• Sun. Jun 16th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 13 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 May 2023उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

May 13, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बहुमत हासिल कर लिया है। आजादी से पहले से भारत के लोकतंत्र का नेतृत्व करने वाली सबसे पुरानी भारतीय राजनीतिक पार्टी सत्ता में वापसी करने के लिए तैयार है पार्टी अपनी जीत का जश्न मना रही है, अब सभी की निगाहें इस बात पर टिकी हैं कि पार्टी कर्नाटक में किसे अपना मुख्यमंत्री चुनेगी।
  • मणिपुर में सामान्य स्थिति बहाल होने के साथ ही राहत सामग्री के वितरण पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है
  • शिक्षा मंत्री ने शनिवार को शिक्षा संकुल में राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, उदयपुर (एसआईईआरटी) की ओर से आयोजित नेशनल मींस कम मेरिट (एनएमएमएस) परीक्षा-2023 का परिणाम जारी किया। इस परीक्षा में प्रदेश स्तर पर सीकर में शहीद भैरूराम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मुंडरू के छात्र शुभम अग्रवाल ने 180 में से 165 अंक प्राप्त करते हुए पहला स्थान प्राप्त किया है। झुंझुनू में शहीद कर्नल जेपी जानू राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की तमन्ना सिंह और हनुमानगढ़ में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, संगरिया की ज्योति कुमारी ने 164-164 अंक प्राप्त कर संयुक्त रूप से दूसरा और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, पनाबेड (बाड़मेर) की चनणी ने 163 अंकों के साथ प्रदेशभर में तीसरा स्थान प्राप्त किया।
    इस परीक्षा के लिए प्रदेश के 95 हजार 565 विद्यार्थी आवेदन किया, वहीं परीक्षा में प्रविष्ट हुए 78 हजार 538 छात्र-छात्राओं में से करीब 55 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। इनमें से मेरिट के आधार पर राजस्थान के लिए निर्धारित 5471 विद्यार्थियों के कोटे के लिए चयन किया गया है। चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 9 से 12 की पढ़ाई के दौरान आगामी चार सालों में प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये की छात्रवृति दी जाएगी। परीक्षा का परिणाम शाला दर्पण पोर्टल पर उपलब्ध है।
    • इस साल 21 मई से हज यात्रा शुरू हो रही है.
    • सऊदी अरब के अधिकारियों के मुताबिक़ क़रीब 20 लाख लोग हज करेंगे.
    • भारत से 1,75,025 हज यात्री जा रहे हैं.
    • इस बार 4000 से ज़्यादा महिलाएं बिना महरम (गार्जियन) के हज करने जाएंगी.
    • इस्लाम में महरम वो पुरुष होता है जो महिला का पति हों या ख़ून के रिश्ते में हो.
    • अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अनुसार, हज कमेटी के ज़रिए जाने वाले दोबारा आवेदन नहीं दे सकते हैं.

उदयपुर के कोटड़ा में मांडवा थाना​ पुलिस पर हमला करने वाली हिस्ट्रीशीटर रणिया बुंबरिया गैंग से से जुड़े एक युवक को गिरफ्तार किया। वहीं उसके साथ एक नाबालिग को डिटेन किया है। दोनों सुबह मांडवा नदी के रास्ते से गुजरात जा रहे थे। तभी पुलिस डिप्टी के नेतृत्व में कोटड़ा थानाधिकारी  और मांडवा थाना पुलिस ने इन्हें पकड़ लिया। बता दें, उदयपुर की मांडवा थाना पुलिस 28 अप्रैल को शाम करीब 7ः30 बजे हिस्ट्रीशीटर रणिया और उसके वांटेड आरोपी बेटे को पकड़ने उसके घर गई थी। घर पहुंचने पर रणिया और उसके साथियों ने पुलिस को घेरकर हमला कर दिया। बदमाशों ने पुलिस पर पत्थर बरसाए और फायरिंग भी की। पुलिस से पिस्टल भी छीन ली थी। हमले में मांडवा थानाधिकारी  सहित 6 जवान बुरी तरह घायल हो गए थे।

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के मुख्यालय बागोर की हवेली में शनिवार को महाराष्ट्र के कला एवं संस्कृति मंत्री  की अध्यक्षता में प्रोग्राम कमेटी की बैठक हुई। बैठक में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, दमन दीव एवं दादरा नगर हवेली में होने वाले आयोजनों पर चर्चा की गई। केन्द्र निदेशक  ने केन्द्र के विभिन्न गतिविधियों पर डॉक्यूमेंट्री और ​प्रजेंटेशन दिया। शिल्पग्राम उत्सव (21-30 दिसम्बर), उदयपुर राजस्थान, लोकोत्सव, गोवा, वसंतोत्सव, गांधीनगर, गुजरात, बहुभाषी रंगमंच महोत्सव, गोवा और महाराष्ट्र, भक्ति संगीत, कोल्हापुर महाराष्ट्र, सप्तक: उत्तर पूर्व महोत्सव (सदस्य राज्यों में रोटेशन द्वारा), मल्हार महोत्सव उदयपुर राजस्थान, ऋतु वसंत उदयपुर राजस्थान, नारियली पूर्णिमा, दमन, शास्त्रीय नृत्य और संगीत समारोह सूर्य मंदिर मोढेरा गुजरात, नूपुर शास्त्रीय नृत्य महोत्सव गोवा, राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव (एमओसी के अनुसार), चित्रांकन आदि होंगे।

गोवा के कला एवं संस्कृति विभाग के उपनिदेशक ने कलाकारों के मानदेय को 2000 रूपए के साथ दैनिक भत्ता एवं यात्रा भत्ता बढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा। महाराष्ट्र के कला एवं संस्कृति मंत्री  ने भी प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए आगे भेजने की अनुशंसा की। साथ ही गुरू-शिष्य परंपरा के तहत लुप्तप्राय कला के संरक्षण एवं प्रोत्साहन के लिए गुरू केमानदेय को बढ़ाकर 15000 रूपए, सहायक को 7500 रूपए तथा शिष्य को 4000 रूपए करने का प्रस्ताव रखा गया।

 

पुलिस हेलमेट चैकिंग अभियान भी चला रही रही है।हेलमेट चैकिंग अभियान के तहत् उदयपुर में चालान काटे, पहले भी लोग चाकलेट ओर फुल सेनहीं माने  शहर में तापमान 41 से 44 डिग्री के बीच चल रहा है। जरूरी होने पर ही घर से निकले।

रन – 2023 का आयोजन 21 मई को , जितने रजिस्ट्रेशन उतने शूज़ निःशुल्क  वितरितकरेंगे

मेनारिया समाज का 11 दिवसीय कार्यक्रम रविवार से, भागवत कथा के साथ शुरू होगा

जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर उदयपुर में निकलने वाली, भगवान जगदीश की रथ यात्रा की तैयारियां शुरू हुई

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की और से  लोक अदालत आयोजित हुई , सुनवाई के लिए  करीब 10 हजार केस रखे गए

प्रेमी प्रसंग में पति हत्या करने वाली पत्नी और प्रेमी को उम्र कैद हुई , पुलिस जांच में खुलासा हुआ था पत्नी ने पति की हत्या, खिचडी में जहरीली दवा मिलाकर की थी

 

एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा और AAP सांसद  की सगाई दिल्ली के कनॉट प्लेस के कपूरथला हाउस में शुरू हो गई है। कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री समेत 100 मेहमान शामिल हो रहे हैं।

शुक्रवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के सिनेमाघरों में हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी. शाहरूख खान की फिल्म पठान यहां बड़े पर्दे पर दिखाई जा रही है. लगभग 50 साल के बाद बांग्लादेश में कोई बॉलीवुड की फिल्म दिखाई जा रही है.

एक्शन से भरपूर स्पाई थ्रिलर फिल्म ने इसी साल जनवरी में भारत में बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड ध्वस्त किये. बांग्लादेश ने भारत के सिनेमा पर 1971 में आजाद होने के साथ ही पाबंदी लगा दी थी. आजादी में भारत के भारी सहयोग के बावजूद स्थानीय फिल्म निर्माताओं के विरोध के कारण यह पाबंदी लगाई गई.

महिला पहलवानों के यौन शोषण का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। पहलवानों के जंतर-मंतर पर धरने का 21वां दिन है। उधर, भारतीय ओलिंपिक संघ ( ने भारतीय कुश्ती संघ पर बड़ी कार्रवाई करते हुए इसके सभी पदाधिकारियों को अमान्य घोषित कर दिया है। ओलंपिक संघ के फैसले के बाद डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष  सहित सभी पदाधिकारियों की कुर्सी छीन चुकी है। साथ ही 45 दिनों में भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव कराने का भी शेड्यूल जारी कर दिया गया है।। आईओए ने कुश्ती संघ से सभी दस्तावेज, एकाउंट्स और विदेशी टूर्नामेंट्स के लिए भेजी जाने वाली एंट्री का लॉगिन, वेबसाइट संचालन तत्काल उसे सौंपने को कहा है।

कुश्ती संघ का चुनाव 45 दिनों में कराया जाएगा। इसके लिए भारतीय ओलंपिक संघ को खेल मंत्रालय ने निर्देश दिए हैं। भारतीय ओलंपिक संघ ने तीन सदस्यीय अस्थायी समिति का भी गठन कर दिया है। समिति में वूशु संघ के अध्यक्ष   ओलंपियन र और एक रिटायर्ड जस्टिस को शामिल किया गया है।

  • मौसम
  • चक्रवाती तूफान मोखा लगभग 175 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ अत्यंत गंभीर चक्रवात में बदलाबांग्लादेश सरकार चक्रवाती तूफान मोखा से निपटने के लिए सभी तैयारियां कर रही है। इस चक्रवात के कल बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्व में स्थित कॉक्स बाजार में समुद्र तट को पार करने की संभावना है। प्रधानमंत्री  ने कहा है कि सरकार चक्रवात से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है जो कि 2007 में बांग्लादेश में आए चक्रवात सिद्र के बाद का सबसे खतरनाक चक्रवात है।

राजस्थान में तेज गर्मी के बीच शनिवार को मौसम में बदलाव देखने को मिला है। शाम 4 बजे बीकानेर के नोखा में तूफानी बारिश हुई। नागौर और लूणकरणसर में आंधी चली। इससे पहले 7 शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुंचा गया है। ऐसे में ये शहर भट्‌ठी की तरह तप रहे हैं। मौसम विभाग ने राज्य में बादल छाने के साथ ही आंधी चलने की आशंका है। हालांकि इसका तापमान पर कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

मौसम केन्द्र जयपुर के मुताबिक राज्य में अब सभी शहरों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर आ गया है। टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, फलौदी, जालोर में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को छू गया। पाकिस्तान से आ रही गर्म हवा के कारण राज्य में गर्मी तेज हो गई। सीकर में जो तापमान 39 डिग्री सेल्सियस था, वह तीन डिग्री सेल्सियस बढ़कर 42 पर आ गया। अलवर, पिलानी, चूरू, बीकानेर, सवाई माधोपुर में भी तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया।

बाड़मेर, चूरू, बीकानेर, गंगानगर समेत कई शहरों में लू चलनी शुरू हो गई। वहीं, रात में भी कई शहरों में गर्म हवा चलनी शुरू हो गई। यहां रात का न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने लगा है।

राजस्थान में दिन के साथ अब रात में भी गर्मी बढ़ने लगी है। जोधपुर के फलौदी में बीती रात न्यूनतम तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गया। यहां रात में भी गर्म हवा चली। यही स्थिति जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, गंगानगर, चूरू समेत अन्य शहरों में रही। यहां रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हुआ है, जिसका असर आज से राज्य में भी पड़ेगा। पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के 15 से ज्यादा जिलों में अगले तीन दिन तक दोपहर में आंधी चल सकती है। हालांकि कुछ जिलों में हल्के बादल भी छाए रह सकते हैं, लेकिन उससे तापमान में कोई बड़ी गिरावट नहीं होगी। वहीं राज्य में बारिश होने की भी संभावना कम है।

मौसम केंद्र जयपुर ने 14 से 16 मई के दौरान पूर्वी राजस्थान के अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक के अलावा पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, जालोर, जोधपुर, नागौर और पाली जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए यहां दिन में तेज धूलभरी आंधी चलने की आशंका जताई है।

सबसे ज्यादा गर्मी बाड़मेर में पड़ रही है। अधिकतम पारा 45 डिग्री से पार चल रहा है। इस भीषण गर्मी में अघोषित बिजली कटौती डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भर्ती मरीज और परिजन के लिए आफत बन गई है। परिजनों का कहना है कि शुक्रवार दोपहर से रुक-रुक कर बिजली कटौती हो रही है। शनिवार सुबह डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के वार्ड में मरीज गर्मी और उमस से परेशान नजर आए।

आगामी तीन-चार दिन दोपहर बाद कहीं-कहीं आंधी बारिश की गतिविधियां जारी रहने तथा तापमान में आगामी 48 घंटों में हल्की गिरावट होने की संभावना हैपश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर तथा पूर्वी राजस्थान के कोटा संभाग में हीटवेव चलने की प्रबल संभावना, बीकानेर, जोधपुर व जयपुर संभाग (शेखावाटी क्षेत्र) के कुछ भागों में दोपहर बाद मध्यम से तीव्र मेघगर्जन धूलभरी आंधीके साथ हल्की बारिश होने की संभावना.

  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 41.2  डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम   23.3डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.