• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 14 August 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 14 August 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 14 August 2021

Byadmin

Aug 14, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….
  • 75 वें स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं…
  • देशभर में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा
    स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कल नई दिल्ली में लाल किले की प्राचीन से स्वतंत्रता दिवस के जश्न की शुरुआत होगी प्रधानमंत्री जी राष्ट्रध्वज फहराने के बाद राष्ट्र को संबोधित करेंगे इस बार स्वतंत्रता दिवस को आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है इस उत्सव की शुरुआत मार्च 2021 में हुई थी यह उत्सव 15 अगस्त 2023 तक मनाया जाएगा प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद तिरंगे को राष्ट्रीय सलामी दी जाएगी इस अवसर पर नौसेना का बैंड राष्ट्रगान की धुन बजाएगा।
  • इससे पूर्व आज 75/ वे स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति ने देश को संबोधित किया और राष्ट्र के विकास के लिए पूर्ण समर्पण और सेवा भाव से काम करने का आह्वान किया उन्होंने कोरोना महामारी के दौरान सेवाओं के लिए कोरोना योद्धाओं की सराहना की।
    स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सशस्त्र बलों पुलिस और अर्धसैनिक बलों के कई जवानों को वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा राष्ट्रपति ने 144 वीरता पुरस्कारों को मंजूरी दी है जिनमें एक अशोक चक्र एक कीर्ति चक्र और 15 शौर्य चक्र वीरता के लिए 4 बार टू सेना पदक 116 सेना पदक पांच नौ सेना पदक और दो वायु सेना पदक शामिल है।
  • नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह का आंखों देखा हाल आकाशवाणी दिल्ली से कल सवेरे प्रसारित किया जाएगालाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री का संबोधन कल सवेरे 7:00 बजे से एआईआर लाइव न्यूज़ 24 *7 और आकाशवाणी ए आई आर यू ट्यूब चैनल पर उपलब्ध रहेगा।
  • देशभर में  पिछले 24 घंटों के दौरान 38000 से अधिक नए रोगियों की पुष्टि हुई है और इस समय देश में सक्रिय मामलों की संख्या 387673 है।
  • 15 अगस्त को देश 75 वा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है 1947 से लेकर अब तक कई बड़ी उपलब्धियां रही 560 से ज्यादा रियासतों के भारत में विलय से लेकर परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम की शुरुआत एक प्रमुख उपलब्धि रही देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनने से लेकर ओलंपिक में हॉकी टीम कोविड-19 गोल्ड तक की उपलब्धि विशिष्ट रही रीता फारिया के मिस वर्ल्ड बनने से लेकर हॉकी विश्व कप में भारत की जीत बड़ी उपलब्धि रही राकेश शर्मा से पीटी ऊषा तक उपलब्धि  रही कुवैत में एअरलिफ्ट से पोकरण 2:00 तक देश की प्रमुख उपलब्धियां रही विश्वनाथ आनंद मैरी कॉम और अभिनव बिंद्रा तक सभी की उपलब्धियां रही विश्व कप में जीत से लेकर सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर पहली स्वदेशी कोरोना वेक्सीन मिलने तक देश की बड़ी उपलब्धि रही।
  • भुज द प्राइड ऑफ इंडिया पिछले साल स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होने के लिए तैयार हो रही फिल्म साल भर बाद उसी मौके पर रिलीज हुई इस फिल्म से अजय देवगन के फैंस को काफी उम्मीदें रही पर फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई फिल्म के निर्देशक शुरू के 40 मिनट तक तो समझ ही नहीं पाते कि फिल्म को किस करवट बिठाना है इस चक्कर में फिल्म उनके हाथ से निकल जाती है फिल्म जिस मूल कथानक पर बनी है वह फिल्म के आखिरी 40 मिनट में है उसके बाद भी फिल्म बहुत बचकानी लगती है फिल्म शेर शाह की तरह यहां भी दिक्कत यही है कि निर्माताओं को देशभक्ति के तड़के से फिल्म बेचनी है लेकिन हर बार मसाले एक जैसे नहीं हो सकते तुलना करने पर शेरशाह इससे ज्यादा बेहतर करने लगने लगती है भुज फिल्म पटकथा अभिनय निर्देशन तकनीकी पक्ष के अलावा संगीत में भी मात खाती है 1971 के दशक के मराठी नायक पर पंजाबी गाना सूट नहीं करता बाकी कसर पूरी की क्लाइमैक्स के गाने ने। फिल्म को एक स्टार दिया गया है।
  • 75 भी स्वतंत्रता दिवस मनाने को लेकर हम सब उत्सुक हैं और खुश भी हैं कहते हैं सिनेमा दिलों को जोड़ने का काम करता है भारत की कई फिल्में देश भक्ति से जुड़ी हुई है उरी द सर्जिकल स्ट्राइक स्वदेश रंग दे बसंती बॉर्डर द गाजी अटैक मिशन कश्मीर द फॉरगॉटेन हीरो मंगल पांडे केसरी द लीजेंड ऑफ भगत सिंह राजी पूरब और पश्चिम शहीद उपकार ।
    सोचिए यह फिल्में हैं असल जिंदगी में देश के हीरो ने कैसे अपनी जान न्योछावर की होगी साल 1953 में सोहराब मोदी की फिल्म झांसी की रानी पर दर्शकों ने प्यार लुटाया वर्षों बाद कंगना राणावत ने फिल्म मणिकर्णिका में भी रानी लक्ष्मीबाई के किरदार को जीवंत किया।
  • शहीद भगत सिंह पर बनने वाली पहली फीचर फिल्म शहीद ए आजम भगत सिंह 1965 में आई थी तब भारत पाकिस्तान युद्ध चल रहा था फिल्म में मुख्य भूमिका में मनोज कुमार थे इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म के नेशनल अवार्ड से भी नवाजा गया।
  • एक विदेशी गांधीजी के इतने कायल हुए कि उन्होंने उन पर फिल्म बनाने का फैसला किया और फिल्म में मुख्य किरदार लेखन और निर्देशन का जिम्मा भी विदेशियों ने ही लिया लेकिन उनके निर्माण में भारत सरकार और लोगों का अहम योगदान रहा इस फिल्म को दुनिया भर में खूब पसंद किया गया और फिल्म को ऑस्कर में 11 श्रेणियों में नामांकित किया गया फिल्म गाधी ने श्रेष्ठ फिल्म निर्देशन और अभिनय समेत आठ श्रेणियों में ऑस्कर जीता। इसके अलावा यह फिल्म राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय अवार्ड भी अपने नाम कर चुकी है।
  • 1993 में आई फिल्म सरदार सरदार वल्लभभाई पटेल पर आधारित इस फिल्म में परेश रावल ने मुख्य भूमिका निभाई थी साल 2004 में आई फिल्म द फॉरगॉटेन हीरो नेताजी सुभाष चंद्र बोस श्याम बेनेगल के निर्देशन  में बनी इस फिल्म ने लोगों का दिल जीत लिया 18 सो 57 में अंग्रेजो के खिलाफ लड़ाई को फिल्म मंगल पांडे में दिखाया गया है 2005 में आई थी।
  • 15 अगस्त 1947 को जन्मी राखी स्पर्श अपना 75 वा जन्मदिन मना रहे हैं राखी ने पर्दे पर अपने किरदारों से दर्शकों का मन मोह लिया था उन्होंने 20 साल की उम्र में फिल्मों में डेब्यू किया बंगाली फिल्म  में  1970 में उनकी पहली हिंदी फिल्म आई जिसका नाम था जीवन मृत्यु राखी हिंदी फिल्मों की उन अभिनेत्रियों में शामिल है जिन्हें पर्दे पर जो किरदार दिए गए उन्हें उन्होंने संहिता से निभाए पर्दे पर कई बेहतरीन फिल्में उन्होंने की और उनका करियर बेहद शानदार रहा लेकिन निजी जिंदगी काफी उथल-पुथल भरी रही
  • लहू वतन के शहीदों का रंग लाया है और चल रहा है जमाने में नाम ए आजादी
    सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है देखना है जोर कितना बाजुए कातिल में है
  • स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में अलग ही उत्साह होता है और हर कार्यक्रम की शान होते हैं फिल्मों के गाने और देशभक्ति गीतों की गूंज हर जगह सुनाई देती है इन्हीं गीतों में शामिल है फिल्म उपकार का गाना मेरे देश की धरती फिल्म हकीकत का गाना अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों फिल्म पूरब और पश्चिम का गाना है प्रीत जहां की रीत सदा फिल्म नया दौर का गाना यह देश है वीर जवानों का फिल्म करमा का गीत हर करम अपना करेंगे फिल्म बॉर्डर का गीत संदेशे आते हैं ऐसे ही देश भक्ति गीत आज भी सुनने वालों में जोश और उत्साह भर देते हैं।
  • अनिल कपूर की छोटी बेटी और सोनम कपूर की बहन रिया कपूर आज करण बुलानी के साथ शादी के बंधन में बंध जाएंगी सोशल मीडिया पर इनकी तस्वीरें वायरल होने लगी है अनिल कपूर के घर मेहमानों के पहुंचने का सिलसिला जारी है।
  • भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स में हो रहा है भारत की टीम पहली पारी 364 रन बना सकी इसके जवाब में इंग्लैंड ने टी टाइम तक 5 विकेट खोकर 330 से अधिक रन बना लिए हैं।
  • उदयपुर,स्वतंत्रता  दिवस के जिला स्तरीय समारोह में उल्लेनीय कार्य करने के लिए जिलेभर से 57 व्यक्तियों का सम्मान किया जाएगा।
    जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने बताया कि समारोह में आरएनटी प्राचार्य डॉ. लाखन पोसवाल, खेरवाड़ा एसडीओ प्रमोद सिरवी, आरटीओ प्रकाशसिंह राठौड़, चिकित्सा विभाग के उपनिदेशक डॉ. शंकरलाल बामनिया, नगर निगम उपमहापौर पारस सिंघवी, नगर निगम पार्षद हितांशी शर्मा, गोगुंदा बीडीओ जितेन्द्रसिंह राजावत, झल्लारा बीडीओ प्रवीण कुमार गुप्ता, एबीडीओ जिलापरिषद लोकेश वैष्णव, लेखाधिकारी मयंक व्यास, तहसीलदार निर्वाचन मोहनलाल स्वर्णकार, उपतहसीलदार झाड़ौल सुरेश मेहता, सीनियर प्रोफेसर आरएनटी डॉ.विक्रम बेदी, औषधि नियंत्रण अधिकारी धीरज शर्मा व कुलदीपसिंह यदुवंशी, जिला क्षय अधिकारी डॉ. अंशुल मट्ठा, सर्वलेंस मेडिकल ऑफिसर डॉ. अक्षय व्यास, यूआईटी के एईएन आशीष कुमावत, लोक कला मंडल निदेशक डॉ. लईक हुसैन, एमबी के नर्सिंग अधीक्षक डॉ. दिनेश चंद्र गुप्ता, उप कारापाल हेमंत सालवी, फोटोग्राफर एवं डिज़ाईनर प्रो. महेश शर्मा, सहायक कोषाधिकारी हेमंत कुमार सूर्यवंशी, व्याख्याता गौतम जैन, आरआई भुवाणा नंदलाल जोशी, पत्रकार सुभाष शर्मा, पत्रकार संतोष कुमार शर्मा व पत्रकार मोहम्मद आमिर शेख का सम्मान किया जाएगा।
    इसके साथ ही मातासूला उमावि प्राध्यापक विजेन्द्र कुमार, आरएनटी मुख्य नर्सिंग अधीक्षक तारा सालवी, संभागीय आयुक्त कार्यालय के स्टेनोग्राफर विनोद गहलोत, एसपी ऑफिस के सहायक प्रशासनिक अधिकारी गोपालसिंह राव, एसपी ऑफिस के वरिष्ठ सहायक तेजेंद्र सिंह, संभागीय आयुक्त कार्यालय के वरिष्ठ सहायक ऐश्वर्य सिंह डोडिया, कालारोही शारीरिक शिक्षक किशन सोनी, सामाजिक कार्यकर्त्ता देवेश त्रिपाठी, अध्यापक हितेश जारोली, रोवर स्काउट शब्बीर अली, गिर्वा एएनएम पुष्पा जैन, अध्यापक राजेन्द्र प्रसाद जैन, आरएनटी नर्सिंग ट्यूटर बिंदु अल्फोज, आरएनटी नर्स शाहिन बानो, जिला एवं सेशन न्यायालय के लिपिक ग्रेड 1 चंद्रशेखर टेलर व प्रोसस सर्वर गोपीलाल मेघवाल, कबड्डी खिलाड़ी अभिषेक धाबाई, केवी के खिलाड़ी आदित्य कुमार, सेंट ग्रीगोरियस की खिलाड़ी चेष्टा खोईवाल, बरोठी मिलान की साथिन ललिता देवी सालवी, डीएफओ कार्यालय की वन रक्षक अमृता राठौड़, ओड़ो की पारड़ा की आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता रेणु मोड़, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक कैलाश मेनारिया, पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के सहायक कर्मचारी शंकरलाल गमेती, खेरवाड़ा की आशा सहयोगिनी ममता देवी मेघवाल, पीडब्ल्यूडी के माली भगवानलाल गमेती, नगर निगम के सफाई कर्मचारी विशाल और रवि कुमार  राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसाईटी सेवाश्रम उदयपुर को सम्मानित किया जाएगा।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases 14
    Active cases 208
  • Corona update udaipur today
    New cases 05
    Active cases 45
    Home isolated 38
  • स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर आज स्मारक और सरकारी इमारतों को रंगीन लाइटों से सजाया गया
  • 75 दिन स्वतंत्रता दिवस का राज्य स्तरीय कार्यक्रम जयपुर में आयोजित होगाराज्य स्तरीय समारोह जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में होगा जिसमें मुख्यमंत्री सुबह 9:05 पर झंडारोहण कर परेड का निरीक्षण कर संबोधित करेंगे इसके बाद लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रस्तुतीकरण होगा और राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन होगा इससे पूर्व मुख्यमंत्री अमर जवान ज्योति पर शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित करेंगे इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 34 शख्सियतों को राज्यस्तरीय योग्यता प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा इसी तरह 62 पदक भी प्रदान किए जाएंगे जिनमें पुलिस विभाग में 6 राष्ट्रपति पुलिस पदक 48 पुलिस पदक और गृह रक्षा विभाग में 5 राष्ट्रपति गृह रक्षा सराहनीय सेवा पदक और नागरिक सुरक्षा विभाग में 3 राष्ट्रपति सुरक्षा वीरता सराहनीय सेवा पदक दिए जाएंगेआजादी का 75 वा जश्न के अवसर पर जिले के चिकित्सा विभाग के मुखिया को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा कोरो ना महामारी के दौर में सराहनीय कार्य के फलस्वरूप उन्हें सम्मानित किया जाएगा प्रथम और दूसरी लहर के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने पर जिले के तीन चिकित्सकों को जिला कलेक्टर द्वारा भी कल सम्मानित किया जाएगा।
  • सीए दिसंबर 21 सत्रह की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी हो गया है परीक्षाएं 13 दिसंबर से है इनकी आवेदन प्रक्रिया 16 सितंबर से शुरू हो रही है आवेदन की अंतिम तिथि 30 सितंबर रहेगी।
  • मौसम
    शहर में मौसम शुष्क बना हुआ है तापमान रहा अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस।
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.