• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 15 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 15 July 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 15 July 2023

Byadmin

Jul 15, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
  • राष्‍ट्रीय परीक्षा एजेंसी – एनटीए ने विश्‍वविद्यालय स्‍नातक सामान्‍य प्रवेश परीक्षा -सीयूईटी यूजी-2023 के परिणाम घोषित कर दिए हैं। विद्यार्थी अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट – cuet.samarth.ac.in पर देख सकते हैं। एजेंसी ने 21 मई से पांच जुलाई तक नौ चरणों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी। इसके लिए  14 लाख 99 हजार छात्रों ने पंजीकरण कराया था। श्री कुमार ने कहा कि अकाउंटेंसी, जीव-विज्ञान, बिजनेस स्टडीज, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, इतिहास और राजनीति विज्ञान जैसे विषयों में एक हजार से अधिक विद्याथियों ने शत-प्रतिशत अंक प्राप्‍त किए हैं। एजेंसी परीक्षा में भाग लेने वाले दो सौ पचास विश्‍वविद्यालयों को प्रवेश परीक्षा के अंकों की सूची उपलब्‍ध करायेगी।
  • केन्‍द्र सरकार ने दिल्‍ली, ग्रुरुग्राम, नोएडा और फरीदाबाद में व‍िभि‍न्‍न स्‍थानों पर आज से 90 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरु कर दी है। राष्‍ट्रीय सहकारी उपभोक्‍ता संघ के केन्द्रों पर टमाटर रियायती दर पर बेचा जा रहा है। इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश में लखनऊ और कानपुर में भी 15 मोबाइल वाहनों के जरिये रियायती दर पर टमाटर की बिक्री की जा रही है। उपभोक्‍ता मामलों के विभाग ने भारतीय राष्‍ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ और राष्‍ट्रीय सहकारी उपभोक्‍ता संघ से तीन राज्यों आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र की मंडियों से टमाटर की सीधी खरीद कर इसे अधिक खपत वाले बडे केन्द्रों में वितरित करने निर्देश दिये थे।उपभोक्‍ता कार्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अलग-अलग जगहों पर टमाटर की पौध लगाने और फसल के तैयार होने के समय के अलग-अलग होने के कारण टमाटर की कीमतें बढ़ी हैं। मंत्रालय ने ये भी कहा है कि इसके अलावा आपूर्ति श्रृंखला में अस्‍थायी व्‍यवधान और प्रतिकूल मौसम परिस्थितियों के चलते फसल को हुए नुकसान के कारण भी कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई हैं।
  • यूरोप के कुछ हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है और अगले कुछ दिनों में तापमान के रिकॉर्ड तोड़ने की संभावना है। स्पेन, फ्रांस, ग्रीस, क्रोएशिया और तुर्की के कुछ हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्‍सियस को पार करने के आसार है। इटली के कुछ हिस्सों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जो संभवतः यूरोप में अब तक दर्ज किया गया सबसे गर्म तापमान होगा।
  • शिक्षा और कौशल विकास मंत्री ने आज विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर निशुल्‍क ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम – एआई फॉर इंडिया के दूसरे चरण की शुरूआत की। यह कार्यक्रम नौ भारतीय भाषाओं में तैयार किया गया है।
  • यमुना नदी का जलस्तर आज दोपहर 12 बजे 207. 38 मी. पर आ गया। इससे पहले नदी का जल स्तर 208.66 मी. तक पहुंच गया था। भैरो मार्ग-मथुरा रोड से रिंग रोड कैरिजवे और विकास मार्ग ITO से लक्ष्मी नगर तक का रास्ता खुला। शांति वन से राजघाट और ISBT की ओर जाने वाला रिंग रोड अभी बंद है।
  • महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, सुरफलाया में 4 कमरे हैं। 2 कमरों की छत व बरामदे से पानी टपक रहा है। छत का प्लास्टर गिरता है। यहां 4 में से 1 कमरे में ऑफिस पोषाहार का सामान व स्टोर है व 3 कमरों में नर्सरी, एलकेजी, यूकेजी व कक्षा 1 से 5 तक इंग्लिश मीडियम व 6 से 8 तक हिंदी मीडियम चल रहा है। अब तक 232 बच्चों का नामांकन हो गया है। शिक्षक मात्र 4 ही हैं।  बीती 4 जुलाई को बच्चे पोषाहार कर रहे थे, तब अचानक बरामदे का प्लास्टर गिरा। गनीमत रही कि कोई बच्चा चोटिल नहीं हुआ। उससे पहले कमरे की छत का प्लास्टर गिरा, तब भी बच्चे आगे बैठे थे और बच गए। ऐसी िस्थति केवल शहरी ही नहीं कई ग्रामीण स्कूलों में भी है।
    राजकीय प्राथमिक विद्यालय देईमाता गिर्वा के दो कमरे हैं। दोनों की छत व फर्श से पानी टपकता है और दोनों कमरों व बरामदे से प्लास्टर गिर रहा है। 40 बच्चे हैं व दो शिक्षिका हैं। इस विद्यालय के भवन रिपेयर का रुपया एक वर्ष से स्वीकृत है। लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है, हालात वही के वही हैं। ये पूरा भवन जर्जर है तेज बारिश में ये कभी भी गिर सकता है। ऐसे में हादसे का अंदेशा  बना रहता है।
  • सरकारी अधिसूचना के अनुसार भारत सरकार ने घरेलू क्रूड उत्पादन पर विंडफॉल टैक्स  लगाया है। कच्चे पेट्रोलियम पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क  शून्य से बढ़ाकर 1600 रुपये प्रति टन कर दिया गया है। पहले इस पर जीरो टैक्स लग रहा था। नई दरें 15 जुलाई, 2023 यानी शनिवार से लागू हो चुकी है। वहीं पेट्रोल, डीजल और एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) पर विंडफॉल टैक्स को शून्य रखा गया है।
  • डोमिनिका में भारत ने वेस्‍टइंडीज को पहले क्रिकेट टेस्‍ट मैच में पारी और 141 रन से हरा दिया है। वेस्‍टइंडीज के पहली पारी में 150 रन के जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी पांच विकेट पर 421 रन बनाकर घोषित की थी। इस तरह, भारत ने पहली पारी में 271 रन की बढ़त ली थी। भारत के लिए पहला टेस्‍ट मैच खेल रहे सलामी बल्‍लेबाज यशस्‍वी जायसवाल ने 171 और रोहित शर्मा ने 103 रन बनाए। इसके बाद, मेजबान टीम की दूसरी पारी 130 रन पर ही सिमट गई।भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सात और रविन्‍द्र जडेजा ने दो विकेट लिए। अश्विन ने इस मैच में कुल 12 विकेट लिए। उन्होंने 33वीं बार एक पारी में 5 या उससे अधिक विकेट हासिल किये हैं।दूसरा क्रिकेट टेस्‍ट मैच 20 जुलाई से पोर्ट ऑफ स्‍पेन में खेला जाएगा।

 

  • मौसम
  • बिहार में पिछले बारह घंटे में बिजली गिरने की घटनाओं से कम से कम 22 लोगों की मृत्‍यु हुई है। कैमूर, किशनगंज, बांका, सिवान, नालंदा, अररिया, सीतामढी, मुजफ्फरपुर, वैशाली और सारण जिलों में बिजली गिरने से एक-एक व्‍यक्ति के मारे जाने की खबर है। घटना के समय ये सभी लोग खेतों में काम कर रहे थे।मुख्‍यमंत्री ने मृतकों के परिवारों के लिए चार-चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। इस बीच मौसम विभाग ने राज्‍य के पूर्वी हिस्‍सों में आज मूसलाधार वर्षा होने की संभावना जताई है। विभाग ने तेज हवा चलने और बिजली गिरने के दौरान लोगों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी है। 
  • उत्तरी राजस्थान के बीकानेर संभाग में बारिश का दौर जारी है। गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर में कल 2 इंच से ज्यादा बरसात हुई। घग्घर नदी में हरियाणा से आ रहे पानी के कारण हनुमानगढ़ में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। जहां प्रशासन की टेंशन बढ़ गई है।

  • राजस्थान में 16 जुलाई से मानसून का नया तंत्र सक्रिय होने जा रहे है। ऐसे में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने जा रही है। मानसून का नया स्पेल 25 जुलाई तक असरदार रहेगा। मानसूनी बारिश के इस नए चरण का असर 16 जुलाई से दिखना शुरू हो जाएगा। 17 जुलाई से बारिश की गति और बढ़ सकती है।

    मौसम में बदलाव शनिवार से ही शुरू हो गया। उमस के बाद शाम को अचानक मौसम ने पलटा खाया और झमाझम बरसात हुई।  शहर में यूं तो सुबह से ही बादल छाए रहे लेकिन   बरसात  नही  हुई।

     

  • उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  24 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ..

Leave a Reply

Your email address will not be published.