• Fri. Jul 12th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 13 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 13 September 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Sep 13, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • राष्‍ट्रपति ने आज आयुष्‍मान भव: अभियान का शुभारंभ किया । इसका उद्देश्‍य सभी लोगों को व्‍यापक स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराना है। राष्‍ट्रपति ने गांधी नगर में राजभवन से विडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के इस अभियान की शुरुआत की। आयुष्‍मान भव: अभियान देशभर में व्‍यापक स्‍तर पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्रदान करने की पहल है। इसका उद्देश्‍य प्रत्‍येक गांव और शहर में हर किसी को संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध कराना है।आयुष्‍मान भव: अभियान  17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले सेवा पखवाड़ा में लागू किया जाएगा। । इसमें सरकारी क्षेत्र, नागरिक संगठनों और समुदायों को सामूहिक मिशन के अंतर्गत एक साथ जोड़ा जा रहा है ताकि हर व्‍यक्ति को बिना किसी भेदभाव के आवश्यक स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं की उपलब्‍धता सुनिश्चित की जा सके। आयुष्‍मान भव: अभियान ग्राम पंचायत की अगुवाई में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग, अन्‍य सरकारी विभागों और शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के स्‍थानीय निर्वाचित निकायों के बीच तालमेल से चलाया जाने वाला सामूहिक प्रयास है। इस अभियान के तीन भाग हैं- आयुष्‍मान आपके द्वार 3.0, स्‍वास्‍थ्‍य और वेलनेस केंद्रों पर आयुष्‍मान मेला और हर गांव, हर पंचायत में सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र और आयुष्‍मान सभा।
  • भारत को स्‍पेन से आज पहला C-295 MW परिवहन विमान मिला है भारतीय वायु सेना के अनुसार, विमान को औपचारिक रूप से एयरबस द्वारा भारतीय वायुसेना को सौंपा गया।भारत ने वायु सेना के एवरो (AVRO) बेड़े को बदलने के लिए छप्‍पन एयरबस C-295 विमानों की खरीद के लिए अनुबंध किया है। अनुबंध संबंधी समझौते के अनुसार, एयरबस सेविले में अपनी अंतिम असेंबली लाइन से उड़ान भरने की स्थिति वाले 16 विमानों की आपूर्ति करेगा। शेष चालीस विमानों का निर्माण और संयोजन एयर बस और टाटा एंडवांस्‍ड सिस्‍टम के बीच औद्योगिक सहभागिता के तहत भारत में टाटा एडवांस्‍ड सिस्टम्स द्वारा किया जाएगा। सभी सी-295 विमान स्वदेशी इलेक्ट्रॉनिक ऱाडार वार्निंग और जैमर से सुसज्जित होंगे।सी-295 की क्षमता 71 सैनिकों या 50 पैराट्रूपर्स को ले जाने की है और इसका इस्‍तेमाल उन स्‍थानों तक साजो सामान पहुंचाने के लिए किया जाता है जहां भारी विमान नहीं पहुंच सकते हैं।

     

    आज प्रधानमंत्री  की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में  सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को 75 लाख नए LPG कनेक्शन देने के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों को 1650 करोड़ रुपये जारी करने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी। आज मीटिंग में मंत्रिमंडल ने उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए रसोई गैस कनेक्शन देने पर सहमति जताई।

    प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में की थी। गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले परिवारों की महिलाओं को इस योजना के तहत मुफ्त में LPG गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।उज्ज्वला योजना के तहत  9.60 करोड़ एलपीजी सिलेंडर वितरित किए जा चुके हैं और अन्य 75 लाख मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे ताकि अधिक गरीब और जरूरतमंद महिलाएं इस योजना से लाभान्वित हो सकें।

    राजस्थान के भरतपुर जिले में आज तड़के हुई सड़क दुर्घटना में 11 लोगों की मृत्‍यु हो गई और 15 घायल हो गये। यह दुर्घटना तब हुई, जब एक बस में ट्रॉलर ने पीछे से टक्‍कर मार दी। बस गुजरात से उत्‍तर प्रदेश में मथुरा जा रही थी। तड़के साढ़े चार बजे बस लखनपुर क्षेत्र में अंतरा फ्लाईओवर पर रूकी थी, उसी समय पीछे से आ रहे ट्रॉलर ने उसमें टक्‍कर मार दी। पुलिस के अनुसार पांच पुरुषों और छह महिलाओं की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई। सभी मृतक गुजरात के भावनगर जिले के दिहोर के रहने वाले थे। घायलों को भरतपुर जिला अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।   प्रधानमंत्री ने हादसे में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 – 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से देने की घोषणा की। गुजरात के मुख्यमंत्री ने हादसे में जान गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को चार-चार लाख और घायलों को 50-50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि देने की भी घोषणा की।

    राजस्थान में ईंधन पर अधिक मूल्य संवर्धित कर- वैट दर के विरोध में दो दिवसीय सांकेतिक हड़ताल के तहत आज पेट्रोल पंप बंद रहे। राजस्‍थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के आह्वान पर राज्य भर के पेट्रोल पंप संचालकों की सांकेतिक हड़ताल सुबह दस बजे से शाम 6 बजे तक जारी रही।  यह हड़ताल कल भी जारी रहेगी।  यह हड़ताल राजस्थान सरकार की ओर से पेट्रोल, डीजल और सीएनजी पर लगाए गए अधिक वैट के खिलाफ की गई ।  राज्यभर में निजी तौर पर संचालित 5 हजार 700 से अधिक पेट्रोल पंप के संचालक इसमें शामिल हुए । पेट्रोल पंप संचालकों ने वैट कम नहीं करने पर 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी दी हैराजस्थान में पेट्रोल-डीजल पंप संचालक हाई वैट दर के विरोध में बुधवार से दो दिवसीय हड़ताल पर हैं, जिसके कारण लोग पड़ोसी राज्यों में अपने वाहनों के टैंक फुल करवा रहे हैं।

    सभी जिलों में पेट्रोल पंप बंद रहे, जबकि पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने करीब 250 पेट्रोल पंप बंद कर दिये हैं। इसी तरह चित्तौड़गढ़ में 140, टोंक में 154 और बीकानेर में 120 पेट्रोल पंप भी बंद रहे। इन स्टेशनों पर केवल आपातकालीन सेवाएं चालू रखी गई हैं।

    लोगों ने पड़ोसी राज्यों से अपने वाहनों के टैंक भरवाना शुरू कर दिया है। जबकि मंगलवार शाम को पेट्रोल पंपों पर बाहर वाहनों के टैंक भरवाने के लिए लंबी कतारें देखी गईं थीं। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल-डीजल सस्ता होने से राजस्थान में बिक्री घटी है।

    एसोसिएशन ने दावा किया कि बिक्री की कमी के कारण पिछले तीन वर्षों में राजस्थान में 270 पंप बंद हो गए हैं। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई ने कहा कि पड़ोसी राज्यों ने अपना-अपना कार्टेल बना लिया है।पेट्रोल ऑपरेटरों का कहना है कि अगर वैट कम किया जाए तो राजस्थान में पेट्रोल 16 रुपये और डीजल 11 रुपये तक सस्ता हो सकता है। ऐसे में राजस्थान में पेट्रोल 97 रुपये और डीजल 90 रुपये के आसपास पहुंच सकता है।

    राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के आह्वान पर उदयपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की ओर से आज जिले भर के सभी पेट्रोल पंप प्रातः 10:00 बजे से सायं काल 6:00 बजे तक बंद रहे। इस दौरान पेट्रोल पंप द्वारा  पेट्रोल डीजल की खरीद भी नहीं की गई।

    उदयपुर पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने बताया कि राजस्थान में सीमावर्ती राज्य पंजाब हरियाणा दिल्ली उत्तर प्रदेश गुजरात में वेट राजस्थान से कम होने के कारण वहां पर पेट्रोल डीजल की कीमतों में 10 से 12 रुपए का अंतर है। इससे राजस्थान में पेट्रोल पंपों की बिक्री खासकर सीमावर्ती पेट्रोल पंप पर अत्यधिक कम हो गई। उदयपुर से गुजरात सीमा की ओर 8 पेट्रोल पंप बंद हो चुके हैं और कई पेट्रोल पंप नुकसान उठाकर चलाए जा रहे हैं। यदि इसी प्रकार के हालात रहे तो अधिक और भी अधिक पेट्रोल पंप बंद होने के कगार पर चले जाएंगे।

    आज जिले के सभी पेट्रोल पंप प्रातः 10:00 बजे से 6:00 बजे तक पूरी तरह से बंद रहे संगठन की ओर से जनता को हुई तकलीफों के लिए खेद व्यक्त करते हुए पंप मालिकों का साथ देने का आवाहन किया। राज्य सरकार वेट में कमी करती है तो उसका लाभ आम जनता को मिलेगा। कल भी प्रातः 10:00 बजे से सांयकाल 6:00 बजे तक सभी पेट्रोल पंप बंद रहेंगे और मांगे नहीं माने जाने पर परसों 15 तारीख से अनिश्चितकालीन बंद का आवाहन किया गया हैं।

    वायु सेना द्वारा जयपुर के जलमहल पर एयर शो सूर्य किरण के तहत 15 सितम्बर से 17 सितम्बर तक अदम्य साहस एवं हैरतअंगेज कलाबाजियों का प्रदर्शन किया जाएगा। मानसागर झील की पाल पर दोपहर 3ः30 बजे से 4ः30 बजे तक आयोजित होने वाले इस साहसिक कार्यक्रम में वायु सेना की सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम अपने अदम्य साहस एवं दक्षता का प्रदर्शन करेगी।अखिल भारतीय एयर जागरूकता कार्यक्रम के तहत तीन दिन तक आयोजित होने वाले यह खास आयोजन में हजारों एनसीसी कैडिट्स, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी सहित आमजन वायु सेना के साहस एवं कौशल के गवाह बनेंगे। सूर्यकिरण एरोबेटिक टीम के नाम से विश्व विख्यात वायु सेना की वर्ष 1966 में गठित टीम दुनियाभर में अब तक 600 से ज्यादा रोमांचक एयर शो आयोजित कर चुकी है।

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 13 सितंबर, बुधवार को सहायक भर्ती, 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी की। आवेदन प्रक्रिया Opportunities.rbi.org.in पर शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 4 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इस बार, RBI की ओर से इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 450 सहायक रिक्तियों को भरा जाएगा है। आरबीआई असिस्टेंट 2023 की ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा 21 और 23 अक्टूबर को निर्धारित है और मुख्य परीक्षा 2 दिसंबर को होने की संभावना है।उम्मीदवार जो भारत का नागरिक है, या नेपाल, भूटान का नागरिक है, या एक तिब्बती शरणार्थी है जो 1 जनवरी, 1962 से पहले भारत आया था, इन रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकता है। भारतीय मूल का व्यक्ति जो पाकिस्तान, बर्मा, श्रीलंका, पूर्वी अफ्रीकी देशों केन्या, युगांडा, संयुक्त गणराज्य तंजानिया, जाम्बिया, मलावी, जैरे, इथियोपिया और वियतनाम से भारत में स्थायी रूप से बसने के इरादे से आया हो, वह भी आवेदन कर सकता है। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों के मामले में, भारत सरकार द्वारा जारी पात्रता प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।एक उम्मीदवार जो 1 सितंबर को कम से कम 20 वर्ष का है और 28 वर्ष से अधिक नहीं है, जिसका अर्थ है कि जिन उम्मीदवारों का जन्म 2 सितंबर 1995 से पहले नहीं और 1 सितंबर 2003 के बाद नहीं हुआ है, इन दोनों तिथियों सहित, वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट लागू होगी।पद के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों के पास कुल मिलाकर कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों के पास 1 सितंबर, 2023 तक स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के मामले में, न्यूनतम अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन स्नातक की डिग्री की आवश्यकता है। भूतपूर्व सैनिकों के लिए न्यूनतम आवश्यकता स्नातक या मैट्रिकुलेशन या इसके समकक्ष परीक्षा और कम से कम 15 वर्ष की रक्षा सेवा है। किसी विशेष भर्ती कार्यालय में किसी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उस भाषा में पारंगत होना चाहिए – भर्ती कार्यालय के अंतर्गत आने वाले राज्य की भाषा को पढ़ना, लिखना, बोलना और समझना आना चाहिए।उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और भाषा दक्षता परीक्षा (एलपीटी) के माध्यम से होगा।

    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को यूपीएससी को उन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जारी करने का निर्देश दिया, जिन्हें ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्रों में मामूली लिपिकीय त्रुटियों या उनके शैक्षणिक संस्थानों द्वारा अंतिम डिग्री जारी न किए जाने के कारण आगामी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी गई थी।न्यायमूर्ति  की पीठ ने दो उम्मीदवारों को राहत दी, जिन पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा नियम, 2023 के तहत शैक्षिक योग्यता के प्रमाण के रूप में केवल अपनी अंतिम डिग्री जमा करने पर जोर दिया था।अधिवक्ता ने दलील दी कि ये याचिकाकर्ता, जो प्रासंगिक समय पर अपने अंतिम वर्ष में थे, ने अपने संबंधित विश्वविद्यालयों द्वारा जारी किए गए अपने बोनाफाइड प्रमाणपत्र को एक शपथ पत्र के साथ अपलोड किया था कि वे उपलब्ध होते ही अपनी अंतिम डिग्री जमा कर देंगे।

    याचिकाकर्ताओं, जिन्होंने विधिवत प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण की है, ने शैक्षिक योग्यता के अपेक्षित प्रमाण जमा नहीं करने के आधार पर 1 सितंबर और 31 अगस्त को केंद्रीय आयोग द्वारा “मनमाने ढंग से और अनुचित तरीके से उनकी उम्मीदवारी रद्द करने” को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत का रुख किया।
    उल्‍लेखनीय है कि योग्यता डिग्री परीक्षा के अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को यूपीएससी के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति है।

    इसी तरह, 10 उम्मीदवारों को राहत दी गई, जिन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) प्रमाण पत्र जारी करने में सक्षम प्राधिकारी द्वारा त्रुटि या आय और संपत्ति प्रमाण पत्र अपलोड न करने जैसी तकनीकी खामी के आधार पर उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के खिलाफ शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

    सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका के अनुसार, इन उम्मीदवारों के पास 21 फरवरी की कट-ऑफ तारीख से पहले सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी आय और संपत्ति प्रमाण पत्र थे।
    याचिका में कहा गया है कि मामूली विसंगतियों के आधार पर उन्‍हें प्रवेश पत्र जारी न करने की कार्रवाई से अनुचितता और स्पष्ट मनमानी की बू आती है जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक रोजगार के मामलों में समान अवसर से इनकार किया जाता है।

    राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत हिंदी विषय की काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
     उक्त विषय की विचारित सूची 11 सितंबर 2023 को जारी की जा चुकी है। इस सूची में सम्मिलित 2776 अभ्यर्थियों की पात्रता जांच के लिए काउंसलिंग का आयोजन 26 सितंबर से 6 अक्टूबर 2023 तक किया जाएगा। पात्रता जांच के बाद पात्र पाए गए अभ्यर्थियों का अंतिम परिणाम जारी किया जाएगा। काउंसलिंग कार्यक्रम, विस्तृत आवेदन पत्र के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश, काउंसलिंग पत्र व अन्य प्रपत्रादि आयोग की वेबसाइट पर जारी किए जा रहे हैं।
     अभ्यर्थियों को उक्त दस्तावेज आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर आवेदन पत्र को दो प्रतियों मय स्वप्रमाणित दस्तावेजों की एक प्रति व मूल दस्तावेजों के साथ आयोग द्वारा निर्धारित दिनांक एवं समय पर व्यक्तिशः उपस्थित होना होगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को आयोग द्वारा पृथक से कोई ऑफलाइन पत्र जारी नहीं किया जाएगा। अभ्यर्थी आयोग द्वारा अपलोड किये गए 2 पात्रता प्रपत्रों व काउंसलिंग पत्र के साथ आवश्यक दिशा-निर्देशों को डाउनलोड कर उनका ध्यानपूर्वक अध्ययन करते हुए दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें। काउंसलिंग के लिए निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व काउंसलिंग स्थल पर उपस्थित होना होगा अन्यथा काउंसलिंग से वंचित कर दिया जाएगा। इस हेतु अन्य कोई अवसर देय नहीं होगा। काउंसलिंग में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थी अंतिम परिणाम में विचारित नहीं किए जाएंगे। इसकी जिम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी। काउंसलिंग में शामिल अभ्यर्थियों को कोई यात्रा /दैनिक भत्ता आयोग द्वारा देय नहीं होगा।
    राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा-2021 की मुख्य परीक्षा में सफल रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का पांचवा चरण 3 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जाएगा। अभ्यर्थियों के साक्षात्कार-पत्र आयोग की वेबसाइट पर यथा समय अपलोड कर दिए जाएंगे।
    पांचवे चरण में 256 अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का आयोजन निर्धारित कार्यक्रमानुसार किया जाएगा। साक्षात्कार के समय अभ्यर्थी अपने समस्त मूल प्रमाण-पत्र मय फोटो प्रति साथ अवश्य लाएं अन्यथा साक्षात्कार से वंचित कर दिया जाएगा। वे अभ्यर्थी जिन्होंने विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग को प्रस्तुत नहीं किए हैं, वे विस्तृत आवेदन-पत्र आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड कर साक्षात्कार के समय दो प्रतियों में मय समस्त प्रमाण-पत्रों की फोटो प्रतियों सहित आवश्यक रूप से प्रस्तुत करें।
    राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कनिष्ठ विधि अधिकारी (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) परीक्षा 2023 में संशोधन का अवसर दिया गया है।
    19 सितंबर से 28 सितंबर 2023 तक अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, फोटो, जन्म तिथि व जेंडर के अतिरिक्त अन्य संशोधन ऑनलाइन किए जा सकेंगे। उक्त परीक्षा का आयोजन 4 एवं 5 नवंबर 2023 को किया जाना प्रस्तावित है। परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लेखित शर्तों अनुसार संबंधित परीक्षा के आवेदन-पत्र में संशोधन का अवसर दिया जा रहा है। ऑनलाइन संशोधन का अवसर अभ्यर्थियों के हितार्थ सुविधा मात्र है। परीक्षा के लिए जारी विज्ञापन में उल्लिखित पात्रता की शर्तों के अनुरूप ही संशोधन मान्य होंगे। विज्ञापन की शर्तें पूर्वानुसार ही रहेंगीं। ऑफलाइन संशोधन स्वीकार नहीं किए जाएंगें।
    संशोधन चाहने वाले अभ्यर्थी को ई-मित्र/ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से रू. 500/- का शुल्क जमा कराना होगा। आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल पर लॉगिन कर सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल  का चयन कर संबंधित परीक्षा में ऑनलाइन संशोधन किया जा सकेगा। इस संबंध में किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई होने पर [email protected] पर ई-मेल से अथवा फोन नं. 9352323625 व 7340557555 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
     राज्य सरकार प्रदेश आयुर्वेद विभाग के विज़न दस्तावेज को अंतिम रूप देने के लिए 14 सितम्बर को प्रातः 11.00 बजे आयुष विभाग के मंत्री की अध्यक्षता में राजस्थान राज्य कृषि प्रबंध संसथान दुर्गापुरा-जयपुर में राजस्थान मिशन-2030 संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। बैठक में प्रदेश के चहुंमुखी विकास की दिशा में विषय विशेषज्ञों, हितधारकों, विभागीय अधिकारियों,निजी क्षेत्र में कार्यरत संस्थाओं आदि के साथ गहन परामर्श किया जाएगा।आयुर्वेद,होम्योपैथी,यूनानी,योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा के विषय विशेषज्ञ,सेनानिवृत्त अधिकारीगण एवं आयुष विभाग के अधिकारियों से सुझाव लिए जाएंगे। सुझावों के अनुसार विज़न दस्तावेज तैयार कर राज्य सरकार के समक्ष रखा जाएगा।
    भाषा एवं पुस्तकालय विभाग की ओर से राज्य स्तरीय हिन्दी दिवस समारोह 14 सितम्बर गुरूवार को प्रातः 10:30 बजे बिड़ला सभागार में आयोजित होगा।।  हिन्दी में उत्कृष्ट एवं मौलिक लेखन को बढ़ावा देने के लिए शुरू किये गये हिन्दी सेवा पुरस्कार से हिन्दी साहित्य विधा में डॉ. फतेह सिंह भाटी को उनकी कृति “उमा दे”, विज्ञान विधा में राजश्री विनोद बोथले को उनकी कृति “नौ संचालन उपग्रह प्रणालीः एक परिचय” एवं डॉ. सत्यवीर सिंह व श्री रामविलास को कृषि विधा में उनकी पुस्तक ”आधुनिक तकनीकी द्वारा किसानों की आय वृद्धि” के लिए सम्मानित किया जायेगा। हिन्दी सेवा पुरस्कार में प्रत्येक विधा में 50 हजार रूपये का चैक, प्रमाण-पत्र, अंग वस्त्र एवं पौधा भेंट किया जाएगा।
    माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में हिन्दी विषय में शत-प्रतिशत अंक लाने वाले 440 छात्र/छात्राओं को सम्मानित किया जायेगा।

    विश्व प्रसिद्ध झीलों की नगरी उदयपुर के पीछोला के नजदीक होटल लीला में परिणीति चोपड़ा और राघव चड्ढ़ा की शादी की तैयारी जोरों से चल रही है. शादी की रस्में लीला पैलेस होटल में आयोजित होगी, उसी को लेकर होटल लीला मे विशेष तयारी मे जुट गया है. उदयविलास होटल, लेक पैलेस, जग मन्दिर आदि में भी विशेष व्यवस्था की गई है.लेकसिटी की प्रमुख लीला पैलेस और उदयविलास होटल को शादी की थीम को लेकर तैयार किया जा रहा है. शादी के पहले दिन 23 सितंबर को मेहंदी की रस्म का थीम, हल्दी का थीम और महिला संगीत के आयोजन को लेकर भी विशेष प्रबंधन किये जा रहे हैं.

    उदयपुर की प्रतापनगर थाना पुलिस ने मोबाइल लूट के 1 आरोपी को गिरफ्तार किया है। वहीं, 2 बाल अपचारियों को डिटेन भी किया गया है। पुलिस ने आरोपी से कुल 10 मोबाइल जब्त किए हैं। मामले की शिकायत पुलिस में दर्ज होने के बाद पुलिस ने घटना स्थल के सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए।पूछताछ में आरोपी ने उदयपुर शहर के अलावा सुखेर, सविना, हाथीपोल इलाके में भी मोबाइल छीनने की बात बताई। आरोपी से और भी इस तरह की घटना के संबंध में जांच जारी है।

     राजस्थान हाईकोर्ट ने प्रदेश में महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की नियुक्ति पर रोक लगाते हुए शांति एवं अहिंसा विभाग से जवाब मांगा है। हालांकि, सरकार भर्ती प्रक्रिया जारी रख सकती है। राज्य सरकार ने 13 अगस्त को पंचायत स्तर तथा शहरी निकायों में 50 हजार महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की भर्ती विज्ञापित की थी।
    न्यायाधीश की एकल पीठ में याचिकाकर्ताओं की ओर से अधिवक्ता पीआर मेहता ने कहा कि शांति एवं अहिंसा विभाग ने महात्मा गांधी सेवा प्रेरकों की भर्ती विज्ञापित की है, जिसमें एक वर्ष के लिए अस्थायी नियुक्ति दी जानी है और मानदेय के तौर पर प्रेरकों को पैंतालीस सौ रूपए ही दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि भर्ती विज्ञप्ति में ऐसे अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दिए जाने का उल्लेख है, जिनको राज्य सरकार की ओर से आयोजित महात्मा गांधी दर्शन प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने का अनुभव है। यह शिविर महज एक दिन का था, जिसमें कुछ व्याख्यान आयोजित किए गए थे। भर्ती विज्ञप्ति न तो संवैधानिक सिद्धांतों के अनुकूल है और न ही यह किसी विधान के तहत जारी की गई है। विज्ञप्ति एवं इस संबंध में जारी दिशा निर्देशों में प्रेरकों की कार्य की शर्तों एवं कार्य की दशाओं का उल्लेख तक नहीं है। चयन के लिए योग्यता संबंधी वरीयता तय करने जैसे प्रावधानों का भी अभाव है।
    याचिका में यह भी कहा गया है कि समान प्रकृति के कार्य के लिए राज्य सरकार ने विभिन्न नियुक्ति नियमों सहित संविदा अथवा अस्थायी नियुक्तियों के संबंध में विभिन्न सेवा नियम बना रखे हैं, जिनके तहत तत्काल एवं अस्थायी आधार पर नियुक्ति के प्रावधान है, लेकिन राज्य सरकार ने आसन्न विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बड़ी संख्या में एक वर्ष के लिए अस्थायी नियुक्तियो के आवेदन आमंत्रित किए हैं, जो न केवल नियुक्ति संबंधी विधिक प्रावधानों का उल्लंघन है, बल्कि जनता के धन का दुरुपयोग भी है। याचिककर्ताओं को कई वर्षों तक प्रेरक के रूप में कार्य करने का अनुभव है, लेकिन उनके अनुभव की अनदेखी की गई है। एकल पीठ ने कहा कि सरकार प्रक्रिया भले ही जारी रखे, लेकिन किसी व्यक्ति को प्रेरक के पद पर नियुक्ति नहीं दी जाए।
    , राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित भर्ती परीक्षाओं में अब वस्तुनिष्ठ प्रश्न-पत्र व ओएमआर शीट में 5 वां विकल्प भी दिया जाएगा। यदि अभ्यर्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देना चाहता है तो उसे पांचवे विकल्प का चयन करना होगा।
    10 प्रतिशत प्रश्नों में यदि पांचवां विकल्प नहीं भरेंगे तो होंगे डिसक्वालिफाइ: अभ्यर्थियों को पांचवां विकल्प को भी गंभीरता से लेना होगा क्योंकि यदि 10 प्रतिशत प्रश्नों में पांचवां विकल्प नहीं भरा होगा तो परीक्षार्थी डिसक्वालिफाइ कर दिया जाएगा। परीक्षा समाप्ति पर पूरी ओएमआर शीट वीक्षक को सौंपनी होगी। वीक्षक इसकी मूल प्रति को स्वयं के पास जमा कर कार्बन प्रति को सावधानीपूर्वक अलग करते हुए परीक्षार्थी को देंगे। इस कार्बन प्रति को परीक्षार्थी अपने साथ ले जा सकेगा। चयन प्रक्रिया पूर्ण होने तक परीक्षार्थी को इस कार्बन प्रति को सुरक्षित रखना होगा एवं आयोग द्वारा मांगने पर प्रस्तुत करना होगा।

    आरपीएससी की ओर से आरएएस प्री परीक्षा से ओएमआर शीट में उत्तर का पांचवां विकल्प दिया जाना बेहतरीन शुरुआत है। इससे भर्ती परीक्षाओं में फर्जीवाड़े पर अंकुश लगेगा। आमतौर पर ओएमआर शीट को बदल दिया जाना, ओएमआर शीट को परीक्षा हॉल में खाली छोड़कर बाद में मिलीभगत से सही ऑप्शन भरने जैसी आशंकाएं बनी रहती हैं। अब अभ्यर्थियों को किसी प्रश्न को अटेम्प्ट नहीं करने की स्थिति में उससे संबंधित पांचवें ऑप्शन वाले सर्कल को परीक्षा हॉल में ही भरना पड़ेगा। इसके लिए अभ्यर्थी को अतिरिक्त समय भी मिलेगा। इस नियम का उल्लंघन करने पर अभ्यर्थी परीक्षा से डिबार हो सकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की शुचिता भी कायम हो सकेगी।

    सहायक आचार्य
    – राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा
    – कनिष्ठ विधि अधिकारी
    – खोज एवं उत्खनन अधिकारी तथा संग्रहाध्यक्ष
    – सहायक अभियंता अभियांत्रिकी

    उदयपुर शहर में आयड़ नदी के सहारे मास्टर प्लान में करीब 3 साल से प्रस्तावित लेकसिटी मॉल से सुभाष नगर तक 60 फीट चौड़ी सड़क का निर्माण शुरू कराने को लेकर जिला कलक्टर  के प्रयास रंग लाए। निजी खातेदारों द्वारा मार्गाधिकार उपलब्ध नहीं कराने को लेकर लंबे समय से चल रही समस्या का कलक्टर पहल पर आखिरकार बुधवार को समाधान हो गया। खातेदारों को मुआवजा राशि का ड्राफ्ट सुपुर्द करने के साथ ही बुधवार से सड़क निर्माण कार्य भी शुरू हो गया। उक्त सड़क बनने से यातायात व्यवस्था को लेकर बड़ी राहत मिलेगी।आयड़ के मास्टरप्लान में लेकसिटी मॉल से सुभाषनगर तक 60 मीटर चौड़ी तथा 750 मीटर लंबाई की सड़क प्रस्तावित थी। न्यास द्वारा पूर्व में भी उक्त सड़क का कार्य स्वीकृत कर मौके पर कार्य प्रारंभ किया गया था परन्तु कुछ खातेदारों द्वारा सड़क मार्गाधिकार की भूमि उपलब्ध नहीं कराने से आंशिक रूप से ही कार्य किया जाकर सड़क बाधित थी। नगर विकास प्रन्यास, उदयपुर द्वारा सड़क निर्माण के मध्य आ रही निजी खातेदारी भूमि और भवनों का उचित मुआवजा राशि का मूल्यांकन किया और मुआवजा राशि को न्यास द्वारा स्वीकृत किया गया। प्लान में प्रस्तावित इस सड़क का कार्य पूर्ण होने पर ठोकर चौराहा, कुम्हारों का भट्टा एवं दुर्गा नर्सरी सड़क पर यातायात का दबाव काफी कम हो सकेगा। साथ ही सुभाष नगर, पाठो की मगरी में स्थित वाटिकाओं में मांगलिक कार्यक्रमों के दौरान होने वाली यातायात में अत्यधिक वृद्धि से भी क्षेत्रवासियां को होने वाली परेशानी से भी राहत मिल सकेगी। सेवाश्रम से कुम्हारों का भट्टा होते हुए दुर्गा नर्सरी तिराहे तक प्रवाहित होने वाले यातायात की लगभग 1.50 कि.मी. की दूरी कम हो जाएगी। इस क्षेत्र में यातायात दबाव कम होने के साथ ही आसपास स्थित कॉलोनीवासियों एवं इसी मार्ग पर स्थित पासपोर्ट कार्यालय के लिए सीधी पहुंच उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने बताया कि न्यास द्वारा जल्द ही इस सड़क का निर्माण पूर्ण कर लिया जाएगा।

    हिन्दी दिवस पर  शुभकामनाएं   हिन्दी भाषा देश के स्वाभिमान की प्रतीक है। विश्वभर में फैले भारत वासियों को यह अपनत्व की डोर से जोड़ती है।

    • बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 267 अंक बढ़कर 67,467 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 77अंक बढ़कर20070  पर आ गया।.
    • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5559 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5837
      चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77000
    • मौसम

     राजस्थान में पिछले दिनों से कुछ जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। बुधवार को बारां जिले में सुबह कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। इसके अलावा राजधानी जयपुर सहित कुछ जिलों में बादल छाए रहे।मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके असर अगले तीन दिन पूर्वी राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होने तथा आगामी दो-तीन दिनों के दौरान उड़ीसा, छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है।उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होने तथा आगामी दो-तीन दिनों के दौरान उड़ीसा, छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है।

    हाड़ौती अंचल में पिछले तीन दिनों से अच्छी बारिश हो रही है। कोटा में सुबह मौसम साफ रहा। दिन में बादल छाए रहे, लेकिन बरसे नहीं। बादल छाए रहने से मौसम में हल्की ठंडक रही।

    झालावाड़ जिले में मंगलवार रात जोरदार बारिश हुई।  जिले में हुई तेज बारिश से नदी, नालों, बांधों व तालाबों में पानी की अच्छी आवक हुई। अब तक करीब 650 एमएम बारिश हो चुकी है।

    बूंदी जिले के देई व भंडेड़ा कस्बे में बुधवार को दिनभर बादल छाए रहने के बाद शाम पांच बजे से एक घंटे तक झमाझम बारिश हुई। ऐसे में देई मंडी परिसर में किसानों की जिंस भीग गई। वर्तमान में यहां उड़द, गेहूं, सरसों, सोयाबीन की आवक हो रही है।  ऐसे में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। लोगों का तीखी गर्मी से राहत मिली।

     

    उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  23 सेल्सियस

     

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.