• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 15 december 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 15 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 15 december 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Dec 15, 2020
    0 0
    Read Time:15 Minute, 5 Second
    • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
      महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण पर आधारित वन स्टॉप केंद्र सखी के प्रचारात्मक बोर्ड का जिला कलेक्टर ने विमोचन किया। यह बोर्ड पुलिस विभाग के सहयोग से जिले के पुलिस थानों और ब्लॉक स्तरीय कार्यालयों में स्थापित होंगे। ताकि हिंसा से प्रभावित महिलाओं को आवश्यक कानूनी और न्यायिक सहायता की जानकारी मिल सके। जिले में वन स्टॉप केंद्र सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भुवाणा के प्रथम तल में संचालित केंद्र है। यह केंद्र महिलाओं और बालिकाओं के लिए एक ऐसी जगह है जहां वे सुरक्षित और सशक्त वातावरण के लिए किसी भी समय सूचना परामर्श से सहयोग कानूनी सहायता व चिकित्सीय सहायता के साथ 5 दिन के अस्थाई आश्रय के लिए आ सकती हैं। यह केंद्र 24 घंटे संचालित है। केंद्र का फोन नंबर 83024 27501 पर फोन कर सूचना प्राप्त की जा सकती है।
    • आज से जिला कार्यालय में आहरण संबंधी कार्य जैसे बीमा ॠण, जीपीएफ, स्वैच्छिक जमा योजना आदि पेपरलेस एप्लीकेशन पद्धति से होने शुरू हो गए हैं। इसकी समुचित सूचना विभागीय वेबसाइट पर उपलब्ध है ।अब पेपर लैस एप्लीकेशन पद्धति के अनुसार ही कार्मिकों के आवेदन अग्रेषित किए जाएंगे जिन कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति 2021- 22 में होने जा रही है उनके बीमा क्लेम फॉर्म संबंधित आहरण और वितरण अधिकारियों द्वारा एसआईपीएफ पोर्टल पर ऑनलाइन भरकर प्रेषित किए जाएंगे जिससे संबंधित कर्मचारी का भुगतान किया जा सके। ऑफलाइन भरे फॉर्म स्वीकार नहीं होंगे। इसमें 2021- 22 में सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के राज्य बीमा कटौती के वेतन बिलों से दिसंबर 2020 से बंद होनी है। साथ ही एसआईपीएफ पोर्टल पर ऑनलाइन किए गए क्लेम की हार्ड कॉपी मय रिकॉर्ड बुक ,राज्य बीमा पॉलिसी, क्षति पूरक बांड, पदस्थापन विवरण, कैंसिल चेक, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी ,आईएफएससी कोड सहित एक पत्र में नाम, पॉलिसी नंबर, स्वयं के हस्ताक्षर और और वितरण अधिकारियों के हस्ताक्षर की पूर्ति करवाकर शीघ्र कार्यालय में भेजें जा सकते है।
    • मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय द्वारा पोस्ट कोविड केयर से संबंधित एडवाइजर पत्रक का विमोचन आज जयपुर में आयुर्वेद विभागीय सलाहकार समिति की बैठक में चिकित्सा स्वास्थ्य और आयुर्वेद मंत्री ने किया। उन्होंने कहा कि सभी आयुर्वेदिक जिला चिकित्सालय में पोस्ट कोविड- केयर सेंटर खोले जाएंगे। इनमें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों द्वारा परामर्श दिया जाएगा
    • पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिस फ्रीमेन विशिष्ट वैज्ञानिक पुरस्कार से शहर के प्रसिद्ध पर्यावरण विद और पक्षी वैज्ञानिक डॉक्टर सत्य प्रकाश मेहरा को सम्मानित किया गया है। उन्हें उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत अंतरराष्ट्रीय बहू विषयक शोध प्रतिष्ठान द्वारा संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ पर आयोजित गुणवत्ता शिक्षा लक्ष्य पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार में यह सम्मान ऑनलाइन दिया गया।
    • राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन उदयपुर शहर और नर्सिंग छात्रों ने एम्स में नर्सिंग ऑफिसर पद पर भर्ती में लिंग भेद के विरोध में हस्ताक्षर अभियान चलाया। गौरतलब है कि एम्स में नर्सिंग ऑफिसर पद पर भर्ती में 20% पुरुष और 80% महिलाएं ली जा रही है।
    • आज सुबह उदयपुर के डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर विमान हाईजैक की मोक ड्रिल हुई। आपात स्थिति आने पर या विमान हाईजैक हो जाने की स्थिति में एयरपोर्ट अधिकारी और पुलिस प्रशासन ऐसी स्थिति को कैसे नियंत्रण में करेंगे उसके लिए यह एक कवायत है जो समय समय पर आपात स्थितियों से निपटने के लिए की जाने वाली तैयारियों का जायजा लेने के लिए की जाती है।
    • अमेरिका में सोमवार से कोरोना का बडे पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है ।देश में भी केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं। इन गाइडलाइंस में बताया गया है कि किन्हे और कैसे वैक्सीन दी जाएगी। इसके अनुसार पहले चरण में जुलाई तक 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर देश में कोरोना का टीका लगाने की व्यवस्था की है। सबसे पहले कोरोना वैक्सीन हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 50 साल से ऊपर के लोगों को लगेगी। 50 साल से कम उम्र के लोगों द्वारा महामारी की स्थिति के आधार पर किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीजों का भी टीकाकरण होगा। इसके बाद वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर शेष आबादी का टीकाकरण होगा। यह प्रक्रिया चुनाव की तरह होगी। हर वैक्सीन साइट पर पांच वैक्सीन ऑफिसर होंगे। इनमें एक सुरक्षाकर्मी एक अधिकारी वेटिंग, एक वैक्सीनेशन और एक निगरानी के लिए होगा। वैक्सीनेशन के लिए उम्र की पुष्टि के लिए लोकसभा और विधानसभा चुनाव के लिए नवीनतम मतदाता सूची का उपयोग किया जाएगा।
    • क्या कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट हैं? विशेषज्ञों की मानें तो हर वैक्सीन के अपने साइड इफेक्ट होते हैं। इसके भी हो सकते हैं। जैसे एलर्जी होना ,हल्का बुखार आना या थोड़े या समय के लिए दर्द होना। ऐसा आमतौर पर होता ही है। इससे आने वाला बुखार पेरासिटामोल टेबलेट से ठीक हो जाता है।
    • भारतीय डाक और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने आज अपने नए डिजिटल भुगतान ऐप डाक पे का शुभारंभ किया है। यह देश भर के डाकघरों के जरिए उपलब्ध कराई जाने वाली वित्तीय सेवाओं के लिए एक मंच है इससे बैंकिंग और डाक सुविधाएं ऑनलाइन तरीके से घर-घर तक पहुंच सकेंगी और आसानी से पैसे का लेन देन हो सकेगा। जिन लोगों के पास स्मार्ट फोन की सुविधा नहीं है वह भी डाकिए की मदद से इस ऐप के जरिए पैसे का लेनदेन कर सकेंगे।
    • 3 नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों और सरकार के बीच गतिरोध जारी है ।किसानों ने कहा है कि वह सरकार से इन कानूनों को वापस कराएंगे और अपनी मांगों के लिए वह बुधवार को दिल्ली और नोएडा के बीच चिल्ला बॉर्डर को पूरी तरह अवरुद्ध कर देंगे।
    • ब्रिटेन के कुछ हिस्सों में कोरोनावायरस का एक नया वेरिएंट पाया गया है जो तेजी से फैल रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे अधिसूचित कर लिया है और ब्रिटेन के वैज्ञानिक इस पर विस्तृत अध्ययन कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार यह बीमारी और बिगड़ सकती है और हो सकता है इस पर वैक्सीन काम ना करें। इंग्लैंड के दक्षिण हिस्से में 1000 से ज्यादा मामले इस प्रकार के मिले हैं जो 60 अलग-अलग इलाकों में पाए गए हैं संभावित खतरे को देखते हुए इंग्लैंड में अब तक का सबसे सख्त लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है। वही बर्मिंघम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर बताते हैं कि हमें बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है बस हमें उस पर नजर रखनी है। वायरस के इस प्रकार को समझने के लिए बड़े स्तर पर कोशिश की जा रही है। तनाव की स्थिति में शांति बनाए रखना महत्वपूर्ण होता है यह गंभीर हो सकता है इसकी निगरानी और उस पर शोध जारी रहने चाहिए और हमें जरूरी कदम उठाने चाहिए ताकि हम वायरस से आगे रह सके।
    • सुप्रीम कोर्ट ने आज कहा कि होम्योपैथी पद्धति के चिकित्सक कोविड-19 का प्रभाव कम करने और रोग प्रतिरोध के लिए मरीजों को दवा दे सकते हैं। लेकिन सिर्फ संस्था गत योग्यता प्राप्त चिकित्सक ही यह दवाई लिख सकेंगे। शीर्ष अदालत ने यह कहा कि जब कानूनी विनिमय ही विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाते हैं तो होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति के चिकित्सकों को यह प्रचारित करने की आवश्यकता नहीं है कि वह कोविड-19 महामारी का इलाज करने में सक्षम है। फैसले में कहा गया कि होम्योपैथी का उपयोग कोविड-19 की रोकथाम और इसे हल्का करने के लिए किया जाएगा और यही आयुष मंत्रालय के परामर्श और दिशानिर्देशों से पता चलता है। होम्योपैथिक चिकित्सकों को आयुष मंत्रालय द्वारा 6 मार्च को जारी परामर्श और कोविड-19 के बारे में आयुष मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।
    • कोरोना काल में हज का सफर महंगा हो गया है। नबी के रोजे की जियारत की ख्वाहिश रखने वाले अकीदत म़दो को करीब ₹100000 अधिक चुकाने पड़ेंगे। साथ ही मक्का और मदीना में ठहराव की अवधि में भी कटौती हुई है। अब तक यात्रियों को हज के लिए 40 से 45 दिन तक ठहराया जाता था। आने वाले साल में सिर्फ 30 से 35 दिन ही ठहराया जाएगा। वहीं अब उन्हें अधिक पैसे देने होंगे। साथ ही 72 घंटे पहले कोविड-19 का टेस्ट कराना भी जरूरी है। ऐसे में यदि टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो हा जी की यात्रा पर रोक लग जाएगी। इन सभी स्थितियों को देखते हुए अभी तक उदयपुर में ज्यादा आवेदन नहीं किए हुए हैं।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:2,93,584
      Active cases: 15,510
    • उदयपुर में कोरोना की स्थिति
      शहर में आज 81नए पॉजिटिव पाए गए। दिसंबर में अब तक 1258 नए पॉजिटिव मिल चुके हैं। इनके साथ ही कोरोना संक्रमितो की कुल संख्या शहर में 10,495 हो गई है। इनमें 9905 लोग ठीक हो कर घर जा चुके हैं। और 483 एक्टिव केस हैं वही 310 मरीज होम आइसोलेशन में है।
    • घरेलू शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव का दिन रहा।
      बीएसई सूचकांक 9.7 अंक की तेजी के साथ 46,263 पर रहा
      वहीं निफ्टी 9.7 अंक की बढ़त के साथ 13,568 पर रहा
    • सराफा
      उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
      सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4754 रुपए
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4994 रुपए
      वहीं चांदी 1 किलो बार का भाव रहा 67 ,300 रुपए

      मौसम

    • प्रदेश में आगामी दिनों में शीतदिन और शीतलहर की चेतावनी है। प्रदेश में उत्तरी हवाओं के प्रभावी होने से न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना है आगामी 5 दिनों के दौरान मौसम शुष्क रहेगा
    • उत्तर भारत मे फिर से तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। बर्फीली हवाओं का असर बढ़ने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले सप्ताह तक ऐसी ही स्थिति रह सकती हैं। पिछले 24 घंटों में शहर का तापमान रहा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेटस लेकर, बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *