• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 15 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 15 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 15 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 15, 2021
    0 0
    Read Time:14 Minute, 14 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने आज बीसी के जरिए ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज और ट्रांसपोर्ट फॉर ऑल चैलेंज योजना का शुभारंभ किया। ईट स्मार्ट सिटीज चैलेंज शहर की योजना और विकास में खाद्य प्रणालियों को शामिल करने की अवधारणा को विकसित करने में देश को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर देती है। यह शहरी आबादी को पौष्टिक भोजन की पसंद विकसित करने स्वस्थ और खुशहाल राष्ट्र बनाने में मदद करेगा। इस योजना का लाभ 5 लाख से अधिक की आबादी वाले सभी स्मार्ट शहर र और राज्यों की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश उठा सकते हैं।
    • टीकाकरण उत्सव के अंतर्गत एक करोड़ 28 लाख से अधिक टीके लगाए गए ।
    • देश में आज  कोविड-19 के 2 लाख से अधिक नए मामलों की पुष्टि हुई। साल 2020 और साल 2021 के कोरोना संक्रमण में अंतर है। दूसरी लहर पहले के मुकाबले तेजी से फैल रही है ।ज्यादातर लोग लंबे वक्त तक बुखार से जूझ रहे हैं और इस बार कोरोना बच्चों और नौजवानों को ज्यादा संक्रमित कर रहा है। बढ़ते मामलों के साथ ही अस्पतालों पर दबाव भी निरंतर बढ़ रहा है और मरीजों को बेड मिलने में परेशानी हो रही है। देश में पिछले सितंबर को एक्टिव मामलों की संख्या 10 लाख को पार कर गई थी वहीं इस साल 12 फरवरी को एक्टिव मामलों की संख्या 1 पॉइंट 3 5 लाख रह गई थी आज एक्टिव मामलों की संख्या 15 लाख के करीब पहुंच गई भारत दुनिया में कोरोनावायरस का सबसे प्रभावित देश बन गया है जहां कोविड-19 के  कुल मामले 1.40 करोड़ के पार हो गए हैं हमें यह सोचना होगा कि कहीं पिछली लहर के मुकाबले इस बार हम अपनी सुरक्षा के प्रति लापरवाह तो नहीं हो गए हैं।
    • वही कोरो ना के बढ़ते संकट के बीच अब कंपनियां अपने स्टाफ के कामकाज और कल्याण के बारे में प्राथमिकता तय करने लगी हैं ।एक स्टडी में यह जानकारी सामने आई है कि अब संस्थानों का उद्देश्य सभी एंप्लोई के साथ कनेक्शन बनाना और उसे विकसित करना है साथ ही अपने स्टाफ की फिजिकल और मेंटल सीमाओं को समझना भी कंपनी की प्राथमिकता में शामिल है ।दरअसल इंफ्रास्ट्रक्चर और सामाजिक मेलजोल की कमी की वजह से स्टाफ के फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर असर पड़ सकता है इस हिसाब से कंपनियां अब अपनी रणनीति विकसित कर रही है।
    • सरकार के प्रथम वैज्ञानिक सलाहकार ने लोगों के कल्याण और भलाई के लिए मानस ऐप की शुरुआत की।
    • सरकार ने सोशल मीडिया पर प्रसारित एक चित्र को फर्जी करार दिया है जिसमें देशभर में लाकडाउन लागू करने की बात की गई है। जानकारी में कहा गया है कि सरकार ने इस तरह की कोई घोषणा नहीं की है और लोगों से आग्रह है कि इस तरह की भ्रामक चित्रों और संदेशों को किसी के साथ साझा ना करें।
    • कानून मंत्री ने आज राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का उद्घाटन किया।
    • देश में अब तक 75532 स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र चालू कर दिए गए हैं।
    • राजस्थान सरकार ने कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के बीच पूरे राज्य में शाम के 6:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया है।
    • क्वेरी
    • किसी व्यक्ति को कोरोना की जांच कब करवानी चाहिए? विशेषज्ञ कहते हैं अगर किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए हैं और उसके बाद बुखार खांसी गले में खराश आदि लक्षण आते हैं तो कोरोना जांच करा ले। बहुत लोगों को लगता है लक्षण नहीं आ रहे हैं, हो सकता है। आप संपर्क में आए हो तो कुछ दिन के लिए खुद को आइसोलेट कर दें। इस बीच जगह लक्षण आते हैं तो टेस्ट कराएं, नहीं आते हैं तो 14 दिन तक आइसोलेशन में रहे।
    • अगर परिवार में कोई एक पॉजिटिव आता है तो क्या सबको टेस्ट कराना चाहिए ?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर घर में कोई एक कोरोना से संक्रमित है तो घर में सभी लोग काफी क्लोज होते हैं ऐसे में अगर किसी और को भी लक्षण आते हैं तो टेस्ट करा दें अगर नहीं है तो इंतजार कर ले । खासकर जो पॉजिटिव हैं बाकी सदस्यों से खुद को अलग रखें अगर कमरे में जाएं तो दोनों लोग मास्क लगाकर रखें जिस कमरे में रह रहे हैं वहां वेंटिलेशन हो इसके अलावा घर में अगर कोई कोमोरबिडिटी वाला व्यक्ति है तो उसे ज्यादा सतर्कता रखनी है।
    • कोई कोविड-19 मरीज और आइसोलेशन में है तो किस लक्षण के आने पर उसे अस्पताल जाने की जरूरत पड़ सकती है?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर कोई कोविड-19 मरीज होम आइसोलेशन में हो तो उसको सबसे ज्यादा ध्यान ऑक्सीजन सैचुरेशन पर रखना है। इसके लिए ऑक्सीमीटर साथ रखें जब भी वह 95 या 94 प्रतिशत से कम हो तो अस्पताल जाने की जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा अगर छाती में समस्या बढ़ जाए या बुखार 1 हफ्ते के बाद भी कम ना हो तो अस्पताल जाकर दिखाना चाहिए।
    • होम आइसोलेशन में ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था खुद करनी है या अस्पताल मुहैया कराएगा?
      विशेषज्ञ कहते हैं अगर होम आइसोलेशन में किसी को ऑक्सीजन की जरूरत है और घर पर ही इलाज चाहते हैं तो खुद ऑक्सीजन की व्यवस्था करनी होगी। अगर अस्पताल जाकर भर्ती होना चाहते हैं तो अस्पताल उसकी व्यवस्था करेगा। लेकिन अगर किसी को जरूरत पड़ती है तो अस्पताल ही ज्यादा बेहतर है।
    • रेमदेसीविर कहां से मिलेगी और कोविड-19 के इलाज में कितनी प्रभावी है? विशेषज्ञ बताते हैं रेमदेसीविर एक तरह की एंटीवायरल दवाई है इसका प्रयोग पहले जो सार्स कोरोना वायरस आया था उसमें किया गया था उस बार के कोरोना वायरस में इसका कई जगह लाभ देखा गया। लेकिन अब जो डाटा आया है उसमें इसका बहुत ज्यादा प्रभाव नहीं देखा गया है। अभी इलाज के लिए ऑक्सीजन और स्टेरॉयड को ही इफेक्टिव इलाज माना जा रहा है। रेमदेसीविर अभी एक तरह से सहयोगी है ।सीधे तौर पर इसका प्रभाव देखने को नहीं मिला है।
    • एंटीबॉडी टेस्ट कराना कितना जरूरी है?
      विशेषज्ञ बताते हैं एंटीबॉडी टेस्ट कराने से कोई लाभ नहीं है शरीर में एंटीबॉडी होने का मतलब यह नहीं है कि वायरस का संक्रमण नहीं होगा ।बल्कि एंटीबॉडी शरीर में वायरस की गंभीरता को कम करेंगे। इसलिए जब तक 70% से अधिक लोग वैक्सीनेट ना हो जाए तब तक सभी मास्क लगाए हाथों को साफ करते रहे और सोशल डिस्टेंसिंग का बहुत ध्यान रखें।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:6658
      Cumulative positive:387950
      Active cases:49,276
    • Corona update udaipur today
      New cases:711
      Cumulative positive:20,106
      Cumulative discharged:13,656
      Active cases:6287
      Home isolated:5575
    • एक व्हाट्सएप मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकारी विभागों को छोड़कर अन्य किसी भी व्यक्ति द्वारा कोरोना से जुड़े संदेश पोस्ट करने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी ।फैक्ट चेक के अनुसार यह दावा फर्जी है।
    • कोरोना की दूसरी लहर के प्रसार को रोकने के लिए ग्रह विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के तहत पूजा-अर्चना इबादत आदि घर पर रहकर ही की जाएंगी धार्मिक स्थलों पर प्रबंधन द्वारा ही नियमित पूजा अर्चना इबादत जारी रहेंगी जिन स्थलों पर ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था है वहां ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था जारी रहेगी और सभी धार्मिक स्थलों पर श्रद्धालुओं का आना प्रतिबंधित रहेगा इसके साथ ही समस्त सरकारी और निजी शिक्षण संस्थान कोचिंग संस्थान लाइब्रेरी आदि बंद रहेंगे और सभी बाजार कार्यस्थल और व्यावसायिक कांपलेक्स रात्रिकालीन कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगे गौरतलब है कि राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस 30 अप्रैल तक जारी रहेगी।
    • गर्मी की स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने मनरेगा के कार्यों पर श्रमिकों का समय सुबह 6:00 से दोपहर 1:00 बजे तक कर दिया है इस दौरान विश्राम काल नहीं रहेगा यह व्यवस्था 16 अप्रैल 2021 से 15 जुलाई 2021 तक प्रभावी रहेगी इसके उपरांत स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए अधिनियम के प्रावधान के तहत जिला कलेक्टर अपने स्तर से निर्धारित कर सकेंगे इसके साथ ही यदि कोई श्रमिक समूह समय से पूर्व निर्धारित टास्क के अनुसार कार्य पूरा कर लेता है तो वह कार्य की माप मेट के पास उपलब्ध मास्टर रोल में अंकित टास्क प्रपत्र में करवाने के बाद और समूह के मुखिया के हस्ताक्षर के बाद कार्यस्थल छोड़ सकेगा। वहीं राज्य के 3 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों सहाड़ा सुजानगढ़ और राजसमंद में हो रहे उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल 2021 को भीलवाड़ा चूरू और राजसमंद जिले के महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत सभी कार्यों पर श्रमिकों का अवकाश रहेगा इसके एवज में आगामी गुरुवार 22 अप्रैल 2021 को कार्य दिवस रखा जाएगा मतदान दिवस का अवकाश आवेदन का अवकाश रहेगा।
    • चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की तीज पर आज है गणगौर का पर्व। मेवाड़ में स्त्रियों के लिए एक बड़ा पर्व। जहां ईशसरर गणगौर की पूजा की जाती है ।फिर गणगौर माता को जुलूस के साथ ले जाया जाता है ।इस सवारी का दृश्य देखते ही बनता है। अपने-अपने सजे ईसर गणगौर को लिए पारंपरिक परिधानों में सजी युवतियां पूरे रास्ते लोकगीत गाती चलती है। बड़ों अनोखा दृश्य रहता है इस पर्व का। हालांकि इस बार कोरोना की वजह सेवो धूम नही रही और लोगों ने घरों में रहकर ही यह पर्व परंपरा अनुसार मनाया ।

      आईपीएल क्रिकेट में आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से

    • सेंसेक्स
      शेयर बाजार में आज तेजी रही हालांकि सत्र के दौरान काफी उतार-चढ़ाव रहा।
      बीएसई सूचकांक 260 अंक की तेजी के साथ 48,804 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 77 अंक की तेजी के साथ 14,581 पर रहा।
    • सर्राफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4485 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4709 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹72,900
    • मौसम
      आज उदयपुर का तापमान रहा अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *