• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 13 July 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 13 July 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 13 July 2021

Byadmin

Jul 13, 2021
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट लेकर…
  • प्रधानमंत्री ने ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों से संवाद किया और कहा कि देश की शुभकामनाएं उनके साथ है।
    साथ ही हिल स्टेशनों और बाजारों में भीड़ पर चिंता जताते हुए कोरोना दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने की अपील की। देश में तीसरी लहर आ ना आने को लेकर पूरी सतर्कता बरतना जरूरी।
  • प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा है कि लॉक डाउन में छूट दी गई है इसके बावजूद बेवजह घर से बाहर ना निकले और कोरोना नियमो का सखती से पालन करें।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की अलग-अलग कंपनियों की खुराक लिया जाना खतरनाक हो सकता है इन वैक्सीन को मिलाने से जुड़े वैज्ञानिक आंकड़े और साक्षय अभी पास नहीं है इसके प्रभाव के बारे में भी बहुत कम डाटा उपलब्ध है इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत है अगर अलग-अलग देशों के लोग खुद तय करने लगेंगे कि कब कौन सी डोज लेनी है तो अराजक स्थिति पैदा हो सकती है इस बारे में शोध चल रहे हैं हमें नतीजों का इंतजार करना चाहिए।
  • 3 जुलाई को वह सूरज के दक्षिणी हिस्से में एक बड़ा विस्फोट देखा गया था इसकी वजह से इस और कितनी तेजी से धरती की ओर बढ़ रही है जो मंगलवार और बुधवार के बीच यानी 13 जुलाई को किसी भी समय धरती पर कुछ मिनटों के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं इससे जीपीएस सिस्टम नेटवर्क और सैटेलाइट टीवी प्रभावित हो सकते हैं या इनकी सेवाएं बाधित हो सकती है इस तूफान के चलते धरती के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव पर उत्तरी और दक्षिणी लाइट्स की मात्रा और फ्रीक्वेंसी बढ़ सकती है और धरती के चुंबकीय क्षेत्र पर भी असर पड़ सकता है।
  • हिमाचल प्रदेश में सोमवार को हुई बरसात के बाद मंगलवार को भी नेशनल हाईवे सहित 110 सड़कों पर यातायात ठप रहा बिजली ट्रांसफार्मर और पेयजल सेवाएं प्रभावित हुए और जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया वही मंगलवार को मौसम साफ रहा प्रशासन ने सैलानियों और आम लोगों को नदी नाले और अन्य संवेदनशील स्थानों की ओर ना जाने की हिदायत दी है।
  • वहीं उत्तराखंड सरकार ने कोरोना को देखते हुए कावड़ यात्रा को स्थगित कर दिया है लगातार दूसरे वर्ष यह रोक लगाई गई है
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:28
    Cumulative positive: 953187
    Active cases:613
  • Corona update udaipur today
    New cases: 01
    Cumulative positive: 56211
    Cumulative discharged: 55427
    Active cases:35
    Home isolated: 24
  • अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी ने चिरंजीवी योजना भामाशाह योजना में उपचाररत रोगियों की जानकारी लेने के लिए मंगलवार को निजी कैंसर अस्पताल का दौरा किया और मरीजों से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी।
  • नीट की पोस्ट ग्रेजुएट परीक्षा 11 सितंबर को आयोजित होगी।
  • शहर के प्रतापनगर थाना क्षेत्र में स्कूटी पर पहुंचे बदमाशों ने दिनदहाड़े महिला के साथ चैन स्नैचिंग की वारदात की और मौके से फरार हो गए। घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है पुलिस फुटेज के आधार पर बदमाशों की तलाश कर रही है।
  • राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पंचायती राज संस्थाओं में 31 जनवरी 2021 तक रिक्त हुए पदों में सरपंचों के लिए होने वाले उपचुनाव 25 जुलाई को होंगे। उदयपुर जिले में 3 सरपंचों के उपचुनाव होने हैं, जिसमें खेरवाड़ा पंचायत समिति में बड़ला एवं बंजरिया सरपंच तथा ऋषभदेव पंचायत समिति में थाणा सरपंच के उपचुनाव होंगे। इसके लिए अधिसूचना 14 जुलाई को जारी होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) के आदेशानुसार मतदान संबंधित व्यवस्थाओं के तहत इन तीनों ग्राम पंचायतों में मतदान केन्द्र एवं बूथ निर्धारित कर दिए गये है।
  •  खेरवाड़ा के बड़ला में सरपंद पद के उपचुनाव के लिए राउमावि बड़ला के कमरा नंबर 1 में वार्ड 1 व 2, कमरा नंबर 2 में वार्ड 3 व 4, कमरा नंबर 3 में वार्ड 5, कमरा नंबर 4 में वार्ड 6 व 7 तथा कमरा नंबर 5 में वार्ड 8 व 9 के मतदाता मतदान करेंगे। बड़ला ग्राम पंचायत में कुल 3 हजार 94 मतदाता है। इसी प्रकार खेरवाड़ा के बंजारिया सरपंच पद के उपचुनाव के लिए राउमावि बंजारिया के कमरा नंबर 1 में वार्ड 1 व 2, कमरा नंबर 2 में वार्ड 3, कमरा नंबर 3 में वार्ड 4 व 5 तथा कमरा नंबर 4 में वार्ड 6 व 7 के मतदाता मतदान करेंगे। यहां कुल 2 हजार 338 मतदाता है।
    वहीं ऋषभदेव के ग्राम पंचायत थाणा में सरपंच पद के उपचुनाव के लिए राप्रावि थाणा के कमरा नंबर 1 में वार्ड 1 व 2, कमरा नंबर 2 में वार्ड 3 तथा कमरा नंबर 3 में वार्ड 4 व 5 के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां 1 हजार 705 मतदाता है। समस्त मतदान केन्द्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।
  •  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से 17 जुलाई को दहेज प्रतिषेध दिवस मनाया जाएगा। राजस्थान दहेज प्रतिषेध नियम 2004 के अनुसार दहेज की रोकथाम व जनजागरूकता के लिए जिले के विद्यालय-महावि़द्यालयों व अन्य संस्थाओं में छात्रों को दहेज न देने व न लेने की शपथ दिलाई जाएगी व दहेज संबंधी बुराइयों व उसके दुष्प्रभावों की जानकारी दी जाएगी।
  •  कोरोना महामारी के दौरान अनाथ हुए बच्चों व बेसहारा परिवारों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित योजनाओं यथा पालनहार, सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में लाभान्वित किया जाएगा।
    जिला कलक्टर ने इस योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन व पीडि़त परिवारों को उनकी पात्रतानुसार लाभान्वित करने को लेकर संबंधित विभागों को दायित्व सौंपतें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए
    कलक्टर के आदेशानुसार पालनहार योजना के तहत सर्वे कार्य के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, महिला एवं बाल विकास, शिक्षा व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को जिम्मा सौंपा है। पंजीयन व अध्ययन प्रमाण पत्र के लिए महिला एवं बाल विकास व शिक्षा विभाग, मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने हेतु जन्म-मृत्यु पंजीकरण अधिकारी, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज व नगरीय निकाय नगर परिषद या नगरपालिका को, आवेदन के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और नियमानुसार स्वीकृति जारी करने हेतु सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को दायित्व सौंपा गया है। इस के तहत संबधित उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में उपखण्ड स्तर पर संबधित विभागों से समन्वय कर कार्य पूर्ण करवाया जावेगा। इस गतिविधि के लिए सामाजिक सुरक्षा अधिकारी को सदस्स सचिव का दायित्व सौंपा है।
    वहीं मुख्यमंत्री एकलनारी सम्मान पेंशन योजना में सर्वे कार्य के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व महिला अधिकारिता विभाग। विधवा हुई महिलाओं के पति के मृत्यु प्रमाण पत्र हेतु ग्राम विकास अधिकारी ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज व जन्म-मृत्यु पंजीकरण अधिकारी, नगर निकाय नगर परिषद नगर पालिका एकलनारी सम्मान पेंषन योजना में आवेदन हेतु ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज, नगरीय निकाय नगर परिषद नगरपालिका व सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग व इनकी स्वकृतियां शहरी क्षेत्र में  उपखण्ड व ग्रामीण क्षेत्र में विकास अधिकारी जारी करेंगें। इसके लिए संबधित उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में उपखण्ड स्तर पर संबधित विभागों से समन्वय कर कार्य पूर्ण करवाया जावेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में विकास अधिकारी और शहरी निकायों में आयुक्त या अधिषाषी अधिकारी को सदस्य सचिव के दायित्व दिया है।
  •  अभिनव थियटर, लखीमपुर, आसाम द्वारा आयोजित ऑनलाइन अंतराष्ट्रीय थियटर वर्कशॉप के चौथे दिन भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक ने ‘भारत के लोक नाट्य’ विषय पर व्याख्यान दिया भारत में पारम्परिक नाट्कों की शुरूआत, विकास के साथ विभिन्न राज्यों में होने वाले लोक नाट्यों की जानकारी दी और कहा कि भारत में लोक नाट्य एक उत्सव के रूप में आयोजित होते रहे है जिसमें गाँव-समाज का प्रत्येक वर्ग उसमें बड़े ही उत्साह और उमंग से जुड़ता रहा है। इस अवसर पर मेवाड़ में भील जाति द्वारा मंचित किये जाने वाले गवरी लोक नाट्य का उदाहरण देते हुए बताया कि यह लोकनाट्य पूरे विश्व में अपना विशिष्ट स्थान रखता है। उन्होनें बताया कि वर्तमान समय में लोक कला संस्कृति को बचाएँ रखने में लोक नाट्यों की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है।
  •  पर्यटन विभाग द्वारा ‘‘राजस्थान डायरी’’ कार्यक्रम के तहत ‘राजस्थान की पारम्परिक कठपुतली परम्परा’ विषय पर सायं 5 बजे वेबीनार आयोजित होगी। इसके लिए इच्छुक कलाप्रेमी राजस्थान पर्यटन विभाग, जयपुर एवं भारतीय लोक कला मण्डल उदयपुर के फेसबुक पेज पर लाईव जुड़ सकते है।
  • चिकित्सा विभाग द्वारा खदानों में काम करने वाले श्रमिको में सिलिकोसिस बीमारी की पहचान के लिए शिविर आयोजित किये जा रहे है।
    जिला कलेक्टर  के निर्देशन में सिलिकोसिस जाँच हेतु टीबी क्लिनिक हाथीपोल पर प्रत्येक सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, एवं शनिवार को कैंप आयोजित किये जा रहे है इस हेतु तीन सदस्यीय 2 मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है जिसमे एमडी रेडियोडायग्नोसिस, एमडी फिजिशियन सहित चेस्ट एवं टीबी स्पेस्लिस्ट अपनी सेवाएं देंगे। कैंप में मरीज की एक्सरे सहित अन्य जाँचे कर शिविर में उपस्थित मेडिकल बोर्ड द्वारा सिलिकोसिस प्रमाणित किया जायेगा ताकि बीमारी से ग्रसित श्रमिको को सरकार द्वारा संचालित लाभकारी योजनाओं से लाभान्वित हो सके।
    शिविर के बारे में जानकारी देते हुये जिला क्षय रोग अधिकारी  ने बताया कि सिलिकोसिस हेतु टीबी क्लिनिक में 9 जुलाई से शिविर आयोजित किये जा रहे है जिसमे प्रति कैंप 200 लाभार्थियों की जाँच करने का लक्ष्य रखा गया है। शिविर में लाभ लेने हेतु श्रमिको को ई मित्र द्वारा किये हुए पंजीकरण की प्रतिलिपि एवं आधार कार्ड साथ में लाना अनिवार्य होगा।
    9 एवं 10 जुलाई को आयोजित कैंप में 30 मरीजो की जाँच कर लाभान्वित किया गया। इस वर्ष जिले में विभिन्न जगहों पर सिलिकोसिस कैंप आयोजित कर लगभग 884 लोगो की जाँच की जा चुकी है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • हिंदी फिल्मों में नारीवाद की पहली अलंबरदार लीला चिटनिस की आज पुण्यतिथि है वे पहली भारतीय अभिनेत्री रही जिन्होंने 1941 में निजी साबुन कंपनी के लिए विज्ञापन फिल्म में काम किया था वह उस दौर में फिल्मों में काम करती रही जब महिलाओं के लिए यह सही काम नहीं माना जाता था विवाह के बाद अपने पति से अनबन होने के चलते वह अलग हो गई और अपने बच्चों की परवरिश के लिए बतौर अध्यापिका काम करना शुरू किया उस दौरान उन्होंने नाटकों में भी काम किया इसके बाद उन्हें सागर मूवी टोन कपनी की फिल्मो मे एक्स्ट्रा के रूप में काम करने का मौका मिला उसी कंपनी की दूसरी फिल्म जेंटलमैन डाकू में उन्हें पुरुषों की पोशाक में दिखाया गया उसके बाद 1936 की फिल्म छाया में भी उन्हें दमदार किरदार मिला। वे महाराष्ट्र की पहली ग्रेजुएट सोसाइटी लेडी भी रही ।उस दौर में वे जो भी काम करती उसमें सफलता मिलती चली जाती उस समय उन्हें बॉम्बे टॉकीज से जुड़ने का मौका मिला और सुपरस्टार अशोक कुमार के साथ फिल्म कंगन की। यह हिंदी सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म मानी जाती है अशोक कुमार और लीला चिटनिस की जोड़ी काफी लोकप्रिय हुई और दोनों ने कई फिल्में साथ की। शहीद में पहली बार उन्होंने मां का किरदार निभाया जिसने उन्हें अलग ही पहचान दिलाई 1987 में फिल्म दिल तुझको दिया में काम करने के बाद उन्होंने फिल्मी दुनिया को विदा कह दिया और अपने बड़े बेटे के साथ अमेरिका में रहने लगी ।आज ही के दिन उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।
  • अभिनेत्री तब्बू ने फिल्म इंडस्ट्री में 30 साल पूरे कर लिए हैं इस बारे में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखी और पहली फिल्म का वीडियो क्लिप शेयर किया साथ ही लिखा कि अविश्वसनीय और उत्साहित करने वाली बात है कि 30 साल पहले मेरी पहली फिल्म कुली नंबर वन तेलुगु में आज ही के दिन रिलीज हुई थी उल्लेखनीय है कि इसके 3 साल बाद विजय पथ फिल्म से उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया था जिसमें उनके साथ अजय देवगन थे।
  • आज निर्माता प्रकाश मेहरा की जन्म तिथि है 13 जुलाई 1939 को उत्तर प्रदेश में जन्मे प्रकाश मेहरा ने कई आईकॉनिक फिल्में बनाई जिनके लिए वे आज भी याद किए जाते हैं फिल्म जंजीर के लिए जब उन्होंने प्राण के कहने पर अमिताभ बच्चन को सेलेक्ट किया तो उनकी खूब आलोचना हुई थी वही फिल्म में अमिताभ के साथ कोई हीरोइन भी काम भी नहीं करना चाहती थी ऐसे में जया ने उनसे कहा कि वे मेहरा से उन्हें अप्रोच करने के लिए कहे ,इस तरह फिल्म की कास्टिंग पूरी हुई। फिल्म रिलीज़ होने पर सुपर हिट रही।
  • सेंसेक्स
    बी एस ई सूचकांक आज 397 अंक की बढ़त लेकर 52770 पर बंद हुआ
    वहीं निफ्टी 120 अंकों की बढ़त लेकर 15812 पर बंद हुआ।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4594
    सोना 24 कैरेट ₹1 ग्राम 4824 रुपए
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹74400
  • मौसम
  • मौसम विभाग के अनुसार उदयपुर बांसवाड़ा नागौर पाली और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली और हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवा चलने की संभावना है।
    शहर में बारिश का इंतजार अभी बाकी है दिनभर उमस और गर्मी से लोग परेशान रहे शाम को हल्की बूंदाबांदी हुई शहर का तापमान रहा अधिकतम 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.