• Sun. Aug 14th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 15 June 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 15 June 2021 | उदयपुर की ता जा ख ब र News 15 June 2021

Byadmin

Jun 15, 2021

हेलो फ्रेंड्स हम हाजिरहैं आज की अपडेट्स लेकर…

देश में कोविड-19 के उपचाराधीन और नए मरीजों में उल्लेखनीय गिरावट हुई। 20 राज्यों में मरीजों की संख्या 5000 से कम हुई ।

एम्स दिल्ली शुक्रवार से चरणबद्ध तरीके से फिर ओपीडी सेवाएं शुरू करेगा ।

सऊदी अरब ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल विदेशी जायरीनो के लिए हज यात्रा रद्द की।

क्वेरी
क्या काढ़ा पीना अभी भी जरूरी है और गर्मी में यह कितना फायदेमंद है?
विशेषज्ञ बताते हैं आयुष मंत्रालय की ओर से काढ़ा पीने के लिए बताया गया है इसमें तुलसी काली मिर्च दालचीनी सोंठ मिलाकर 150ml पानी में उबालकर पी सकते हैं। दिन में एक या दो बार इसे पी सकते हैं ।
कुछ लोगों को पेट में गर्मी जैसी समस्या आ रही थी इसके बाद आयुष मंत्रालय ने बताया कि इसे गुडुची गिलोय मुलेठी मिलाकर ले सकते हैं । इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता अगर किसी को अधिक लगे तो कम मात्रा में ले सकते हैं।

कोरोना से ठीक होने के बाद लोगों को थकान ज्यादा आ रही है इसे कैसे दूर करें?
विशेषज्ञ बताते हैं दूसरी लहर में संक्रमित होने के बाद कई लोगों को अलग-अलग समस्या हो रही है किसी को सांस फूलना कमजोरी खांसी जैसी समस्या आ रही है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि करीब 9 घंटे की नींद में इसके अलावा अश्वगंधा को दूध के साथ रात में ले सकते हैं चवनप्राश भी ले सकते हैं प्राणायाम करना भी फायदेमंद रहेगा प्रोटीन डाइट लें गर्म पानी पिए।

तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए कैसे मजबूत करें?
विशेषज्ञ बताते हैं तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की संभावना जताई जा रही है ऐसे में आयुष मंत्रालय ने इसके लिए गाइडलाइन जारी की है 12 साल से ऊपर के बच्चों को कोरोना एप्रोप्रियेट बिहेवियर सिखाएं। बच्चों को चवनप्राश दे बुखार या किसी भी असामान्य लक्षण पर ध्यान दें साफ-सफाई सिखाएं और जो भी 18 साल से ऊपर के हैं उन्हें वेक्सीन लगवाना जरूरी है।

कोरोना की वर्तमान स्थिति को कैसे देखते हैं?
विशेषज्ञ बताते हैं कि इस समय जो भयावह स्थिति बन रही थी वह थम गई है केस कम हो रहे हैं लेकिन फिर भी ऐसा नहीं है कि आईसीयू खाली हो गए हैं क्योंकि कम ही सही पर केस आ रहे हैं इसलिए अभी भी एहतिहात उसी तरह रखना है जिस तरह रखते आए हैं अनलॉक में कोई भी लापरवाही नहीं करनी है।

क्या कोरोना की अगली लहर में बच्चों पर ज्यादा प्रभाव होगा?
विशेषज्ञ बताते हैं अगली लहर आएगी तो बच्चों पर असर होगा इसे लेकर तनाव ना ले , सावधानी रखेंगे तो कोई समस्या नहीं होगी। काम से बाहर जाए मास्क, सैनिटाइजर साथ रखें जहां तक बच्चों पर प्रभाव की बात है आने वाले समय में पता चलेगा लेकिन अभी अच्छी बात यह है बच्चों में वैक्सीन के फेज टू ट्रायल शुरू हो गए हैं उम्मीद है 3 महीने में इसका परिणाम आ जाएगा तभी उन्हें वैक्सीन लगेगी फिर बूस्टर डोस लगेगी उसके बाद एंटीबॉडी टेस्ट होंगे फिर थी फेस तीन के में ट्रायल शुरू होंगे।

वीकेंड लॉकडाउन कितना प्रभावी है?
विशेषज्ञ बताते हैं कोशिश है कि जान भी बचाए और लोगों का जीविकोपार्जन भी चलता रहे इसलिए अनलॉक किया जाता है इन दिनों में लोग अपना काम करते हैं ऑफिस आदि जाते हैं शनिवार और रविवार को अक्सर छुट्टी होती है और लोग बाहर घूमने फिरने निकलते हैं इससे भीड़ बढ़ती है और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है इसलिए इस स्थिति से बचने के लिए वीकेंड लॉकडाउन लगाया जा रहा है लोगों को समझने की जरूरत है कि यह कदम उनकी सुरक्षा के लिए उठाए जा रहे हैं।

देश में रोजाना कोरोना संक्रमण के मामलों की दर का गिरना जारी है। आज देश में60,471 नए मामलों का पता चला। अब तक देश में संक्रमण के कुल 2. 95 करोड़ मामले हो चुके हैं। वही 25 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लग चुका है।

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी के मालिक अरबपति कारोबारी ने अपने आखिरी घर को बेचने के लिए सूचीबद्ध किया है उन्होंने पिछले साल सोशल मीडिया पर ऐलान किया था कि उन्हें अपनी भौतिक संपत्ति से लगभग छुटकारा मिल जाएगा और वह किसी भी घर के मालिक नहीं रहना चाहते हैं उन्होंने एक बार कहा था कि संपत्ति का वजन किसी को भी भारी बना देता है।

अनलाक की प्रक्रिया में बुधवार से ताजमहल खोला जा रहा है इसमें एक समय में अधिकतम 650 पर्यटक जा सकेंगे जिनमें बच्चे गाइड और फोटोग्राफर भी शामिल होंगे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण में ताजमहल समेत अन्य स्मारकों को खोलने का आदेश सोमवार को जारी किया था जिस पर जिला प्रशासन ने मंगलवार को एक समय में अधिकतम 650 पर्यटक जनसामान्य की लिमिट तय की गई है। अन्य स्मारकों में पर्यटकों की संख्या सीमित रहती है इसलिए उनमें पर्यटकों की कोई संख्या तय नहीं की गई है वही खुलने से पहले ताजमहल के पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया बीते साल 16 मार्च से ताजमहल बंद था जो 21 सितंबर को खुला इस साल 16 अप्रैल से 15 जून तक ताज बन्द रहा। 15 जून से कोरोना कर्फ्यू में ढिलाई की प्रक्रिया शुरू होने पर पर्यटन व्यवसाय के लोगों ने इन स्थलों को खोलने की मांग उठाई थी ताकि लोगों को रोजगार मिल सके।

 

अब निजी अस्पताल या लैब में ₹200 में कोरोना जांच हो सकेगी।

कृषि उन्नति योजना के कृषि विस्तार पर उप मिशन आत्मा योजना अंतर्गत वर्ष 2021- 22 में राज्य जिला और पंचायत समिति स्तर पर विभिन्न कृषि उद्यमों के श्रेष्ठ किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए 30 अगस्त तक प्रस्ताव मांगे हैं आमंत्रण प्रस्ताव कार्यालय उपनिदेशक कृषि और पदेन परियोजना निदेशक आत्मा प्रताप नगर उदयपुर में पहुंचाना सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री ने त्रिस्तरीय जन अनुशासन मॉडिफाइड लॉकडाउन टू की गाइड लाइन में और अधिक छूट दी है इस संबंध में आज गाइडलाइन जारी की गई इन निर्देशों के अनुसार लॉकडाउन प्रतिबंधों में बुधवार 16 जून की सुबह 5:00 बजे से सूट और बढ़ाई गई है शनिवार शाम 5:00 बजे से सोमवार शाम 5:00 बजे तक जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यू रहेगा पूर्व में अनुमत व्यवसायिक प्रतिष्ठान और बाजार सोमवार से शनिवार तक खोले जाने की अनुमति होगी इसके अलावा शाम 5:00 बजे से अगले दिन सुबह 5:00 बजे तक अनुशासन कर्फ्यू लागू रहेगा इसके अलावा खेल कूद संबंधी गतिविधियों का आयोजन संबंधित परिसर में कोच के निर्देशन में सोमवार से शनिवार सुबह 6 से शाम 4 बजे तक अनुमत होगा पूर्णता वातानुकूलित मॉल सोमवार से शनिवार सुबह 6 से शाम 4 बजे तक खुल सकेंगे रेस्टोरेंट्स में बैठाकर खिलाने की सुविधा सोमवार से शनिवार सुबह 9 से शाम 4 बजे तक 50% क्षमता के साथ अनुमत होगी। रेस्टोरेंट्स द्वारा होम डिलीवरी की सुविधा रात्रि 10 बजे तक अनुमत होगी होटल संचालक अपने इनहाउस मेहमान को सर्विस दे सकेंगे सिटी बसों का संचालन सुबह 5 बजे से शाम 5:बजे तक होगा यात्रियों को खड़े होकर यात्रा की अनुमति नहीं होगी सिनेमा हॉल थिएटर खोलने की अनुमति नहीं होगी जिम योगा सेंटर सोमवार से शनिवार सुबह 6से शाम 4 बजे तक खोल सकेंगे सभी पर्यटन स्थलों को खोले जाने की अनुमति होगी इस बारे में पर्यटन विभाग द्वारा अलग से दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे और इन सभी स्थितियों में कोरोना प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित करनी होगी।

Corona update Rajasthan today
New cases: 172
Cumulative positive: 950133
Active cases: 5619

Corona update udaipur today
New cases: 11
Cumulative positive: 56088
Cumulative discharged: 55125
Active cases: 242
Home isolated: 89

आयुष मंत्रालय 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 से जुड़े अपने कार्यकलापों में’ योग के साथ रहे ,घर पर रहे’ केंद्रीय थीम को बढ़ावा देकर इसी दृष्टिकोण का समर्थन कर रहा है।

 

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम और राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम की ओर से कोरोना महामारी में अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग के पीड़ित परिवार की सहायता के लिए आजीविका और उद्योग के लिए सहायता योजना स्माइल योजना शुरू की गई है इस जाति वर्ग के पात्रता धारी परिवार आवश्यक दस्तावेजों के साथ जिला परिषद द्वितीय तल कमरा नंबर 102- 103 से आवेदन प्राप्त कर समस्त पूर्तिया पूरी करके जमा करा सकते हैं प्राप्त आवेदकों की सूची तैयार कर जिला कलेक्टर द्वारा निगम मुख्यालय के माध्यम से भारत सरकार को भिजवाने की तारीख 30 जून निर्धारित की गई है।

लेकसिटी के पर्यटन स्थलों पर अपराधिक प्रवृत्ति के तत्वों द्वारा शांत शहर की छवि को नुकसान ना पहुंचे इस हेतु जिला पुलिस अधीक्षक ने ऑपरेशन क्लीन नाम से अभियान का आगाज किया है जिसके तहत शहर के पर्यटन स्थलों झीलों और सुनसान जगहों पर आपराधिक तत्वों पर कार्रवाई के तहत अपराधियों की धरपकड़ की जाएगी ताकि अपराधों पर पूरी तरह रोकथाम हो सके।

पावरकट सूचना
16 जून 21 को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक फ्लोरा कंपलेक्स न्यू फ्लोरा कंपलेक्स उदय टावर श्रीनाथ कॉलोनी पुला अरावली हाइट्स आदर्श कॉलोनी मॉडर्न कॉन्प्लेक्स पूजावाटी डागलियों की मगरी देवेंद्र धाम और निकटवर्ती क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।

 

मनोरंजन जगत से…

फिल्म अभिनेता वरुण धवन इस साल अपनी शादी को लेकर चर्चा में रहे उन्होंने जनवरी में अपनी फ्रेंड नताशा दलाल से शादी की वरुण धवन सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं इस बीच उन्होंने एक वीडियो साझा किया है जिसमें उन्होंने फादर हुड को लेकर और अपने लड़के का नाम रखने को लेकर बात की है और मजेदार वीडियो भी साझा किया है वीडियो में वह अपने पप्पी के साथ मस्ती करते हुए नजर आ रहे हैं इस वीडियो में उन्होंने अपने पप्पी के लिए खास मैसेज भी लिखा है यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

आज से 20 साल पहले दो सुपरहिट फिल्में लगान और गदर रिलीज हुई थी जो अपने आप में खास थी लगान फिल्म के साथ आमिर ने बतौर निर्माता हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत की थी इस फिल्म का निर्देशन आशुतोष गोवारिकर ने किया था वही सनी देओल की फिल्म गदर के प्रति लोगों में जो पागल था वह शायद ही किसी फिल्म के लिए देखा गया हो।

 

सेंसेक्स
बीएसई सूचकांक आज 222 अंकों की बढ़त लेकर 52773 पर रहा।
वहीं निफ्टी 57 अंकों की बढ़त के साथ 15869 पर रहा ।

सराफा
उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4669
सोना 24 कैरेट 1 ग्राम 4902 रुपए
वहीं चांदी 1 किलो भार का भाव रहा ₹75900

मौसम
शहर में दिन भर धुप और बादलों का लुका छुपी का खेल चलता रहा उमस और गर्मी ने लोगों को परेशान किया शहर का तापमान रहा अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस।

तो ये थी अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.