• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 13 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 13 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 13 June 2021

Byadmin

Jun 13, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज के अपडेट्स लेकर…
  • वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जयंती पर कोटि-कोटि नमन
  • देश में अब तक 25 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना टीके लगाए गए।
    स्वस्थ होने की दर 95.26% हुई कल पिछले 71 दिन में 80000 से अधिक लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।
  • दिल्ली में कुछ निश्चित प्रतिबंधों के साथ सभी बाजार और मॉल कल से खुलेंगे।
    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा सरकार कोरोना की दूसरी लहर के दौरान स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार बेहतर बना रही है।
    राज्यों के पास कोरोना की एक करोड़ 53 लाख से अधिक वैक्सीन अब भी उपलब्ध है।
  • क्वेरी
    कोरोना से ठीक होने के बाद एक्सरसाइज को लेकर क्या सलाह है?
    विशेषज्ञ बताते हैं अगर कोरोना का संक्रमण ज्यादा हुआ है तो बहुत कम एक्सरसाइज करें, जिम आदि कम से कम 3 महीने तक ना जाए जैसा कि कहा जा रहा है कोरोना तो खत्म हो जाता है लेकिन उसके वायरस का शरीर पर जो प्रभाव पड़ता है उसे रिकवर होने में वक्त लगता है कई लोग तुरंत हैवी एक्सरसाइज करने लगे जिससे उनमें दूसरी समस्या ब्लड क्लोटिंग या हार्ट अटैक जैसी देखी गई अब सवाल यह है कि क्या दिन भर लेटे रहे ?नहीं थोड़ा बहुत हल्का व्यायाम करें 6 मिनट वॉक करें प्राणायाम कर सकते हैं इससे बहुत ज्यादा थकान नहीं होती इस प्रक्रिया को शुरू में कम करें फिर धीरे-धीरे बढ़ाएं।
  • वैक्सीन लगवाने के बाद क्या बाहर सफर कर सकते हैं?
    विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीन 100% प्रभावी नहीं होती है दुनिया भर की कोई भी वैक्सीन नहीं है इसे लेने के बाद भी संक्रमण का खतरा बना रह सकता है हालांकि बीमारी आएगी भी तो पता नहीं चलेगा या संक्रमण मामूली बुखार और खांसी आदि से ही चला जाएगा। इनसे भी बचने के लिए मास्क लगाकर रखें नियमों का पालन करते रहना इससे वैक्सीन से पहले ही सुरक्षा मिलेगी जो और बढ़ जाएगी ।बाहर जाने पर भी इन नियमों का पालन करें और ध्यान रखें कि काम से ही बाहर जाए।
  • किस उम्र तक के बच्चो को मास्क लगाना है?
    विशेषज्ञ बताते हैं बच्चा बहुत छोटा है तो उसे मास्क नहीं लगा सकते अगर बच्चा 10 से 12 साल का है और उन्हें बाहर ले जाना है तो मास्क पहनाना है। लेकिन बच्चों को कोरोना से बचाना है तो उन्हें बाहर ज्यादा ना जाने दे खुद भी सुरक्षित रहें तभी बच्चे भी सुरक्षित रहेंगे।
  • कोरोना संबंधी वस्तुओं पर जीएसटी दर में कटौती, छूट की अवधि सितंबर तक बढ़ाई गई है।
  • अगर हार्ट अटैक आ गया है अस्पताल जाने से पहले क्या प्रारंभिक इलाज करें?
    विशेषज्ञ बताते हैं अगर किसी को हार्ट अटैक के लक्षण नजर आ रहे हैं तो एस्प्रिन दे सकते हैं इसमें आधी गोली चबा कर लेनी चाहिए और आधी गोली जबान के नीचे दबाकर रखें इससे मरीज को कुछ राहत मिलती है और तुरंत अस्पताल ले जाएं।
  • सोमवार को 6 से 12 वर्ष तक के बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी। एम्स में बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू होने के बाद गुरुवार तक 7 बच्चों को वैक्सिंन की डोज दी गई जो 12 से 18 साल के बीच है टीका लगने के बाद सभी बच्चे स्वस्थ हैं और डॉक्टरों की टीम लगातार उनके संपर्क में है 28 दिन बाद एंटीबॉडी की जांच करने के बाद उन्हें दूसरी डोज दी जाएगी ।जांच रिपोर्ट में पूरी तरह स्वस्थ पाए गए बच्चों को इन टीको की डोज दी गई ।है इसके बाद दूसरे आयु वर्ग के बच्चों के लिए स्वास्थ्य जांच की जा रही है जांच रिपोर्ट आने के बाद 6 से 12 साल तक के बच्चों को भी डोज दी जाएगी, इन्हें परीक्षण में शामिल किया जाएगा ।सोमवार को 6 से 12 वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग होगी इन्हें टीका देने के बाद 2 से 6 वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग का काम शुरू किया जाएगा।
  • भारतीय मानक ब्यूरो ने वैज्ञानिक के बी श्रेणी के पदों के लिए 28 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि है 25 जून 2021। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए bis.gov.in पर जाना होगा।
  • वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप के 481 वी जयंती के उपलक्ष में मेवाड़ क्षत्रिय महासभा के तत्वावधान में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ और 481 पौधो का पौध रोपण किया गया
  • वही इस अवसर पर मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर द्वारा आयोजित राष्ट्रीय समारोह को ऑनलाइन संबोधित करते हुए माननीय राज्यपाल ने कहा कि महाराणा प्रताप के स्वाधीनता संघर्ष में उनका नैतिक और चारित्रिक बल ही सबसे बड़ी शक्ति था। इस अवसर पर वरिष्ठ जनों ने भी संबोधित कर महाराणा प्रताप के शौर्य को बताया। इस कार्यक्रम में कई विद्वान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और विद्यार्थी ऑनलाइन उपस्थित रहे।
  • मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण लोगों में मानसिक स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न समस्याएं देखने को मिल रहे हैं प्रदेश सरकार इसे लेकर सतर्क है और स्वास्थ्य विभाग से ऐसे मरीजों और उनके परिजनों को उचित उपचार और मनो चिकित्सकीय परामर्श देने की समुचित व्यवस्था देने के निर्देश दिए हैं।
  • Corona update Rajasthan
    New cases: 308
    Cumulative positive: 949684
    Active cases: 7441
  • Corona update udaipur today
    New cases: 11
    Cumulative positive: 56074
    Cumulative discharged: 55046
    Active cases: 315
    Home isolated: 140
  • महाराणा प्रताप की 481 वी जयंती पर विभिन्न स्वयंसेवी संगठन, राजघराने के प्रतिनिधियों ने चैतक सर्कल और मोती मगरी पहुंच कर महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की
  • पावर कट सूचना
    14 जून 21 को सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक गढ़ मगरी महाप्रज्ञ विहार शोभागपुरा सिद्धार्थ नगर महावीर नगर देवबाग पुला कच्ची बस्ती और संबंधित क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
  • मनोरंजन जगत से…
  • अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को गए एक साल हो् रहा है एक हंसता मुस्कुराता नौजवान अभिनेता। उनकी आखिरी फिल्म रही’ दिल बेचारा’ जो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई इस फिल्म में अपने पसंदीदा सितारे को देखकर हर किसी की आंखें नम हो गई थी।
  • अभिनेता दिलीप कुमार हाल ही मे अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं उनके लिए दुआ करने के लिए सायरा बानो ने प्रशंसकों को शुक्रिया कहा। दिलीप कुमार के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से एक थ्रोबैक तस्वीर साझा की गई है जिसमें कई कलाकार नजर आ रहे हैं इसके साथ ही दिलीप कुमार की तरफ से फेंस से एक सवाल पूछा गया है इस तस्वीर में दिलीप कुमार के साथ अभिनेत्री नरगिस नजर आ रही है और कई कलाकार भी हैं जो दरवाजे के बाहर खड़े है। इस तस्वीर के केप्शन में लिखा है ‘कोई आईडिया है कि यह तस्वीर कब और कहां क्लिक की गई है’ उल्लेखनीय है कि यह तस्वीर उनके पारिवारिक दोस्त फैजल फारुकी ने पोस्ट की है जो दिलीप कुमार के पारिवारिक मित्र है और अक्सर तस्वीरें साझा करते हैं इन तस्वीरों पर फैंस जमकर प्यार लुटाते हैं एक यूजर ने लिखा है यह फिल्म बाबूल के दौरान की तस्वीर है जिसमें दिलीप कुमार नरगिस साथ में थे।
  • कई सुपरहिट फिल्में देने वाले अभिनेता राजकिरण को फिल्मी पर्दे से दूर हुए काफी समय बीत चुका है कर्ज़ प्यार का मंदिर अर्थ बसेरा जैसी यादगार फिल्में करने वाले राजकिरण को लेकर कई अफवाहें उड़ी वही उनकी पत्नी और बेटी का कहना है कि उनके पिता 8 साल से गुमशुदा है जिसकी तलाश की जा रही है उनकी सह कलाकार ने फेसबुक पर उनहे ढूंढने के लिए एक कैंपेन की शुरुआत भी की थी रिपोर्ट के अनुसार वे बेटे और पत्नी के धोखा देने के कारण मानसिक रूप से तनावग्रस्त हो गए थे और मानसिक संतुलन खो बैठे थे।
  • फिल्म राम तेरी गंगा मैली की नायिका मंदाकिनी रातों-रात स्टार बन गई थी यह सितारा हिंदी सिनेमा में तेजी से चमक करतेजी से ही लुप्त भी हो गया।
  • आमिर खान अभी 56 साल के हैं सोशल मीडिया से संन्यास ले चुके हैं मोबाइल फोन का भी अपनी अगली फिल्म लाल सिंह चड्ढा तक इस्तेमाल नहीं करेंगे। अपनी फिल्म लगान के 20 साल पूरे होने प पर उन्होंने मीडिया को आमंत्रित किया ये वीडियो कॉल निमंत्रण करीब करीब आदेश सा आता है कुछ ही घंटों के नोटिस पर। ऐसे में एंटरटेनमेंट फोटोग्राफर्स ने इस कोरोना काल मे सीखा है कि जो सितारे कभी-कभी भड़क जाते थे वे उनकी मुसीबत के समय मदद भी करते हैं और कई सितारे जिन की रोशनी वे साल भर फैलाते रहे मुसीबत के समय सबसे ज्यादा अंधेरा इनही दियो तले दिखाई दिया। फिर आमिर खान के रिश्ते मीडिया के साथ बड़े ही बेहतर रहे लेकिन इस इमरजेंसी वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस का संदेश एक अलग बात हुई जो उन्होंने देश के चुनिंदा पत्रकारों से रविवार सुबह बात करने की इच्छा जताई दरअसल आमिर  सोशल मीडिया पर होते तो लगान के 20 साल पूरे होने की खुशी जाहिर कर सकते थे लेकिन सोशल मीडिया से सन्यास लेते समय शायद वे इन सब बातों को भूल गए।
  • ‘नीरजा’ साल 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म में नीरजा भनोट की वीरता की कहानी दिखाई गई थी जिसे पर्दे पर सोनम कपूर ने पेश किया था जिससे उनके कैरियर को भी उड़ान मिली थी नीरजा भनोट के भाई का निधन दिल का दौरा पड़ने से हो गया ।इस पर सोनम कपूर ने पोस्ट साझा कर दुख जताया है इस तस्वीर पर कई फैन्स कमेंट कर रहे हैं और दुख जता रहे हैं।
  • अजय देवगन ने कोरोना के समय वैक्सीनेशन कैंप लगाया । इसके तहत इंडस्ट्री के वर्कर्स को कोरोना टीका लगाया गया ।उल्लेखनीय है कि अजय देवगन के एन वाइ फाउंडेशन के अंतर्गत इस वैक्सीनेशन कैंप की शुरुआत की गई इससे पहले उन्होंने मेडिकल फैसिलिटीज उपलब्ध कराई थी।
  • दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर के बाद अब मौजूद देश के पूर्वी और मध्य भाग में सक्रिय हो गया है मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले 2 से 3 दिनों में मानसून पहुंचने की संभावना है हालांकि आज भी दिल्ली में अच्छी बरसात हुई वही राजस्थान और गुजरात के कच्छ को छोड़कर अगले दो-तीन दिनों में दक्षिण पश्चिम मानसून के पूरे उत्तर भारत में सक्रिय होने की संभावना है इसके लिए मौसम विभाग में 13 14 जून के लिए अलर्ट जारी किया है वहीं प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ रही है कहीं कहीं भी मानसून का असर भी देखने को मिल रहा है आज सवाई माधोपुर श्रीगंगानगर करौली में बरसात हुई अभी जयपुर में कुछ जगह बूंदाबांदी हुई मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 दिन में हल्की बारिश हो सकती है धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है वहीं 15 और 16 जून को कई जिलों में अच्छी बारिश के भी अनुमान है।
  • प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर तापमान 40 से 45 डिग्री के बीच है ।वही उदयपुर का तापमान रहा पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस ।
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.