• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 14 January 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 January 2022 | उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 January 2022

Byadmin

Jan 14, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में मकर संक्रांति पोंगल और बिहू का पर्व कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ मनाया गया। असम का बिहू तमिलनाडु का पोगल और उत्तर भारत में बनाई जाने वाली मकर संक्रांति पर लोगों ने विविध तरह के व्यंजन बनाए और स्नान ध्यान हुए इस अवसर पर आज एक करोड़ से अधिक लोगों ने वैश्विक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में भाग लिया इसका आयोजन आयुष मंत्रालय द्वारा किया गया देश विदेश के प्रमुख योग संस्थानों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए घर पर सूर्य नमस्कार कर, पंजीकरण के लिए उपयोग में लिए गए लिंक पर वीडियो भी अपलोड किए गए।
  • देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 264000 से अधिक नए मामले सामने आए। नए वेरिएंट ओमी क्रोन के 5753 मामले सामने आ चुके हैं देश में अब तक 155 करोड़ 39 लाख टीके लगाए जा चुके हैं पिछले 24 घंटों के दौरान 109000 से अधिक रोगी ठीक हुए वर्तमान में 12 लाख 72 हजार से अधिक लोगों का कोविड इलाज चल रहा है।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 से बड़ी संख्या में मृत्यु के दावे को खारिज करते हुए कहा है कि यह तथ्यों पर आधारित नहीं है भारत में जन्म और मृत्यु दर्ज कराने की मजबूत प्रणाली है जो निगरानी में होती है देश ने वैश्विक मानकों के अनुसार कोविड-19 मृत्यु की परिभाषा को अपनाया है सभी मृत्यु राज्यों द्वारा दर्ज की जाकर केंद्रीय स्तर पर संकलित की जाती हैं।
  • अगर किसी को एक दिन बुखार आता है और उसके बाद शरीर दर्द, सिर दर्द है तो यह लक्षण कोविड-19 से मिलते जुलते हैं। हालांकि ओमी क्रोन में सांस लेने में तकलीफ नहीं हो रही और स्वाद और गंध भी नहीं जा रही लेकिन असामान्य लक्षण होने पर टेस्ट करा लेना चाहिए।
  • ओमी क्रोन के लक्षणों में बुखार जोड़ों में दर्द खांसी जुकाम आदि लक्षण है लेकिन यह लक्षण एक महामारी के भी हैं इसलिए इन्हें नजरअंदाज ना करते हुए टेस्ट कराना ही उचित है।
  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार ओमी क्रोन के लक्षण होने पर प्राथमिक तौर पर ऐसा कर सकते हैं कि बुखार होने पर पेरासिटामोल 500 मिलीग्राम की गोली दिन में 4 से 6 बार तक ले सकते हैं जब भी बुखार 100 डिग्री से ऊपर जाए तब ऐसा कर सकते हैं, खासी और गले में दर्द है तो आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं या एजिथरोमायकिन 500 मिलीग्राम रोज 5 दिन तक ले सकते हैं इसे इमरजेंसी उपयोग के लिए अप्रूव किया गया है मोलनोपिरावीर हल्के लक्षणों के लिए है और जो rt-pcr पॉजिटिव हैं उनके लिए है लेकिन आईसीएमआर ने इसके लिए चेतावनी दी है कि इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं खासतौर पर 18 वर्ष से कम उम्र वालों को यह दवा नहीं लेनी है
    इधर 15 से 18 वर्ष के किशोरों को भी वैक्सीन दी जा रही है जिसके बाद उन्हें 28 से 24 घंटे तक बुखार आ सकता है ऐसे में पेरासिटामोल गोली लेनी है जिससे बुखार ठीक हो जाएगा।
  • पोलैंड के वैज्ञानिकों ने ऐसे जीन को खोज निकाला है जिससे कोविड-19 से गंभीर रूप से बीमार होने यहां तक की मौत होने का खतरा दोगुना से अधिक बढ़ जाता है इस खोज से उन लोगों की पहचान करने में मदद मिल सके कि जो इस बीमारी के कारण सबसे ज्यादा जोखिम में है।
  • प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सरकार ने शुरू होने वाली 12वीं की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी हैं।
  • प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 10307 नए मामले सामने आए इनमें जयपुर में 2549 मरीज है।
  • उदयपुर में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है आज 735 नए मामले सामने आए साथ ही एक मृत्यु भी हुई इससे पूर्व दिसंबर के अंतिम सप्ताह मे ओमी क्रोन से एक मौत दर्ज हुई थी जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना से मौत में शामिल नहीं किया गया ऐसे में जुलाई के बाद कोरोना से पहली मौत हुई है इस मरीज को डायबिटीज और हाइपरटेंशन की भी समस्या थी जनवरी के 14 दिनों में कोरोना के 3348 मामले आ चुके हैं अब एक्टिव केस की संख्या 2794 है इनमें से 2735 होम आइसोलेशन में है 59 अस्पताल में भर्ती है।
  • मकर सक्रांति के पर्व पर मंदिरों में दर्शनार्थी पहुंचते रहे साथ ही इस मौके पर घर और मंदिरों में खूब दान पुण्य भी किया गया। वहीं पतंगबाजी भी हुई शहर के एक युवा ने एक डोर में एक साथ 700 पतंगे उड़ाई रंग बिरंगी इन पतंगों के माध्यम से उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए भी जागरूक किया।
  • कोरोना संक्रमण के चलते उदयपुर बर्ड फेस्टिवल 2021-22 का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा 20 जनवरी सुबह 6:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक पर बर्ड रेस का आयोजन होगा जिसमें अधिकतम 5 टीमें होंगी हर टीम में अधिकतम 5 सदस्य होंगे यह टीम में विभिन्न क्षेत्रों और जलाशयों पर पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों की गणना करेंगे इससे पहले 19 जनवरी को बर्ड रेस के लिए जाने वाली टीमों के लीडर्स को वन्य जीव कार्यालय से निर्धारित लॉग बुक दी जाएगी 21 जनवरी को बर्ड फेस्टिवल का शुभारंभ होगा इस दिन बर्ड फेस्टिवल संबंधी पुस्तक का विमोचन फोटोग्राफी और डाक टिकट प्रदर्शनी का आयोजन होगा दिन में स्कूली विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन क्विज और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन होगा जिसकी प्रविष्टियां व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से निर्धारित की जाएंगी 22 जनवरी को सुबह ऑनलाइन नेचर लिटरेरी फेस्टिवल का आयोजन होगा ऑनलाइन कार्यक्रम के तहत पक्षी विशेषज्ञ अपने अनुभव साझा करेंगे 23 जनवरी को फेस्टिवल का समापन और पुरस्कार वितरण समारोह ऑनलाइन आयोजित होगा।
  • ढाका अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 15 से 23 जनवरी तक ढाका में आयोजित हो रहा है इसमें 70 देशों की तरह विभिन्न श्रेणियों में 225 रनों का प्रदर्शन होगा और 50 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि उत्सव में भाग लेंगे इसमें कई फिल्में ऑनलाइन माध्यम से भी दिखाई जाएंगी इनमें 35 भारतीय फिल्में भी दिखाई जाएंगी।शोला और 17 जनवरी को फिल्मों में महिलाओं की भूमिका पर एक सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें प्रतिष्ठित फिल्म निर्माता विद्वान और फिल्मी हस्तियां भाग लेंगी ढाका महोत्सव मनाने की शुरुआत 1992 से हुई थी।
  • निर्वाचन आयोग ने ऐप सुविधा पोर्टल नाम से शुरू किया है जिसमें उम्मीदवार और राजनीतिक दल दस्तावेजों को अपलोड कर ऑनलाइन नामांकन भर सकेंगे उम्मीदवार सुविधा डॉट एसी आई डॉट जीओवी डॉट इन पर अपना अकाउंट बनाकर नामांकन फॉर्म और जमानत राशि सहित अन्य दस्तावेज जमा करा सकेंगे।
  • दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत को 7 विकेट से हरा दिया भारत ने पहली पारी के आधार पर बढ़त ली लेकिन अफ्रीकी टीम ने खेल पलट दिया और सीरीज 2-1 से अपने नाम कर दी।
  • मनोरंजन जगत से्…
    ईशा देओल ने जहां रस्म और परंपराओं के साथ पोंगल सेलिब्रेट किया तो अक्षय कुमार पतंग उड़ाते नजर आ रहे हैं इस तरह अपने-अपने अंदाज में फिल्मी सितारो ने अपने फैंस को उत्सव की बधाई दी।
  • वेब सीरीज यह काली काली आंखें को आज ओटीटी पर रिलीज कर दिया गया है यह फिल्म लव एंगल के साथ क्राइम ट्रेलर बेस्ट है और इसमें ताहिर राज भसीन श्वेता त्रिपाठी सौरभ शुक्ला आदि मुख्य भूमिकाओं में है। कलाकारों की सदी हुई अदायगी के लिहाज से यह फिल्म अच्छी बन पड़ी है बहरहाल जिस नोट पर यह सीरीज खत्म होती है उससे लगता है कहानी अभी बाकी है। या दूसरा सीजन भी आने वाला हो सकता है।
  • विकी कौशल और कैटरीना कैफ ने शादी के बाद अपनी पहली लौहडी इंदौर में सेलिब्रेट की इस मौके पर कटरीना पंजाबी लुक में दिखी वही विकी नॉर्मल ड्रेस अप में थे विकी अपनी अगली फिल्म लुका चुप्पी टू की शूटिंग के लिए इंदौर आए हैं जिसमें उनकी को-स्टार सारा अली खान है इसी के चलते कैटरीना कैफ इंदौर में है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 12 अंक की मामूली गिरावट लेकर 61223 पर बंद हुआ ।
    वहीं निफ्टी 2 अंक के मामूली नुकसान से 18256 पर बंद हुआ।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4621
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4848
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹66000
  • मौसम
    कड़ाके की ठंड का असर बरकरार है तेज सर्दी से जीवन थम जा रहा है मौसम विभाग के अनुसार पत्थर से आ रही ठंडी हवाओं के मैदानों तक आने के कारण तेज ठंड का असर अगले दो दिनों तक और बना रहेगा इसके बाद अगले कुछ दिनों में सर्दी से राहत मिल सकती है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 18.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 4.4 डिग्री सेल्सियस।
  • तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.