• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 14 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 July 2023

Byadmin

Jul 14, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो ने आज श्री हरिकोटा से चन्‍द्रयान-3 को सफलतापूर्वक प्रक्षेपित‍ किया। इसे 642 टन के वजन वाले प्रक्षेपण यान-एल.वी.एम.3 से भेजा गया। दिन मे दो बजकर पैंतीस मिनट और सत्रह सैकंड इसे सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से छोड़ा गया।

    विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्‍य मंत्रीऔर इसरो के पूर्व अध्‍यक्ष, इसरो के नियंत्रण कक्ष में इस प्रक्षेपण के साक्षी बने। वैज्ञानिकों और उनके परिवारों के अलावा सैकड़ों पंजीकृत लोगों ने भी परिसर के बाहर इस प्रक्षेपण को देखा। इसके अंतिरिक्‍त देश दुनिया से 200 से अधिक पत्रकार भी इस ऐतिहासिक प्रक्षेपण को देखने के लिए इसरो के मीडिया केन्‍द्र में उपस्थित थे।

    चन्‍द्रयान-3 मिशन में इसरो की लगभग 25 महिला इंजीनियर और वैज्ञानिक इसमे सीधे रूप से जुड़े थे।

    चन्‍द्रयान-3 के चांद के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर 23 अगस्‍त या 24 अगस्‍त को उतरने की आशा है। यह चांद की सतह पर उतरने का भारत का दूसरा प्रयास है। 2019 में चन्‍द्रयान-2 मिशन आखिरी चरण में चांद की सतह पर उतरने में विफल हो गया था। अगर भारत सफलतापूर्वक चांद की सतह पर उतरने में सफल रहता है तो यह उप‍लब्धि हासिल करने वाला यह दुनिया का चौथा देश होगा। इससे पहले अमरीका, तत्‍कालीन सोवियत संघ और चीन ने ये उपलब्धि हासिल की है।

    इसरो के अध्‍यक्ष  ने कहा है कि रॉकेट ने चन्‍द्रयान-3 को पृथ्‍वी की निर्धारित कक्षा में स्‍थापित कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि इसे चन्द्रमा की कक्षा में पहली अगस्‍त से स्‍थापित करने की योजना है।

    मिशन निदेशक  ने कहा कि एलवीएम-3 रॉकेट इसरो के भारी उपग्रहों को ले जाने में एक बार फिर सबसे भरोसेमंद प्रक्षेपण यान साबित हुआ है।

    परियोजना निदेशक  ने कहा कि अंतरिक्ष यान के संचालन सबंधी सभी उपकरण सामान्‍य रूप से काम कर रहे है।

     

  • उत्‍तर भारत के कई हिस्‍से और राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के कुछ इलाके बाढ़ से प्रभावित हैं। दिल्‍ली में यमुना नदी का जलस्‍तर आज से कम होना शुरू हो गया है। यह 208 दशमलव छह-छह मीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया था। हालांकि नदी अब भी 205 दशमलव तीन-तीन मीटर पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। शाम तक यमुना का जलस्‍तर 208 दशमलव एक-चार मीटर रिकार्ड किया गया। इसके और कम होने की संभावना है। कश्‍मीरी गेट, आईएसबीटी, यमुना बाजार, राजघाट, आईटीओ, मजनू का टीला, सिविल लाइन्‍स, गीता कालोनी और मयूर विहार सहित दिल्‍ली के कुछ इलाकों में जलभराव तथा बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। इन क्षेत्रों में एनडीआरएफ की टीमें लगातार बचाव कार्यों में जुटी हैं। दिल्‍ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर अस्‍थायी रोक लगाई जा चुकी है। केवल आवश्‍यक वस्‍तुओं से लदे वाहनों को ही दिल्‍ली आने दिया जा रहा है। बाढ़ का पानी भरने के कारण तीन जलशोधन संयंत्र-ओखला, वजीराबाद और चंद्रावल कल बंद कर दिये गये थे। ओखला संयंत्र को फिर से चालू कर दिया गया है। बाढ जैसी स्थिति के कारण भैरो मार्ग, रिंग रोड, विकास मार्ग, चंदगीराम अखाड़ा से आई.पी कॉलेज तक वाहनों की आवाजाही बंद है।

     

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर दिया है. बोर्ड ने सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं दोनों परीक्षाओं का परिणाम 12 मई को जारी किया है. पहले बोर्ड ने कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी किया, फिर कक्षा 10वीं का. सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2023 के साथ ही बोर्ड ने अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षा की तिथियों का ऐलान भी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड ने शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा तिथियों की घोषणा की है. साल 2024 की सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जाएगी. सीबीएसई ने एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “बोर्ड ने 15 फरवरी 2024 से 2024 की परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला किया है.”इस साल सीबीएसई बोर्ड की 10वीं परीक्षा का कुल पास प्रतिशत 93.12% रहा, जबकि 12वीं कक्षा के छात्रों का पास प्रतिशत 87.33% रहा है. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं परिणाम 2023 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध हैं. छात्र सीबीएसई 10वीं, 12वीं के परिणाम 2023 एसएमएस और डिजिलॉकर के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं.सीबीएसई ने अभी केवल बोर्ड परीक्षा की डेट बताई है. सीबीएसई कक्षा 10वीं डेटशीट 2024 और सीबीएसई कक्षा 12वीं डेटशीट 2024 की घोषणा बोर्ड द्वारा बाद में की जाएगी. बता दें कि शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए भी सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हुई थी. इस साल सीबीएसई कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 5 अप्रैल तक आयोजित की गई थी जबकि कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2023 15 फरवरी से 5 अप्रैल तक चली थीं. बता दें कि साल 2022 में भी सीबीएसई बोर्ड 2023 बोर्ड परीक्षा तिथि का ऐलान किया था.
  • मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने नीट यूजी काउंसलिंग की तारीखें आज, 14 जुलाई को जारी कर दी हैं. एमसीसी ने एमबीबीएस, बीडीएस कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग तिथियों की घोषणा की है. ऑफिशियल शेड्यूल की बात करें तो नीट काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जुलाई से शुरू होंगे. योग्य उम्मीदवार एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर नीट यूजी काउंसलिंग 2023 शेड्यूल देख सकते हैं. काउंसलिंग शेड्यूल पीडीएफ फॉर्मेट में वेबसाइट पर मौजदू है.नीट यूजी राउंड 1 काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 20 जुलाई से 25 जुलाई तक कर सकेंगे. च्वाइस फिलिंग, लॉकिंग का मौका 22 से 26 जुलाई तक मिलेगा. उम्मीदवार च्वाइस को लॉक 26 जुलाई की रात 11:55 बजे तक कर सकेंगे. सीट आवंटन की प्रक्रिया 27 से 28 जुलाई को शुरू होगी.
  • उदयपुर में एक महिला रेजीडेंट डॉक्टर ने एक युवक के खिलाफ शादी का झांसा देकर कई बार रेप करने का आरोप लगाते हुए भूपालपुरा थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

  • रिश्वतखोर पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन के दूसरे लॉकर की तलाशी में 20 लाख 91 हजार रुपए ओर मिले। एक्सईएन के सरकारी क्वार्टर, घर, लॉकर से अब तक कुल 89 लाख 67 हजार रुपए बरामद किए गए। आरोपी को बुधवार की शाम को ही चार लाख रुपए रिश्वत राशि लेते हुए पकड़ा था।

  • जस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2022 के तहत एग्रीकल्चर विषय के पदों हेतु पात्रता की जांच के लिए अभ्यर्थियों की विचारित सूची जारी की गई है। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की सूची दस्तावेज सत्यापन के बाद जारी की जाएगी। इस संबंध में विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। उक्त परीक्षा के अन्तर्गत प्रथम प्रश्न-पत्र सामान्य ज्ञान एवं सामान्य अध्ययन तथा द्वितीय प्रश्न-पत्र एग्रीकल्चर विषय की परीक्षा 11 अक्टूबर 2022 को आयोजित की गई थी। परीक्षा के फलस्वरूप 101 अभ्यर्थियों को अस्थाई रूप से विचारित सूची में सम्मिलित किया गया है।जारी की गई विचारित सूची चयन या वरियता सूची नहीं है। इसका उद्देश्य मात्र दस्तावेज सत्यापन के माध्यम से चयन प्रक्रिया में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता सुनिश्चित करना है। अभ्यर्थियों की पात्रता जांच विज्ञापन की शर्तों/नियमों के अनुसार की जाएगी। पात्रता की समस्त शर्तें नियमानुसार पूर्ण नहीं करने वाले अभ्यर्थियों की पात्रता आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी। पात्र पाए गए अभ्यर्थियों में से ही नियमानुसार मुख्य चयन सूची व आरक्षित सूची जारी की जाएगी। दस्तावेज सत्यापन का कार्य काउंसलिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसके विस्तृत कार्यक्रम के संबंध में आयोग की वेबसाइट एवं अन्य माध्यमों से यथा समय सूचित कर दिया जाएगा।

  •  राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम (आरएसएलडीसी) की ओर से विश्व युवा कौशल दिवस पर 15 जुलाई को जयपुर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम सुबह 11 बजे से यहां दुर्गापुरा स्थित राज्य कृषि प्रबंध संस्थान के सभागार में होगा। समारोह में आरएसएलडीसी के स्किल आइकन, स्किल एंबेसडर, स्किल एंबेसडर (ओवरसीज), आईटीआई के ब्रांड एंबेसडर तथा अखिल भारतीय व्यावसायिक परीक्षा में स्टेट लेवल पर टॉपर रहे प्रशिक्षणार्थियों को सम्मानित किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री दिव्यांग स्कूटी योजना के तहत स्कूटी के आवेदनों में आक्षेप पूर्ती की तिथि बढ़ा दी गई है। अब आवेदक अपने आक्षेपों की पूर्ति 21 जुलाई तक कर सकेंगे।पूर्व में आवेदन हेतु आक्षेपों की पूर्ति हेतु 5 जुलाई निर्धारित की गई थी जिसे विशेष योग्यजनों के हितों को ध्यान में रखते हुए बढ़ाकर अब 21 जुलाई कर दी गई है।जिला स्तरीय समिति द्वारा ऑफलाइन बैठक आयोजित करवाकर पात्र आवेदकों का चयन 31 जुलाई तक कर सूची निदेशालय को भिजवाने के निर्देश है।

  • जिले के गोगुंदा हाईवे पर पुष्कर नगर के पास तेज रफ्तार राजस्थान रोडवेज की एक बस ने रोड क्रॉस कर रही मासूम बच्ची को चपेट में ले लिया। हादसे में बच्ची की दर्दनाक मौत हो गई। बच्ची की मौत के बाद अफरा तफरी का माहौल बन गया। ग्रामीणों व राहगीरों की भारी भीड़ मौके पर जमा हो गई। ग्रामीणों सूचना पर हाईवे एंबुलेंस के ईएमटी  व गोगुंदा थानाधिकारी  मय जाब्ता मौके पर पहुंचे और पुलिस ने रोडवेज बस को ज़ब्त कर थाने के बाहर खड़ा करवाया। वही चालक को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई शुरू की। इधर, मासूम के शव को गोगुंदा हॉस्पिटल के मुर्दाघर में रखवाया।
  •  उदयपुर के अंबामाता थाना क्षेत्र के बड़गांव के मंगरा बस्ती में एक बिना मुंडेर के कुएं में एक व्यक्ति की लाश तैरती हुई दिखाई देने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई।
  • बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 502 अंक बढ़कर 66 हजार  060 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 151 अंक चढ़कर 19 हजार 564  पर पहुंच गया।
  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5604  सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5884
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 81300
    • मौसम
    •  

       

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस

  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.