• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 11 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 11 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 11 January 2022

Byadmin

Jan 11, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेटस लेकर…
  • अमेरिका में कल करीब 13 लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो गए वहा नए वेरिएंट का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।
  • देश में अब तक अमीक्लोन ओमी क्रोन के 4461 मामलों की पुष्टि हुई इनमें राजस्थान से 645 रोकी है अब तक इससे संक्रमित 1711 मरीज ठीक हो चुके हैं।
  • एहतियाती कोविड-19 टीकाकरण अभियान के पहले दिन 10 लाख 50 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों फ्रंटलाइन वर्कर्स और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाया गया सभी पात्र नागरिकों को यह टीके निशुल्क लगाए जा रहे हैं।
  • वही अब तक देश में 152 करोड़ 89 लाख कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं पिछले 24 घंटों में 163000 से अधिक नए मामलों की पुष्टि हुई वही लगभग 70 हजार रोगी ठीक हो गए हैं।
  • प्रदेश में आज कोरोना के 6366 नए मामले सामने आए इनमें जयपुर के 2166 मामले शामिल हैं एक्टिव केस की संख्या 30597 है।
  • प्रदेश मे कोविड-19 संक्रमण से रोकथाम के लिए गृह विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देश आज से तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं इसके तहत बाजार मॉल सिनेमा हॉल सभागार और धार्मिक स्थल रात 8:00 बजे तक खुले रहेंगे । रेस्टोरेंट और क्लब 50% क्षमता के साथ खुलेंगे शहरों में विवाह समारोह और रैलियों में 50 से अधिक लोगों को अनुमति नहीं होगी ग्रामीण क्षेत्रों में 100 लोगों को शामिल होने की अनुमति होगी कक्षा बारहवीं तक के स्कूल और कोचिंग संस्थान 30 जनवरी तक बंद रहेंगे प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 25,000 से अधिक हो गई है।
  • डेल्टा वेरिएंट का प्रभाव लंग्स पर अधिक प्रभाव हो रहा था हालांकि ओमी क्रोम लंग्स के ऊपरी हिस्से में ही अपना असर दिखा रहा है गले में खराश खांसी आना और इंफेक्शन के साथ बुखार हो रहा है मांसपेशियों में दर्द हो रहा है बहुत ही कम संख्या के लोगों को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है वह भी इसलिए क्योंकि उन्हें पहले से फेफड़ों की बीमारी थी । फिलहाल आगे की स्थिति क्या होगी यह देखने वाली बात होगी।
    आमजन तो पिछले 2 साल से इस बीमारी के बारे में बहुत कुछ जान पाया है बहुत सारे इलाज जो शुरू हो गए थे धीरे-धीरे उनकी महत्ता घटती गई आज नए वेरिएंट के संक्रमण में जो लोग होम आइसोलेशन में है वह बुखार आने पर पेरासिटामोल दिन में तीन बार हर 8 घंटे के अंतराल में ले सकते हैं बुखार बढ़ने पर पानी से सिकाई करें और सिंप्टोमेटिक इलाज करें पिछली लहर के दौरान लोग विटामिन सी और जिंक जैसे कई दवाइयां इतनी अधिक तादाद में खा रहे थे कि बाजार में मिलनी मुश्किल हो गई थी सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार उनकी अभी जरूरत नहीं है जब तक कि किसी और वजह से ना खानी पड़े पेरासिटामोल लेने के बाद भी बुखार तीन-चार दिन तक ठीक ना हो सांस लेने में दिक्कत हो या सैचुरेशन लेवल गिरे तो चिकित्सक से बात करें या अस्पताल जाए।
  • देश में कई लोग वेरिएंट की पहचान के लिए टेस्ट करवा रहे हैं और चिंतित भी हैं लेकिन चिकित्सकों के अनुसार जब हम ट्रीटमेंट देते हैं तो हमारी तरफ से कोई फर्क नहीं होता है और लक्षणों के हिसाब से कहा जा सकता है कि यह किस तरह का वैरीअंट हो सकता है पिछली लहर में आए रोगियों के लक्षण इस बार नहीं है यह अच्छी बात है।
    इस समय आने वाले रोगियों के सामान्य लक्षण फ्लू की तरह मिलते-जुलते हैं गले में खराश शरीर में दर्द हल्का बुखार आदि कई ऐसे लोग जिन्हें कोई और गंभीर बीमारी थी और कुछ ऐसे लोग जो घर में आइसोलेट नहीं कर पाते हैं,लगभग वही लोग अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं।
  • वही कोरोना की वर्तमान स्थिति के बीच किसे कोरोनावायरस टेस्ट करवाना चाहिए किसे नहीं इस बारे में सरकार ने नए दिशा निर्देश जारी किए हैं अगर आपको कोरोना लक्षण नहीं है और बस टेस्ट कराना चाहते हैं इस वजह से कि किसी के संपर्क में आए हैं जो संक्रमित रहा है तो आपको टेस्ट कराने की आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर आपको दूसरी बीमारी है और उम्र 60 वर्ष से अधिक है तो आप टेस्ट करा सकते हैं नए नियमों के अनुसार हो होम आइसोलेशन के दिन पूरे होने के बाद या अस्पताल सेडिस्चार्ज होने के समय या फिर एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा के समय भी कोविड-19 टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है आना कि रोज बढ़ते नए मामलों के बीच घर पर टेस्ट किट लाकर कोरोना जहाज कराने वालों की संख्या बढ़ रही है इस टेस्ट के स्कोर पिछले साल मई के अंत में आईसीएमआर की मंजूरी मिली थी अब लगभग 7 चित्र किट बाजार में उपलब्ध है जिनके इस्तेमाल के निर्देश सरकार ने जारी किए हैं लेकिन जानकार इसके इस्तेमाल से जुड़ी दिक्कतों के बारे में भी अब आगाह कर रहे हैं इसका इस्तेमाल करने से पहले जरूरी है कि होम टेस्टिंग की जानकारी देने वाले मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर उस पर अपना पंजीकरण करें जांच किट में एक ख्वाब स्टिक एक सलूशन सॉल्यूशन एक टेस्ट कार्ड और एक मैनुअल है जांच करने के समय स्वाब स्टिक से पहले सैंपल में फिर उसे सॉल्यूशन में मिलाएं बाद में टेस्ट कार्ड पर उसकी एक बूंद डाली जाती है 15 मिनट में अगर कार्ड पर दो लाल लकीर सी और टी दिखाई दे तो रिजल्ट पॉजिटिव माना जाता है एक लाइन सी आने पर रिजल्ट नेगेटिव माना जाता है घर पर जांच कर रहे सभी लोगों को टेस्ट की तस्वीर मोबाइल फोन के जरिए ऐप में अपलोड करना अनिवार्य भी है लेकिन कई लोग टेस्ट रिजल्ट की सूचना सरकार को दिए बिना भी टेस्ट किट का इस्तेमाल कर रहे हैं इसी वजह से मैं मामलों की नए मामलों की असल संख्या जानने में मुश्किल होती है जानकारों के मुताबिक इस टेस्ट में पॉजिटिव आने पर सरकार और किट बनाने वाली कंपनी यह मानकर चलती है कि हम आइसोलेशन के नियमों का पालन करेंगे कोविड-19 नियमों को मानेंगे ।परेशानी यह है कि कई विशेषज्ञ कहते हैं rt-pcr टेस्ट की तरह यह गोल्ड स्टैंडर्ड टेस्ट नहीं है घर पर टेस्ट कर पॉजिटिव आने पर लोगों में तनाव बढ़ता है और हर बार सही रिपोर्ट आए इसकी भी गारंटी नहीं होती लोग टेस्ट रिजल्ट अपलोड नहीं कर रहे इससे ट्रैकिंग और ट्रेसिंग में समस्या आती है सरकार का इतनी मेहनत से खड़ा किया गया सर्वे लेंस सिस्टम कमजोर होता है हालांकि इस किट के इस्तेमाल से लोग अपना टेस्ट खुद कर सकते हैं किसी चीज के पब्लिक हेल्थ के इस्तेमाल की जब भी मंजूरी दी जाती है तो उसमें कई चीजों को ध्यान रखना होता है खास तौर पर जनता के स्वास्थ्य का यह टेस्ट किट आसानी से सस्ती दरों पर उपलब्ध होने की वजह से लोग घर पर टेस्ट कर पॉजिटिव होने पर अस्पताल में भर्ती होना चाह रहे हैं जिससे भी अस्पतालों पर दबाव बढ़ता जा रहा है। इसलिए घर पर जांच में नेगेटिव आने पर भी आरटी पीसीआर टेस्ट कराने की सलाह दी गई है और पॉजिटिव आने पर बीमारी की गंभीरता के हिसाब से अस्पताल या फिर घर पर आइसोलेट होने की सलाह दी जाती है।
  • उदयपुर में मंगलवार को कोरोना के तीन 403 पॉजिटिव सामने आए अब तक जनवरी के 10 दिनों में 1592 मामले उदयपुर में आ चुके हैं इनमें 1542 होम आइसोलेशन में है 38 रोगी अस्पताल में भर्ती है।
  • आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की पुण्यतिथि है। उनके नेतृत्व में देश में चहुमुखी विकास हुआ उनके आदर्शों पर चलना उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगा।
    विश्व विरासत केंद्र के लिए भारत के विश्व विरासत स्थलों की जानकारी अपनी वेबसाइट पर हिंदी में देने पर सहमति हुई है।
  • देश ने आज आई एन एस विशाखापट्टनम से समुंद्र तक मार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।
  • मनोरंजन जगत से..
    लता मंगेशकर कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद आज सुबह मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराई गई फिलहाल वे आईसीयू में भर्ती है।
  • नवे गोल्डन ग्लोब पुरस्कारों की घोषणा की गई है ।पावर ऑफ द डॉग फिल्म ने 2 सबसे बड़े पुरस्कार जीते हैं ड्रामा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और जैन कैंपियन को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला है। फिल्म किंग रिचरड के लिए अभिनेता विल स्मिथ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के रूप में पहला गोल्डन ग्लोब पुरस्कार मिला है बिंइग द रिकॉर्डोस के लिए अभिनेत्री निकोल किडमैन ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का रूप में पांचवा गोल्डन ग्लोब खिताब जीता है ।स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म वेस्टसाइड स्टोरी ने कॉमेडी म्यूजिकल सेगमेंट और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में पुरस्कार जीते हैं।
  • सनम बेवफा फिल्म की रिलीज को आज 31 साल हो गए शानदार संगीत से सजी इस फिल्म में सलमान खान और चांदनी ने काम किया था फिल्म की लीड एक्ट्रेस नवोदिता शर्मा यानी चांदनी ने अखबार में पड़े ऐड के अनुसार अपनी फोटो और जरूरी डेटा सावन कुमार टाक के ऑफिस भेजें फिर उन्हें सावन का फोन आया कि उन्हें चुन लिया गया है फिल्म ब्लॉकबस्टर रही फिल्म का गीत चूड़ी मजा ना देगी भी बेहद लोकप्रिय रहा
  • इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट आज से दिल्ली में शुरू हो गया है कॉविड महामारी के कारण यह टूर्नामेंट 2 वर्ष के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा है।
  • केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के साथ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है टीम में इस बार दो बदलाव किए गए हैं विराट कोहली और तेज गेंदबाज उमेश यादव को शामिल किया गया है भारत ने अब तक इसमें बिना विकेट गंवाए 31 रन बना लिए हैं।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 221 अंकों की बढ़त लेकर 60616 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 52 अंकों की बढ़त लेकर 18055 पर रहा।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4662 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4892 रुपए
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹64800
  • मौसम

    मौसम
    उदयपुर में शीत लहर का प्रकोप चल रहा है पश्चिमी विक्षोभ के खत्म होने के बाद ठंड तेज हो गई है और दिन के तापमान में भी गिरावट हुई सुबह-शाम घना कोहरा छा रहा है मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों से तेज सर्दी बनी रहेगी और तापमान में और गिरावट आएगी।
    पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 17 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम 6 डिग्री सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.