• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 12 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 12 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 12, 2020
    1 0
    Read Time:12 Minute, 48 Second
    • हेलो फ्रेंड्स,
      हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर,
    • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 86.30% हो गई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान 71000 से अधिक कोविड-19 मरीज ठीक हुए हैं। कुल 61 लाख 49 हजार से अधिक लोग अब तक स्वस्थ हो चुके हैं ।पिछले चौबीस घंटों के दौरान संक्रमण के 66,732 नए मामलों की पुष्टि होने के बाद कोरोना संक्रमितओऊ की संख्या 71 लाख से अधिक हो गई है ।वही देश में कोरोना से मृत्यु दर 1.53% है
    •  Corona update Rajasthan
      Cumulative positive  1.61184
      Active cases,21.671
    • प्रदेश में आज 2132 नए कोरोना मरीज चिन्हित हुए। उदयपुर में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 5688
    • रक्षा मंत्री ने आज देश भर में सीमा सड़क संगठन द्वारा निर्मित 44 फूलों का वर्चुअली उद्घाटन किया ।यह फूल लद्दाख ,अरुणाचल प्रदेश ,सिक्किम हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में है।
    • भारतीय रेल तेज गति की रेल गाड़ियों में सभी नॉन एसी स्लीपर कोच को एसी कोच में बदलेगी।
    • केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने ट्विटर पर जानकारी दी कि 16 अक्टूबर 2020 को नीट के लिए नतीजे घोषित किए जाएंगे। गौरतलब है कि 13 सितंबर 2020 को देश भर में मेडिकल कोर्स में दाखिले के लिए नीट की परीक्षा हुई थी। जिसमें करीब 15 लाख छात्र बैठे थे ।सोमवार को जो छात्र कोविड-19 महामारी की वजह से कंटेनमेंट जोन में फंसे होने के कारण या फिर बीमारी की वजह से परीक्षा ना दे पाए हो उनके लिए सुप्रीम कोर्ट ने 14 अक्टूबर को परीक्षा कराने का फैसला सुनाया है ।छात्रों और अभिभावकों ने इस फैसले का स्वागत किया। मेडिकल कॉलेज में अंडरग्रैजुएट कोर्स में दाखिले के लिए यह परीक्षा कराई जाती है। हालांकि महामारी के बीच भी तकरीबन 85 फ़ीसदी से ज्यादा छात्र नीट की इस साल की परीक्षा में बैठे थे।
    • त्योहारोंरों के शुरू होने से पहले केंद्र सरकार ने सोमवार को कई महत्वपूर्ण ऐलान किए। आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए केंद्र सरकार राज्यों को 12000 करोड रुपए का ब्याज मुक्त लोन देगी ।जिसकी वापस 50 साल में की जा सकेगी‌ सरकार कैश वाउचर और फेस्टिवल एडवांस स्कीम ले आई है। इसके तहत केंद्र सरकार अपने सभी कर्मचारियों को ₹10000 एडवांस में देगी। यह फेस्टिवल एडवांस के तौर पर दिए जाएंगे ।सरकार के इस कदम से करीब एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को त्यौहार पर खर्च करने के लिए अतिरिक्त पैसा उपलब्ध होगा ।केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए गए ₹10000 कर्मचारी 10 किस्तों में वापस कर सकते हैं। 31 मार्च 2021 तक इसे खर्च करना होगा। यह प्रीपेड रुपे कार्ड के रूप में दिए जाएंगे और इंटरेस्ट फ्री होगा इन्हें कहीं भी खर्च किया जा सकेगा।
    • आज सुबह मुंबई और उसके उपनगर ठाणे रायगढ़ और पालगढ़ क्षेत्रों में बिजली कटौती देखी गई जिसने शहर की गतिविधियों को बाधित कर दिया ।मुंबई के कुछ हिस्सों में प्रेस जाने के समय में बिजली नहीं थी। मुंबई में पावर कट के लिए टाटा पावर कंपनी को दोषी ठहराया गया तो उन्होंने कहा कि पावर ट्रांसमिशन लाइनों की एक साथ ट्रिपिंग के कारण आउटरेज को ट्रिगर किया गया था।
    • आज विश्व अर्थ राइटिस दिवस है। गठिया, मांसपेशियों और अस्थि जोड़ों के रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उनके शीघ्र निदान और उपचार के बारे में जानकारी के लिए ये दिन मनाया जाता है
    • पहली बार वर्चुअल इंडिया इंटरनेशनल ज्वैलरी शो आयोजित किया गया ।350 से प्रदर्शको ने शो में पंजीकृत 10,000 से अधिक आगंतुकों को अपने उत्तम आभूषण संग्रह प्रदर्शित किए। इसका आयोजन दज जैन एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया ने किया।
    • प्रदेश में कृषि व्यापारियों को राहत देने के लिए मुख्यमंत्री ने सोमवार को समितियों के लिए बकाया राशि की वसूली के लिए ब्याज माफी योजना को 31 दिसंबर तक बढ़ा दिया है ।मुख्यमंत्री ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए कृषि विपणन विभाग के प्रस्ताव पर सहमति जताई ।प्रस्ताव के अनुसार 30 सितंबर तक राज्य की विभिन्न कृषि मंडियों से मंडी और आवंटन शुल्क और अन्य बकाया सहित कुल 68 करोड रुपए बकाया थे। ब्याज माफी योजना के तहत पूरे मूल शेष के जमा पर 75% की छूट दी गई थी ।और इस पर 31 मार्च 2020 तक ब्याज की 25% छूट दी गई थी।
