• Sun. May 16th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 12 March 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र news 12 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 12 March 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Mar 12, 2021
    0 0
    Read Time:10 Minute, 54 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्नोलॉजिकल एजुकेशन ने इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने वाले छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है। एआईसीटीई ने यूजी एडमिशन के लिए पात्रता मानदंड बदल दिए हैं। अब 12वीं में गणित और फिजिक्स की पढ़ाई किए बिना भी इंजीनियरिंग कर सकते हैं। 12वीं में मैथ और साइंस की अनिवार्यता को खत्म कर इसे वैकल्पिक बना दिया गया है। इससे पहले बीटेक और b.e. में एडमिशन के लिए छात्रों को 12वीं में गणित और फिजिक्स पढ़ना जरूरी होता था। अब इसे वैकल्पिक बना दिया गया है। यह संशोधन इसी साल से लागू हो सकता है। यह निर्णय विभिन्न पृष्ठभूमि से इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए आने वाले छात्रों को राहत देने के लिए किया गया है। संशोधित नियमों के अनुसार इंजीनियरिंग के स्नातक कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को 12वीं में कम से कम 45 फ़ीसदी अंकों की जरूरत होगी और 14 विषयों की सूची में से तीन विषयों में पास होना जरूरी होगा । इन 14 विषयों में भौतिकी गणित रसायन विज्ञान कंप्यूटर विज्ञान इलेक्ट्रॉनिक्स सूचना प्रौद्योगिकी जीव विज्ञान इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस जैव प्रौद्योगिकी तकनीकी व्यावसायिक विषय इंजीनियरिंग ग्रैफिक्स व्यवसायिक अध्ययन एंटरप्रेन्योरशिप आदि शामिल है। इन विषयों में से किसी तीन में 45 फ़ीसदी नंबर लाने होंगे। वही रिजर्व कैटेगरी के छात्रों को कम से कम 40 नंबर लाने होंगे ।केंद्र सरकार की इस कोशिश पर शिक्षाविदों ने प्रतिक्रिया दी है ।उनके अनुसार इंजीनियरिंग डिग्री के लिए गणित एक फाउंडेशन का काम करता है।
    • कोविड-19 के वैक्सीनेशन को लेकर एक आम सवाल आखिर मेरी बारी कब आएगी। कुछ देशों में वैक्सीनेशन का एक निश्चित लक्ष्य है। बाकी दुनिया में इसकी तस्वीर बहुत ज्यादा साफ नहीं दिखती। हालांकि वैक्सीनेशन की यह कवायद आसान नहीं है इससे जुड़ी कई चीजें हैं। जटिल वैज्ञानिक प्रक्रिया है बहुराष्ट्रीय कंपनियां और सरकारी वादे जुड़े हैं बड़े पैमाने पर नौकरशाही शामिल है नियम कायदों का भी भारी दबाव है इस तरह ये सीधा सरल मामला नहीं है ।अब तक 100 से ज्यादा देशों में कोविड-19 की 30 करोड़ वैक्सीन लग चुकी है। यह दुनिया भर में अब तक का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन प्रोग्राम है। लेकिन दुनिया के अलग-अलग देशों में एक साथ टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया है। कुछ देशों में शुरू से ही काफी चीजे हासिल हो जाने के बाद अपनी एक बड़ी आबादी को टीका लगा भी दिया। लेकिन कुछ देशों में अभी वैक्सीन की पहली खेप भी नहीं पहुंच पाई है। लगभग पूरे यूरोप और अमरीका में वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। लेकिन अफ्रीका इस में पीछे है। हालांकि रिसर्च के अनुसार ब्रिटेन और अमेरिका में कोविड-19 वैक्सीन की सप्लाई की स्थिति अच्छी है क्योंकि इनके पास टी के विकसित करने में काफी पैसा लगाने की क्षमता है। कनाडा और यूरोपीय यूनियन के देश इसमें थोड़े पीछे हैं। वही सरबिया यूरोपीय यूनियन के देशों में सबसे आगे है। जहां रूसी वैक्सीन स्पूतनिक, चीनी वैक्सीन साइनो फॉर्म और ब्रिटेन में विकसित एस्ट्रेजनेका तीनों उपलब्ध है वही इकोनामिक इंटेलिजेंस यूनिट के रिसर्च के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा वैक्सीन बनाने वाले 2 देश चीन और भारत 2022 के अंत तक भी अपने यहां पर्याप्त टीकाकरण नहीं कर पाएंगे क्योंकि दोनों के यहां बहुत बड़ी आबादी है और स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या पर्याप्त नहीं है दरअसल कुछ देशों के लिए वैक्सीन प्राथमिकता नहीं भी हो सकती है खासकर उन देशों में जहां युवा आबादी है जिन्हें यह नहीं लगता कि उनके यहां बड़ी तादाद में लोग बीमार पड़ सकते हैं ऐसी स्थिति में अगर यह वायरस बड़ा तो फेलेगा भी  हालांकि वैक्सीन अब पहले से तेज गति से बनाई जा रही है लेकिन यह काम अभी भी बहुत बड़ा है दुनिया में अभी 7.7 अरब लोगों को कोविड 19 का टीका लगाया जाना है हालांकि यह काम काफी कठिन है।पर क़ोशिश जारी है
    • राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष और 75 में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में आजादी के अमृत महोत्सव पर दांडी यात्रा की स्मृति में जिला प्रशासन और महात्मा गांधी दर्शन समिति की ओर से आयोजन किया गया।
    • राजस्थान संपर्क एप पोर्टल और हेल्पलाइन 181 सरकारी विभागों से संबंधित व्यक्तिगत या सार्वजनिक समस्याओं की शिकायतें दर्ज करके लोगों तक उनका समाधान उपलब्ध करवाता है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:237
      Cumulative positive:3,22,518
      Active cases:2142
    • Corona update udaipur today
      New cases:19
      Cumulative positive:12,252
      Cumulative discharged:11,948
      Active cases:181
      Home isolated:132
    • प्रदेश के चिकित्सा मंत्री ने कहा है कि 60 वर्ष से अधिक और अन्य बीमारियों से ग्रसित 45 से 60 वर्ष की उम्र के लोग सेकंड टीका लगवाने में कोताही ना बरतें । दोनों टीके लगने के बाद ही कोरोना से लड़ने के लिए शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी विकसित हो सकेगी। अब तक राज्य के 25 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। वहीं प्रदेश की मतदाता सूची के अनुसार 86,84,420 मतदाता 60 साल से अधिक उम्र के हैं। 11 मार्च तक इनमें से 11,57,230 लोगों ने टीकाकरण करवाया।
    • समेकित बाल विकास सेवाएं निदेशालय द्वारा प्रदेश के समस्त आंगनवाड़ी कर्मियों को मानदेय भुगतान राज्य पोषण पोर्टल से करने के आदेश दिए गए हैं।
    • देश में एलईडी टीवी की कीमतें अप्रैल से बढ़ सकती है कुछ कंपनियों ने इसके संकेत दिए हैं।
    • क्रूड ऑयल की कीमतों में आज गिरावट आई। लेकिन प्रमुख तेल उत्पादक देशों के उत्पादन में कटौती जारी रखने के फैसले से तेल के दाम अभी ऊचे बने हुए हैं।
    • मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी बनी।
      दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही एकदिवसीय क्रिकेट सीरीज के दौरान मिताली ने यह कारनामा कर दिखाया है 38 वर्षीय मिताली राज ऐसा करने वाली दुनिया की दूसरी महिला खिलाड़ी है। उनसे पहले इंग्लैंड की शाल नॉट एडवर्ड्स यह उपलब्धि हासिल कर चुकी है मिताली राज ने भारत की ओर से 10 टेस्ट मैच में 51 की औसत से 663 रन बनाए हैं और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में उन्होंने 89 मैचों में 2364 रन बनाए हैं। अब तक मिताली ने 212 एकदिवसीय मैचों में 6974 रन बनाए हैं। वही एकदिवसीय मैचों में 7 शतक और 54 अर्धशतक भी लगाए हैं। मिताली भारत की पहली ऐसी कप्तान हैं जिन्होंने 2 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व किया था और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं।
    • भारत और इंग्लैंड के बीच 5 T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रंखला का पहला मैच आज अहमदाबाद में
    • शेयर बाजार में इस हफ्ते जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया। हफ्ते के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजारों ने बड़ी गिरावट के साथ सत्र का अंत किया।
      बीएसई सूचकांक 487 अंक की गिरावट के साथ 50।792 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 144 अंक की गिरावट के साथ15,031 पर बन्द हुआ
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4295
      वही सोना 24 कैरेट 1 ग्राम का भाव रहा ₹4510
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹71,500
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 17 डिग्री सेल्सियस
    • ये थीं अब तक की अपडेट्स ,हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *