• Wed. Aug 10th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 14 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 14 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 14 June 2021

Byadmin

Jun 14, 2021
  •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट्स लेकर…
  • देश में स्वस्थ होने की दर 95.43% हुई।
    पिछले 24 घंटे में 119000 लोग उपचार के बाद स्वस्थ हुए।
    दिल्ली एम्स 6 से 12 वर्ष के बच्चों पर को वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल की प्रक्रिया शुरू करेगा।
    सरकार ने आयकर फॉर्म की ई फाइलिंग मे राहत दी अब 30 जून तक यह फॉर्म आधिकारिक वितरकों के पास जमा कराए जा सकेंगे।
  • पुणे स्थित एक स्टार्टअप कंपनी ने संक्रमण रोधी 3D प्रिंटेड मास्क तैयार किया है ।
  • डी आर डी ओ की जानकारी के अनुसार कोविड-19 से निपटने के प्रयासों के तहत पीएम केयर्स फंड से अलग-अलग जिलों में ऑक्सीजन संयंत्र लगाए गए हैं ।
  • क्वेरी
    क्या वैक्सीन लगवाने से शरीर में लोहे के सामान चिपकने लग रहे हैं? कितना सच है?
    विशेषज्ञ बताते हैं वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है इसका कोई नुकसान नहीं है अगर कोई वैक्सीन लगवाने के बाद समस्या आ रही है तो डॉक्टर से संपर्क करके ही दवा लें इसके अलावा किसी भी तरह की अफवाह या खबरों के भ्रम में ना पड़े। जब तक सरकार इस बारे में कुछ बताएं ना। अगर ऐसा कुछ होगा तो हमारे वैज्ञानिक इसकी जानकारी जरूर देगे।
  • काढा कितनी मात्रा में लेना चाहिए और किस समय पर ले?
    विशेषज्ञ बताते हैं खाने से पहले 150ml काढा ले ।अगर आप आयुष काढ़ा पाउडर का उपयोग कर रहे हैं तो 3 ग्राम और पानी उबालने पर 150 ग्राम हो। अगर कोई समस्या हो तो मुलेठी या गिलोय भी डाल सकते हैं। अगर काढा नहीं पी रहे हैं तो चवनप्राश ले, गिलोय की गोली या अश्वगंधा दूध के साथ ले सकते हैं।
  • अगर किसी को सर्दी जुकाम हो तो क्या करें? और किस से सलाह ले?
    विशेषज्ञ बताते हैं सबसे पहले तो वैकसीन नहीं लगवाई है तो तुरंत लगवाएं वै।क्सीन लगाने के बाद भी मास्क वैसे ही लगाना है जैसे पहले लगाते थे इसके अलावा गर्म पानी का सेवन करें ताजा खाना खाए। एक आयुर्वेदिक दवा आयुष 64 ले सकते हैं आयुष हेल्पलाइन नंबर 14443 पर कॉल करके कोई भी जानकारी ले सकते हैं सुबह 6:00 बजे से रात 12:00 बजे तक इस पर परामर्श ले सकते हैं।
  • कोरोना संक्रमण के डर के चलते इस दौर में रक्तदान में कमी दर्ज हुई 1 यूनिट रक्त 350 मिलीलीटर के बराबर होता है थैलेसीमिया और अन्य बीमारी के शिकार लोगों को खून की बेहद आवश्यकता पड़ती है जिनका कोई ऑपरेशन होने वाला होता है। ऐसे जरूरतमंद मरीजों के लिए रक्त उपलब्ध कराने के लिए कई कल्याणकारी संगठनों के लोग रक्तदान करते हैं चूंकि हर स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है कोरोना काल में रक्तदान में आई कमी को मध्येनजर रखते हुए खून के किल्लत से निपटने के लिए सरकार के कोरोना संबंधी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करते हुए स्थानीय समूहों की मदद से खून जुटाने की पहल की। हालांकि कोरोना की वैक्सीन लेने के 28 दिनों बाद तक कोई भी रक्त नहीं दे सकता है वही जो लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं उनके लिए भी ऐसी ही गाइडलाइन है जो पूरी तरह उबर चुके हैं वह नेगेटिव रिपोर्ट आने के 28 दिनों बाद रक्तदान कर सकते हैं वही संक्रमित लोगों के नजदीकी संपर्क में आए लोग नेगेटिव रिपोर्ट आने के कुछ दिनों बाद खून दे सकते हैं। उल्लेखनीय है कि रक्तदान से ना सिर्फ जरूरतमंद लोगों को खून उपलब्ध होता है बल्कि इससे कई अन्य फायदे भी हैं जैसे इनसे दिल की बीमारियां होने का खतरा कम होता है शरीर में आयरन का स्तर बना रहता है जिससे दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम हो जाती है नई रक्त कोशिकाएं बनने की प्रक्रिया तेज होती है रक्तदान से बहुत से कैंसर से कुदरती सुरक्षा कवच हासिल होता है वहीं इसके जरिए पूरे समाज की सेवा करने का मौका भी मिलता है यह भी सही है कि तमाम प्रगति के बावजूद अब तक इंसान प्रयोगशाला में खून की एक बूंद भी नहीं बना सका है तो खूबन की अहमियत और रक्तदान की उपयोगिता हम सहज ही समझ सकते हैं। स्त्रोतों के मुताबिक 18 से 65 साल की उम्र के सभी सेहतमंद महिलाएं और पुरुष रक्तदान कर सकते हैं पुरुष और 2 महीने में रक्तदान कर सकते हैं और महिलाएं 3 महीने के अंतर पर खून दे सकती हैं साथ ही रक्तदान करने वाले का वजन 45 किलो से कम नहीं होना चाहिए रक्तदान के समय ब्लड प्रेशर और शरीर का तापमान नियमित होना चाहिए हीमोग्लोबिन का स्तर 12. 5 ग्राम से कम नहीं होना चाहिए 3 महीने पहले तक मलेरिया का इलाज नहीं हुआ होना चाहिए या रक्तदान से 1 महीने पहले तक गंभीर बीमारियों के टीके नहीं लगे होने चाहिएं।रक्तदान के 1 साल पहले तक शरीर पर टैटू भी ना बनवाया हो और ना एक्यूपंक्चर के निशान हो व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित ना हो इस तरह पात्र व्यक्ति ही रक्तदान कर सकते हैं उल्लेखनीय है कि वैज्ञानिक कॉल्ड लैंड स्टीलर जिन्होंने इंसानों के ब्लड ग्रुप की खोज की थी के जन्मदिन पर 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस वर्ष 2004 से मनाया जाता रहा है ताकि स्वस्थ लोगों को खुद से रक्तदान के लिए जागरूक किया जा सके। इस वर्ष की थीम है- खून दीजिए और दुनिया की धड़कनें चलाते रहिए।
  • रेलवे द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए अजमेर मंडल से संबंधित अक्षय स्पेशल रेल सेवाओं का पुनः संचालन किया जा रहा है और 8 स्पेशल रेल सेवाओं के पैरों में बढ़ोतरी की जा रही है।
  • पुनः संचालन
    गाड़ी संख्या 02994 उदयपुर सिटी दिल्ली सराय प्रतिदिन स्पेशल 18 जून 21 से आगामी आदेशों तक
    गाड़ी संख्या 02993 दिल्ली सराय उदयपुर सिटी प्रतिदिन स्पेशल 1 19 जून 21 से आगामी आदेशों तक
  • फेरों में वृद्धि
    1 गाड़ी संख्या 02963 निजामुद्दीन उदयपुर 20 जून 21 से आगामी आदेशों तक प्रति दिन संचालित होगी।।
  • गाड़ी संख्या 02964 उदयपुर निजामुद्दीन 19 जून 21 से आगामी आदेशों तक प्रतिदिन संचालित होगी ।
  • गाड़ी संख्या 029 91 उदयपुर जयपुर 19 जून 21 से आगामी आदेशों तक प्रतिदिन संचालित होगी।
  • गाड़ी संख्या 02992 जयपुर उदयपुर 19 जून 21 से आगामी आदेशों तक प्रतिदिन संचालित होगी।
  • उदयपुर संगीत विभाग मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय द्वारा महाराणा प्रताप की 481 वी जयंती पर ऑनलाइन वेबीनार कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि ने महाराणा प्रताप की शौर्य गाथा बताते हुए उनके आदर्शों पर चलने का आह्वान किया।
  • Corona update Rajasthan today
    New cases:277
    Cumulative positive: 949961
    Active cases: 6467
  • Corona update udaipur today:
    New cases3
    Cumulative positive:56077
    Cumulative discharged: 55091
    Active cases: 270
    Home isolated: 103
  • लोक डाउन के बाद आज से अन्य रूट पर भी रोडवेज बसें शुरू कर दी गई और कुछ रूट पर फेरे बढ़ाए गए हैं।
  • शहर में 18 से 44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीन समाप्त हो जाने से 15 जून 21 से वैक्सीन मिलने तक वैक्सीनेशन सेशन आयोजित नहीं होंगे। वैक्सीनेशन के अग्रिम सत्रो की सूचना संचार माध्यम से दी जाएगी। 45 प्लस आयु वर्ग की वैक्सीन भी सीमित मात्रा में होने के कारण सेटेलाइट हॉस्पिटल हिरण मगरी सेक्टर 6 चांदपोल हॉस्पिटल अंबामाता यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड सेक्टर 14 ही वैक्सीनेशन हो सकेगा।
  • पावर कट सूचना
    कल सुबह 10:00 बजे से 5:00 बजे तक आरा मशीन, जनक कॉलोनी, पंच रतन विहार, बड़ी रोड टाइगर हिल्स सोलर ऑब्जर्वेटरी, स्वच्छ ऑफिस और निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।
  • शहर पुलिस ने 3 दिन पहले बड़ी तालाब किनारे चाकू की नोक पर हुई लूट की वारदात के चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है दो अभियुक्तों को पुलिस ने रविवार शाम भी गिरफ्तार कर लिया था जिनसे पूछताछ में दो अन्य आरोपियों का भी पता चला जिन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है उल्लेखनीय है कि शुक्रवार शाम उदयपुर के बड़ी तालाब किनारे युवक-युवती घूमने पहुंचे थे इस दौरान चार बदमाशों ने चाकू की नोक पर उनसे लूटपाट की वारदात को अंजाम दिया था इस दौरान युवक की महिला मित्र ने पूरी वारदात को अपने मोबाइल में कैद कर लिया इसके बाद यह वीडियो वायरल हो रहा है।
  • मनोरंजन जगत से…
    हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेत्री और गायिका सुरैया का जन्म 15 जून 1929 को पंजाब में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था ।सुरैया और देवानंद के प्यार के किस्सों की एक दास्तान है
    देवानंद जिन्हें 10 साल तक भारत के सबसे महंगे सुपरस्टार होने का गौरव है तो सुरैया जैसी अभिनेत्री आजीवन उनके लिए कुवारी रही, जो फिल्मी जगत की एक बड़ी हस्ती थी। दोनों की पहली मुलाकात फिल्म विद्या के सेट पर हुई थी। अपनी आत्मकथा में देवानंद ने अपनी लव स्टोरी का जिक्र करते हुए कहा है कि काम के दौरान सुरैया से मेरी दोस्ती गहरी होती जा रही थी जो धीरे-धीरे प्यार में तब्दील हो गई उन्हें देखे बिना मुझे चैन नहीं मिलता था और एक-एक पल काटना मेरे लिए मुश्किल होता था लेकिन घरवालों ने हमारे मिलने के लिए पर पाबंदी लगा रखी थी उन से परेशान होकर देव और सुरैया ने फैसला किया था कि वह फिल्म के सीन के दौरान असल में शादी कर लेंगे ऐसे में फिल्म जीत की शूटिंग के दौरान देवानंद और सुरैया की शादी का सीन फिल्माया जा रहा था उन्होंने असली पंडित को बुलाया जो असली मंत्र पढ़ने वाला था तभी एक असिस्टेंट डायरेक्टर ने सूरैरया की नानी को यह खबर कर दीजो उन्हें सेट से खींचकर जबरदस्ती ले गई और उन्हें लगातार यह समझाया गया कि यह उनकी जिंदगी की बड़ी भूल होगी और डरा धमका कर उन्हें देव से शादी नहीं करने के लिए राजी करा दिया गया।
  • दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पुण्यतिथि पर सोशल मीडिया पर फैंस उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं इसी कड़ी में एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे ने भी उनके साथ डांस करते हुए एक प्यारा सा वीडियो शेयर किया है जिस पर कैप्शन लिखा है 14 जून यह हमारी जर्नी थी फिर मिलेंगे चलते चलते
    वही सोशल मीडिया पर फैन्स सुशांत के लिए बेहद प्यार भर संदेश लिख कर उन्हें याद कर रहे है।
  • अपने दमदार अभिनय से फैंस के दिलों पर राज करने वाले अमिताभ बच्चन ने हाल ही में फिल्म इंडस्ट्री में 52 साल पूरे किए हैं इन दिनों भी उनके हाथ कई फिल्में हैं इन दिनों लॉकडाउन खत्म होने पर वे फिर से काम पर लग गए हैं सोशल मीडिया पर पोस्ट कर उन्होंने इसकी जानकारी दी उन्होंने एक तस्वीर साझा करते हुए कैप्शन लिखा है -काम के लिए ड्राइव कर जाते हुए यह मेरा पहला दिन है शूट का, लॉक डाउन टू के बाद मैंने मास्क लगाया हुआ है और यही मेरी अभिव्यक्ति है हर रोज हर राह चीजें बेहतर और बेहतर हो रही है।
  • हिंदी फिल्म लगान के 20 साल पूरे होने पर आमिर मीडिया से रूबरू हुए फिल्म के 20 साल पूरे होने का उत्साह उनके चेहरे पर देखते ही बनता था इस मौके पर उन्होंने अपनी पत्नी रीना दत्ता की बातें की कि कैसे उन्होंने इस फिल्म के बनने में पूरे समर्पण भाव से काम किया वही आज से वह अपनी अगली फिल्म लाल सिंह चड्ढा पर काम शुरू कर चुके हैं और रीना के बेटे जुनैद की बतौर हीरो पहली फिल्म महाराजा की शूटिंग भी रविवार से शुरू हो चुकी है।
  •  अभिनेत्री प्रीति जिंटा ने सोशल मीडिया पर अमेरिका की तस्वीरें शेयर की जिसमें वहां के लोगों को वीकैड मनाने के मूड में देखा जा सकता है प्रीति खुद भी मुस्कुराते हुए बिना मास्क के घूमती दिखाई दे रही है और लिखती है -महीनों घरों में बंद रहने के बाद लोगों को बाहर आते और एक दूसरे के साथ आनंद लेते हुए देख कर अच्छा लग रहा है बेशक अधिकतर लोगों के टीकाकरण से इस काम में मदद मिली है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 77 अंकों की बढ़त लेकर 52552 पर रहा ।
    वहीं निफ्टी 12 अंकों की बढ़त के साथ 15812 पर रहा।
  • सर्राफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4672
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4907
  • वहीं चांदी 1 किलो का बार का भाव रहा ₹76500
  • मौसम
    शहर का तापमान रहा अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस
  • ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.