    • आरएससीईआरटी के दीक्षा पोर्टल पर कक्षा 1 से 5 के लिए प्राथमिक कक्षाओं के स्तर पर भाषा शिक्षण के तरीकों को समझने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण कोर्स का लांच वीसी के माध्यम से हुआ ।यह यह कोर्स कक्षा एक से पांचवीं तक को पढ़ाने वाले शिक्षकों को करना अनिवार्य है। यह प्रशिक्षण कोर्स भाषा शिक्षण की अवधारणाओं से जुड़ी विभिन्न रणनीतियों के बारे में शिक्षकों को जानकारी देगा जो उन्हें कक्षाओं के अनुरूप बेहतर योजना बनाकर विद्यार्थियों का शैक्षिक उन्नयन करने में उपयोगी रहेगा।
    • उदयपुर में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों के छात्रावासों और मां बाड़ी केंद्रों में रहने वाले विद्यार्थियों को पौष्टिक आहार देने के लिए सुपोषण वाटिकाए और पंचफल उद्यान बनाए जाएंगे ।जनजाति मंत्री ने इसके लिए परियोजना को मंजूरी दी।
    • निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार अहर्ता ०.1.०1 .2020 के संदर्भ में मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी स्थाई समिति राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक 13 अक्टूबर को सुबह 11:00 बजे होगी। बैठक में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान केंद्रों के संबंधित आर ओ द्वारा तैयार किए गए पुनर्गठन और भवन परिवर्तन के प्रस्तावों पर भी विचार विमर्श होगा।
    • मुख्य निर्वाचन अधिकारी नई दिल्ली द्वारा दो दिवसीय स्वीप वर्कशॉप का आयोजन 14 और 15 अक्टूबर को वेबीनार के माध्यम से होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों। प्रतिनिधियों को इस कार्यक्रम के अनुसार वेबिनार में भाग लेने और सवीप गतिविधियों को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए।
    • शहर में पिछले दिनों हुए फायरिंग मामले में पुलिस ने घटना कारित करने वाले अभियुक्तों की गिरफ्तारी की है। मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर फायर करने वाले अभियुक्त व सहयोगी को पुलिस ने गिरफ्तार कर घटना में प्रयुक्त देशी पिस्टल को जब्त किया है। और प्रकरण में अग्रिम अनुसंधान जारी है।
    • बीएसई सूचकांक आज 84.3 दिन तक अंकों की बढ़त लेकर 40593.8 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 16.75 अंकों की बढ़त लेकर 11930.95 पर बंद हुआ।
    • सर्राफा बाजार में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे सोना22 के 1गाम ₹4954
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5202
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹62,910
    • उदयपुर का तापमान आज 34 डिग्री सेल्सियस रहा
    • ‘बेनाम सा ये दर्द ठहर क्यों नहीं जाता जो बीत गया है वह गुजर क्यों नहीं जता
      ‘ हिंदी। उर्दू काव्य प्रेमियों के लिए प्रेरणा बने लोकप्रिय शायर निदा फ़ाज़ली का आज जन्मदिन है ।कभी कभी किसी को मुकम्मल जहां नहीं मिलता, कहीं जमीन तो कहीं आसमान नहीं मिलता। जैसे शेर कहने वाले निदा फ़ाज़ली की शेर शायरी और गजलें सभी इसका लुत्फ़ उठाते हैं। ‘अपनी मर्जी से कहां अपने सफ़र के हम हैं, रुख़ हवाओं का जिधर का है। उधर के हम हैं।’ 80 के दशक में हिंदी की लोकप्रिय पत्रिकाओं से हिंदी पाठकों के बीच मशहूर होने वाले निदा फ़ाज़ली को अधिकतर लोग हिंदी का कवि समझते थे । 12 अक्टूबर 1938 को दिल्ली में जन्मे निदा फ़ाज़ली, मध्य प्रदेश के ग्वालियर से इन्होंने अपनी शिक्षा ग्रहण की। 1964 में वे काम की तलाश में मुंबई चले गए और कई पत्रिकाओं के लिए लेख लिखें उनकी प्रभाव कारी लेखन शैली ने उन्हेंशीघ्र ही सम्मान और लोकप्रियता दिलाई। उन्हें तुरंत यह एहसास होने लगा कि अभी तक उन्होंने ऐसा कुछ नहीं लिखा जो उनके दुख को व्यक्त कर पाए ।उन्हें लगता था कि उनकी लेखन शैली का जो तरीका है इसमें ऐसा कुछ नहीं लिख पाए जिससे उनके अंदर के दुख की गिरह की परते खुलें ।एक दिन सुबह एक मंदिर के पास किसी को सूरदास का भजन गाते सुनने पर उन्होंने अन्य कवियों को भी पढ़ा और पाया कि इनकी सीधी-सादी बिना लाग लपेट की दो टूक भाषा में लिखी रचनाएं अधिक असरदार है ।उन्होंने तब से सरल भाषा को अपनी लेखन शैली का आधार बना लिया और दोहा शैली में लिखना शुरू किया ।उन से प्रेरित होकर बहुत से हिंदी कवियों ने इस शैली को अपनाया ऐसे शुरू हुआ फिल्मों में गीत लिखना ।’धूप में निकलो ,घटाओं में नहा कर देखो जिंदगी क्या है किताबों को हटाकर देखो ‘
      जन्मदिन पर श्रद्धांजलि अपनी रचनाओं में वह हमेशा जीवित रहेंगे।
    • ये थी हमारी आज की अपडेट्स। हम फिर हाजिर होंगे और अपडेट्स लेकर। बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    100 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *