• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 10 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaip4r latest News 10 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 10 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 10, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • इजरायल ने हमास आतंकियों के देश में घुसकर हमले के तीन दिन बाद गजा सीमा पर फिर से नियंत्रण करने का दावा किया । इजरायल की सेना उन स्‍थानों पर बारूदी सुरंग बिछा रही है, जहां से घुसकर हमास आतंकियों ने हमला किया। इजरायल का यह बयान हमास के ठिकानों पर हाल के हवाई हमलों के बाद आया है। इससे पहले हमास ने चेतावनी दी थी कि बिना बताये फिलिस्‍तीन के नागरिकों के घरों को निशाना बनाया गया, तो इजरायली बंधकों की हत्‍या कर दी जाएगी। इजरायल की सेना ने कहा है कि कल कोई भी आतंकवादी सीमा पार कर देश में नहीं घुसा।इस बीच, इजरायल और फिलिस्‍तीनी आतंकी समूह हमास के बीच संघर्ष में मृतकों की संख्‍या 1600 के करीब पहुंच गई है। विभिन्‍न मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इजरायल में 900 से अधिक लोग मारे गए, कम से कम 2600 घायल हुए और हमास ने अनेक बंधक बना लिए हैं। फिलिस्‍तीन में लगभग 700 लोग मारे गये और 3726 घायल हुए हैं।इससे पहले, इजरायल ने गजा की पूर्ण घेराबंदी करने और भोजन, ईंधन तथा अन्‍य आपूर्ति रोकने का निर्देश दिया था। इजरायल ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए तीन लाख आरक्षी बलों को काम पर बुला लिया है। इजरायल के प्रधानमंत्री  ने हमास पर बच्‍चों की हत्‍या और अन्‍य अत्‍याचारों का आरोप लगाते हुए उससे बदला लेने का प्रण लिया है।संयुक्‍त राष्‍ट्र की रिपोर्ट के अनुसार गजा पट्टी से एक लाख 87 हजार से अधिक लोग विस्‍थापित हुए हैं और ये संख्‍या बढ़ने की संभावना है। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव  ने कहा  कि लगभग एक लाख 37 हजार लोगों ने संयुक्‍त राष्‍ट्र राहत और कार्य एजेंसी – यूएनआरडब्‍ल्‍यूए के शिविरों में शरण ली है। यह एजेंसी फिलिस्‍तीन में आवश्‍यक सेवाएं उपलब्‍ध कराती है।

    यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि संघर्ष क्षेत्र में मानवीय स्थिति तेजी से बिगड रही है। यूनिसेफ ने बच्‍चों और परिवारों को जीवनरक्षक सेवाएं और अन्‍य आपूर्ति उपलब्‍ध कराने के लिए सुरक्षित रास्‍ता उपलब्‍ध कराने की अपील की है

  • दिल्ली उच्‍च न्‍यायालय कल से अदालत की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करेगा। इसकी शुरुआत मुख्‍य न्‍यायाधीश की अध्यक्षता वाली खंडपीठ की कार्यवाही से होगी। शुरुआत में कुछ चुनिंदा मामलों की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जायेगा।उच्‍च न्‍यायालय जल्द ही दूसरी खंडपीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करेगा। उच्‍च न्‍यायालय के अनुसार सीधा प्रसारण से संबंधित कंटेंट केवल सूचना के लिए होंगे और वो अदालत के आधिकारिक रिकॉर्ड के रूप में नहीं माने जाएंगे। अदालत की कार्यवाही के सीधा प्रसारण को कोई भी व्यक्ति, सोशल मीडिया प्लेटफार्म या मीडियाकर्मी रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं।दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय की कार्यवाही पूरे तरीके से पेपरलेस है। इसकी सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और फिजिकल दोनों माध्‍यम से एक साथ होती है।

     

     

  •  नोबेल पुरस्कार विजेता अमेरिकी प्रोफेसर  ने मंगलवार शाम 4:44 बजे अमर्त्य सेन के निधन को लेकर ट्वीट किया था. उन्होंने कहा था- “मेरे सबसे प्रिय प्रोफेसर अमर्त्य सेन का निधन हो गया.” इसके करीब एक घंटे बाद नंदनादेव सेन ने ट्वीट करके उनके हेल्थ की जानकारी दी.
    अमर्त्य सेन को 1998 में अर्थशास्त्र का ​​​​नोबेल पुरस्कार दिया गया था. उन्हें अर्थशास्त्र में वेलफेयर इकोनॉमिक्स और सोशल चॉइस थ्योरी में उनके योगदान के लिए नोबेल पुरुस्कार दिया गया था. 1999 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया.
  • देशभर में महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 के तहत 11 हजार करोड़ रुपये से अधिक के 18 लाख से अधिक खाते खोले गए हैं। संचार मंत्रालय ने कहा है कि ये योजना इस साल 1 अप्रैल से शुरू की गई थी। दो साल की अवधि की योजना त्रैमासिक चक्रवृद्धि ब्याज के साथ साढे सात प्रतिशत का आकर्षक और निश्चित ब्याज प्रदान करती है। यह योजना 31 मार्च 2025 तक दो साल की अवधि के लिए वैध है। मंत्रालय ने बताया है कि दिल्ली में 405 करोड़ रुपये के 33 हजार से अधिक खाते खोले गए हैं।
  •  डेल्फिक काउंसिल ऑफ़ राजस्थान 13 अक्टूबर से 15 अक्टूबर, 2023 तक तीन दिवसीय शरद रंग महोत्सव का आयोजन जवाहर कला केन्द्र में आयोजित करेगा। यह कार्यक्रम उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला की सहभागिता और जवाहर कला केंद्र के सहयोग से होगा। इसमें नृत्य, संगीत और फोटोग्राफी के कार्यक्रम होंगे ।
    कार्यशाला में प्रवेश पंजीकरण के आधार पर होगा जिसका लिंक डेल्फिक राजस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध है । जवाहर कला केंद्र के रंगायन में 14 अक्टूबर को सांय 7 बजे दिल्ली के प्रसिद्ध नृत्य गुरु और कोरियोग्राफर की नृत्य नाटिका मिस्टिकल फॉरेस्ट का मंचन होगा। ये नृत्य नाटिका वन क्षेत्रों में रहने वाले जनजातीय समुदाय को आधुनिकीकरण के कारण होने वाली परेशानी से दर्शकों को कलात्मक ढंग से रूबरू करवाते हुए ये संदेश देती है कि जीवन में जितनी सादगी और सरलता होगी जीवन उतना ही आनंदमयी होगा ।
  • राज्य सरकार ने आदेश जारी कर 09 जिलों के नगरीय निकायों में 9 सदस्यों के लिए तथा पंचायतीराज संस्थाओं के उपचुनाव के लिए आगामी 5 नवम्बर को होने वाले मतदान के मद्देनजर 3 नवम्बर, 2023 को सायं 5 बजे से 5 नवम्बर, 2023 को सायं 5 बजे तक सूखा दिवस घोषित किया है।
    वित्त (आबकारी) विभाग द्वारा जारी निर्देशानुसार सम्बन्धित नगरीय निकाय एवं पंचायतीराज संस्थाओं के निर्वाचन क्षेत्रों एवं उससे लगते हुए 5 किलोमीटर परिधीय क्षेत्रों में 48 घंटे की अवधि के लिए सूखा दिवस रहेगा। उल्लेखनीय है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा राज्य के नगरीय निकायों में विभिन्न कारणों से रिक्त हुए 09 सदस्यों के पद पर तथा पंचायतीराज संस्थाओं में विभिन्न कारणों से रिक्त हुए पदों पर उप चुनाव के लिए मतदान की तिथि 5 नवम्बर निर्धारित की गई है। साथ ही जहां पंच और सरपंच के चुनाव होने है उन स्थानों पर 5 नवम्बर को मतगणना की समाप्ति तक सूखा दिवस प्रभावी रहेगा ।
  • नगर विकास प्रन्यास (यूआईटी) उदयपुर अब प्रमोट होकर उदयपुर विकास प्राधिकरण (यूडीए) हो गया है। चुनाव आचार संहिता लगने से पहले सरकार ने इसके चेयरमैन के लिए जिम्मेदारी उदयपुर के संभागीय आयुक्त   को अतिरिक्त कार्यभार के रूप में दी।

  • कोटा- असरवा -कोटा एक्सप्रेस का सेमारी स्टेशन पर ठहराव का शुभारंभ आज सेमारी स्टेशन पर उदयपुर के सांसद  की गरिमामयी उपस्थिति में असरवा-कोटा ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया गया।

    रेलवे प्रशासन द्वारा रेल यात्रियों की सुविधा हेतु कोटा-असरवा-कोटा (द्वि-साप्ताहिक) एक्सप्रेस का प्रायोगिक तौर पर आगामी आदेशों तक सेमारी स्टेशन पर ठहराव दिया जा रहा है।

    गाडी संख्या 19821, असरवा-कोटा (द्वि-साप्ताहिक) एक्सप्रेस रेलसेवा  रेलसेवा सेमारी स्टेशन पर 12.43 बजे आगमन व 12.45 बजे प्रस्थान करेगी। इसी प्रकार गाडी संख्या 19822, कोटा-असरवा  (द्वि-साप्ताहिक) एक्सप्रेस सेमारी स्टेशन पर 01.33 बजे आगमन एवं 01.35 बजे प्रस्थान करेगी।

  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 567 अंक बढकर 66 हजार 79 पर बन्‍द हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी एक सौ 77 अंक बढकर 19 हजार 690 पर आ गया।
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5474 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5748
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 75500
  •  मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  20 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.