• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 12 february 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 12 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 12 february 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Feb 12, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 14 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर ..
    • आज आर्य समाज के प्रवर्तक स्वामी दयानंद सरस्वती की जयंती है। नमन…
    • क्वेरी
      क्या कोरोना संक्रमित व्यक्ति को वैक्सीन नहीं लगवानी है?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर कोई कोरोना से संक्रमित है या साधारण फ्लू हो गया है तो ठीक होने के बाद ही वैक्सीन लगवाएं। इसके अलावा अगर पहली डोज से किसी तरह की एलर्जी हुई है तो दूसरी डोज के पहले थोड़ा सतर्क रहें और डॉक्टर से संपर्क करें, ताकि एलर्जी दोबारा ना हो। डॉक्टर बताएंगे कि उन्हें दूसरी डोज के दौरान या उससे पहले क्या करना है।
    • शहर में 14 से 21 फरवरी तक सात दिवसीय T20 महिला प्रीमियर लीग का आयोजन किया जा रहा है। निजी कंपनियां इस कार्यक्रम को आयोजित करेंगी। इसमें 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं। जिनमें नेपाल, उत्तराखंड, बंगाल, यूपी ,हरियाणा, दमन दीव और राजस्थान की दो टीमें शामिल है। इसमें केवल महिला प्रतिभागी ही शामिल होंगी। विजेता को 51 हजार नगद पुरस्कार और उपविजेता को 31000 नगद पुरस्कार दिया जाएगा, और हर मैच में वीमैन ऑफ द मैच, बेस्ट बैट्सवीमैन और बॉलर के अवार्ड भी दिए जाएंगे।
    • राज्य सरकार की ओर से सीबीएसई ने अपने संबंधित स्कूलों में एक नोटिस जारी कर सत्र 2021 -22 की शुरुआत 1 अप्रैल 2021 से करने के निर्देश दिए हैं। वहीं सरकार की ओर से निर्देश है की नवी और ग्यारहवीं की परीक्षा जल्द ही ली जाए। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होने जा रही हैं। कोविड-19 प्रोटोकॉल को देखते हुए अधिकांश स्कूल खोले जा चुके हैं वही नए सत्र को लेकर केंद्र और राज्य सरकार के निर्देशों की पालना करना आवश्यक होगा।
    • जिले में आज कोरोना के 8 पॉजिटिव पाए गए। फरवरी में अब तक 72 मरीज मिल चुके हैं। कुल पॉजिटिव केस की संख्या अब 11,850 हो गई है, 11,595 लोग ठीक हो चुके हैं, 132 एक्टिव केस है ,96 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • उदयपुर जिले की वल्लभनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग और जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है ।इस संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आदर्श आचार संहिता, पेड न्यूज और मीडिया सर्टिफिकेशन और मॉनिटरिंग कमेटी के संबंध में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन हुआ। राज्य में 4 जिलों की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में आदर्श आचार संहिता सिर्फ संबंधित विधानसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे जिले में लागू होगी। इस दौरान सोशल मीडिया प्रकोष्ठ द्वारा सोशल मीडिया पर नजर रखी जाएगी।
    • प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब नए हेड देखने को मिलेंगे ।इसका मकसद शिक्षा में नए प्रयास करना है। जहां सरकारी स्कूलों में पहले प्रधानाचार्य/ प्रधानाध्यापक नजर आते थे। वही अब हेड नजर आएंगे नए हेड का काम सभी स्टूडेंट की समस्याओं को प्रतिनिधि के जरिए प्रिंसिपल तक पहुंचाना होगा। इससे स्कूल संचालन एकेडमी गतिविधियों और डेवलपमेंट में स्टूडेंट की सहभागिता और कार्यों में सहजता और सरलता को बढ़ावा मिलेगा। हेड बॉय और गर्ल का चयन बोर्ड परीक्षा में उनकी बेस्ट परफॉर्मेंस के आधार पर होगा। 12वीं तक के स्कूलों में ग्यारहवीं के स्टूडेंट्स हेड बॉय और गर्ल होंगे वही दसवीं तक के स्कूलों में यह जिम्मेदारी कक्षा के मेधावी स्टूडेंट को मिलेगी
    • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेज सिटी के विद्युत अभियांत्रिकी विभाग में सौर ऊर्जा पर ऑफलाइन प्लस ऑनलाइन मिश्रित कार्यशाला का आयोजन हुआ। इसमें वक्ताओं ने अपने विचार रखे ।इस कार्यशाला में 50 छात्रों ने कोविड-19 प्रोटो कॉल का पालन करते हुए ऑफलाइन भाग लिया और 100 छात्रों ने ऑनलाइन भाग लिया।
    • जनजातीय युवाओं को नवीनतम तकनीकी से जोड़ने और उनके कौशल संवर्धन के लिए भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय और टीईडी द्वारा निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। 90 जनजाति विद्यार्थियों को प्लास्टिक प्रोसेसिंग और सीएनसी लेथ मशीन के लिए तीन विभिन्न कार्यों के लिए 3 महीने का निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिया जाएगा इस प्रशिक्षण पर टी ए डी विभाग द्वारा 48 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा एक और समझौते के तहत 60 विद्यार्थियों को 5 महीनों के लिए सीएनसी मशीन का निशुल्क आवासीय प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। टीएडी द्वारा इस पर ₹40 लाख रू खर्च किए जाएंगे ।इन दोनों प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थियों को 90% रोजगार मिलने की गारंटी रहती है। इसके लिए योग्यताएं जनजाति समुदाय और राजस्थान का मूल निवासी होना, आठवीं कक्षा उत्तीर्ण और आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए और दूसरे पाठ्यक्रम के लिए दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
    • राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के तत्वावधान में 12 फरवरी और 25 फरवरी को साइबर क्राइम और साइबर सिक्योरिटी पर वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें जिले के 100 व अधिवक्ताओं ने भाग लिया। इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग के परिणाम स्वरूप साइबरक्राइम की बढ़ती घटनाओं को रोकने के लिए यह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत साइबर क्राइम और साइबर सिक्योरिटी पर जानकारी दी जा रही है।
    • अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के लिए देश के हर परिवार से श्रद्धा स्वरूप निधि समर्पण के महा अभियान 15 फरवरी को समापन की ओर है। कार्यकर्ताओं से इस रविवार भी समय के समर्पण का आह्वान किया गया ताकि कोई भी घर परिवार अपनी श्रद्धा समर्पित करने से वंचित ना रहे। शहर से लेकर जिले के ठेठ ग्रामीण क्षेत्रों तक कार्यकर्ता इस अभियान में जुटे हुए हैं।
    • वन विभाग निजी सोसाइटी और पर्यटन विभाग द्वारा प्रकृति के तीन दिवसीय रोमांच पैडल टू जंगल के अंतर्गत आज यह सफर उदयपुर शहर से अलसीगढ़ की वादियों से होते हुए झाड़ोल की ओर बड़ा। उदयपुर से सुरम्य पहाड़ों के बीच रवाना होते हुए यह रैली गोराना डैम पहुंची। शाम को गैर नृत्य और मनोरंजन के कैंप फायर का आनंद लेते हुए रात भर बांध के समीप ही एक पहाड़ी पर शिविर में रहने का अवसर रहेगा। कल सुबह साइकिलिस्ट फुलवारी की नाल वन्यजीव होते हुए पानवा तक पहुंचेंगे और वकाल नदी के साथ सड़क किनारे और पहाड़ों पर साहसिक यात्रा का आनंद लेंगे।
    • महाराणा प्रताप कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय की संगठक इकाई सामुदायिक और व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय द्वारा एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया जिसका विषय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: सामुदायिक विज्ञान का परिपेक्ष रहा। इसमें देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के 110 शिक्षकों और विद्यार्थियों ने भाग लिया।
    • क्या आप काढा और गर्म पानी पीना बंद कर सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं जब वायरस नाक के मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश करता है तभी कोविड-19 संक्रमण होता है। इसलिए हमें मास्क पहनने को कहा गया है। अब वायरस गले में जगह नहीं बना पाए इसलिए गरम पानी पीने को कहा जाता है। गर्म पानी अन्य बीमारियों से भी राहत देता है‌, इसलिए इसे जारी रखें ।सर्दी हो या गर्मी हमें गुनगुना पानी ही पीना चाहिए।
    • देश की राजधानी दिल्ली स्थित मुगल गार्डन आम जनता के लिए 13 फरवरी से 21 मार्च तक सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक खुला रहेगा। रखरखाव के मद्देनजर यह सोमवार को रहेगा ‌।वही केवल ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से ही गार्डन देखने की अनुमति होगी।
    • कोविड-19 से ठीक होने के बाद अगर सर्जरी करानी है तो क्या करा सकते हैं?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर कोरोना से ठीक हो गए हैं और स्वस्थ हैं शारीरिक रूप से कोई समस्या भी नहीं है तो सर्जरी करवा सकते हैं। बस उससे पहले आरटी पीसीआर टेस्ट जरूर करवा लें। अगर टेस्ट नेगेटिव आता है तो ही सर्जरी करवाए। वही बात अगर टीकाकरण की है तो सर्जरी के बाद ही वैक्सीन लगवाएं।
    • देश की दोनों वैक्सीन की मांग बढ़ रही है इसे किस तरह देखते हैं? विशेषज्ञ कहते हैं कई देशों में एक भी वैक्सीन नहीं है हमारे देश में दो-दो वैक्सीन बन चुकी है। एक तरह से कह सकते हैं देश दुनिया की फार्मेसी है और हमारी वैक्सीन कई और देशों में जा रही है। हमारे वह दोनों वैक्सीन की पहली डोज शरीर में इम्यूनिटी बनाने लगती है और दूसरी बूस्टर का काम करती है ।दूसरे देशों को भी मालूम है कि भारत की वैक्सीन को स्टोर और करना आसान है इसलिए यह उनके लिए सुविधाजनक है और सबसे बड़ी बात कि यह कोविड के खिलाफ प्रभावी है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:108
      Cumulative positive:3,18,710
      Active cases:1407
    • देश का पहला डीजल ट्रैक्टर आज केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री द्वारा औपचारिक रूप से बाजार में पेश किया गया। गौरतलब है कि डीजल की तुलना में सीएनजी में कार्बन उत्सर्जन में 70 फ़ीसदी कमी होती है, और किसानों को ईंधन लागत में भी 50% तक की बचत हो सकेगी। वर्तमान में दुनिया भर में लगभग 1.2 करोड वाहन पहले से ही प्राकृतिक गैस से संचालित हैं जिसमें नित नई कंपनियां और नगरपालिकाए सीएनजी वितरण में शामिल हो रही है।
    • सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला।
      बीएसई सूचकांक 13 अंक की तेजी के साथ 51,544 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 10 अंक की हल्की कमजोरी के साथ 15,163 पर बंद हुआ
    • मौसम
      उदयपुर में आज का तापमान रहा अधिकतम 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 12 डिग्री सेल्सियस
      सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे सोना 22 कैरेट 1 4568 रू
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4796 वहीं चांदी 1 किलो* का भाव रहा ₹68,700 ₹
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *