• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 14 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 14 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 14 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 14, 2020
    0 0
    Read Time:8 Minute, 0 Second
    • हेलो फ्रेंड्सहम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर …
    • देश में पिछले 24 घंटों में कोविड- के 30 हजार छह सौ पांच रोगियों के ठीक होने के साथ ही स्वस्थ होने की दर 94.98% हो गई है। अब तक 93 लाख 88 हजार159 रोगी ठीक हो चुके हैं ।पिछले 24 घंटों में 27,031 नए रोगियों की पुष्टि हुई इन्हें मिलाकर संक्रमित लोगों की संख्या 98 लाख84 हजार100 हो गई है।
    • अमेरिका में फाइजर बायो एंनटेक की कोविड-19 वैक्सीन के उपयोग के लिए सिफारिश स्वीकार हो गई है ।इसके साथ ही आज अमेरिका में इस वेकसीन के उपयोग का अभियान शुरू हो गया है। अमेरिका में कोरोना से अब तक करीब 300000 लोगों की मौत हो चुकी है। वैक्सीन से भरे ट्रकों को आज पूरे अमेरिका में 150 वितरण केंद्रों में भेजा गया। स्वास्थ्य कर्मियों और नर्सिंग होम में रह रहे लोगों को सबसे पहले यह वैक्सीन दी जाएगी।
    • क्वेरी
      वैक्सीन को लेकर अफवाहों के दौर में कैसे लोगों तक सही जानकारी पहुंचाएं?
      विशेषज्ञ बताते हैं कि हम वैक्सीन का इंतजार कर रहे थे लेकिन कुछ घटनाएं ऐसी हुई जिनमें लगा कि वैक्सीनेशन में कुछ लोगो को रिएक्शन हुआ इसके बाद इस तरह से प्रोजेक्ट हुआ कि वैक्सीनेशन खराब है। कुछ लोगों ने विरोध भी किया । यह गलत है और ऐसा नहीं होना चाहिए। आम आदमी को पता होना चाहिए कि जब भी कोई वैक्सीनेशन आता है तो बिना साइंटिफिक एविडेंस के नहीं आ सकता।
    • वैक्सीनेशन के ट्रायल को किस तरह समझे?
      जानकार कहते हैं मीडिया और जनता, ट्रायल वाले किसी भी केस में ध्यान ना दें। जब ट्रायल होता है तो उसमें फेस 3 ट्रायल में खासतौर पर दो तरह के व्यक्तियों को चुना जाता है एक जिने वैक्सीनेशन लगाते हैं और दूसरे वे जिन्हें नहीं लगाया जाता उनका कंपैरिजन होता है ।इसमें जिसको वैक्सीनेशन लग रहा है या जो लगा रहा है उसको भी नहीं मालूम होता कि इस व्यक्ति को मैंने इंजेक्शन लगाया है कि नहीं। जिसको लगाया है उसे हम नाम देते हैं प्लेसिबो। इसके बारे में जो व्यक्ति रिसर्च कर रहा होता है केवल उसे ही इस बारे में पता होता है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 2,92,539
      Active cases: 16,200
    • Corona update udaipur
      Cumulative positive: 10,408
      Today discharged: 80
      Cumulative discharged: 9855
      Today positive: 42
      Active cases: 446
      Home isolated:273
    • वैक्सीन के शत प्रतिशत सही होने का क्या मतलब है?
      विशेषज्ञ कहते हैं कि हमें यह मालूम होना चाहिए कि कोई भी वैक्सीनेशन कभी भी शत-प्रतिशत नहीं होता 90% या 80% या जिसे एफीकेसी कहते हैं। ऐसे में 10 परसेंट लोग तो फिर भी होंगे जिन्हें वैक्सीन के बावजूद भी बुखार आ सकता है या कोविड- हो सकता है। ऐसे में उनकी उन्हें नजरअंदाज करना होता है।
    • करीब आधे घंटे से अधिक समय तक डाउन रहने के बाद जीमेल और यूट्यूब फिर से काम करने लगे हैं। टीम यूट्यूब की ओर से ट्वीट करके जानकारी दी गई इससे पूर्व जीमेल यूट्यूब और गूगल डॉक्स समेत गूगल की कई सेवाएं ठप पड़ गई थी।
    • सुखाड़िया विश्वविद्यालय के विधि महाविद्यालय के बी एल एल बी 5 वर्षीय कोर्स के छात्र-छात्राओं द्वारा गैर न्याय संगत वसूली जा रही फीस को लेकर एक सिविल रिट प्रकरण में आज सुनवाई करते हुए राज्य सरकार जरिए मुख्य सचिव और मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय जरिए रजिस्ट्रार से जवाब तलब किया है। मामले की अगली सुनवाई 19 जनवरी को होगी। याचिकाकर्ताओं बनाम राज्य सरकार प्रकरण में कोरोना के दौर में कॉलेज में क्लास रूम शिक्षण निलंबित रहने के बावजूद विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों से सामान्य शिक्षण व्यवस्था अनुरूप फीस वसूले जाने की व्यथा जाहिरकरते हुए याचिका में न्यायालय से गुहार लगाई गई कि विश्वविद्यालय को आदेशित किया जाए कि वह विद्यार्थियों द्वारा नहीं दी गई सुविधाओं का शुल्क ना ले और केवल डिस्काउंटेड ट्यूशन फीस ली जाए।क्योंकि फिजिकल उपस्थिति नहीं होने के चलते वह विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के किसी भी अन्य सुविधाओं का उपयोग नहीं कर रहे हैं। विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न मदों जैसे साइकिल स्टैंड, लाइब्रेरी, रीडिंग रूम , ई जरनल, एक्सटेंशन लेक्चर, मनोरंजन, सास्कृतिक कार्यक्रम सहित कई मदों में फीस वसूली गई और परीक्षा फॉर्म भरने पर भी ई सुविधा के नाम से हर विद्यार्थी से ₹250 वसूले गए। याचिकाकर्ताओं की ओर से कहा गया कि जिन सुविधाओं व सेवाओं का उपयोग नहीं किया गया उसके मद में फीस वसूल करना संविधान के आर्टिकल 21 के तहत विद्यार्थियों के मूल अधिकार का हनन है।
    • सप्ताह के पहले दिन घरेलू शेयर बाजारों में तेजी रही।
      बीएसई सूचकांक 154 अंक की मजबूती के साथ 46,253 पर बंद हुआ
      वहीं निफ्टी 44 अंक बढ़कर 13,558 पर रहा।
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4754
      सोना 24 कैरेट के ग्राम ₹4982
      वहीं चांदी 1 किलो भार का भाव रहा ₹67400
    • पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते मौसम बदल गया है। शहर में भी सुबह तेज हवा चलने और आसमान में बादल होने से तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। शहर के आसपास के कई क्षेत्रों में हवाओं के साथ बूंदाबांदी भी हुई वही तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस। मौसम विभाग के अनुसार मौसम में बदलाव का यह दौर जारी रहेगा और आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी। ऐसे में मौसमी बीमारियां बढ़ सकती है सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।
    • तो ये थी अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *