• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 14 september 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 14 september 2020

Byadmin

Sep 14, 2020
  • कह दो उनसे झुके अगर तो जग भी यश पाएंगे, अड़े रहे अगर तो ऐरावत, पत्तों से बह जाएंगे ।
    रामधारी सिंह दिनकर की इन पंक्तियों के साथ आज की शुरुआत करते हैं
    हेलो फ्रेंड्स हम हाज़िर है आज की अपडेट्स लेकर….
  • निज भाषा उन्नति अहै, सब उन्नति को मूल
    हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं…
  • भाषा हमारी पहचान होती है हम कैसी भाषा बोलते हैं इससे पता चलता है हम क्या है. यह सच है कि भाषा बहते नींर की तरह होती है और हमेशा शुद्ध नहीं रह सकती ।किंतु मानक भाषा जो बोली नहीं लिखी जाती है उस में तो कम से कम ऐसे शब्दों का उपयोग किया ही जा सकता है जिनकी सरल सुगम हिंदी पर्याय मौजूद हैं। अंग्रेजी शब्दों का यंत्र वत उपयोग कर बैठना एक किस्म की भाषाई लापरवाही ही है हम हिंदी बोलने की जगह हिग्लिश बोलने के प्रयास से बचें। हम बोलचाल की हिंदी में इतनी अधिक अंग्रेजी ना फेंट दे कि मिलावट ही सजावट है जैसा जुमला भी शरमा जाए और और यह मिलावट हिंदी की सजावट ना होकर हिंदी के लिए सजा हो जाए आखिर हिंदी हमारी मातृभाषा है और हमें इस पर गर्व करना ही चाहिए।
  • हिंदी दिवस के अवसर पर हुए एक ऑनलाइन समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि सभी भारतीय भाषाओं का गौरवशाली इतिहास रहा है और हमें भाषाओं की विविधता और सांस्कृतिक विरासत पर गर्व होना चाहिए ।उन्होंने कहा कि सभी भाषाओं को एक जैसा सम्मान दिया जाना चाहिए ।किसी एक भाषा को दूसरे पर थोपा नहीं जाना चाहिए, और ना ही अकारण किसी भाषा का विरोध किया जाना चाहिए। नागरिकों के बीच सद्भाव ,स्नेह और प्यार बढ़ाने पर जोर देते हुए उन्होंने सुझाव दिया कि गैर हिंदी भाषी राज्यों के छात्रों को हिंदी जरूर सीखनी चाहिए और हिंदी भाषी राज्यों को अन्य भारतीय भाषा सीखनी चाहिए।
  • पदम पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन और सिफारिश का कल अंतिम दिन है। अगले वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर इन पुरस्कारों की घोषणा की जानी है। इन पुरस्कारों के लिए नामांकन केवल पद्मा अवॉर्ड्स पोर्टल पर ऑनलाइन स्वीकार किए जा रहे हैं ।केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों और विभागों राज्य सरकारों ,भारत रत्न और पद्म विभूषण से सम्मानित व्यक्तियों और प्रतिष्ठित संस्थाओं से अनुरोध किया है कि वे प्रतिभावान व्यक्तियों की पहचान कर उनकी सिफारिश करें ।गौरतलब है कि अब तक 272 विदेशी प्रवासी भारतीय विदेशी नागरिकता वाले विदेशी और भारतीय मूल के लोग पद्म पुरस्कारों से अलंकृत हो चुके हैं।
  • एनडीए उम्मीदवार हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति चुने गए हैं।
  • ग्रह मंत्रालय ने 1 अक्टूबर से देशभर में सिनेमा हॉल दोबारा खोलने का आदेश दिया है यह खबर फर्जी है। पीआईबी के अनुसार गृह मंत्रालय ने सिनेमा हॉल खोलने के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया है।
  • देश में कोविड-19 के स्वस्थ होने वालों की दर 78% पहुंच गई है। पिछले चौबीस घंटों के दौरान 77 हजार से अधिक कोविड-19 रोगी स्वस्थ हुए हैं। स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 37 लाख 80 हजारसे अधिक हो गई है ‌स्वस्थ होने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही ।है और संक्रमित लोगों की कुल संख्या 20.36% रह गई है।
  • Corona update Rajasthan
    Cumulative positive:. 1,03201
    Active cases: 17,410
  • प्रदेश में आज कोविड-19 के 793 नए मामले सामने आए।
    प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण से 84,518 रोगी स्वस्थ हो चुके हैं।
    उदयपुर में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 3352
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक के अनुसार एनएचएम के अंतर्गत संविदा आधारित सी एच ओ पद के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 सितंबर से बढ़ाकर अब 21 सितंबर 2020 कर दी गई है। सी एच ओ-( कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर)
  • संसद का मॉनसून सत्र आज लोकसभा की कार्यवाही के साथ शुरू हुआ ।पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ,दिवंगत हस्तियों और सांसदों को सदन की ओर से श्रद्धांजलि दी गई ।
  • उदयपुर जिला कलक्टर ने रविवार को 5 घंटे की मेगा विजिट करते हुए शहर में नगर विकास प्रन्यास की ओर से संचालित विभिन्न विकास कार्यो का निरीक्षण किया और तय सीमा में गुणवत्ता के साथ उन्हें पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सर्वप्रथम यूआईटी द्वारा दक्षिण विस्तार आवासीय योजना में फ्लेट्स और ब्लॉक्स की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की। संबंधित अधिकारियों ने वहां रोड कनेक्टिविटी रोड नेटवर्क और आगे की कार्य योजना के बारे में उन्हें विस्तार से बताया ।दक्षिण विस्तार योजना में मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत संचालित विभिन्न स्कीमों के बारे में जानकारी ली जिसमें एक स्कीम के तहत बन रहे फ्लैट्स निर्माण की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने वहां जारी निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर संतोष जताया और कहा कि निर्धारित समय पर कार्य पूर्ण कर लोगों को लाभान्वित करें। तत्पश्चात जोगी तालाब के विकास से संबंधित विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। फिर वह आरके पुरम अंडरपास के कार्य स्थल पहुंचे और प्रगति जानी उमरडा में मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत बन रहे फ्लैट के कार्यों का भी जायजा लिया। उसके पश्चात प्रताप नगर अंडरपास के कार्य की गति जानी और शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए उन्होंने सुखेर में ड्रेनेज सिस्टम ,सुभाष नगर में किए जा रहे कार्य का भी अवलोकन किया। सेवाश्रम पर 20 करोड़ की लागत से बनने वाले फ्लाई ओवर के बारे में भी चर्चा की और इससे मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी लेने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि निर्माण के दौरान आम जन को किसी तरह की समस्या ना हो , ट्रेफिक की अव्यवस्था न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाए। इसके बाद दुर्गा नर्सरी रोड से सुभाष नगर तक बन रही सड़क की प्रगति भी जानी।
  • जैव विविधता को बचाने के लिए सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में चल रहे पुलिस आईजी विनीता ठाकुर के मिशन लेंटाना के तहत रविवार को बच्चों की टोली भी पहुंची और उनके साथ श्रमदान किया। आईजी ने बच्चों को इस प्रकार पर्यावरणीय विषयों से जुड़ने की तारीफ करते हुए उन्हें प्रोत्साहित किया। गौरतलब है कि पुलिस आई जी बिनीता ठाकुर की इस पहल पर ना सिर्फ बड़े-बड़े अधिकारी बल्कि जनसमूह भी उनके साथ जुड़ रहा है। और इस अभियान में श्रमदान कर रहा है।
  • रविवार को कुंभलगढ़ रोड पर रिहायशी इलाके में हायना मिलने की सूचना पर वन विभाग के रेस्क्यू दल ने वहां पहुंच झाड़ियों में छिपे हायना को ट्रेंकुलाइज कर उसे रेस्क्यू किया।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 97.92 अंकों की गिरावट के साथ 38756.63 पर बंद हुआ
    वहीं निफ्टी 24.40 अंकों की गिरावट लेकर 11440.25 पर बंद हुआ।
  • सराफा बाजार से जानकारी
    उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4982
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 5231 रुपए
    वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹67910
  • 14 सितंबर 1949 के दिन ही यूनियन ने हिंदी को अपनी अधिकारिक भाषा घोषित किया था। आप जानते हैं हिंदी में छपी पहली किताब’ प्रेमसागर ‘मानी जाती है। इसे 1805 में लिखा गया था ।यह किताब भगवान श्री कृष्ण के संदेशों पर आधारित थी। ‘सुधा वर्षण’ पहली हिंदी दैनिक पत्रिका थी जो 1854 में कोलकाता से शुरू हुई थी। हिंदी भारत के अलावा मॉरीशस, फिजी, सूरीनाम ,गुयाना। त्रिनिदाद और टोबैगो और नेपाल में भी बोली जाती है ।पहला हिंदी टाइपराइटर 1930 में आया।
    तो है ना अपनी हिंदी मजेदार ।अंग्रेजी अपनी जगह बेहतर है ।पर हिंदी बोलने और सुनने में जो अपनापन सा लगता है वह किसी और भाषा में नहीं।
  • हिंदी दिवस के मौके पर शब्द राग
    सुमित्रानंदन पंत की कुछ पंक्तियां
    मैंने छुटपन में छुपकर पैसे बोये थे ,
    सोचा था, पैसों के प्यारे पेड़ उगेंगे,
    रुपयों की कल्दार मधुर फसलें खनकेगी ,
    और फूल कर में मोटा सेठ बनूंगा………
    बड़ी न्यारी है यह कविता ,फुर्सत मिले तो पढ़िएगा जरूर। तो ये थी हमारी आज की अपडेट्स हम फिर हाजिर होंगे और अपडेट्स, लेकर बने रहिए हमारे साथ ….

Leave a Reply

Your email address will not be published.