• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 13 March 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 March 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 March 2022

Byadmin

Mar 13, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • देश में अब तक 180 करोड़ तेरह लाख से अधिक कॉविड रोधी टीके लगाए जा चुके हैं।
  • यूक्रेन के पश्चिमी हिस्सों में हमलो से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए भारतीय दूतावास वहां से अस्थाई तौर पर पोलैंड स्थानांतरित किया जाएगा।
  • यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा है कि वे रूस के राष्ट्रपति के साथ इजरायल में वार्ता के लिए तैयार हैं इसके लिए संघर्ष विराम लागू होना जरूरी है उन्होंने कहा कि वे रूस के राष्ट्रपति से येरूशलम में मिलना चाहेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि पहले बातचीत के लिए माहौल अनुकूल नहीं था क्योंकि रूस केवल चेतावनी दे रहा था और अल्टीमेटम जारी कर रहा था अब उसकी तरफ से वार्ता के संकेत मिलने पर उन्हें प्रसन्नता है।
  • होली नजदीक आने के साथ ही मंदिरों में फागोत्सव होने लगे हैं चंग और ढप की थाप पर लोक कलाकारों द्वारा होली गीतों की प्रस्तुतियां शहर में जगह जगह देखी जा सकती हैं।
    राजसमंद के द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं जहां 14 से 17 मार्च तक शहर में राल के दर्शन होंगे इस बार रतन चौक की जगह गोवर्धन चौक में श्रद्धालुओं को राल के दर्शन कराए जाएंगे प्रदर्शन के बाद आम श्रद्धालुओं के लिए राल उड़ाई जाएगी इसके बाद मंदिर के दर्शन खोले जाएंगे निज मंदिर में सभी परंपराएं पहले के अनुसार ही होंगी नई व्यवस्था एकादशी से लागू की जाएंगी
    वही नाथद्वारा श्रीनाथजी की हवेली में भक्तों की भारी भीड़ रही प्रभु को विशेष श्रंगार धराया गया गुलाल से पिछवाई भरी गई और अबीर से चिड़िया बनाई गई कीर्तनकारो ने फाल्गुन पद का गायन किया और हां चंग की थाप पर रसिया गाए गए।
  • जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा होली सहित सभी पर्व और त्योहारों पर लोगों की अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार पेयजल आपूर्ति निर्बाध रूप से जारी रखने के निर्देश दिए गए हैं।
  • प्रदेश में कोरोना वैक्सीन लगाने का आंकड़ा 10 करोड़ पार पहुंच गया है वहीं 4 करोड 48 लाख लोगों को दोनों खुराक लगाई जा चुकी है।
  • राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा रविवार को राजस्थान राज्य अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा मुख्य परीक्षा 2021 के प्रवेश पत्र आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं परीक्षा 20 और 21 मार्च को राज्य के समस्त संभागीय जिला मुख्यालयों पर होगी निर्धारित कार्यक्रम सुबह 9:00 से 12:00 बजे और दोपहर 2:00 से शाम 5:00 बजे तक आयोजित होगा। अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आयोग की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध एडमिट कार्ड लिंक पर जाकर आवेदन पत्र क्रमांक और जन्म दिनांक प्रविष्ट कर डाउनलोड कर सकते हैं परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को एक पासपोर्ट साइज फोटो और मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र साथ लेकर परीक्षा केंद्र पर समय से 1 घंटा पूर्व उपस्थित होना होगा मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र के अभाव में परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा वही प्रवेश पत्र के साथ जारी आवश्यक अनुदेशकों का अवलोकन अवश्य करें परीक्षा वर्णनात्मक होने के कारण अभ्यर्थियों को सुविधार्थ नीली स्याही के बॉल पेन के साथ सामान्य जेल पेन स्याही पेन और आवश्यकतानुसार पेंसिल रबड़ और स्केल ले जाने की अनुमति दी गई है।
  • होली का त्यौहार नजदीक आते ही हर्बल गुलाल की मांग बढ़ने लगी है वन विभाग की ओर से इस बार भी विभिन्न रंगों में हर्बल गुलाल उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जिन्हे विभिन्न स्वयं सहायता समूह के सहयोग से तैयार करवाया गया है।
  • माछला मगरा की पहाड़ियों पर आग लगी है जो पूरी पहाड़ियों पर फैल रही है।
  • मनोरंजन जगत से…
  • हिंदी फिल्म -द कश्मीर फाइल्स, 11 मार्च को रिलीज हो गई है और बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रही है फिल्म को हरियाणा में पहले ही टैक्स फ्री कर दिया गया है अब गुजरात और मध्य प्रदेश में भी इस फिल्म को राज्य में टैक्स फ्री कर दिया है। फिल्म में अनुपम खेर मिथुन चक्रवर्ती पल्लवी जोशी जैसे दिग्गज कलाकार है जिन्हें सभी की सराहना मिल रही है। फिल्म को लेकर देश के प्रधानमंत्री ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है उन्होंने ना सिर्फ इस फिल्म की तारीफ की बल्कि फिल्म के निर्माता से भी मुलाकात की इस मुलाकात की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर निर्माता ने शेयर की और लिखा हम कभी किसी फिल्म को निर्मित करने के लिए इतना गर्वित नहीं हुए धन्यवाद प्रधानमंत्री जी।
  • अर्चना पूरन सिंह ने हाल ही में हुए चुनाव परिणाम आने के बाद उन्हें लेकर वायरल हो रहे मींस पर रिजेक्ट किया है और कहा लोगों को ऐसा क्यों लगता है मेरे पास काम नहीं है अगर पूर्व जज शो में वापस आते हैं तो मेरे पास कोई काम नहीं रहेगा ऐसा क्यों लगता है? मेरा शो मी एक खास रोल है जिसे मैं अच्छे से निभा रही हूं लेकिन हर बार पूर्व जज से जुड़ी बातों पर मुझ पर मीम्स बनते हैं जो बड़ी खराब बात है।
  • हिंदी सिनेमा के कई ऐसे कलाकार हैं जो कम समय के लिए पर्दे पर आए और लोगों के दिलों में बस गए ऐसे ही एक कलाकार है शफी इनामदार आज उन की याद का दिन है उन्होंने हिंदी सिनेमा में कभी लीड किरदार नहीं निभाया लेकिन साइड रोल में भी उन्होंने खूबसूरत हासिल की उनकी एक्टिंग और डायलॉग डिलीवरी के दशक कायल हो जाते थे करीब 2 दशकों तक फिल्मी दुनिया में सक्रिय रहने वाले शख्स ने छोटे पर्दे पर भी बहुत काम किया यह जो है ज़िंदगी सीरियल में उन्होंने मुख्य किरदार निभाया जो यादगार बन गया 50 साल की उम्र में 13 मार्च 1996 को क्रिकेट मैच देखते समय हार्ट अटैक आ जाने से उनका निधन हो गया।
  • एशियाई जूनियर मुक्केबाजी में 11 महिला और 4 पुरुष खिलाड़ी सहित भारत के 15 मुक्केबाज स्वर्ण पदक के लिए खेलेंगे।
  • मौसम पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया प्रदेश में आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहेगा और अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी 16 – 17 मार्च को दक्षिण पश्चिम राजस्थान में कहीं-कहीं हीटवेव की संभावना है। शहर में भी दिनोंदिन गर्मी का असर तेज हो रहा है पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम तापमान रहा 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 20 डिग्री सेल्सियस
  • तो यह थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.