंत्रालय ने इस महीने की 15 तारीख से प्रशिक्षण के लिए तरणताल को खोलने की अनुमति दी है। जिन पर मानक संचालन प्रक्रिया लागू होगी। जहां खिलाड़ियों का प्रशिक्षण बहाल होगा प्रमुख कोच सुनिश्चित करेंगे कि प्रशिक्षण न्यूनतम आवश्यक कर्मचारियों की मदद से हो ,किसी खिलाड़ी के सभी व्यक्तिगत प्रशिक्षण उपकरण प्रशिक्षण केंद्र में आते ही संक्रमण मुक्त किए जाएं ,हाथों को साफ रखने की सुविधा तरणताल के पास ही उपलब्ध कराई जाए और प्रशिक्षण उपकरण प्रयोग करने से पहले और बाद में हाथ साफ करने होंगे ।प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र पर प्रशिक्षु प्रशिक्षकों और कर्मचारियों के मार्गदर्शन के लिए कोविड-19 कार्यबल गठित होगा जो मानक संचालन प्रक्रिया में बताएं सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होगा ।खेल मैदानों तक पहुंचने से पहले एथलीट और कर्मचारियों की जांच होगी और सभी एथलीट और कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल अनिवार्य होगा।
  • आज अबू धाबी में किंग्स इलेवन पंजाब का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से दुबई में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आमने-सामने|
  • अक्टूबर शुरू होते ही मौसम के मिजाज में परिवर्तन शुरू हो गया है दिन में तीखी धूप होती है और रात में हल्की हल्की ठंड हो रही है। हालांकि दिन में और रात के तापमान में अंतर भी बहुत है पर मानसून की विदाई के साथ ही मौसम परिवर्तित होता नजर आ रहा है।
  • हिंदी सिनेमा की मशहूर और सदाबहार अभिनेत्री रेखा आज अपना 66 वां जन्मदिन मना रही हैं ।अपनी खूबसूरती से सबको दीवाना बना देने वाली रेखा इस उम्र में भी अपनी खूबसूरती से कई यंग एक्ट्रेसेस को टक्कर देती हैं ।आप चौक जायेंगे ये जानकर कि वह एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कबूल किया कि नन बनना चाहती थी। और हमेशा से पूरी दुनिया घूमना चाहती थी इस वजह से वह एयर होस्टेस बनने का सपना भी देखा करती थी। लेकिन ऊपर वाले ने उनके हाथ में कुछ और ही रेखा खींच रखी थी कि वह एक्ट्रेस बन गई। हालांकि अभिनय में उन्हें कोई रुचि नहीं थी ,लेकिन बिगड़े आर्थिक हालातों के चलते उन्हें स्कूल छोड़कर एक्टिंग करनी पड़ी। उनकी जिंदगी में लोगों की दिलचस्पी हमेशा से रही ।है आप जानते हैं कि नीतू सिंह की आवाज में फिल्म याराना और स्मिता पाटिल की आवाज में फिल्म वारिस में रेखा ने डबिंग की है उन्हें गाने का भी बहुत शौक है। संगीतकार आरडी बर्मन के कहने पर फिर खूबसूरत में दो गानें गुनगुनाए हैं। जन्मदिन की शुभकामनाएं….
  • आज दुनिया भर में मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया ।हर वर्ष 10 अक्टूबर को यह दिवस मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसके समर्थन में प्रयास करना है ।कई सारे मानसिक रोग है जिनमें शामिल है शिजोफ्रेनिया , सेल्फ टॉक आदि ।तनाव के कारण भी कई मानसिक रोग हो सकते हैं। और इस कोरोना काल में एक बड़ी संख्या मे लोग इसका शिकार हो रहे है। लोगों को मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए और जागरूकता फैलाने का ये दिन है। इस दिन दिमागी बीमारियों पर चर्चा होती है और लोगों को बताया जाता है कि कैसे इसके लक्षणों को पहचाने या कोई संदिग्ध हो तो उसके साथ कैसा बर्ताव किया जाए। डॉक्टर बताते हैं कि सकारात्मकता इस बीमारी से लड़ने का सबसे बड़ा हथियार है‌ मरीज के आसपास सकारात्मक वातावरण रखें उससे अच्छे माहौल में रखने के साथ ही अच्छी किताबें पढ़ने के लिए प्रेरित करें।
  • तो ये थी हमारी आज की अपडेट्स, हम फिर हाजिर होंगे और अपडेट्स लेकर ,बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.