• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 12 May 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 12 May 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 12 May 2021

Byadmin

May 12, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट का रुख ,स्वस्थ होने की दर 83.04% हुई।
  • क्वेरी
    क्या निमोनिया से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने से कोरो ना वायरस का प्रभाव फेफड़े पर नहीं होगा?
    विशेषज्ञ बताते हैं फेफड़े में कई कारणों से इंफेक्शन होता है जिसे निमोनिया कहते हैं कुछ लोगों जैसे बुजुर्गों सीओपीडी अस्थमा डायबिटीज आदि आदि कोमोरबिडिटी वाले लोगों को फेफड़े में निमोनिया होने की संभावना होती है इसके लिए वैक्सीन लगाई जाती है जो उन्हें फेफड़ों के इन्फेक्शन से बचाती है जहां तक कोरोना का सवाल है इससे बचने के लिए वैक्सीन उपलब्ध हो गई है इसी को लगाने से बचाव होगा हालांकि बुजुर्ग उन दोनों वैक्सीन को भी लगवा सकते हैं लेकिन 15 दिन का अंतर होना चाहिए और इसका कोरोना से संबंध नहीं है।
  • आइसोलेशन खत्म होने के बाद क्या कोई वायरस ट्रांसमिट कर सकता है?
    विशेषज्ञ बताते हैं अगर कोई एसिंप्टोमेटिक या माइल्ड इंफेक्शन वाला है तो आइसोलेशन के 10 दिन में अगर 3 से 6 दिन तक बिना किसी दवा के बुखार नहीं है तो व्यक्ति से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है लेकिन अगर दवा ले रहे हैं यह बीच में बुखार या खासी जैसे लक्षण है तो अभी वायरस का संक्रमण फैल सकता है इसलिए आइसोलेशन पूरा करें।
  • किन मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाती है?
    विशेषज्ञ बताते हैं कोरोना में 90% मरीजों में अप्पर रेस्पिरेट्री इनफेक्शन यानी सिर्फ बुखार शरीर में दर्द गले में खराश स्मेल और टेस्ट का ना आना जैसे लक्षण होते हैं ऐसे व्यक्ति 10 से 15 दिन में घर पर रहकर इलाज करवा कर ठीक हो सकते हैं लेकिन उसके लिए घर में अलग कमरा हो पल्स ऑक्सीमीटर बुखार नापने वाला थर्मामीटर हो तब होम आइसोलेशन देते हैं। लेकिन जो बुजुर्ग डायबिटीज या हार्ट मरीज है तो उन्हें तभी होम आइसोलेशन देते हैं जब वह लगातार डॉक्टर से संपर्क में रहते हैं या परिवार में कोई उनकी देखभाल करने वाला हो।
  • सरकार ने कोविड-19 के बाद म्यूकार्माइकोसिस की जटिलता से निपटने के लिए एंफोटेरेसिन बी की उपलब्धता बढ़ा दी है।
  • महानिदेशक पुलिस ने कहा है कि लॉकडाउन में अनुमत गतिविधियों के अतिरिक्त अनावश्यक सार्वजनिक स्थलों और सड़कों पर घूमने वालों के विरुद्ध नियमानुसार विधि सम्मत सख्त कार्रवाई की जा रही है आमजन 24 मई तक अपने घरों में ही रहे इसके अलावा आपात स्थिति या अनुमत गतिविधियों के लिए घर से बाहर निकलते समय मास्क पहने सामाजिक दूरी बनाए रखें और कोरोना संबंधित सभी दिशा-निर्देशों की पूरी पालना करें अन्यथा नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जा सकती है।
  • सेंट्रल कमेटी के कन्वीनर ने आज जमा मस्जिद में मीटिंग में ऐलान किया कि कल रोजा रखा जाएगा और ईद शुक्रवार की होगी।
    वही बोहरा समुदाय ने आज घरों में रहकर ही ईद उल फितर की नमाज अदा की और ईद की खुशियां मनाई इस वर्ष लॉकडाउन के चलते घरों में ही पर्व मनाया गया मस्जिदों में मौलाना समेत अनुमत पांच व्यक्तियों ने नमाज अदा कर देश में अमन और चैन की दुआएं मांगी समाज जनों ने सेवइयां और मिठाइयां बनाई और घर से ही एक दूसरे को मुबारकबाद दी।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:16,384
    Cumulative positive:805658
    Active cases:209110
  • Corona update udaipur today
    New cases:907
    Cumulative positive:47865
    Cumulative discharged:37278
    Active cases:10116
    Home isolated:8758
  • आज अंतर्राष्ट्रीय नर्सेज दिवस है अस्पतालों में इस दौरान सादगी से आयोजन हुए और दया और करुणा की मूर्ति फ्लोरेंस नाइटेंगल को याद किया गया। शहर में हुए विभिन्न आयोजनों में नर्सिंग कर्मियों का सम्मान किया गया और उनके सेवा कार्यों को नमन किया गया।
  • चिकित्सा और स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर नर्सेज रजिस्ट्रेशन और अन्य कार्यों के लिए राजस्थान नर्सिंग काउंसिल द्वारा तैयार किए गए वेब पोर्टल का शुभारंभ किया उन्होंने कहा कि इस पोर्टल से नर्सिंग कर्मियों को दूरदराज से रजिस्ट्रेशन और अन्य कार्यों के लिए जयपुर आने की आवश्यकता नहीं होगी और समय और धन दोनों की बचत होगी।
  • कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन से पर्यटकों से आबाद रहने वाली लेक सिटी इन दिनों बिल्कुल सुनसान बनी हुई है ऐसे में सभी पुराने दिन लौट आने का इंतजार कर रहे हैं सभी व्यवसायों पर लॉक डाउन का गहरा असर पड़ रहा है।वही कुछ लोग अपना पेशा बदलकर आजीविका चलाने की जुगत कर रहे हैं।
  • पावर कट सूचना
    विद्युत विभाग के अनुसार कल सुबह 8:30 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक सहेलियों की बाड़ी न्यू फतेहपुरा पोलों ग्राउंड सरकारी क्वार्टर न्यू फतेहपुरा यु आईटी चौराहा और संबंधित क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बंद रहेगी।
  • वहीं राज्य सरकार के निर्देशानुसार कोरोना से बचाव और इसकी रोकथाम के लिए शहर में गली-गली घर-घर तक कोरोना जागरूकता संदेश पहुंचाया जा रहा है जिला कलेक्टर के निर्देशानुसार नगर निगम और नगर विकास न्यास अपने अपने क्षेत्राधिकार में कचरा संग्रहण ऑटोटीपर मिनी ऑटो बोलेरो आदि वाहनों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से आमजन को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है साथ ही सूचना और जनसंपर्क विभाग की ओर से भी दो वाहनों के माध्यम से पूरे शहर और आसपास के गांवों में कोरोना जागरूकता संदेश पहुंचाया जा रहा है जिसमें कोरोना गाइडलाइन की पालना का संदेश देते पोस्टर बैनर आदि प्रचार सामग्री भी चस्पा की गई है और माइक सिस्टम में चलने वाले जागरूकता संदेश आधारित ऑडियो क्लिप बजाए जा रहे हैं इसके अलावा शहर के बाजारों में लगे हुए पब्लिक एड्रेस सिस्टम के साथ ही फतेह सागर की पाल और अन्य पार्को में लगे म्यूजिक पोल के माध्यम से इन संदेशों का प्रसारण जारी है वहीं आकाशवाणी केंद्र और संबंधित रेडियो स्टेशन के माध्यम से भी जागरूकता संदेशों का प्रसारण प्रसारण लगातार किया जा रहा है।
  •  संभागीय आयुक्त  और जिला कलेक्टर ने बुधवार को अम्बामाता स्थित सैटेलाइट अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट का उद्घाटन किया। महज एक सप्ताह में यह प्लांट स्थापित हुआ है। ऑक्सीजन प्लांट लगने के बाद जिला चिकित्सालय अंबामाता में लिक्विड मेडिक्ल ऑक्सीजन की जरूरत वाले 40 मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा।
    जिला चिकित्सालय अंबामाता के अधीक्षक  बताया कि  अस्पताल में कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए आठ बेड का आईसीयू वार्ड भी तैयार है।
  •  उदयपुर शहर के हिरणमगरी थाना क्षेत्र में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों के मिलने के बाद जिला कलक्टर  के निर्देशों पर मंगलवार को नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा एवं लोक प्रशान्ति बनाये रखने की दृष्टि से दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई है।
    अतिरिक्त जिला मजिस्टेªट (शहर)  ने बताया कि हिरणमगरी थानान्तर्गत सेक्टर 3 के विवेकनगर पंकज किराणा वाली गली, भैरवाय कॉलोनी बीएसएनएल के सामने एवं एकलिंग कॉलोनी संगम नमकीन वाली गली,  सेक्टर 5 में प्रभातनगर, सब्जीमण्डी के सामने वाली गली, बालाजी नर्सिंग के पीछे एवं गायरियावास में  स्कूल के पीछे आदर्षनगर,  षिव मंदिर वाली गली, न्यू आदर्ष नगर अभय पैलेस के पीछे वाले क्षेत्र में निषेधाज्ञा लगाई गई है।
    इस आदेष के तहत प्रभावित क्षेत्र में लोगों के आवागमन एवं आयोजन पर प्रतिबंध रहेगा। वहीं सभी प्रतिष्ठान और परिवहन साधन भी बंद रहेंगे।यह प्रतिबंध बीमार व्यक्तियों, चिकित्साकर्मियों, सफाईकर्मियों, कानून एवं व्यवस्था के लिए नियुक्त कर्मचारियों तथा आपूर्ति सेवा से संबंधित कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा। यह आदेश 12 मई से लागू होकर 25 मई की मध्यरात्रि तक प्रभावी रहेंगे। इस निषेधाज्ञा की अवहेलना या उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत अभियोग चलाये जा सकेंगे।
  • राज्य सरकार द्वारा जारी महामारी रेड अलर्ट पखवाड़ा एवं लॉकडाउन अवधि में बच्चों एवं आमजनों में तनाव को दूर करने लिए नगर निगम द्वारा ऑनलाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत ऑनलाइन डांस, पेंटिंग, गायन, कविता पाठ, रंगोली जैसी प्रतियोगिताएं होगी।
    इस प्रतियोगिता की शुरूआत में बुधवार को आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में 10 वर्ष से 50 वर्ष तक की उम्र के 310 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में नौनिहालों ने अपने नन्हें-नन्हें हाथों से कोरोना जागरूकता एवं इससे बचने का संदेष देती कलाकृतियां बनाकर आमजन को प्रेरित किया। यह प्रतियोगिता 24 मई तक चलेगी। प्रतियोगिता में सभी उम्र वर्ग के व्यक्ति भाग ले सकते है। प्रतियोगिता संबंधी जानकारी नगर निगम की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 471 अंकों की गिरावट के साथ 48690.8 पर रहा।
    वहीं निफ्टी 154 अंकों की गिरावट के साथ 14696.5 पर रहा।
  • सराफा
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4563 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4788
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 71,500 रू
  • मौसम
  • मौसम विभाग के अनुसार इस महीने की 16 तारीख को अरब सागर में एक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है।
  • आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.