• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 11 August 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 11 August 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 11 August 2021

Byadmin

Aug 11, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट लेकर……
  • संसद का मानसून सत्र अनिश्चित काल के लिए स्थगित ।
  • संसद में 127 वा संशोधन विधेयक पारित।
  • हिमाचल प्रदेश में किन्नौर मे भूस्खलन से 10 लोगों की मौत हो गई है 13 लोगों को बचा लिया गया है और 25 लोगों के फंसे होने की आशंका है यह घटना उस समय हुई जब 25 से अधिक यात्रियों को लेकर हिमाचल परिवहन निगम की बस हरिद्वार जा रही थी। लापता लोगों की तलाश और राहत और बचाव कार्य जारी है ।
    कल नई दिल्ली में वर्ष 2017-18 और वर्ष 2018 -19 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे व्यक्तिगत और संगठन की श्रेणियों में कुल 22 राष्ट्रीय युवा पुरस्कार दिए जाएंगे वर्ष 2018-19/ के लिए कुल 8 पुरस्कार दिए जाएंगे जिनमें 7 व्यक्तिगत श्रेणी में और एक संगठन श्रेणी में पुरस्कार शामिल है इस पुरस्कार में 1 पदक एक प्रमाण पत्र और ₹100000 का नगद पुरस्कार जबकि संगठन को ₹300000 का नगद पुरस्कार शामिल है युवा मामले और खेल मंत्रालय 15 से 29 वर्ष की आयु के व्यक्तियों और स्वास्थ्य और मानव अधिकारों को बढ़ावा देने वाले सक्रिय नागरिकता सामुदायिक सेवा जैसे विकास और सामाजिक सेवा के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य और योगदान के लिए राष्ट्रीय युवा पुरस्कार प्रदान करता है।
  • देश में अब तक 52 करोड़ से अधिक कोविड-19 टीके लगाए गए।
  • केरल में सबरीमाला मंदिर इस महीने की 15 तारीख से श्रद्धालुओं के लिए फिर से खोला जाएगा।
  • आजादी का अमृत महोत्सव समारोह के अंतर्गत राष्ट्रव्यापी फिट इंडिया फ्रीडम रन के दूसरे चरण का शुभारंभ शुक्रवार को होगा इस दिन विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों पर 75 कार्यक्रम होंगे साथ ही इस वर्ष 2 अक्टूबर तक हर सप्ताह 75 जिलों और प्रत्येक जिले के 75 गांव और 30,000 शैक्षणिक संस्थानों में फिट इंडिया फ्रीडम रन का आयोजन किया जाएगा इस पहल के माध्यम से 75000000 युवा और नागरिक इस दौड़ में भाग लेंगे सामान्य जन फिट इंडिया पोर्टल पर पंजीयन करा सकते हैं और रन फॉर इंडिया और आजादी का अमृत महोत्सव के साथ अपने सोशल मीडिया पर दौड़ का प्रचार कर सकते हैं यह कार्यक्रम कोविड मानकों का पालन करते हुए देशभर में फिजिकल और वर्चुअल दोनों तरह से मनाए जाएंगे।
  • इसरो कल पृथ्वी निगरानी उपग्रह eos 3 का प्रक्षेपण करेगा।
  • टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा का दिल्ली पहुंचने पर सेना द्वारा स्वागत किया गया नीरज चोपड़ा भारतीय सेना में सूबेदार के पद पर हैं।
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन में जर्नलिज्म और एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशंस में पीजी डिप्लोमा कोर्स के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त तक बढ़ा दी है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक का नया फैसला आया है कि उन एटीएम पर मौद्रिक शुल्क लगाया जाएगा जिनमें रुपए नहीं होंगे यह व्यवस्था 1 अक्टूबर 21 से लागू होगी।
  • Corona update udaipur today
    New cases:05
    Active cases:38
    Home isolated:38
  • रक्षाबंधन के पर्व पर डाक विभाग द्वारा विशेष व्यवस्था की गई है इसके तहत एक फोन कॉल पर संबंधित क्षेत्र के पोस्टमैन को घर बुलाकर डाक विभाग की स्पीड पोस्ट सेवा का लाभ उठाकर परिजनों को राखी भेज सकते हैं राखी की डाक प्रेषित करने के लिए अलग से विशेष बैग भी बनाए गए हैं और राखी डाक से त्वरित वितरण की व्यवस्था की गई है उल्लेखनीय है कि 22 अगस्त को देश भर में रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा इस पर्व पर सभी डाकघरों को वाटरप्रूफ लिफाफे भी उपलब्ध कराए गए हैं जिससे नजदीकी डाकघर सेमात्र ₹10 में खरीदा जा सकता है।
  • राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सहायक अग्निशमन अधिकारी के 29 और फायरमैन के 600 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की है यह भर्ती 5 साल बाद आई है इसके लिए 18 अगस्त से 16 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन हो सकेंगे फायरमैन के लिए 10वीं के साथ न्यूनतम 6 माह की अवधि का बेसिक एलिमेंट्री फायरमैन प्रशिक्षण या समकक्ष होना आवश्यक होगा।
  • देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में देश के 744 जिलों में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा इसके तहत प्रदेश के सभी 33 जिलों में भी विभिन्न कार्यक्रम किए जाएंगे दिन की शुरुआत शुक्रवार 13 अगस्त से होगी इसके उद्देश्य को सार्थक करने के लिए इसे जन-जन तक पहुंचाया जाएगा और जनमानस में फिटनेस के लिए जागरूकता और स्वस्थ जीवन शैली को अपनाने के लिए आमजन को प्रेरित किया जाएगा इस दौरान प्रत्येक जिले से ऐसे 75 गांव का चयन किया गया है जिनकी आजादी की लड़ाई में भूमिका और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि रही है प्रत्येक जिले से नेहरू युवा केंद्र के 75 स्वयंसेवकों का चयन भी किया गया है जो 75 युवा मंडल की सहायता से इन कार्यक्रमों का आयोजन स्थल पर सुनिश्चित करें हर कार्यक्रम में 75 से 100 युवाओं की सहभागिता को रोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुनिश्चित की जाएगी कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हर जिले से स्वतंत्रता सेनानी जनप्रतिनिधि जनसेवक प्रशासन के अधिकारी सामाजिक कार्यकर्ता खिलाड़ी और अन्य गणमान्य नागरिक शामिल होंगे।
  • मनोरंजन जगत से…
  • हाल ही रिलीज हुई फिल्म मिमी मैं कृति सेनन और पंकज त्रिपाठी को फैंस ने खूब पसंद किया है अब एक्ट्रेस ने एक शूट की वीडियो शेयर की है जिसमें वह नीली आंखों वाले बच्चे जिसका नाम जेकब है के साथ मस्ती करती नजर आ रही हैं एक्ट्रेस ने लिखा मुझे अभी भी याद है जब उसने मुझे आई लव यू मिमी बोला था उस समय मेरा दिल पिघल गया था।
  • 13 अगस्त को हम हिंदुस्तानी गाना रिलीज हो रहा है जिसमें 13 दिग्गज पहली बार शामिल हो रहे हैं इस गाने में पहली बार 15 दिग्गज हस्तियां एक साथ आकर मेलोडियस ट्यून को अपनी आवाज दे रही है जो देश भक्ति की सच्ची भावना पैदा करने का माध्यम बनेगी।
  • सैफ और करीना के बेटे के नाम को ट्रोल करने वालों को अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने जवाब दिया है उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से लिखा किसी दंपति ने अपने बच्चों के नाम रखे हैं और वह दंपति आप नहीं है पर इस पर आपको राय है कि नाम क्या है और क्यों है और आपके दिमाग में जो एक मुद्दा है जिससे आपकी भावनाएं आहत हैं तो आप इस दुनिया के सबसे बड़े गधो में से एक है।
  •  12 अगस्त 2021 को COVISHIELD और COVAXIN के सेशन उदयपुर शहर में निम्नलिखित संस्थानों पर आयोजित किये जाएंगे ।
  • इस हेतु स्लॉट 11 अगस्त 2021 को शाम 7 बजे खोले जाएंगे ।
    सभी से निवेदन है कि ऑनलाइन स्लॉट बुक करवाकर ही वैक्सीन लगवाने के लिए पधारे ।
  •  COVISHIELD के सेशन
  • 1. भीलू राणा कॉलोनी, सज्जनगढ़ उदयपुर (1st और 2nd डोज़ onspot registration द्वारा)
  • COVAXIN के सेशन
  • 1. अटल सभागार हिरण मगरी से. 4 (1st और 2nd dose online booking द्वारा)
  • 2. संत कंवर राम, से. 14 (1st और 2nd dose onspot registration द्वारा)
  • 6. यूपीएचसी भूपालपुरा (1st और 2nd dose online booking द्वारा)
  • 7. यूपीएचसी भुवाणा (1st और 2nd dose online booking द्वारा)
  • अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पंरपरागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) अधिनियम, 2006 के तहत प्रदेश के आदिवासियों एवं अन्य पंरपरागत वन निवासियों को उनके अधिकार दिलाने के संबंध में मुख्यमंत्री  ने विशेष अभियान की घोषणा की थी। इसी के मद्देनजर विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से अभियान का विधिवत शुभारंभ किया गया
    विभाग द्वारा इस संबंध में 9 अगस्त से 9 नवम्बर तक तीन माह का अभियान प्रांरभ किया है। अभियान के पहले चरण में 9 अगस्त से 20 अगस्त 2021 तक दावे प्राप्त करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी जिसमें दावेदार द्वारा ग्राम पंचायत स्तर, पंचायत समिति स्तर अथवा उपखंड स्तर पर अपने दावे प्रस्तुत कर सकेगा साथ ही, वह किसी भी ई-मित्र केन्द्र से अथवा स्वयं भी ऑनलाइन दावा प्रस्तुत कर सकेगा। इसके लिए ग्राम विकास अधिकारी, विकास अधिकारी एवं उपखंड अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है।
    अभियान के दूसरे चरण में 16 से 23 अगस्त तक उपखंड अधिकारी एवं विकास अधिकारी तथा ऑनलाइन प्राप्त दावों को ग्राम पंचायत को प्रेषित करेंगे साथ ही, आवेदन पर ग्राम विकास अधिकारी द्वारा प्रपत्र की जांच कर राजस्व एवं वन विभाग को रिपोर्ट के लिए भेजा जाएगा। इस सम्बन्ध में ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, भू-अभिलेख निरीक्षक एवं वन विभाग के कार्मिक को जिम्मेदारी सौपी गई है।
    अभियान के तीसरे चरण में 23 अगस्त से 31 तक राजस्व एवं वन विभाग द्वारा आवेदनों पर रिपोर्ट तैयार कर पुनः ग्राम विकास अधिकारी को उपलब्ध करवाएंगे। इस बाबत् तहसीलदार, विकास अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी, पटवारी, भू-अभिलेख निरीक्षक एवं वन विभाग के कार्मिक भी कार्य में सहयोग करेंगे।
    अभियान के चौथे चरण में 1 सितम्बर से 17 सितम्बर तक ग्राम सभाएं आयोजित की जाएगी जो कि प्राप्त दावा प्रपत्रों पर समुचित निर्णय करेगी। इसमें ग्राम सभा को सहयोग करने के लिए ग्राम विकास अधिकारी एवं वन अधिकार समिति गठित है। साथ ही दावा प्रपत्रों को ग्राम पंचायत स्तर से उपखंड स्तरीय समिति को भिजवाया जाएगा जिसमें ग्राम विकास अधिकारी की महत्ती भूमिका रहेगी।
    अभियान के पांचवे चरण में 20 सितम्बर से 30 सितम्बर तक उपखण्ड स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की जाकर दावा प्रपत्र पर निर्णय प्रक्रिया पूरी की जाऐगी। उपखण्ड स्तर से प्राप्त दावों को जिला स्तरीय समिति को प्रस्तुत किया जायेगा जिसमें उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी जिम्मेदारी होगी कि वे उक्त प्रक्रिया को तय समय पर पूरा करें।
    अभियान के छठे चरण में 1 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित कर प्राप्त प्रकरणों पर निर्णय प्रक्रिया पूरी की जायेगी जिसमें जिला कलक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपायुक्त, टीएडी एवं उप वन संरक्षक की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। साथ ही वन अधिकार पत्र तैयार कर जारी किये जायेगें उक्त जारी प्रपत्रों का राजस्व रिकार्ड में अंकन करते हुए पोर्टल पर प्रविष्टि का कार्य भी इनके द्वारा पूर्ण कराया जायेगा। इसके पश्चात वन अधिकार पत्रों का विधिवत समारोह पूर्वक आयोजन कर दावेदारों को वनाधिकार हक पत्र वितरण का कार्य किया जाएगा।
  • इस प्रक्रिया के सफलतापूर्वक पूरा होने से प्रदेश के अनुसूचित जनजातियों को एवं अन्य परम्परागत वन निवासियों को उनको अधिकार पत्र मिल जाएंगे, जिससे उनकी आजीविका में वृद्धि के लिए विभाग सहित अन्य विभागों की विभिन्न योजनाओं, परियोजनाओं, कार्यक्रमों से लाभान्वित किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त ‘‘सामुदायिक वन अधिकार विकास योजना‘‘ के तहत सामुदायिक अधिकार पत्र जारी होने वाले गांवों में जल संग्रहण, वृक्षारोपण, फलदार पौधे लगाने, मछली पालन, चारागाह विकास, सामुदायिक भवन, वर्कशेड, प्रोसेसिंग सेंटर इत्यादि जैसे काम कराने के साथ ही, विभिन्न प्रकार आजीविका संवर्धित प्रशिक्षण/आमुखीकरण मय उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस हेतु राज्य सरकार द्वारा 10 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।
    कार्य को सफलतापूर्वक सम्पादित करने के लिए जिला कलक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, विकास अधिकारी सहित राजस्व, पंचायतीराज, वन विभाग, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों को भी इस कार्य पूर्ण करने के लिए आयुक्त, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा सभी सम्बन्धित विभागों में समन्वय स्थापित करते हुए सतत् निरीक्षण, प्रर्यवेक्षण करते हुए, दावा प्रपत्रों की उपलब्धता सुनिश्चित कर, धरातल पर अभियान में आ रही कठिनाईयों का त्वरित निराकरण करने हेतु निर्देशित किया है। साथ ही, साप्ताहिक समीक्षा करने एवं प्रगति से आयुक्त, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग को अवगत कराने हेतु निर्देशित किया गया है।
  •  कोविड 19 की तृतीय लहर से बचाव हेतु निःशुल्क स्वर्णप्राशन संस्कार शिविर आयुर्वेद विभाग उदयपुर के राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय सिंधी बाजार एवं भारतीय जैन संगठन (लेडीज विंग) उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में जैन स्थानक भवन सेक्टर 4 में आयोजित हुआ।
    शिविर में वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी  के नेतृत्व में जैन स्थानक भवन सेक्टर 4 में योगाचार्य जिग्नेश शर्मा ने वैदिक मंत्रों के साथ 308 बच्चों को रोग प्रतिरोधक क्षमता वर्धक स्वर्णप्राशन राज्य सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन की पालना करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ करवाया गया।
    स्वर्ण प्राशन संस्कार महाभियान का आयुर्वेद विभाग के निर्देशानुसार डाटा बेस बनाया जा रहा हैं जिसमे बच्चों की उम्र, लंबाई, वजन, व्याधि एवं अन्य जानकारियां नोट की जा रही हैं। यह कार्यक्रम 14 जून से सतत जारी है जिसमें अब तक 6 माह से 16 वर्ष तक के 4 हजार 268 बच्चों ने लाभ लिया।
  • आयुर्वेद विभाग के दिशा-निर्देशानुसार 6 माह से 16 वर्ष तक के बच्चों की कोरोना से सुरक्षार्थ जारी निःशुल्क स्वर्णप्राशन कार्यक्रम के तहत बुधवार को राजकीय आयुर्वेद औषधालय मदार में शिविर आयोजित हुआ। इसमें 310 बच्चों को स्वर्णप्राशन के रूप में इम्यूनिटी बूस्टर दिया गया।
  • कोरोना से बचाव व सुरक्षा को लेकर जिलेभर में टीकाकरण अभियान जारी है। इसी क्रम में गुरुवार को शहर में एक स्थान पर कोविशील्ड व 4 केन्द्रों पर कोवेक्सीन की डोज लगाई जाएगी।
    भीलू राणा कॉलोनी सज्जनगढ़ स्थित वेक्सीनेशन केन्द्र पर कोविशील्ड की दोनों डोज लगाई जाएगी, वहीं अटल सभागार हिरणमगरी सेक्टर 4, संत कंवर राम भवन सेक्टर 14, यूपीएचसी भूपालपुरा व यूपीएचसी भुवाणा में कोवेक्सीन की दोनांे डोज दी जाएगी।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट क्रिकेट मैच कल से लॉर्ड्स के मैदान में खेला जाएगा..
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक 29 अंकों की गिरावट के साथ 54526 पर रहा।
  • वहीं निफ्टी 2 अंकों की बढ़त लेकर 16282 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4449
    वही सोना 24 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा 4671
  • चांदी 1 किलो बार का भाव रहा₹67700
  • मौसम
    सावन का महीना है और बरसात नहीं हो रही आज भी दिन भर धूप खिली रही और तापमान में बढ़ोतरी हुई है मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक और तेज बारिश की संभावना नहीं है वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
  • तो यह थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.