• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 15 August 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 15 अगस्त 2020

Byadmin

Aug 15, 2020

सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा… आज 74 , वा स्वाधीनता दिवस पूरे देश में पूरी आन, बान और शान के साथ मनाया गया। वीर सैनिकों को सलाम.. अमर शहीदों को सलाम…

  1. राजधानी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया और देश को संबोधित किया । प्रधानमंत्री मोदी ने न्यू इंडिया विजन बताया, साथ ही केंद्र और राज्यों में तालमेल की बात कही और कहा तकनीक से विकास संभव है वहीं पहली बार राजपथ पर महिला सैन्य अधिकारी कमांडर रूबी सिंह ने परेड का नेतृत्व किया। लाल किले से लद्दाख तक स्वाधीनता दिवस समारोह मनाया गया वहीं जम्मू कश्मीर में भी तिरंगा फहराया गया उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तिरंगे की सलामी ली।वही देश की सीमा अटारी बॉर्डर पर भी तिरंगा फहराया गया और सुरक्षाबलों ने तिरंगे को सलामी दी । इस बार स्वाधीनता दिवस अभूतपूर्व सिथतयो में मनाया गया ।करोना सम्बन्धी। गाइड लाइन का पूरी तरह पालन सावधानी रखते किया गया।
  2. शहर में आज 74 में स्वाधीनता दिवस के मौके पर ध्वजा रोहण , राष्ट्रगान, परेड का निरीक्षण और राज्यपाल के संदेश के पठन और राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ मुख्य अतिथि संभागीय आयुक्त विकास भाले ने सुबह झंडारोहण किया। आजादी के बाद इतने वर्षों में पहली बार कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं हुआ और ना ही स्कूली बच्चे शामिल हुए ना ही झांकियां शामिल हुई । वरन कोरोना वॉरियर्स को सोशल डिस्टेंस के साथ सम्मान स्वरूप मंच उपलब्ध कराया गया ।
  3. कोरोना अपडेट:
    प्रदेश में को‌रोना पॉजिटिव 59059 के लगभग है। उदयपुर में आज भी नए एक्टिव केस आने से अब संख्या 1917 हो गई है। हालांकि देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 70% के पार हुई मृत्यु दर घटकर 1.94% हुई है। वहीं दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले 2.13 करोड तक पहुंच ग ए हैं।
  4. राजसमंद जिले में कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिला कलक्टर ने राजसमंद और नाथद्वारा में अग्रिम आदेश तक लॉकडाउन घोषित किया है। कलक्टर अरविंद कुमार पोसवाल के आदेश के अनुसार नगर परिषद क्षेत्र राजसमंद एवं नगर पालिका क्षेत्र नाथद्वारा में लॉकडाउन के नियम शनिवार प्रात: 11 बजे से लागू हो ग ए हैं।
  5. राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में ऑनलाइन प्रवेश की अंतिम तारीख 20 अगस्त निर्धारित की गई है ।महाविद्यालय में कंप्यूटर में 20 सिविल में 20 इलेक्ट्रॉनिक्स में 30 इलेक्ट्रिकल में 60 और मैकेनिकल विभाग में 60 सीटों के लिए आवेदन किया जा सकता है ।इसके लिए आवेदन राज्य सरकार के एकीकृत उच्च और तकनीकी शिक्षा पोर्टल या विभागीय वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। प्रवेश के लिए योग्यता 10वीं उत्तीर्ण है 12वीं कक्षा में मैथ या बायो या आईटीआई से उत्तीर्ण द्वितीयत् वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं प्रवेश के लिए उम्र की सीमा न ही है।
  6. भारतीय- ओलंपिक संघ ने स्वतंत्रता दिवस पर एक इंडिया टीम इंडिया नामक डिजिटल अभियान की शुरुआत की।
  7. और अब मौसम:
    उदयपुर में मध्यम बारिश का दौर जारी है पिछले दो-तीन दिनों से मध्यम बारिश का दौर आज भी जारी रहा। हालांकि मौसम विभाग ने उदयपुर संभाग में भारी और भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है।
    तापमान 27 डिग्री सेल्सियस पर बना हुआ है ।
  8. सलाम उन सभी देशवासियों को जो अपना फ़र्ज़ पूरी ईमानदारी से निभाते हैं।देशभक्ति का जज्बा हम सबमें है इस जज्बे को आवाज देते हैं हमारे हिंदी गाने ।ऐसे तो कई सारे गाने होते हैं जो हम सबके फेवरेट होते हैं और देशभक्ति गानों की बात की जाए तो हम सबकी अपनी-अपनी पसंद है किसी को नए गीत पसंद है किसी को पुराने गाने पसंद है पर आपको वक्त मिले तो यह गाना जरुर सुनियेगा हेमंत कुमार की आवाज में …..सुजलाम सुफलाम मलयज शीतलाम सुफलाम शस्य श्यामला मातरम वंदे मातरम।।और अपडेट्स के साथ हम फिर आएंगे बनें रहिए हमारे साथ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.