• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 14 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 14 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 14 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 14, 2021
    0 0
    Read Time:20 Minute, 32 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
    • भारत रत्न डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर की130वी जयंती पर उन्हें नमन ।समाज के वंचित वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए किया गया उनका संघर्ष हर वर्ग के लिए एक मिसाल बना रहेगा।
    • सरकार ने सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है और 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है । देश में कोरोना संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है उसे दूसरी लहर के तौर पर देखा जा रहा है जो कहीं ज्यादा है तो कहीं कम क्योंकि सीबीएसई बोर्ड को देश में केंद्रीय बोर्ड के तौर पर दिखा जाता है जिसमें देश भर से छात्र इसकी परीक्षा देते हैं इसलिए जरूरी है कि सभी जगह परीक्षा एक साथ कराई जाए इस साल दसवीं के छात्र इंटरनल एसेसमेंट के जरिए आगे की क्लास में जाएंगे इसके लिए उन्हें एक ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया दिया जाएगा उसी के आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार होगा अगर कोई छात्र इस तरह से तैयार किए गए रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होता है तो महामारी की हालत सुधरने के बाद उन्हें एक परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा यह ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया सीबीएसई की ओर से कब और कैसे तैयार होगा रिजल्ट कब तक आएंगे और असंतुष्ट छात्र दोबारा कब परीक्षा दे पाएंगे इस बारे में अभी जानकारी नहीं दी गई है जल्द ही विस्तृत गाइड लाइन जारी की जाएगी ।क्योंकि दसवीं के बाद ज्यादातर छात्र उसी स्कूल में 11वीं में दाखिला लेते हैं इसलिए रिजल्ट तैयार करने में दिक्कत नहीं आएगी ऐसा माना जा रहा है। जो छात्र दूसरे स्कूल में 11वीं में दाखिला लेना चाहते हैं उन्हें थोड़ी दिक्कत हो सकती है। लेकिन सारे पहलुओं को ध्यान में रखते हुए ही गाइडलाइंस निकालने की बात कही जा रही है। वही 12वीं के छात्रों के बारे में कहा गया है कि 4 मई से शुरू होने वाली परीक्षाएं आगे के लिए टाल दी गई है इस बारे में 1 जून 2021 को रिव्यू आएगा और उसी के बाद छात्रों और अभिभावकों को सूचित किया जाएगा और यह भी कहा गया है कि छात्रों को सूचित करने और एग्जाम की नई डेट शीट में कम से कम 15 दिन का गैप जरूर होगा यानी परीक्षा शुरू होने से 15 दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा ताकि उन्हें तैयारी के लिए पूरा मौका मिले यानी कि 12वीं के छात्रों को अभी अपनी तैयारी जारी रखनी है अब 15 जून के बाद ही उनकी बोर्ड परीक्षा शुरू हो सकती है जाहिर है देर से परीक्षा होने से रिजल्ट आने में भी टाइम लगेगा इसका असर कुछ कॉलेज में छात्रों के दाखिले पर भी पड़ सकता है ।इन सब की जानकारी सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन के बाद ही मिल सकेगी वहीं साल 2020 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के कुछ पेपर बाकी रहे गए थे और जो परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होने वाली थी उन्हें रद्द कर दिया गया था यह वर्ष स्कूली छात्रों के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा है रिवाइज्ड सिलेबस भी दिया गया जिसे 30% तक कम किया गया था। अब जानकारी है कि परीक्षा केंद्रों को 40 से 50% तक बढ़ाया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित किया जा सके वही लगातार कई तरह के दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं जिन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर नियमित रूप से फॉलो करते रहे।
      इससे पूर्व देशभर में तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस की वजह से 9 अप्रैल को तकरीबन एक लाख से अधिक छात्रों ने याचिका पर हस्ताक्षर कर सरकार से मई में होने वाली परीक्षा को रद्द करने या ऑनलाइन आयोजित करने का अनुरोध किया था। सोशल मीडिया पर यह ट्रेंड कर रहा था देश में करीब 30 लाख छात्रों को सीबीएसई की परीक्षा में शामिल होना था।
    • वही संक्रमण की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं आठवीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को नवी कक्षा नौवीं के छात्र छात्राओं को 10वीं और 11वीं कक्षा के छात्र छात्राओं को 12वीं कक्षा में प्रमोट करने का फैसला किया है।
    • हरिद्वार में महाकुंभ का आज है तीसरा शाही स्नान हुआ।
    • देश में आज कोविड के 1,84,000 से अधिक नए मामले दर्ज हुए हैं। और पिछले 24 घंटों के दौरान सक्रिय मामलों की संख्या 13,65,704 हो गई है।
    • क्वेरी
      जिस तरह से केस पढ़ रहे हैं कहां चुक हो रही है?
      विशेषज्ञ बताते हैं इस वक्त काफी चिंता का विषय है क्योंकि जहां कोरोना के खत्म होने का इंतजार कर रहे थे वही एक बार फिर स्थिति गंभीर हो रही है लेकिन वायरस चाहे पुराना वाला हो या म्यूटेट वाला हो उसका शरीर में प्रवेश का तरीका एक ही है नाक, मुंह से वायरस शरीर में प्रवेश करता है ,तो मास्क का सावधानी के साथ प्रयोग करना होगा इसके साथ हाथों की सफाई रखें लोगों में यही लापरवाही हो रही है इसलिए केस बढ़ने लगे हैं भीड़ में ना जाए अभी पार्टी आदि में शामिल ना हो वैक्सीन लगवाने जरूर जाएं।
    • देश की तीसरी वैक्सीन स्पूतनिक वी कितनी कारगर है?
      विशेषज्ञ बताते हैं स्पूतनिक वी रूस की वैक्सीन है । वहां जो ट्रायल हुए हैं उसमें इसे करीब 90% प्रभावी बताया गया है भारत के एक्सपर्ट ग्रुप में भी इसे सुरक्षित और प्रभावी माना है इसलिए इसकी इमरजेंसी उपयोग की अनुमति दी है हालांकि देश में कुछ लोगों पर अभी 1 हफ्ते के लिए ट्रायल किया जाएगा और उसकी प्रभाविता का पता चलेगा ।उसके बाद देश में डॉ रेड्डी की लेबोरेटरी के साथ समझौता हुआ है जिसमें पहले तो रूस से वैक्सीन आएगी उसके बाद भारत में भी वैक्सीन का उत्पादन किया जाएगा।
    • कुछ लोगों में भ्रम है कि कोविड-19 हो चुका है है तो है वेक्सीन क्यों लगवाएं?
      विशेषज्ञ कहते हैं कई कोविड-19 मरीज जो खुद से रिकवर करते हैं तो उनमें एंटीबॉडी बन जाती है लेकिन जरूरी नहीं कि सभी में एंटीबॉडी बनी हो,या हो सकता है उनकी एंटीबॉडीज ज्यादा दिन तक ना रहे ऐसे में वैक्सीन सभी लोगों के लिए जरूरी है अगर किसी में एंटीबॉडी पहले से है तो हो सकता है पहली डोज ही बूस्टर डोज का काम करने लगे ऐसे में दूसरी डोज के बाद व्यक्ति का शरीर लंबे समय तक वायरस से लड़ने की क्षमता रखेगा।
    • वैक्सीन की दूसरी डोज बूस्टर है तो पहली डोज का क्या काम है? विशेषज्ञ बताते हैं अभी हमारे देश में को वैक्सीन और को वी शील्ड लग रही हैं। को वैक्सीन की पहली डोज के चार- 6 हफ्ते के बाद दूसरी डोज दी जाती है वही को वि शील्ड की दूसरी डोज 6 से 8 हफ्ते के बाद दी जाती है। वैक्सीन एक तरह से वायरस का पार्ट होती है और एंटीजन का काम करती है जब पहली डोज लगती है तो शरीर की प्रतिरोधक सेल एक्टिवेट हो जाते हैं लेकिन वे इतने एक्टिवेट नहीं हो पाते हैं कि एंटीबॉडी बने जब दूसरे डोज लगती है तो अब सिर्फ एंटीबॉडी बनने लगती है ।दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद माना जाता है कि शरीर में एंटीबॉडी बन जाती है लेकिन 20% लोग जिनकी इम्यूनिटी कमजोर हो ,कमोरबिडिटी वाले हो तो हो सकता है उनमें एंटीबॉडी ना बने तो उन्हें वैक्सीन लगवाने के बाद भी सतर्क रहना है।
    • देश में कई राज्यों में संक्रमण बड़े स्तर तक फैल रहा है ऐसे में सरकार ने कई विदेशी वैक्सीन के अप्रूवल की प्रक्रिया को फास्ट ट्रैक करने का फैसला किया है लेकिन सरकार के साथ-साथ आम लोगों को भी कोरो ना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा ‌
    • कोरोना के कारण महाराष्ट्र में आज शाम से कड़े प्रतिबंध लागू किए जा रहे हैं।
    • वहीं डॉक्टर्स ने सोच समझकर रेमदेसीविर के इस्तेमाल की सलाह दी है ।उन्होंने कहा है कि इसका इस्तेमाल सिर्फ अस्पताल में किया जाना चाहिए लोगों को इस इंजेक्शन का इस्तेमाल घर पर नहीं करना चाहिए गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर शुरू होने के बाद रेमदेसीविर की मांग बढ़ गई है डॉक्टर कहते हैं इसका इस्तेमाल सिर्फ उन रोगियों में होना चाहिए जिन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत है और जिन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट चाहिए। घर में हल्के संक्रमण वाले मामलों में इसके इस्तेमाल का कोई औचित्य नहीं है। इसे दवा की दुकान से भी नहीं खरीदा जाना चाहिए। कोरोना की दूसरी लहर के बाद इसकी कमी हो गई है। हालांकि इस के निर्यात पर रोक लगा दी गई है और अब ये पर्याप्त रूप से उपलब्ध है। पर दवा की दुकानों के बाहर इसे खरीदने के लिए लोगों की लाइन लगने से अव्यवस्था होती है।
    • वही देश में इस दवा को बनाने वाली प्रमुख कंपनी ने कहा है कि उसने रेमदेसीविर इंजेक्शन का उत्पादन बढ़ाकर दोगुना कर दिया है अचानक इसकी मांग बढ़ने से कई जगह इसकी कमी महसूस की जा रही थी ।वही हालात सुधार होने तक इसके निर्यात पर रोक जारी रहेगी।
    • स्पूतनिक वी। इस वैक्सीन में कोरोना के जेनेटिक कोड का एक अंश जब शरीर में जाता है तो इम्यून सिस्टम बिना शरीर को बीमार किए इस खतरे को पहचान कर इस से लड़ना सीख जाता है यह टीका लगने के बाद शरीर कोरोना वायरस के अनुरूप एंटीबॉडी का उत्पादन करना शुरू कर देता है। इसकी पहली और दूसरी डोज में 21 दिन का फर्क होता है
    • Corona update Rajasthan today
      New cases…6200
      Cumulative positive: 3,81,292
      Active cases:44,905
    • Corona update udaipur today
      New cases :918
      Cumulative positive:19.395
      Cumulative discharged:13,523
      Active cases:5712
      Home isolated:4,938
    • कोरोना की दूसरी लहर से उदयपुर जिले में संक्रमितों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है तो प्रशासन की सख्ती भी बढ़ रही है। कलेक्टर के निर्देशानुसार कोरोना गाइडलाइन की पालना नहीं करने पर प्रशासन द्वारा 156 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को अब तक सीज किया जा चुका है जुर्माना भी वसूला गया है इनमें शोरूम शॉपिंग मॉल्स होटल रेस्टोरेंट फास्ट फूड सेंटर रेडिमेड कपड़े की दुकानें शामिल है वही प्रोटोकॉल की पालना करवाने के लिए समझाइश के साथ सखती भी की जा रही है अब तक उदयपुर जिले में 106 माइक्रो कंटेंटमेंट जोन बनाए गए हैं जहां किसी भी तरह की आवाजाही को प्रतिबंधित किया गया है जिले में 48 संयुक्त प्रवर्तन दल गठित किए गए हैं शहरी क्षेत्र में 24 संयुक्त प्रवर्तन दल कोरोना नियमो की पालना करवाने निजी अस्पतालों के साथ समन्वय स्थापित करने में जुटे हैं वहीं जिले के अन्य क्षेत्रों में प्रशासन की 24 टीमें दिन-रात संक्रमण को नियंत्रित करने में जुटी हैं ब्लॉक स्तर पर एंटी कोविड-19 टीम के 700 से ज्यादा अधिकारी कर्मचारी इस काम में जुटे हैं इस बीच बिना मास्क के सार्वजनिक स्थलों पर घूमते पाए जाने वाले 663 लोगों के चालान काट कर जुर्माना वसूला गया वही सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखने और कोरो ना गाइडलाइन की पालन नहीं करने पर भी दुकानों को सीज कर जुर्माना वसूला गया है इसके साथ ही जिले की सीमा पर छह चेक पोस्ट बनाए गए हैं जो बाहर से आने वाले यात्रियों पर नजर रखे हुए हैं रेलवे स्टेशन बस स्टैंड एयरपोर्ट पर भी यात्रियों की rt-pcr रिपोर्ट देखकर ही उदयपुर में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है। जो यात्री यह नेगेटिव रिपोर्ट नहीं ला रहे हैं उनका मौके पर ही सैंपल लेकर कोविड-19 टेसट करवाया जा रहा है जब तक टेस्ट की रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक यात्री को कोरेंटिन किया जा रहा है वही आमजन के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिला कलेक्टर ने समस्त धार्मिक स्थलों को 10 दिन के लिए बंद कर दिया है गुलाब बाग को डीकंजेशन जोन घोषित किया है और आमजन का गुलाब बाग में प्रवेश प्रतिबंधित किया है।
    • इधर जिले में निजी अस्पतालों में रेमदेसीविर दवा के स्टॉक पर नजर रखने के लिए भी प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी किए हैं इंजेक्शन रेमदेसीविर और टॉसिलिजूमैब की संभावित कालाबाजारी को रोकने के लिए चिकित्सा विभाग ने निजी अस्पतालों के लिए अलग से आदेश जारी किए हैं गौरतलब है कि संक्रमण की गति अचानक बढ़ जाने से दोनों इंजेक्शन की मांग में भी तेजी आई गई है सरकार की एस ओपी के अनुसार कोविड-19 के लिए अनुमोदित निजी क्षेत्र के अस्पताल ही रेमडेसीवीर और टॉसिलिजूमैब की मांग कर सकते हैं निजी हॉस्पिटल सीएमएचओ और औषधि नियंत्रक को लिखित में दोनों इंजेक्शन की डिमांड भेजेंगे इसके आधार पर जिले के दवा स्टॉकिस्ट संबंधित सी एंड एफ ओ को डिमांड भेजेंगे अधिकतम 2 दिन के उपयोग के लिए इंजेक्शन का स्टॉक जारी होगा इसके लिए सीएमएच को कार्यालय में निजी अस्पतालों के लिए निर्धारित प्रारूप ही जारी कर दिया है सीएमएचओ को स्टॉक का सत्यापन करने के निर्देश दिए गए हैं इन दोनों दवाओं का over-the-counter बेचान पर रोक लगा दी गई है इसके साथ ही कलेक्टर ने उदयपुर जिले के निजी अस्पतालों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए हैं जो निजी अस्पतालों के साथ बेहतर संवाद और समन्वय स्थापित करने आमजन को सुलभ उपचार उपलब्ध करवाने को विड उपचार के लिए बेड की संख्या बढ़ाने और निजी अस्पतालों की समस्याओं को समझाने का काम करेंगे इसके लिए 14 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं यह निजी अस्पतालों में कोविड-19 इलाज के खर्च पर भी नजर रखेंगे और निर्धारित दरों से ज्यादा वसूले जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।
    • उदयपुर में बढ़ते कोरोना केस को देखते हुए बीएन विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक  ने 16 अप्रैल से प्रस्तावित विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित कर दी है। । 16 अप्रैल को विश्व विद्यालय सीओडी की बैठक होगी जिसमें परीक्षा की अगली तिथि के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4491 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4711 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹71,900
    • मौसम
      जानकारी के अनुसार अलवर झुंझुनू सीकर जिलों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं वहीं पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर जैसलमेर जोधपुर में कहीं-कहीं आंधी के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है । उदयपुर का तापमान रहा पिछले 24 घंटों के दौरान अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *