• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 11 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 11 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 11, 2020
    0 0
    Read Time:11 Minute, 26 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से स्वामित्व योजना के अंतर्गत संपत्ति कार्ड वितरण का शुभारंभ किया
    • नवरात्रि को देखते हुए दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन 15 अक्टूबर से पुनः चालू होगी जो सपताह में मंगलवार को छोड़कर शेष से 6 दिनों के लिए चलेगी।

     

    • नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 12 अक्टूबर तक नीट रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर घोषित कर सकती है. नीट 2020 मेरिट लिस्ट स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय और परिवार कल्याण मंत्रालय, मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के निर्देशों के अनुसार तैयार होगी. Nta ने ऑफलाइन मोड में 13 सितंबर को नीट एग्जाम का आयोजन किया था ।गौरतलब है कि एनटीए ने 5 अक्टूबर को ओएमआर शीट जारी कर दी है। और प्रतिक्रियाओं को चुनौती देने के लिए विकल्प भी दिया गया है।
    • स्वास्थ्य मंत्री द्वारा आगामी त्योहारों के मौसम में लोगों से सभी तरह की सावधानी बरतने, भीड़ एकत्र ना करने और मास्क का प्रयोग निरंतर करते रहने की सलाह दी है।
      विश्व भर में कोविड-19 संक्रमण के मामलों की संख्या 3 करोड़ के पार।
    • देश में कोविड-19 से अब तक 70 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो गए हैं ।इसके साथ ही स्वस्थ होने की दर 86.17% हो गई है। पिछले 24 घंटों में 89000 से अधिक कोविड- मरीज ठीक हुए हैं। वर्तमान में देश में कोविड-19 से मुत्थु दर 1.54% है। पिछले 24 घंटों में 74,383 नए मामले सामने आए हैं। इनको मिलाकर देश में अब तक कोविड रोगियो की कुल संख्या 70 लाख हो गई है। अब तक कुल परीक्षणों की संख्या 8 करोड़ 68 लाख हो गई है।
    • उदयपुर में कोरोना मरीजो की संख्या हुई 5613
    • कवेरी
      अगर काम पर यूनिफार्म पहन कर जाते हैं तो क्या रोज धोना जरूरी है?
      विशेषज्ञ बताते हैं अगर आप काम पर बाहर जा रहे हैं तो जाहिर है कहीं ना कहीं से संपर्क में आए होंगे ।घर पर दूसरे लोग संक्रमित ना हो इसलिए यूनिफॉर्म को धोना ठीक रहेगा। सर्दियों में इस तरह की परेशानी हो सकती है। इसलिए ये जरूरी है कि कपड़ों को डिसइनफेक्टेंट से साफ करें ।
    • कवेरी
      कोरोना काल में मानसिक स्वास्थ्य को किस तरह ठीक रखें?
      जानकारों की मानें तो पूरे शरीर का स्वास्थ हमारे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। क्योंकि अगर हम मानसिक रूप से स्वस्थ हैं तो खुश हैं और जिंदगी ठीक तरह से गुजार सकते हैं। लेकिन कोरोना काल के चलते कई तरह की मानसिक परेशानी आ रही है। वायरस का भय है लेकिन हमें स्थिति से डरना नहीं है बल्कि इसके प्रति सजग रहना है।
    • क्वेरी
      आईवरमेकटिन ड्रग क्या है? क्या इसे कोई भी ले सकता है?
      विशेषज्ञ कहते हैं कि यह सर्दी खांसी में दी जाने वाली दवा है। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह से इसका प्रयोग ना करें ।खुद से लेने पर यह शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। इसलिए कोई भी दवा अपने आप ना लें।
    • कोरोना जांच के लिए एक ही छड़ से सब का स्वाद लिया जाता है या अलग अलग से?
      विशेषज्ञ कहते हैं कि कोरोना जाच मे जो किट प्रयोग की जाती है उसका प्रयोग केवल एक ही बार होता है हर बार एक सैंपल लेने के बाद छड़ को नष्ट कर दिया जाता है। टेस्ट के लिए सैंपल काफी सावधानी से लिया जाता है। इसलिए डरने की जरूरत नहीं और अगर लक्षण नजर आए या संक्रमित के संपर्क में आए हैं तो टेस्ट जरूर करवाएं।
    • क्या रूस की वैक्सीन स्पूतनिक 5 का भारत में ट्रायल होने वाला है?
      जानकार बताते हैं रूस की वैक्सीन को एक दवा कंपनी भारत में ला रही है ।लेकिन अभी वैक्सिंग के ट्रायल बड़ी संख्या में लोगों पर नहीं हुए हैं और ना ही ट्रायल में भारतीय शामिल हुए हैं ।इसलिए यह पता नहीं कि यह दवा भारतीयों को दी जाएगी तो कैसे रिएक्ट करेगी। इसलिए पहले इसका ट्रायल होगा उसके बाद ही यहां उसका प्रोडक्शन होगा।
    • अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज व्हाइट हाउस की बालकनी से खड़े होकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। कोरोना होने के बाद यह पहला मौका था था जब वह इस तरह सार्वजनिक रूप से सामने आए। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया था कि वे कोरोना से पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। इस दौरान ट्रंप ने सैकड़ों लोगों की भीड़ को संबोधित किया जो मास्क पहने हुए थे।
    •  फ्रेंच ओपन टेनिस प्रतियोगिता के पुरुष सिंगल फाइनल में आज राफेल नडाल का मुकाबला नोवाक जोकोविच से है। वही महिला सिंगल्स फाइनल में कल पोलैंड की इगा शयातेक ने अमेरिका की सोफिया केनिन को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है।
    •  आईपीएल क्रिकेट में दुबई में कल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने चेन्नई सुपर किंग्स को 37 रन से हरा दिया। आज दुबई में सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से हो रहा है। और अबू धाबी में मुंबई इंडियन का सामना दिल्ली कैपिटल से है। गौरतलब है कि दिल्ली कैपिटल्स छह में से पांच मैच जीतकर 10 अंक के साथ पहले स्थान पर है ,मुंबई इंडियंस दूसरे और कोलकाता नाइट राइडर्स तीसरे स्थान पर है।
    • आज अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस है ।इस अवसर पर देश-विदेश में कई सारे कार्यक्रम आयोजित हुए ।अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर देखा जाए तो लगता है कि हर जगह लड़कियों को बहुत प्यार सम्मान दिया जाता है उनकी देखरेख की जाती है। पर रिसर्च के अनुसार पूरी दुनिया में 60 फ़ीसदी लड़कियां और महिलाएं सोशल मीडिया पर अभद्र व्यवहार की वजह से दूरी बना लेती है। ना इस तरह की यह पहली रिपोर्ट है ना इसमें कही गई बातें नई है । एक सर्वे यह भी कहता है कि पूरी दुनिया में औरतों के साथ वह व्यवहार नहीं किया जाता जो दिखाया जाता है। एक मशहूर पत्रिका में कुछ वक्त पहले एक रिपोर्ट छपी जिसके अनुसार महिलाएं ज्यादातर राजनीतिक मुद्दों पर तो नहीं बोलती साथ ही उन मुद्दों पर भी नहीं बोलती जिनका सरोकार सीधे उनकी जिंदगी से होता है ।हालांकि पिछले कुछ समय से लड़कियों की आवाज कुछ हद तक सुनी जाने लगी है। लेकिन वहां भी कठिन नियम और शर्तें लागू है। उनसे उम्मीद की जाती है कि वह अच्छी बातें करें फूलों, खाने और सिनेमा आदि के बारे में बातें करें। सामाजिक, राजनीतिक मामलों पर उनसे कोई सुनने को तैयार नहीं दिखता। सबसे बड़ी त्रासदी तो यह है कि पुरुषों को पता ही नहीं है कि अगर वह भरोसेमंद दोस्त नहीं है तो यह। उनके लिए भी त्रासदी है अपने से कमजोर को गालियां देने या डरा कर रखने में क्या सुख। सुख तो इस बात का होता जब आप उसकी बात सुनते, समझते और उसमें हिस्सेदार बनते।
    • हिंदी सिनेमा के मशहूर सितारे अमिताभ बच्चन का आज जन्मदिन है। अमिताभ ने 1969 में मृणाल सेन की भुवन शोम में वॉइस नरेटर के रूप में फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत की। निर्देशक सत्यजीत रॉय ने भी अपनी 1977 की फिल्म शतरंज के खिलाड़ी में बच्चन की आवाज का इस्तेमाल किया था। अभिनेता बनने से पहले वह इंजीनियर बनना चाहते थे या भारतीय वायुसेना में शामिल होना चाहते थे ।अपनी आवाज के लिए जाने जाने वाले अमिताभ बच्चन को पहले ऑल इंडिया रेडियो द्वारा अस्वीकृत कर दिया गये थे। उन्हें पहली सैलरी के रूप में ₹300 मिले थे। अमिताभ की पहली फिल्म रही सात हिंदुस्तानी। अपने संघर्ष के दिनों में वे अभिनेता महमूद के घर रहते थे। उनकी 12 लगातार फ्लॉप फिल्मों के बाद पहली हिट फिल्म बनी जंजीर ।इनका वास्तविक उपनाम श्रीवास्तव है। अमिताभ ने किसी भी अन्य अभिनेता की तुलना में अधिक दोहरी भूमिकाएं निभाई हैं। महान फिल्म में उनकी तिहरी भूमिका थी ।उनके पिता उनका नाम पहले इंकलाब रखना चाहते थे‌। वेअपने दोनों हाथों से बराबर लिख सकते हैं। हिंदी सिनेमा के इस मशहूर सितारे को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं…..
    • ये थी हमारी आज की अपडेटस,हम फिर हाजिर होंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *