• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 13 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 13 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 13 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 13, 2021
    0 0
    Read Time:26 Minute, 34 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
    • देशभर के विभिन्न क्षेत्रों में आज पारंपरिक नववर्ष मनाया गया।
    • अखिल भारतीय नववर्ष समारोह समिति द्वारा इस वर्ष आयोजित नव संवत्सर के सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अंतर्गत आज छठे दिन फतेह सागर किनारे भावपूर्ण ढंग से सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए नाव से गंगा आरती कर नव संवत्सर 2078 का स्वागत और किया गया इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया गया आतिशबाजी की गई।इस दौरान शहर के प्रमुख चौराहों पर मासक का वितरण भी किया गया नव वर्ष के स्वागत के लिए रंगोली सजाई गई शंखनाद किए गए।
    • हिंदू नव वर्ष कैलेंडर नव संवत्सर के साथ ही शुरुआत हो चुकी है नवरात्रि की ।आज नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की गई। शुभ मुहूर्त में नवरात्रि के कलश स्थापित किए गए और मां की विधिवत पूजा शुरू हुई। कई लोग इस दौरान व्रत भी रखते हैं।
    • देश में कोविड-19 के 1, 61000 से अधिक नए मामले सामने आए।
    • सरकार टीकाकरण की गति और दायरा बढ़ाने के लिए अन्य देशों में स्वीकृत आपातकालीन वैक्सीन को अनुमति दे रही है।
    • कोविड-19 से जुड़ी जानकारी और आपात स्थिति में चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए 24 घंटे चलने वाली राष्ट्रीय हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1075 सेवा है। किसी तकनीकी जानकारी के लिए टेक्निकल क्वेरी डॉट कॉविड 19 एट द रेट gov.in पर मेल किया जा सकता है। आरोग्य सेतु आरवीआरएस 19 21 भी देशभर में उपलब्ध है और यह टोल फ्री सेवा है इसके लिए 1921 नंबर पर मिस कॉल दे सकते हैं इस पर उन्हें वापस कॉल आता है जिस पर वह अपनी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी दे सकते हैं।
    • कोरोना के तीन मुख्य लक्षण हैं अगर इनमें से एक भी लक्षण आप में दिखे तो आपको टेस्ट करा देना चाहिए पहला लगातार खांसी आना इसमें आपको लगातार 1 घंटे या उससे अधिक वक्त तक खासी हो सकती है और 24 घंटे के भीतर कम से कम 3 बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं और खांसी में बलगम भी आता है तो यह चिंता की बात हो सकती है दूसरा बुखार आना इस वायरस के कारण शरीर का तापमान 37 . 8 डिग्री सेल्सियस बढ़ सकता है वही व्यक्ति का शरीर गर्म हो सकता है और उसे ठंडी महसूस हो सकती है तीसरा गंध और स्वाद का पता ना चल ना। विशेषज्ञ बताते हैं यह भी इस संक्रमण का महत्वपूर्ण लक्षण है जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हालिया सर्वे के अनुसार नए वेरिएंट से संक्रमित लोगों में पुराने वैरीअंट की तुलना में खासी खराश थकान और मांसपेशियों में दर्द होने की संभावना ज्यादा है। माना जा रहा है कि कोरोना के लक्षण दिखना शुरू होने में औसतन 5 दिन का वक्त लग सकता है और डब्ल्यूएचओ के अनुसार वायरस के शरीर में पहुंचने और लक्षण दिखने के बीच 14 दिन का समय हो सकता है कोविड-19 अलग प्रकार के हो सकते हैं जिनमें कुछ लक्षण ऐसे होते हैं कि इसमें बुखार नहीं होता लेकिन फ्लू की तरह होता है। या फिर गंध ना आना भूख ना लगना सीने में दर्द इसमें खांसी नहीं होती या फिर थकान भ्रम मांसपेशियों में दर्द सांस की तकलीफ दस्त पेट दर्द। अगर आपका टेस्ट पॉजिटिव आता है तो लक्षण शुरू होने के बाद या कम से कम 10 दिन के लिए खुद को घर में सेल्फ आइसोलेट कर ले अपने घर के दूसरे सदस्यों से दूर रहें घर के दूसरे लोगों को भी कम से कम 10 दिन के लिए खुद को सेल्फ आइसोलेट कर ले। कुछ लोगों में सिर्फ हलके लक्षण होंगे जिन्हें पेरासिटामोल जैसी दर्द निवारक, आराम करके और बहुत सारा तरल पदार्थ लेकर मैनेज किया जा सकता है। जब सांस लेने में दिक्कत आने शुरू हो जाए तब आपको अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत हो सकती है। अगर सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है तो भारत सरकार के हेल्पलाइन नंबर 91 11 239 78046 या फिर 24 घंटे चलने वाली टोल फ्री नंबर 1075 पर संपर्क कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार माइल्ड लक्षण दिखने पर सीधे अस्पताल जाने से बचना चाहिए लेकिन जरूरत होने पर चिकित्सकों से संपर्क कर सकते हैं इस वायरस से बचने के लिए नियमित रूप से हाथ साबुन और पानी से जुड़े रहे संक्रमित व्यक्ति के नजदीक आने पर विषाणु सांस के रास्ते आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं ऐसी किसी भी जगह को छूने से बचें और सफाई का बेहद ध्यान रखें। इस संक्रमण के कारण बुजुर्गों अस्थमा से परेशान लोगों मधुमेह और हृदय रोग जैसी परेशानियों का सामना करने वालों के गंभीर रूप से बीमार होने की आशंका होती है अतः शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का प्रयास करें ।साथ ही जिन्हें लगे कि वह संक्रमित हैं वह अपने इलाके में मौजूद स्वास्थ्य कर्मी से फोन पर या ऑनलाइन जानकारी लें।
    • वही कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जिला कलेक्टर की पहल पर गत नवंबर माह में तैयार की गई वेबसाइट पुनः सक्रिय हो गई है इस वेबसाइट पर एक क्लिक से ही जिले के सभी सरकारी और निजी अस्पतालों की पूरी जानकारी प्राप्त हो सके जिनमे में कोरोना रोगियों के लिए इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है इसमें उदयपुर के 16 अस्पतालों की जानकारी और को रोना संबंधित सभी जानकारी मिलेगी ।इसके लिए कोई भी इच्छुक व्यक्ति किसी भी वेब ब्राउज़र में जाकर एचटीटीपीएस फ्लैश लाइट्स डॉट google.com फ्लैश व्यू फ्लैश कोविड-19 यूरिया फ्लैश होम लिंक को क्लिक कर जानकारी उपलब्ध ले सकेंगे जिला प्रशासन की अधिकृत वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट उदयपुर डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर भी उपलब्ध कराए गए लिंक से इस वेबसाइट को देखा जा सकता है।
    • क्वेरी
      कोविड-19 जांच कब कराएं और जांच रिपोर्ट कब तक मिल जाती है?
      विशेषज्ञ बताते हैं कोविड-19 के लक्षण आम सर्दी जुकाम से मिलते जुलते होते हैं। अगर आपको खांसी गले में खराश बुखार हो तो कोविड-19 जांच करा लेनी चाहिए इसकी जांच प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में करा सकते हैं इसकी रिपोर्ट वैसे तो 4 घंटे में मिल जाती है लेकिन इस समय कोविड-19 के केस ज्यादा आ रहे हैं तो 24 घंटे या फिर इससे अधिक वक्त लग सकता है।
    • आरटी पीसीआर टेस्ट में सीटी वैल्यू को कैसे समझ सकते हैं?
      विशेषज्ञ बताते हैं आरटी पीसीआर टेस्ट कराने पर रिपोर्ट पर सीटी वैल्यू भी लिखा होता है इससे पता चलता है कि संक्रमित में वायरल लोड कितना है लेकिन आम लोगों को केवल पॉजिटिव या नेगेटिव को जानना है कई बार वायरल लोड ज्यादा होता है तो भी व्यक्ति एसिंप्टोमेटिक और कई बार कम होता है तब भी मरीज सिंप्टोमेटिक होता है इसलिए इसको डॉक्टर पर छोड़ देना चाहिए।
    • अगर कोविड-19 मरीज घर पर आइसोलेट है तो कैसे पता चलेगा कि उसे अस्पताल जाना है विशेषज्ञ बताते हैं अगर लगातार तेज बुखार सांस लेने में दिक्कत ऑक्सीजन सैचुरेशन कम हो मरीज में बेचैनी घबराहट न्यूरोलॉजिकल डिस्टरबेंस जैसे मेमोरी में डिस्टेंस सिर में तेज दर्द होना अचेतना की अवस्था इस तरह के लक्षण है तो मरीज को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है।
    • अगर किसी को ऑक्सीजन की जरूरत होती है तो इसे अस्पताल उपलब्ध कराता है या खुद व्यवस्था करनी होती है?
      विशेषज्ञ बताते हैं अगर कोई व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव आता है तो मरीज से लगातार हेल्थ अधिकारी संपर्क में रहते हैं वह देखते हैं कि घर में आइसोलेट हो सकते हैं या नहीं उसकी स्थिति क्या है और अगर स्थिति अभी सामान्य है तो अस्पताल जाने की जरूरत नहीं लेकिन अगर स्थिति गंभीर है या कोमोरबिडिटी वाले हैं बुजुर्ग हैं तो अस्पताल उस पर ध्यान देते हुए उसे एडमिट करेगा।
    • केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में कोविड-19 टीको की कमी नहीं है।
    • अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना से बचाव के लिए इस्तेमाल हो रही निजी कंपनी की एक वैकसीन पर रोक लगाने की सिफारिश की है। उनकी यह मांग वैक्सीन के इस्तेमाल के बाद खून के थक्के जमने के दुर्लभ मामले सामने आने के बाद की गई है उनके अनुसार सतर्कता को ध्यान में रखते हुए इस वेक्सीन के उपयोग को रोकने की सलाह दे रहे हैं। वहीं निजी कंपनी ने कहा है कि लोगों की सुरक्षा उसकी सबसे बड़ी प्राथमिकता है इसलिए उसने स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी प्रतिकूल घटनाओं के बारे में बताया है अभी इस वैक्सीन और इन दुर्लभ घटनाओं के बीच कोई साफ संबंध कायम नहीं किया जा सका है। वही ऐसी रिपोर्ट मिलने के बाद कई देशों ने इसके उपयोग को रोक दिया लेकिन कुछ शर्तों के साथ यह फिर से शुरू हो गया है।
    • इस बीच देश में कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी को इमरजेंसी यूज़ की मंजूरी दे दी गई है। इस टीके को विशेषज् वायरल वेक्टर वैक्सीन भी कर कहते हैं यह वायरस कोरोनावायरस के डीएनए के खिलाफ एक दूसरे तरह के वायरस की तरह काम करेगा और कोशिकाओं को कोविड संक्रमित होने से बचाने में मदद करेगा। देश में लोगों को स्पूतनिक वी टीके की डोस 21 दिन के अंतराल पर लगेगी इस टीके को 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर 2 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। इस टीके की पहली खुराक के बाद 21 दिन तक संक्रमण का कोई भी मामला रिपोर्ट नहीं हुआ है वही ट्रायल में शामिल 94 फ़ीसदी लोगों में हल्के साइड इफेक्ट देखे देखे गए। यह टीका कोरोनावायरस संक्रमण से होने वाली मौत को रोकने में 100 फ़ीसदी कारगर है देश में निजी लैब से इस टीके की 10 करोड़ दोष बनाने की डील की गई है।
    • रमजान का महीना शुरू हो रहा है लेकिन लोगों के मन में यह सवाल भी है कि क्या रोजे के दौरान कोविड-19 लेने से उनका रोजा टूट जाएगा इस बारे में धर्म गुरुओं द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा ह
    • बीते 24 घंटों में देश में 168912 नए मामले सामने आए हैं
    • कई मरीजों की दो या तीन बार आरटी पीसीआर टेस्ट के बाद भी रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है जबकि कोरोना की जांच के लिए आरटी पीसीआर टेस्ट को सबसे भरोसेमंद माना जाता है कोरोना का नया वैरीअंट ना सिर्फ तेजी से फैल रहा है बल्कि यह खुद को छुपाने में भी सक्षम है यही वजह है कि दूसरी लहर पहली के मुकाबले खतरनाक साबित हो रही है डॉक्टर कहते हैं कि उन्हें कई ऐसे मामले मिले हैं जिनमें व्यक्ति में कोरोना के सभी लक्षण दिखते हैं लेकिन उसकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव आती है कई मरीजों की दो या तीन बार आरटी पीसीआर टेस्ट के बाद भी रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है इस बारे में जानकार कहते हैं कि ऐसा लगता है कि कुछ मरीजों में कोरोना का वायरस नाक और गले में नहीं रहता इसी वजह से उनके नाक और गले से लिए गए स्वाद की जांच के बाद रिपोर्ट नेगेटिव आ रही है करीब 15 से 20 फिसदी रोगियों में यह समस्या आ रही है यह एक गंभीर समस्या है क्योंकि ऐसे रोगी कोरोना का संक्रमण फैलाते रहते हैं इसके अलावा उनके इलाज में भी देरी होती है।|
    • डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से खाद्य बाजार में वन्य प्राणियों की बिक्री स्थापित करने को कहा है।
    • देश जब कोरोना की दूसरी लहर से जूझ रहा है और कोरोना के मामलों ने पिछले साल सितंबर जब कोरोना की पहली लहर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है ऐसे में आखिर रेमदेसीविर की कमी होने के पीछे क्या कारण हो सकते हैं? एक रिपोर्ट बताती है कि बीते दिसंबर से लेकर फरवरी तक रेमदेसीविर की कम या लगभग ना के बराबर मांग थी इसलिए इसका प्रोडक्शन लगभग रोक दिया गया था जाहिर है 3 महीने तक ना के बराबर प्रोडक्शन होना इस दवा की आपूर्ति में कमी के पीछे बड़ा कारण है। देश में सात कंपनियां रेमदेसीविर का उत्पादन करती हैं अब सरकार ने इन सभी कंपनियों से उत्पादन बढ़ाने को कहा है हालात की गंभीरता देखते हुए लोग बड़ी मात्रा में रेमदेसीविर खरीद रहे हैं और इकट्ठा भी कर रहे हैं विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार बीते साल में देखा गया कि रेमदे शिविर का इस्तेमाल अगर किसी कोरोना संक्रमित मरीज के लिए शुरुआती दिनों में किया जाए तो उसकी हालत गंभीर होने से रोकी जा सकती है वहीं रेमदेसीविर की अचानक किल्लत की वजह डॉक्टरों का लगभग सभी को संक्रमितो को रेमदेसीविर देने की सलाह देना भी है। जबकि इसे सिर्फ मध्यम या गंभीर संक्रमण में ही देना चाहिए वहीं एक अन्य कारण दूसरी लहर का संक्रमण छोटे कस्बों गांवों तक पहुंच जाना भी है जहां छोटे डॉक्टर या नॉन एमबीबीएस डॉक्टरों को दिखाया जा रहा है और वह भी रेमदेसीविर की सलाह दे रहे हैं। इसी कारण इस दवा की मांग इतनी बढ़ गई है इन बीच दवा की कालाबाजारी ना हो इसके लिए कुछ जगह सरकार ने दाम तय कर दिए हैं।
      देश में अब तक 10 करोड़ से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है आबादी के अनुपात से टीकाकरण में देश अभी तक काफी पीछे है। हालांकि सरकार अब वैक्सीन का निर्यात नहीं कर रही है लेकिन परिस्थिति आखिर इतनी कैसे बिगड़ गई इसके जवाब में विशेषज्ञ कहते हैं सरकार ने टीकाकरण की योजना का इतना केंद्रीय करण कर दिया है कि राज्य और स्थानीय अधिकारी अपने मुताबिक कदम नहीं उठा पा रहे हैं जबकि स्थानीय प्रशासन को बेहतर तरीके से पता होता है कि कैसे वैक्सीन चलाएं तो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। बहरहाल ये वक्त क्या और कैसे गलत हुआ पर चर्चा करने का नहीं बल्कि गलतियां सुधारने और टीकाकरण में तेजी लाने का है।
    • कोरोना के चलते पिछले साल प्रदेश में यूजी और पीजी सहित अन्य सेमेस्टर में अंतिम वर्ष को छोड़कर सभी कक्षा के विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया लेकिन इस साल यूजीसी ने सभी राज्यों को दिशा निर्देश दिए हैं कि 15 जुलाई से पहले उच्च शिक्षा की परीक्षाएं पूरी करके 31 जुलाई से पहले परीक्षा परिणाम जारी किए जाएं ऐसे में राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन ने यूजी और पीजी का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है इसके तहत 29 अप्रैल से स्वयं पारठी परीक्षार्थियों की परीक्षा शुरू होगी 10 मई से नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू होगी इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं इस साल जी राजस्थान यूनिवर्सिटी के करीब 500000 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती से पालना की जाएगी परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई गई है।
    • प्रदेश में राजकीय भर्तियों से संबंधित प्रक्रिया के सुदृढ़ीकरण के लिए गठित समिति की आज सचिवालय में पहली बैठक हुई।
    • आर यू प्रशासन ने मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन तिथि में बढ़ोतरी कर दी गई है अब 15 अप्रैल तक ₹500 के विलंब शुल्क के साथ परीक्षार्थी आवेदन कर सकेंगे 18 अप्रैल तक परीक्षा शुल्क से दुगुनी फीस के साथ आवेदन कर सकेंगे इसके बाद परीक्षार्थियों को मौका नहीं दिया जाएगा पांचवी बटालियन आरएसी जयपुर में कॉन्स्टेबल भर्ती में रिक्त पदों की पूर्ति के लिए 10 अप्रैल को आयोजित शारीरिक दक्षता और माप तोल परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों की सूची राजस्थान पुलिस की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी गई है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases :5528
      Cumulative positive:3,75,092
      Active cases:40.690
    • Corona update udaipur today
      New cases:729
      Cumulative positive:18,477
      Cumulative discharged:13,399
      Active cases:4922
      Home isolated:4209
    • शहर में चल रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आज जलियांवाला बाग दिवस के अवसर पर टाउन हॉल परिसर में स्थित शहीद स्मारक में गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ और पुष्पांजलि का आयोजन कर स्वतंत्रता आंदोलन में क्रांतिकारियों और जननायको उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए नमन कर दो मिनट का मौन रखा गया।
    • डबोक एयरपोर्ट से एक बार फिर करो ना पॉजिटिव रोगी निजी एयरलाइंस में बैठकर भाग गया मामले की गंभीरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने संबंधित के खिलाफ मामला दर्ज कराया है कि प्रशासन के बार-बार निर्देश के बावजूद इसे गंभीरता से नहीं लिया गया।
    • शहर के विभिन्न क्षेत्रों में संक्रमित ओं के मिलने के बाद आज वहां निवासरत नागरिकों की सुरक्षा और लोक प्रशांति की दृष्टि से धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई इसके अंतर्गत प्रताप नगर थाना अंतर्गत पुराना आरटीओ रोड और नाकोड़ा नगर के कोरोना प्रभावित क्षेत्र और सूरजपोल थाना अंतर्गत माछला मगरा के कोरोना प्रभावित क्षेत्र में निषेधाज्ञा लगाई गई है।
    • सामुदायिक और व्यावहारिक विज्ञान महाविद्यालय उदयपुर के खाद्य विज्ञान और पोषण विभाग में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा वित्त पोषित अनु भावात्मक अधिगम इकाई डिजाइनर स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ और बेकरी उत्पाद और आहार और पोषण सलाह केंद्र का महाराणा प्रताप को कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय उदयपुर के कुलपति द्वारा किया गया पोषण विभाग ने इकाई द्वारा विकसित किए गए उत्पादों को विक्रय करने के लिए बनाए गए वह पोर्टल की जानकारी भी दी इस पर विभिन्न डिजाइनर स्वास्थ्यवर्धक खाद्य और बेकरी उत्पाद जैसे ब्रेड केक पेस्ट्री सैंडविच विभिन्न प्रकार के आटे आदि बनाए जा रहे हैं जो स्वास्थ्यवर्धक खाद्य सामग्री को उपयोग में लेकर तैयार किए जाते हैं यह ईकाई 24 * 7 खुली रहेगी और ग्राहक भी अपनी पसंद के उत्पाद का ऑर्डर कर सकते हैं।
    • 1 जून से शुरू होने वाले हैं मानसून के इस साल बेहतर रहने का अनुमान है एक रिपोर्ट के अनुसार देश में इस साल जून से सितंबर के दौरान औसत बारिश हो सकती है और अच्छे मानसून का फायदा मिलेगा मौसम पूर्वानुमान से फसलों की तैयारी में मदद मिलती है वही सरकार को भी सूखे और बाढ़ जैसे मामलों में किसानों से जुड़ी योजना को तैयार करने में मदद मिलती है।
    • आईपीएल में आज मुंबई इंडियंस का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से
    • सेंसेक्स
      कोरोना के खिलाफ टीकाकरण बढ़ने की उम्मीद से आज घरेलू शेयर बाजार में रौनक लौटी
      बीएसई सूचकांक 661 अंक की तेजी के साथ 48544 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 194 अंक की तेजी के साथ 14505 पर बंद हुआ
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4489 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4716 रुपए
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹71,900
    • मौसम
    • आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *