• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 12 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 12 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 12 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 12, 2021
    0 0
    Read Time:19 Minute, 12 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
    • गुड़ी पड़वा चेत्र शुक्ल आदि चेटीचंड उगाडी वैशाखी विशु बिहाग बिहू इन सारे पर्वों की शुभकामनाएं….
    • केंद्र सरकार एक जुलाई 2021 से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों का डीए रिवाइज दरों पर वापस शुरू करने जा रही है ।50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स के लिए यह बड़ी राहत की खबर होगी। 1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूरा फायदा मिलेगा और जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रिज किए गए डीए के साथ इस में हुई बढ़ोतरी का भी उन्हें लाभ दिया जाएगा।
    • कोविड-19 टीकाकरण के लिए व्हाट्सएप के माध्यम से समय नहीं लिया जा सकता है।
    • क्वेरी
    • इस समय बच्चों में बहुत ज्यादा कोरोना संक्रमण हो रहा है उन्हें कैसे बचाएं?
      विशेषज्ञ कहते हैं जी हां जिस तरह से पहली लहर में देखा गया की बीमार और बुजुर्ग ज्यादा संक्रमित हो रहे थे वहीं दूसरी लहर में बच्चे भी संक्रमित हो रहे हैं क्योंकि वायरस अपना स्वरूप बदलता रहता है इसलिए यह युवाओं को भी ज्यादा इफेक्ट कर रहा है । बच्चों को बचाने के लिए जरूरी है कि उन्हें घर में व्यस्त रखें इसके अलावा घरेलू उपाय करते रहें इनमें बच्चों को पानी उबालकर भाप दे सकते हैं इसके कई फायदे हैं अगर गले में श्वास नली में कहीं वायरस है तो वह कमजोर हो जाएगा कहीं कुछ बलगम भी है तो वह निकल जाएगा एक तरह से फेफड़ों की सफाई भी हो जाएगी।
    • हरिद्वार में सोमवती अमावस्या पर कुंभ में आज दूसरा शाही स्नान हुआ।सोमवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालु सोमवती अमावस्या के चलते गंगा नदी में स्नान के लिए हरिद्वार पहुंचे। व्यवस्था में लगे अधिकारियों ने कहा कि इतनी अधिक संख्या में लोगों के इकट्ठा होने से कोरोना की पाबंदियों का पालन करने में मुश्किलें हो रही है वही हिंदू धर्मावलंबियों का मानना है कि कुंभ के दौरान गंगा स्नान करने से पाप धुल जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है कुंभ मेला हर 12 सालों में एक बार इलाहाबाद हरिद्वार नासिक और उज्जैन में से किसी एक जगह होता है कोरोना महामारी की इस दूसरी लहर के बीच हरिद्वार में इस मेले का आयोजन हो रहा है स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने पहले इस कार्यक्रम को रद्द करने की अपील की थी लेकिन सरकार ने यह कहते हुए आयोजन को अनुमति दी थी कोरोना दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा। मेला अधिकारियों का लगातार प्रयास है कि कोरोना नियमों का पालन हो लेकिन अत्यधिक भीड़ होने से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं हो पा रहा है आज सोमवती अमावस्या के दिन पवित्र माना जाता है और बड़ी संख्या में लोग नदी में डुबकी लगाने पहुंचते हैं इससे पूर्व सरकार ने कहा था कि मेले में उन्हीं को अनुमति होगी जिनकी कोविड-19 रिपोर्ट नेगेटिव होगी और सभी दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा लेकिन मेले में आए कई जाने-माने साधु संतों समेत लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं ऐसे में चिंता जताई जा रही है कि संक्रमण श्रद्धालुओं के बीच तेजी से फैल सकता है और यहां से लौटने वाले श्रद्धालुओं के साथ उनके गांव और शहरों तक भी पहुंच सकता है फिलहाल देश में कई जगह अस्पतालों में बेड की कमी है और जीवन रक्षक दवाओं की कमी की भी खबरें आ रही हैं जानकारों के मुताबिक कड़े कदम उठाए जाने जरूरी हैं।
      आज हर की पौड़ी सहित विभिन्न घाटों पर करीब 20 लाख श्रद्धालुओं ने स्नान किया हरिद्वार के सभी सीमाओं पर सघन जांच अभियान चलाया गया जिसमें जिन यात्रियों के पास rt-pcr रिपोर्ट नेगेटिव नहीं थी और पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था उन्हें सीमा से ही वापस भेज दिया गया हालांकि कई अखाड़ों के प्रमुख संत कोरोना संक्रमित होने के कारण आज की गतिविधियों में भाग नहीं ले पाए। लेकिन भीड़ के चलते corona प्रोटोकॉल के नियम टूटते नजर आए।
    • इस साल के अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 15 अप्रैल को शुरू हो रही है।
    • डीजीसीए के विशेषज्ञ समूह ने रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी।इस तरह देश में अब 3 वैक्सीन उपलब्ध होगी इससे पहले को वि शील्ड और को वैक्सीन में से कोई एक लगाई जा रही है। देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए रूस की वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है। देश में संक्रमण के फुल मामले अब 1.3 5 करोड हो गए हैं अब दुनिया में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित दूसरा देश भारत बन गया है। अमेरिका पहले पायदान पर है रूस की स्पूतनिक वी ट्रायल में 91.6% प्रभावी पाई गई है जानकारों के मुताबिक इस साल की तीसरी तिमाही के अंत में देश में 5 और वैक्सीन उपलब्ध होंगी ।
    • ब्रिटेन का एक्स्ट्रा जनेका वैक्सीन मे चिंपाजी में पाए जाने वाले एक वायरस को ऐसे बदला जाता है कि वह कोरोना वायरस के अनुवांशिक गुणों को ढोता है एक बार शरीर में जाने के बाद यह उसे सिखाता है कि असली वायरस से कैसे लड़ा जाए।
    • 12 अप्रैल 1961 को अंतरिक्ष में जाने वाले पहले शख्स थे यूरी गागरिन यह अंतरिक्ष की लड़ाई में सोवियत संघ की जीत थी यूरी गागरिन ऐसे यान में थे जिसके कंट्रोल को वह छू भी नहीं सकते थे कंट्रोल रूम से हुए उनके संवाद के अनुसार अंतरिक्ष यान की कैप्सूल विंडो से उन्हें पृथ्वी बड़ी सुंदर दिखाई दी थी पृथ्वी पर बादलों की छाया मनमोहक दृश्य पैदा कर रही थी इतिहास बनाने के लिए गागरिन ने अदम्य बहादुरी दिखाते हुए खतरनाक चुनौती स्वीकार की थी उन्हें ऐसे यान से जिसमें किसी आपात स्थिति में बचाव की कोई व्यवस्था नहीं थी अंतरिक्ष भेजा जा रहा था जिसके बारे में बहुत कम जानकारी थी उस दौर में किसी भी रॉकेट अंतरिक्ष यान संवाद उपकरणों पर लोगों को बहुत भरोसा नहीं था और अंतरिक्ष में मनुष्यों के जीवित रहने को लेकर भी कोई खास जानकारी नहीं थी क्या मनुष्य अंतरिक्ष में जीवित रह सकता है क्या अंतरिक्ष यान से यात्रा की जा सकती है क्या यान का पृथ्वी से संपर्क बना रहेगा क्या यांन की सुरक्षित वापसी हो पाएगी। इन सारे सवालों के जवाब इस यात्रा से मिले। उनकी इस यात्रा में कई तकनीकी खामियां भी उभरी हालांकि आखिर के कुछ किलोमीटर की यात्रा उन्होंने अंतरिक्ष यान में नहीं किया यह बात जाहिर नहीं की गई बाद में इसकी जानकारी मिलने पर संबंधित प्रावधानों को बदलते हुए सुरक्षित प्रक्षेपण कक्षा में स्थापित होने और सकुशल वापसी को अहम कदम मान दिया गया। गौरतलब है कि अंतरिक्ष यात्रा आज भी डराने वाली होती है अंतरिक्ष यात्रियों को बेहद सजग और ज्यादा जिम्मेदार होना होता है।
    • देश के कुछ हिस्सों में इस बात पर बहस चल रही है कि भगवान हनुमान का जन्म कहां हुआ था। इस पूरे मामले को लेकर टीटीडी ने जानकारों की एक समिति बनाई है जिसमें पुरातत्व विज्ञानी वैदिक मामलों के जानकार और इसरो के एक विज्ञानी शामिल हैं। यह समिति 21 अप्रैल को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।
    • बड़े शहरों से बड़ी संख्या में लोग अपने घर की ओर लौट रहे हैं वहां लॉकडाउन के आसार होने के चलते लोग रोजी रोटी के लिए अपने घरों की ओर लौट रहे हैं ऐसे में रेलवे स्टेशनों पर जांच बढ़ा दी गई है एंटीजन टेस्ट किया जा रहा है और यात्रियों को आइसोलेशन और कोरोना से बचाव के दूसरे उपायों का पालन करने के लिए कहा जा रहा है रेलवे स्टेशनों पर खास व्यवस्था की गई है पॉजिटिव पाए गए लोगों को आइसोलेशन में रखने की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है।
    • देश में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने के साथ ही कुछ हिस्सों में वीकेंड लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू का दौर शुरू हो गया है इसके बाद देश के जॉब मार्केट में चिंता बढ़ गई है पिछले वर्ष की तरह इस साल भी प्रवासी वर्कर अपने घर वापस जाने लगे हैं वही बढ़ते संक्रमण की वजह से स्वास्थ्य सुविधाएं गंभीर हो गई हैं अस्पतालों पर दबाव काफी बढ़ गया है इस कारण लोगों की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने पड़े हैं इस कारण रिवर्स माइग्रेशन शुरू हो सकता है वास्तव में सितंबर 2020 के बाद नौकरी के नए अवसर सीमित हुए है।
    • इस बीच जाने माने उद्योगपति में लॉकडाउन का विरोध करते हुए कहा है कि देश को कोरोनावायरस पर ्काबू पाने के लिए अन्य समाधान पर भी विचार करना चाहिए। क्योंकि इस वेव में 95 फ़ीसदी केस बिना लक्षण या मामूली लक्षण के साथ आ रहे हैं ऐसे में नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन ज्यादा असरदार साबित नहीं होंगे ।लोगों की आजीविका पर असर पड़ रहा है देश में गरीबी बढ़ेगी और आर्थिक गतिविधियां ठप हो सकती है जिसका लोगों पर बड़ा असर देखने को मिलेगा ।सरकार को लोगों की मदद के लिए कदम उठाने चाहिए। देश अब मे अब हर्ड इम्यूनिटी बढ़ रही है जिससे कोरोना की सेकंड वेव जल्द खत्म हो सकती है। लॉकडाउन में जब लोग घर में बंद हो जाते हैं तो इस अवधि के लिए सरकार की तरफ से मदद की जानी चाहिए।
    • मुख्य सचिव ने आज वि सी के माध्यम से सरकारी अस्पतालों और निजी अस्पतालों के अधिकारियों और चिकित्सकों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि कोरो ना महामारी से निपटने के लिए निजी और सरकारी अस्पतालों को सामूहिक प्रयास करने होंगे।
    • बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 1. 68 लाख नए मामले सामने आए।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:5771
      Cumulative positive:3,69,564
      Active cases:36,441
    • Corona update udaipur today
      New cases:709
      Cumulative positive:17,748
      Cumulative discharged:13,268
      Active cases:4,328
    • प्रदेश के शिक्षक संगठनों की अब गिरदावरी कराई जाएगी गिरदावरी में आने वाले शिक्षक संगठनों को विभाग की ओर से मान्यता भी दी जाएगी यह प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। गौरतलब है कि पिछले कई सालों से इसकी मांग की जा रही थी अब इससे कागजी संगठनों पर प्रतिबंध लग सकेगा और शिक्षकों की समस्याओं का आसानी से समाधान भी हो सकेगा।
    • प्रदेश में कक्षा छठी और सातवीं के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के क्रमोन्नत करने के आदेश जारी किए गए हैं।
    • जिले के भिंडर में एक खेत में ट्यूबवेल की खुदाई देखने के लिए ग्रामीणों की भीड़ में कार के घुसने से 4 लोगों की मौत हो गई और 4 लोग घायल हो गए घायलों को उदयपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है और कार को जब्त कर लिया गया है कार में सवार चार युवकों को हिरासत में ले लिया गया है।
    • सरकार के 11 से 15 अप्रैल के बीच टीकाकरण उत्सव की अनु पालना में आज 45 वर्ष से ऊपर वाले नागरिकों और विश्वविद्यालय कर्मचारियों के स्वजनों के लिए एम पी यू ए टी में निशुल्क कोविड-19 टीकाकरण शिविर लगाया गया।
    • अप्रैल के पहले सप्ताह में पिछले साल की समान अवधि की तुलना में बिजली की खपत करीब 45% बढ़ गई है इससे पता चलता है कि देश में औद्योगिक गतिविधियां सुधर रही है और बिजली की वाणिज्यिक मांग बढ़ रही है।
    • मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत चार श्रैणियो के अतिरिक्त राज्य के समस्त निवासी जन आधार कार्ड धारी परिवार ₹850 शुल्क जमा कराकर इस योजना में पंजीकरण करा सकते हैं प्रीमियम का लगभग 50% शुल्क राज्य सरकार वहन कर रही है इसके लिए जन आधार कार्ड अनिवार्य होगा आवेदकों को जन आधार कार्ड जारी किए जा रहे हैं नया जन आधार कार्ड बनवाने के लिए जन आधार पोर्टल पर स्वयं या ईमित्र पर जाकर निशुल्क नामांकन कराया जा सकता है।
    • राज्य सरकार ने आज राज्य स्तरीय निर्यात पुरस्कारों की घोषणा कर दी है राज्य में निर्यात के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने वाली 28 इकाइयों का चयन इस पुरस्कार के लिए किया गया है वहीं पहली बार लाइफ टाइम अचीवमेंट निर्यात रत्न अवार्ड भी दिया जा रहा है यह पुरस्कार उस इकाई को दिया जाता है जो 12 वर्षों से लगातार निर्यात कर रही हो 5 वर्षों में कम से कम 500 लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया हो और पिछले 3 सालों में कम से कम सौ करोड़ का निर्यात किया हो और सीएसआर के तहत कम से कम ₹10 करोड व्यय किए हो।
    • प्रदेश सरकार ने अब प्रदेश के राजकीय विद्यालयों के अतिरिक्त अन्य शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए दुर्घटना बीमा की दर में संशोधन करते हुए इसे ₹10 प्रति एक लाख बीमा धन निर्धारित किया है राज्य बीमा और प्रावधाई निधि विभाग द्वारा संचालित विद्यार्थी सुरक्षा दुर्घटना बीमा योजना के तहत राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जा रहा है दुर्घटना में विद्यार्थियों की मृत्यु होने या क्षति कारित होने की स्थिति में अभिभावकों को आर्थिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार की यह कल्याणकारी योजना संचालित है।
    • आज शेयर बाजार में कोरोना की दूसरी लहर का खौफ दिखा
      बीएसई सूचकांक 1708 अंक का गोता लगाकर 47883 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 524 अंक की गिरावट के साथ 14311 पर बंद हुआ।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4481 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4713 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹71900
    • आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *