• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 11 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 11 June 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 11 June 2023

Byadmin

Jun 11, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा और पंजाब प्रांत के कई इलाकों में कल तेज बारिश और ओले पड़ने से 25 लोगों की मौत हो गई और 140 से अधिक लोग घायल हो गए। प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार ये मौतें खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बन्नू, डेरा इस्माइल खान, करक और लक्की मारवात इलाकों में  बारिश से संबंधित घटनाओं की वजह से हुई। इसके अलावा भारी बारिश के कारण कम से कम 69 मकानों को भी आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा है। प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य जारी है। सभी घायल लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद नजदीक के अस्पताल में आगे के इलाज के लिए भर्ती कराया गया है।  इस बीच, खराब मौसम के कारण इस्लामाबाद और लाहौर में हवाई यातायात प्रभावित  होने के कारण कई विमानों के मार्ग बदले गए और कई विमान देरी से चले। पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइन्स के प्रवक्ता ने कहा कि खराब मौसम के कारण कई विमानों के मार्ग बदलकर मुल्तान एयरपोर्ट कर दिया गया।
  • भगवान श्री जगन्नाथ जी के विभिन्न अनुष्ठानों के साथ 20 जून को सुबह 10.30 बजे धूमधाम से रथयात्रा  निकाली जाएगी। । रथ पर विराजमान होकर भगवान श्री जगन्नाथजी, सुभद्राजी, बलभद्रजी और सुदर्शनजी के मूल विग्रह हिरणमगरी उपनगरीय क्षेत्र में भ्रमण करते हुए भक्तों को दर्शन देते हुए भ्रमण करेंगे। परम्परानुसार भगवान आषाढ़ शुक्ल पक्ष की द्वितीया को भगवान गुण्डीचा [मौसी मां मन्दिर] यात्रा पर जाते हैं और सात दिन वहीं रहते हैं मौसी मां मन्दिर हिरणमगरी सेक्टर 4 स्थित शिव मन्दिर रहेगा। जहां 28 जून तक भगवान का प्रवास रहेगा। दशमी को बहुड़ा यात्रा [गुण्डीचा से वापसी] निकलती है जो 28 जून को रथयात्रा रूप में शिव मन्दिर सेक्टर 4 मंदिर से से शाम 5 बजे प्रस्थान करेगी और पुन सेक्टर 7 जगन्नाथधाम पर शाम 7 बजे पहुंचेगी। भगवान श्री जगन्नाथजी का महास्नान ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को करने का विधान है। इस दिन भगवान की चारों मूर्तियां बलभद्रजी, सुभद्राजी, जगन्नाथजी एवं सुदर्शन जी रत्नवेदी से आकर स्नान वेदी में 108 सुवर्णघट जल से स्नान करके गणेश रूप धारण करती हैं। उस दिन से भगवान रत्न सिंहासन पर 15 दिन तक अस्वस्थ रहते हैं। अन्न भोग का सेवन नहीं करते हैं केवल औषधि.भोग का ही सेवन करते हैं। अत: पट बन्द रहते हैं। आषाढ़ शुक्ल पक्ष 1 को पुन: दर्शन देते हैं। यह दर्शन नवयौवन कहलाते हैं। फिर आषाढ़ शुक्ल पक्ष 2 को भगवान रोग मुक्त होकर स्नान करके रथ में आरूढ़ होकर अपने जन्म स्थान गुण्डीचा मन्दिर जाकर दशमी के दिन लौटते हैं। रथयात्रा का आरम्भ छेरापहरा यानि झाडू लगाने से होता है, जो ब्रह्म के समक्ष तन और मन दोनों की साफ सफाई का प्रतीक है। इस बार रथयात्रा पुरी की उड़ीसा परंपरा अनुसार होगी। गुण्डीचा यात्रा के दौरान मौसी मां मंदिर सेक्टर 4 शिवधाम में प्रवास के दौरान भक्तजन देव प्रतिमाओं के दर्शन कर आशीर्वाद ले सकेंगे। आयोजन चार चरणों में होंगे, जिनमें पहला चरण 20 जून को रथयात्रा का है, जिसमें यात्रा मंदिर से जड़ाव नर्सरी, सवीना चौराहा, फल सब्जी मंडी होकर गेट नंबर 2 से किसान भवन के पास अंबालिका बिल्डर्स के यहां पहुंचेगी। वहां साढ़े 12 बजे शृंगार आरती होगी। दूसरे चरण में सबसिटी सेन्टर मेन रोड, परशुराम चौराहा, गुरु वशिष्ठ चौराहा, हिंदूराज तिराहा, मेनारिया गेस्ट हाउस, स्वागत वाटिका, बीएसएनएल रोड, पूजा बेकरी होकर सेक्टर चार शिव मंदिर पहुंचेगी। यहां साढ़े सात बजे महा आरती होगी। तीसरे चरण में प्रभु का मौसी मां मंदिर में प्रवास और चौथे चरण में 28 जून को शाम पांच बजे सेक्टर 7 मंदिर के लिए रथयात्रा की वापसी होगी। जहां शाम सात बजे आरती के बाद महाप्रसादी होगी।

     

  • उदयपुर में बाइक चोरों के हौसले बुलंद है। सूरजपोल इलाके में एक चोर दुकान के बाहर से बाइक उठा ले गया। चोर सीसी टीवी कैमरे में भी कैद हो गया।  उदयपुर में बाइक चोरी होने की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही है।
  • राजस्थान के स्कूल शिक्षा विभाग के बैनर तले नई दिल्ली, भोपाल और ग्वालियर के खेल मैदानों पर आयोजित 66वें नेशनल स्कूली गेम्स में भाग ले रहे राजस्थान के खिलाड़ियों ने एक बार फिर  सोने, चांदी और कांसे के पदक प्रदेश की झोली में संजोए हैं।
    नई दिल्ली में बीकानेर के केशव बिस्सा ने वेटलिफ्टिंग की हैवीवेट कैटेगरी (102 किलोग्राम से अधिक भारवर्ग) में कुल 288 किलोग्राम भार उठाते हुए गोल्ड मेडल जीता है। वहीं भरतुपर के वीर प्रताप सिंह ने ताइक्वांडो में 78 किलोग्राम वर्ग और चुरू की सपना ने कुश्ती में दो रजत पदक जीतकर प्रदेश का मान बढ़ाया है। उधर लॉन टेनिस में प्रदेश की महिला टीम की रजतमयी सफलता के बाद ग्वालियर में छात्र वर्ग के बैडमिंटन मुकाबलों में वंश शर्मा, आदित्य राजोरिया और कार्तिक जैन ने टीम स्पर्धा में प्रदेश को एक और कांस्य पदक दिलाया, वहीं भोपाल में कोटा के धर्मा मारू ने भी जूडो में 45 किलोग्राम कैटेगरी में कांस्य पदक जीता। इसके अलावा दिल्ली में छात्रों की कबड्डी टीम ने भी राजस्थान के लिए ब्रोंज मेडल जीता है।
    •  मौसमपूर्वी-मध्‍य अरब सागर के ऊपर बना तीव्र चक्रवात बिपरजॉय अत्यधिक प्रचंड तूफान में बदल गया है। पिछले छह घंटे के दौरान ये चक्रवात आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्‍तरी-उत्‍तर-पश्चिम दिशा की ओर मुड़ गया है।

      मौसम विभाग ने कहा है कि फिलहाल चक्रवात बिपरजॉय मुंबई से लगभग पांच सौ साठ किलोमीटर पश्‍चिम, पोरबंदर से चार सौ साठ किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम, देवभूमि द्वारका से पांच सौ 10 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम और नलिया से छह सौ किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में केन्द्रित है। 14 जून की सुबह तक इस चक्रवात के उत्‍तर की ओर मुड़ने का अनुमान है। इसके बाद 15 जून की दोपहर तक उत्‍तर-उत्‍तर-पूर्व, सौराष्‍ट्र और पाकिस्‍तान से लगे मांडवी और कराची तक पहुंचने की आशंका है।

      मौसम विभाग ने तूफान के असर से कर्नाटक, गोवा और महाराष्‍ट्र के तटीय क्षेत्रों में बहुत तेज वर्षा और तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी है। 14 जून को सौराष्‍ट्र और कच्‍छ के देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी जिलों में दूर-दराज के क्षेत्रों में हल्‍की से बहुत तेज वर्षा की संभावना व्‍यक्‍त की गई है। इस बीच मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

      •  झीलों की नगरी में पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  25 सेल्सियस

        तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.