• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 14 May2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 May 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 14 May 2023उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

May 14, 2023

‘मां’

हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर….

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा रविवार को राजस्व अधिकारी ग्रेड-द्वितीय एवं अधिशाषी अधिकारी ग्रेड-चतुर्थ (स्वायत्त शासन विभाग) परीक्षा-2022 का आयोजन किया गया। अजमेर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, हनुमानढ, जयपुर, जोधपुर, कोटा, श्रीगंगानगर, टोंक एवं उदयपुर जिला मुख्यालयों पर दो चरणों में प्रातः 10 से 12.00 बजे एवं दोपहर 2 से 4 बजे तक यह परीक्षा आयोजित की गई थी।
प्रथम चरण में पंजीकृत 218952 अभ्यर्थियों में से 105571 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए। द्वितीय चरण में पंजीकृत 218951 अभ्यर्थियों में से 91136 अभ्यर्थी परीक्षा में उपस्थित हुए। इस प्रकार प्रथम व द्वितीय चरण में अभ्यर्थियों का उपस्थिति प्रतिशत क्रमशः 48.22 एवं 41.62 रहा।
ICSE की 10वीं की परीक्षा में 98.94% छात्र और ISC की 12वीं की परीक्षा में 96.93% छात्र उत्तीर्ण हुए ICSE की 10वीं की परीक्षा में 99.21% और ISC की 12वीं की परीक्षा में 98.01% लड़कियों ने मारी बाज़ी
प्रदेश में 20 लाख किसानों को नि:शुल्क सब्जी बीज किट उपलब्ध कराएगी…

उदयपुर के समीपवर्ती उमरड़ा की पहाड़ियों देर शाम से जल रही है।आग लगने के बाद पहाड़ों पर पेड़ पौधे रातभर जलते रहे। ग्रामीणो ने अपने स्तर पर आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफलता नही मिली।

रात भर तकरीबन 2 किलोमीटर से अधिक का एरिया जलकर खत्म हो गया। सुबह होने के साथ ही आग लगने का सिलसिला जारी है। तेज अंधड़ के साथ आग आगे से आगे बढ़ रही है लेकिन आग पर अभी तक काबू नही पाया गया हैरीको कलडवास  की तरफ की पहाड़ियां भी आग की चपेट में आ गई। यदि आग पर काबू नही पाया गया तो केवड़ा वन क्षेत्र संपदा को भी नुकसान होने का अंदेशा है।

उदयपुर पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे अवैध शराब धरपकड़ अभियान के तहत हनुवन्तसिंह थानाधिकारी पुलिस थाना भूपालपुरा की टीम व जिला स्पेशल प्रभारी  सीआई की टीम की संयुक्त प्रयास से अवैध शराब व बीयर से भरी एक अल्टो कार को ज़ब्त किया। जानकारी के अनुसार पुलिस के अपने खुफिया तंत्र से सूचना मिली की प्रतापनगर से सेवाश्रम की तरफ अल्टो कार में अवैध शराब भरकर आ रही। शनिवार देर रात लगभग 12:30 के आसपास नाकाबंदी के दौरान अल्टो कार न. आरजे 27 सीएफ4379 की सेवाश्रम चौराया  से आती दिखाई दी। नाकाबन्दी और पुलिस जाब्ता को देख अल्टो कार चालक कार को सर्विस रोड की तरफ तेज रफ्तार से भगाकर ले गया।पुलिस टीम द्वारा पीछा करने पर कार चालक कार को सर्विस रोड सेवाश्रम पर चालू हालात में छोड़कर अन्धेरे का फायदा उठाकर भाग गया। कार को चैक करने पर कार में अवैध रूप से परिवहन की जा रही 4 कार्टून अग्रेंजी शराब व 6 कार्टून बीयर पाई गई। अल्टो कार के साथ शराब को जप्त किया है तथा आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। मौके पर फरार मुल्जिम की  तलाश जारी है।

उदयपुर के झाड़ोल में बारात पर पथराव और हथियारों से जानलेवा हमले के मामले में पुलिस ने रविवार को 3 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।  उनसे बोलेरा गाडी भी जब्त की है।दो दिन पहले प्रार्थी ने रिपोर्ट दी थी कि उसे पुत्र  की बरात ढीमढ़ी गांव में गई थी। वहां से शाम काो शादी होने के बाद बस व कार से बाराती ढीमढ़ी से ढुढकीया के लिए रवाना हुए थे। तभी ढीमढ़ी गांव के बाहर पुल के पास एक लाल रंग की बोलेरो गाडी में दस-बारह लोग हथियार लेकर आए। उन्होंने बस पर बुरी तरह पथराव किया। फिर धारदार ह​थियार से बारातियों पर हमला कर दिया। इसमें कई लोग घायल हो गए। महिला व बच्चों को गंभीर चोटें लगी थी।साथ ही बदमाशों ने महिलाओं से छेड़कानी की। उनके कपड़े फाड़ दिए। घायलों को तुरंत हॉस्पिटल भर्ती कराया गया था। बता दें, मामले में आरोपी को पूर्व में गिरफ्तार किया जा चुका है।

उदयपुर में गोवर्धनविलास थाना पुलिस ने अवैध हथियार रखने और दुपहिया वाहनों को चुराने वाले 2 बदमाशों का गिरफ्तार किया है। दोनों से एक स्कूटी, एक बाइक और धारदार हथियार बरामद किए हैं।

मेवाड़ क्षत्रिय महासभा, सर्व समाज और नगर निगम के साझे में प्रताप जयंती के सात दिवसीय उत्सव 15 मई को शुरू होगा। शोभायात्रा में सर्व समाज की भागीदारी के लिए इसके लिए 7 दिवसीय कार्यक्रम होंगे।  उत्सव की शुरुआत मंगलवार सुबह 7:30 बजे हल्दीघाटी की पवित्र माटी के पूजन से होगी। हल्दीघाटी से माटी लाई जाएगी, जिससे मुख्य शोभायात्रा में सबको तिलक लगाएंगे।सुबह 8 बजे गोगुंदा राजतिलक स्थल पर पूजन व शाम 5 बजे निगम प्रांगण में प्रताप प्रतिमा का दुग्धाधिभेषक करेंगे। शाम 6:30 बजे आदिवासी समाज की ओर से रेती स्टैंड पर भीलू राणा की मूर्ति पर पुष्पांजलि होगी। 16 मई को सुबह 8 बजे पुराना रेलवे स्टेशन पर प्रताप प्रतिमा का माल्यार्पण होगा। शाम 6 बजे गवरी चौराहा और शाम 7 बजे भुवाणा चौराहे पर प्रताप महाआरती होगी। 17 मई को सुबह 8 बजे मोती मगरी स्मारक पर हकीम खां सूरी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं सद्भावना विचार गोष्ठी होगी।

सुबह 11 बजे गोवर्धन सागर पाल पर मां पन्नाधाय की पूजा एवं गोष्ठी होगी। शाम 6 बजे गणगौर घाट पर 483 दीप जलाएंगे व निगम में ‘एक शाम मां पन्नाधाय के नाम’ होगी। 18 को सुबह हाथीपोल स्थित भामाशाह प्रतिमा, 9 बजे हाड़ीरानी चौराहे पर हाड़ीरानी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि व शाम 6:30 बजे दूध तलाई स्थित नवदुर्गा मंदिर में प्रताप आरती होगी। 19, 20 व 21 मई को भी ऐसे ही आयोजन होंगे। मुख्य समारोह के तहत 22 मई की सुबह मोती मगरी पर पूजन के बाद शोभायात्रा निकाली जाएगी। यह निगम परिसर पहुंचेगी।

मौसम

बांग्लादेश मौसम विभाग ने कहा है कि चक्रवात मोका बांग्लादेश के इलाक़े से जा चुका है.

विभाग के डायरेक्टर ने कहा, “अब तूफ़ान नहीं है, लोग अपने घर वापिस जा सकते हैं.”हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि भले ही तूफ़ान जा चुका हो लेकिन अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहेगी.उन्होंने मछुआरों को अगले 24 घंटे तक समुद्र में मछली पकड़ने के लिए नहीं जाने की सलाह दी है.चक्रवात की वजह से बांग्लादेश के सेंट मार्टिन आइलैंड में 1200 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं.तूफ़ान की वजह से 334,000 लोग प्रभावित हुए हैं. ऐसा बताया जा रहा है कि तूफ़ान की वजह से कॉक्स बाज़ार के रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में 10 हज़ार से अधिक घरों को नु़कसान पहुंचा है.

 

 रविवार को शाम होते-होतेशाम होते-होते राजस्थान के मौसम ने करवट ली। जयपुर, जोधपुर सहित  कई जिलों में तेज आंधी चली। इसके बाद रिमझिम बारिश शुरू हो गई। दूदू (जयपुर) और सिघाणा (झुंझुनूं) में आंधी की वजह से 6 साल की बच्ची सहित दो लोगों की मौत हो गई। 70 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने का अलर्ट जारी किया गया है।, जोधपुर में ओले भी गिरे हैं। रविवार शाम 7:30 बजे के बाद अचानक बादलों की आवाजाही बढ़ी और बिजली कड़कने व बादलों की गर्जना के साथ बूंदाबांदी शुरू हो गई। आंधी के साथ जोधपुर शहर के कई हिस्सों में ओले भी गिरे। इसी कारण अधिकांश हिस्सों में बिजली भी गुल हो गई।

मौसम विभाग के अनुसार, रात एक बजे तक जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, झुंझुनूं, चूरू,सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली, अजमेर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे आकाशीय बिजली के साथ धूल भरी आंधी चलने की प्रबल संभावना है। इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक रहेगी। वहीं टोंक, अजमेर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं ओलावृष्टि की भी आशंका है। विभाग के अनुसार, राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ बना है। इसके कारण सीकर और बीकानेर के मौसम में बदलाव हुआ है। इसके चलते शनिवार शाम भी करीब 4 बजे से आंधी के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को प्रदेश में कई जगह बादल छाए रहे।

  • पिछले 24 घंटों के दौरान उदयपुर शहर का तापमान रहा अधिकतम 42.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम   24डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.