• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 12 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 12 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 12 October 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Oct 12, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • बिहार के बक्सर जिले में रघुनाथपुर स्टेशन के समीप बुधवार को 12506 दिल्ली-कामाख्या नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतरने के बाद भारतीय रेलवे ने 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया और 21 ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित कर दिए गए हैं. इस रेल हादसे में कम से कम चार लोगों की मौत हुई और 40 अन्य लोग घायल हुए हैं. बक्सर में यह रेल हादसा बुधवार को रात नौ बज कर करीब 53 मिनट पर हुआ, जिसमें एसी टियर-3 के कम से कम दो डिब्बे पलट गए जबकि चार अन्य डिब्बे पटरी से उतर गए रेल हादसे में चार यात्रियों की मौत हो गई.घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और गंभीर रूप से घायल लोगों को पटना स्थित एम्स ले जाया गया है. रेल हादसे पर रेल मंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ”ट्रेन के डिब्बों के पटरी से उतरने के मूल कारण का पता लगाया जाएगा रेल मंत्रीने जानमाल के नुकसान पर संवेदना व्यक्त की.मंत्री ने कहा कि राहत व बचाव अभियान पूरा हो गया है और सभी डिब्बों की जांच की गई है. पूर्व मध्य रेलवे जोन द्वारा जारी किए गए एक बयान के अनुसार, जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें पटना-पुरी स्पेशल (03230), सासाराम-आरा स्पेशल (03620), भभुआ रोड एक्सप्रेस स्पेशल (03617), पटना – डीडीयू मेमू पास स्पेशल (03203), पटना-बक्सर मेमू पास स्पेशल (03375) शामिल हैंबयान के मुताबिक, इसके अलावा दो ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है जो पटना-डीडीयू एक्सप्रेस (13209) और डीडीयू-पटना एक्सप्रेस (13210) हैं, तथा दोनों ट्रेन आरा तक ही चलेंगी. जिन ट्रेनों के मार्ग परिवर्तित किये गये है उनमें रक्सौल अंत्योदय एक्सप्रेस (15548), डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस (15945), मगध एक्सप्रेस (20802), बरौनी एक्सप्रेस (19483), आसनसोल एसएफ एक्सप्रेस (12362), गुवाहाटी पूर्वोत्तर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (22450), ब्रह्मपुत्र मेल (15657) सहित अन्य ट्रेनें शामिल हैं
  •  दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या तक जा रही 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के छह डिब्बे बुधवार को बक्सर जिले के रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए।  यह दुर्घटना रात नौ बजकर 53 मिनट पर हुई व ने कहा कि बक्सर में जिस स्थान पर ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे हैं, वहां बचाव कार्य जारी है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, राज्य आपदा मोचन बल, जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है।चिकित्सकीय दल घटनास्थल पर भेजे गए जिला प्रशासन ने बक्सर शहर के अस्पतालों को भी अलर्ट कर दिया । हमने बचाव और चिकित्सकीय दल मौके पर भेज दिए हैं। रेलवे ने यात्रियों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। दानापुर रेल मंडल के द्वारा घटना को लेकर हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। रेलवे की तरफ से एक्स पर लिखा गया है कि गाड़ी संख्या 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डब्बे पटरी से उतर गए हैं।घटना को दुखद बताते हुए केंद्रीय मंत्री  ने कहा कि राहत कार्य शुरू कर दिया गया है। स्थानीय लोग मदद के लिए पहुंचे ।।बिहार सरकार तत्परता से पीड़ितों व घायलों के बचाव, राहत एवं उपचार कार्यों में जुटी है।
  • रेलमंत्री  ने कहा कि बिहार में रेल दुर्घटनास्थल पर निकासी और बचाव अभियान पूरा कर लिया गया है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने कहा कि यात्रियों को आगे की यात्रा के लिए एक विशेष रेलगाड़ी से भेजा जा रहा है। रेलवे यातायात बहाली पर ध्यान दे रहा है। श्री वैष्‍णव ने अपूरणीय क्षति के लिए संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय रेल के पटरी से उतरने की मूल वजह का पता लगाएगा।
  • विश्व गठिया रोग दिवस के अवसर पर गुरुवार को  जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर  आर्थराइटिस रोग के बारे में मरीजों को जानकारी दी। गठिया रोग से बचने के लिए सही दिनचर्या का पालन करना चाहिएं। साथ ही सक्रिय जीवनशैली को अपनाना चाहिएं, संतुलित भोजन करना, तनावमुक्त रहना और नियमित चिकित्सकीय सलाह लेना बहुत जरूरी है।
  • सरकार ने गंगाजल पर GST लगाए जाने की मीडिया खबरों को खारिज किया है। केंद्रीय अप्रत्‍यक्ष कर और सीमा शुल्‍क बोर्ड ने कहा है कि गंगाजल सहित पूजा सामग्री GST के दायरे में नहीं हैं।
  • इसराएल के राष्ट्रपति और विपक्ष के नेता बेनी गैन्ट्ज ने संयुक्त रूप से ‘आपात युद्धकाल सरकार’ के गठन की घोषणा की है।  संयुक्त सरकार गज़ा में चरमपंथी संगठन हमास के खिलाफ जारी युद्ध को छोड़कर अन्य किसी नीति या कानून पर काम नहीं करेगी। इसराएल पर 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद यह कदम उठाया गया है।नई सरकार हमास को नेस्नाबूत करने के प्रयास में पूरी तरह एकजुट है।
  • विदेश मंत्रालय ने कहा कि ऑपरेशन अजय के अंतर्गत इस्राइल से भारतीय नागरिकों को स्‍वदेश लाने के लिए एक चार्टर उडान आज तेल अवीव पहुंचेगी।  इस उडान से दो सौ तीस यात्रियों के कल सुबह भारत लौटने की उम्‍मीद है।  भारत सरकार’   इस्राइल की स्थिति पर नजर रख रही है। इस्राइल में सभी भारतीयों से दूतावास में पंजीकरण कराने को कहा है। इस्राइल में 18 हजार भारतीय नागरिक हैं जिसमें विद्यार्थी भी शामिल हैं।
  • इज़रायल में मौजूद भारतीयों को देश लाने के लिए ऑपरेशन अजय (Operation Ajay शुरू किया गया है. वो भारतीय नागरिक जो मौजूदा हालात के मद्देनज़र लौटना चाहते हैं, उन्हें भारत वापस लाया जाएगा. आज पहला जत्था इज़रायल से भारत रवाना होगा. इसके लिए स्पेशल चार्टर्ड फ़्लाइट का इंतज़ाम किया गया है..  इज़रायल में 18 हज़ार भारतीय रहते हैं, जो नौकरी और पढ़ाई के लिए वहां गए हैं. सरकार की इस मुहिम के बीच इज़रायल के ट्रैवल एजेंट लोगों को जॉर्डन की राजधानी अम्मान पहुंचाने का ऑफ़र दे रहे हैं. उनका कहना है कि वो इज़रायल छोड़ने की इच्छा रखने वालों को जॉर्डन सीमा तक पहुंचाएंगे, जहां वो टैक्सी से अम्मान जाकर फ़्लाइट ले सकते हैं.वहीं आज इज़रायल-गाजा युद्ध हर दिन खतरनाक होता जा रहा है. दोनों तरफ से करीब 2300 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. घायलों की बात करें तो ये आंकड़ा 7000 के पार पहुंच चुका है. इसके अलावा इजरायल का दावा है कि उसने अपनी सीमा में घुसे 1500 हमास के आतंकियों को ढेर कर दिया है.हमास की तरफ से कहा गया है कि उसने अपना लक्ष्य पा लिया है और बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन इज़रायल पूरी तरह से हमास को मिटाने पर अडिग है. इसी बाबत इज़रायल में कल वॉर कैबिनेट और इमरजेंसी सरकार का गठन कर दिया गया. इसमें इज़रायल के प्रधानमंत्री, विपक्ष के नेता और रक्षा मंत्री शामिल हैं. इस कैबिनेट की अहमियत आप इस बात से समझ सकते हैं कि इससे पहले 1967 में अरब इज़रायल युद्ध के दौरान ही ऐसी वॉर कैबिनेट बनी थी.  इस बीच युद्ध के छठे दिन भी इजरायली सेना गाजा पट्टी पर लगातार बम बरसा रही है. दूसरी तरफ से भी इजरायल को निशाना बनाकर रॉकेट दागे जा रहे हैं. जमीनी हकीकत देखकर साफ लग रहा है कि इजरायल गाजा पर पूर्ण नियंत्रण की तैयारी में है. उसने गाजा पट्टी सीमा पर अपना कंट्रोल बना लिया है गाजा के हर एंट्री प्वाइंट को इजरायल ने सील कर दिया है.अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकिन इज़रायल के दौरे पर हैं.अमेरिका इज़रायल को लगातार युद्ध के साजो समान की सप्लाई कर रहा है और पूरी तरह से इज़रायल के साथ खड़ा हो गया है.अमेरिका ने कहा है कि इस हमले में 20 अमेरिकी नागरिकों के मारे जाने की आशंका है.
  • भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे जैसलमेर के किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज में आयोजित BSF की 52वीं अंतर सीमांत बटालियन सपोर्ट वेपन प्रतियोगिता का गुरुवार को समापन हो गया. इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में 11 सीमांत मुख्यालयों की टीमों ने भाग लिया.इस प्रतियोगिता में 81 एमएम मोर्टार और मीडियम मशीन गन दो श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा हुई. 81 एमएम मोर्टार प्रतियोगिता में सीमांत मुख्यालय राजस्थान ने प्रथम स्थान प्राप्त किया. वहीं सीमांत मुख्यालय नोर्थ बंगाल ने द्वितीय स्थान और सीमांत मुख्यालय जम्मू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. 7.62 मीडियम मशीन गन प्रतियोगिता में सीमांत मुख्यालय नार्थ बंगाल ने प्रथम स्थान, सीमांत मुख्यालय गुजरात द्वितीय स्थान और राजस्थान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया.इस प्रकार की प्रतियोगिताएं जवानों के युद्ध कौशल और निपुणता को निखारने में अहम भूमिका निभाती है.  इस प्रकार की प्रतियोगिताएं जवानों को युद्ध के दौरान दुश्मन पर प्रभावी हमला करने में सक्षम बनाती है.इस प्रतियोगिता में सभी टीमों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. 81 एमएम मोर्टार प्रतियोगिता में राजस्थान की टीम ने अचूक निशाने से दुश्मन के ठिकानों को मटियामेट किया. वहीं, 7.62 मीडियम मशीन गन प्रतियोगिता में नॉर्थ बंगाल की टीम ने अपनी शूटिंग कौशल का प्रदर्शन करते हुए दुश्मन के ठिकानों पर गोलियों की बौछार कर दी.BSF की 52वीं अंतर सीमांत बटालियन सपोर्ट वेपन प्रतियोगिता एक महत्वपूर्ण प्रतियोगिता है. यह प्रतियोगिता सीमा सुरक्षा बल के जवानों के युद्ध कौशल और निपुणता को निखारने में मदद करती है. इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले जवानों को अपने सपोर्ट वेपन 81 एमएम मोर्टार व मीडियम मशीन गन से टारगेट को अचूक निशाने से भेदने का अभ्यास होता है. यह अभ्यास जवानों को युद्ध के दौरान दुश्मन पर प्रभावी हमला करने में सक्षम बनाता है.
  • इस बार के विधानसभा चुनावों मतदाता जिसको वोट देने जा रहे हैं,  उस प्रत्याशी के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे. उन जानकारी के आधार पर मतदाता सही प्रत्याशी को अपना बहुमूल्य मत देकर चुन सकेंगे. साथ ही, पार्टी को भी यह सार्वजनिक घोषणा करनी होगी कि उन्होनें किस मापदंड पर कैंडिडेट को टिकट दिया गया है. इसके लिए निर्वाचन विभाग द्वारा पूरी तैयारियां की जा रही है.

    विधानसभा चुनाव में उतरने वाले प्रत्याशी और उस प्रत्याशी को मैदान में उतारने वाली पार्टी को कम से कम तीन बार यह सार्वजनिक रूप से बताना पड़ेगा कि उसका प्रत्याशी दूसरे प्रत्याशी से कैसे अच्छा है और उसको किस आधार पर टिकट दिया गया है.  इसमें पार्टी और प्रत्याशी को यह भी बताना पड़ेगा कि उसकी कोई आपराधिक पृष्ठभूमि रही है या नहीं है या किन-किन धाराओं में मामला दर्ज हुआ है या कोई मामला चल रहा है.

  • उदयपुर जिले में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई जारी है। गुरुवार सुबह इनकम टैक्स की टीम ने शहर के घी-तेल के कारोबारी के निवास रेड मारी। दिल्ली से आई इनकम टैक्स की टीम ग्रुप के कारोबारी  के  सर्वऋतु विलास स्थित निवास सुबह पहुंची। जहां कारोबार से जुड़े विभिन्न दस्तावेज खंगाले।
  • जलसांझी कला करीब 500 वर्ष पुरानी है जिसे विशेषकर कृष्ण मंदिरों में बनाया जाता है. चित्रकला का यह प्रतिरूप राजस्थान के उदयपुर में आज भी बहुत प्रचलित है. पहले इस तरह की जलसांझी मथुरा और गोकुल में भी बनायी जाती थी. वक्त के साथ-साथ ये कला लुप्त होती जा रही है. यह कला करीब 500 वर्ष पुरानी है, जिसे विशेषकर कृष्ण मंदिरों में बनाया जाता है. इस कला को जलसांझी के नाम से जाना जाता है, जो अब उदयपुर की एक पहचान भी बन चुकी है.  उदयपुर में पानी पर पेटिंग उकेरी जाती है. शहर के जगदीश चोक में स्थित गोवर्धननाथजी के मंदिर में  जलसांझी बना रहे 60 साल के  चित्रकार पिछले कई सालों से इस जलसांझी को बना रहे है. चित्रकार   को यह हुनर विरासत में मिला है. चित्रकार बचपन से ही इस कला में निपुण हो गS थे. उम्र बढने के साथ साथ अब इस काम में का परिवार भी उनका सहयोग देने लगा है. इसमें तरह के रंगों से भगवान कृष्ण की लीलाओं का चित्रांकन किया जाता है.

  • हर वर्ष आश्विन माह में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से लेकर नवमी तिथि तक शारदीय नवरात्रि मनाई जाती है।  इस वर्ष 15 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक शारदीय नवरात्रि मनाई जाएगी। वहीं, 23 अक्टूबर को शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि है। धार्मिक मान्यता है कि शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर जगत जननी आदिशक्ति मां दुर्गा की पूजा करने से साधक को जीवन में सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है।  साधक श्रद्धा भाव से अष्टमी तिथि पर मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते हैं। साथ ही उनके निमित्त व्रत उपवास रखते हैं। ज्योतिषियों की मानें तो शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर दुर्लभ भद्रवास योग समेत ये अद्भुत संयोग बन रहे हैं। ।शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि 21 अक्टूबर को रात 09 बजकर 53 मिनट से शुरू होगी और 22 अक्टूबर को शाम 07 बजकर 58 मिनट पर समाप्त होगी। सनातन धर्म में उदया तिथि मान है। अतः 22 अक्टूबर को अष्टमी है।शारदीय नवरात्रि की अष्टमी तिथि पर सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है। इस योग का निर्माण सुबह 06 बजकर 26 मिनट से लेकर संध्याकाल 06 बजकर 44 मिनट तक है। इ

     आने वाले दिनों में त्योहारों को लेकर रेलवे की बुकिंग बढ़ने लगी है। ऐसे में उदयपुर से लंबी दूरी की कई ट्रेनों में वेटिंग आने लगी है। सप्ताह में कुछ दिन चलने वाली ट्रेनों में अधिक मारामारी है। उदयपुर से प्रतिदिन करीब 25 रेलगाड़ियों का आवागमन होता है। त्योहारों को देखते हुए अन्य प्रदेशों के लोग, जो यहां रहकर आजीविका कमा रहे हैं। उन्होंने अभी से टिकट बुकिंग शुरू कर दी है। इसका असर कई रेल गाड़ियों पर दिखाई दे रहा है। इनमें अनन्या, चेतक, बांद्रा, न्यू जलपाईगुड़ी, खजुराहो सहित अन्य ट्रेनों में वेटिंग आने लगी हैं।

     सप्ताह में एक दिन चलने वाली अनन्या एक्सप्रेस में 4 दिसंबर तक वेटिंग चल रही है। फर्स्ट एसी में 1, सेकंड एसी में आरएसी 4, थर्ड एसी में आरएसी 27, स्लीपर में आरएसी 2 आ रही है। उदयपुर से न्यू जलपाईगुड़ी साप्ताहिक ट्रेन में 18 नवंबर तक वेटिंग है। इसमें सेकंड एसी में 12, थर्ड एसी में 24, स्लीपर में 77 की वेटिंग दर्शा रहा है। साप्ताहिक कवि गुरु एक्सप्रेस में 13 नवंबर तक वेटिंग है। इसमें सेकंड एसी में 9, थर्ड एसी में 31 और स्लीपर में 21 वेटिंग चल रही है। मेवाड़ एक्सप्रेस में 16 और 17 नवंबर को थर्ड एसी में सीटें उपलब्ध है। चेतक एक्सप्रेस में 19 और 20 नवंबर को स्लीपर कोच में क्रमश: 18 और 51 सीटें ही उपलब्ध हैं। बांद्रा एक्सप्रेस जो सप्ताह में तीन दिन ही चलती है। इसमें 3 दिसंबर तक वेटिंग है। शालीमार एक्सप्रेस में 11 नवंबर को स्लीपर कोच में मात्र 15 सीटें उपलब्ध हैं। खजुराहो एक्सप्रेस में भी गिनती की सीटें ही बची है। इनमें भी बीच के कई दिनों में वेटिंग और आरएसी आ रही है।

    माध्यमिक शिक्षा विभाग विभाग की ओर से आयोजित 67वीं राज्य तैराकी प्रतियोगिता राउमावि रामनगर कोटा में हुई। जिसमें उदयपुर के तैराकों ने पदकों की झड़ी लगाकर विजेता का खिताब अपने नाम कर लिया। प्रतियोगिता संयोजक पीयूष सुखवाल ने बताया कि छात्रा वर्ग में कीर्ति टांक, एंजल सुखवाल, शौर्य राणावत, तनवी जोशी, उत्सवी दवे, ध्वनि, भारती, चारवी शर्मा, वेदिका कुबेर एवं छात्र वर्ग में चिन्मय शर्मा, सौम्या खमेसरा, यथार्थ सुखवाल, नींव चौधरी, अयान हुसैन, रूद्र पालीवाल, मनित पालीवाल ने पदक हासिल किए। शौर्य राणावत एवं चारवी शर्मा को राजस्थान का बेस्ट तैराक घोषित किया गया। 52 अंकों के आधार पर उदयपुर जिले को विजेता घोषित किया। विजेता खिलाड़ी आगामी माह में राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता में भाग लेंगे। विजेता खिलाड़ियों को बालाजी तरणताल रामपुरा चौराहा पर सम्मान किया गया।

    उदयपुर. गुरु नानक स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय में मोहनलाल सुखाड़िया अंतर महाविद्यालय बास्केटबॉल एवं वॉलीबॉल महिला प्रतियोगिता शुरू हुई।  बास्केटबाल में 7 और वॉलीबाल में 22 टीमों ने भाग लिया। दोनों प्रतियोगिताओं के क्वार्टर फाइनल मुकाबले हुए। बास्केटबॉल में विज्ञान महाविद्यालय, कला महाविद्यालय, महाराणा प्रताप कॉलेज चित्तौड़गढ़ ने फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मुकाबले 13 अक्टूबर को महाविद्यालय ग्राउंड में खेले जाएंगे।

     विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता जारी होते ही अब पार्टियों व प्रत्याशियों के व्यय को लेकर प्रशासनिक स्तर पर पूरी तैयारियां कर ली गई है। जिला निर्वाचन विभाग ने खाने से लेकर बैठने, जनसभाओं पर खर्च होने वाले आइटमों के मूल्य निर्धारित कर दिए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी  ने इन पर मुहर लगा दी है। प्रत्याशियों को एक चाय की कीमत 5 रुपए, कॉफी 13 व खाना 71 रुपए प्रति प्लेट के चुकाने होंगे। इन पर खर्च की जाने वाली राशि प्रत्याशियों के खाते में जुड़ेगी।

    मिठाई भी महंगीगुलाब जामुन 210 रुपए किलो, रसगुल्ला 210 रुपए किलो, बर्फी मावा 263 रुपए किलो, कचौरी, समोसा, आलू बड़ा (छोटा) 5 रुपए प्रति नग, इसी का बड़ा नग 11 रुपए, नमकीन 158 रुपए प्रति किलो, जलेबी 126 रुपए किलो, लड्डू 210 रुपए किलो, गाजर हलवा 236 रुपए मूंग दाल हलवा 236 रुपए प्रति किलो, मूंगफली 105 रुपए किलो, सब्जी, चावल, रायता व सलाद यानी 6 नग व एक नग मिठाई 71 रुपए लगेंगे।

    संतरा 32 रुपए, आम 63 रुपए प्रति किलो, केला 21 रुपए, सेब 84, अंगूर 84 रुपए प्रति किलो लगेंगे। आरओ पानी की कैन 20 लीटर 20 रुपए लगेगी। मिनरल वाटर प्रिंट रेट पर, कोल्ड ड्रिंक प्रिंट रेट, आइसक्रीम प्रिंट रेट, गन्ने का रस प्रति छोटा ग्लास 10 रुपए का एक, बर्फ की सिल्ली दो रुपए प्रति नग के हिसाब से लगेगी।

    सभा व कार्यालय के लिए सामान प्लास्टिक कुर्सी 5 रुपए प्रति प्रति नग, पाइप कुर्सी 3 रुपए प्रति के हिसाब से लगेगी। वीआईपी कुर्सी 105 रुपए प्रति नग प्रतिदिन, लकड़ी की टेबल 53 रुपए प्रतिदिन प्रति नग, टयूबलाइड 10 रुपए प्रतिनग, हैलोजन 500 वॉल्ट 42 रुपए और एक हजार वॉल्ट के 74 रुपए के हिसाब से लगेगी। वीआईपी सोफा सैट मंगवाने पर 630 रुपए प्रति नग प्रतिदिन के हिसाब से लगेगा।
  • बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स 65 अंक कम होकर 66 हजार चार सौ आठ पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 17 अंकों की गिरावट दर्ज करते हुए 19 हजार सात सौ 94 पर बंद हुआ।अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 83 रुपए 24 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर दर्ज। मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज में दिसंबर अनुबंध वाला सोना 58 हजार 90 रुपये प्रति दस ग्राम पर था।

    दिसंबर अनुबंध वाली चांदी 69 हजार 590 रुपये प्रति किलो पर थी।

  • दिल्‍ली सरकार इस वर्ष छठ पूजा के लिए पूरी दिल्ली में एक हजार से अधिक घाट बनाएगी। अधिकारियों को अंतिम समय पर प्रबंधन के कारण श्रद्धालुओं को होने वाली किसी प्रकार की असुविधा से दूर रखने के लिए पहले से ही छठ पूजा की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं
  • अन्‍तर्राष्‍ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्‍चे तेल की कीमत 87 डॉलर 40 सेंट प्रति बैरल के आसपास चल रही थी।
  • सचेंज का निफ्टी भी एक सौ 121 अंक बढकर 19 हजार 811 पर आ गया।
  • ।उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5504 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5779
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 75500
  • मौसम
  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  19 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…..

Leave a Reply

Your email address will not be published.