• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 15 november 2020 | उ द य पु र की ता जा ख ब र news 15 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर उ द यपु र की ता जा news 15 november 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Nov 15, 2020
    0 0
    Read Time:9 Minute, 42 Second
    • हेलो फ्रेंड्स. हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश के विभिन्न भागों में आज गोवर्धन पूजा का पर्व श्रद्धा से मनाया गया ।
      देश में कोविड 19से ठीक होने वालों की दर 93.09% हो गई है। पिछले 24 घंटों में 42,000 से अधिक मरीज इस संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। अब ठीक होने वालों की कुल संख्या देश में 82 लाख से अधिक हो गई है। पिछले 24 घंटों में 41000 से अधिक नए मामले मिले हैं इनको मिलाकर देश में कोरोना से संक्रमितों की कुल संख्या 88 लाख को पार कर चुकी है।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive:2,25817
      Active cases.18,337
    • दीपोत्सव की कड़ी में आज गोवर्धन पूजाऔर अन्नकूट पर्व पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया।
    • इस बार कोरोना संकमण के कारण दीपावली की जगमगाहट कम रही, और शहर के बाजारों को सजाया नहीं गया। लेकिन इस बार भी सरकारी भवनों पर आकर्षक रोशनी की गई है और नजारा खूबसूरत बन पड़ा। सुखाडिया सर्कल के फव्वारे को भी फिर से चालू करवा दिया गया है और शहर के अन्य भवनों पर आकर्षक विद्युत सज्जा की गई है ।वही पर्व के तीनों दिन धनतेरस, रूप चौदस और दिवाली पर शहर के विभिन्न मंदिरों में आकर्षक सजावट की गई है, वहीं श्रीनाथजी, द्वारकाधीश मंदिर में दर्शनार्थियों को प्रवेश नहीं है, अन्नकूट भी सीमित ही किया जा रहा है और आज विभिन्न मंदिरों में अन्नकूट के मनोरथ हुए लेकिन श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया गया। वहीं श्रीनाथजी और द्वारकाधीश मंदिर मे रसीद कटवा कर दर्शन की सुविधा दी गई ।वहीं आज गायों को खिलाने में भी श्रद्धालुओं की ज्यादा संख्या नहीं की गई। मंदिरों में गोवर्धन पूजा की परंपरा, मंदिर के सेवक और कर्मचारियों की मौजूदगी में ही हुई। वहीं अन्नकूट के दर्शनों के लिए भी श्रृद्धालुओं को प्रवेश नही दिया गया और इस बार श्रीनाथजी में भी करीब 100 आदिवासियों को भी बुलाया गया है अन्यथा वहां हर साल हजारों आदिवासी अन्नकूट लूटने की परंपरा के लिए आते हैं।
    • पर्व पर शहर के बाजारों में अच्छी भीड रही और खरीदारी भी अच्छी रही वहीं कोरोना के लंबे समय बाद बाजारों में रौनक और रेलम पेल बनी रही। घरो में, दुकानों पर सजावट की गई और मांडने मांडे गए, रंगोलियां सजाई गई। शाम होते-होते बाजार रोशनी से गुलजार हुए । घर की छतों पर दुकानों पर देहरी पर दिए जलाए गए।
    • वही पर्व के शुरू होते ही कोरोना मरीजो की संख्या में बढ़ने लगी है इससे जनता के लिए परेशानी हो सकती है
    • इन दिनों शहर मे सीताफल की बहार छाई हुई है। मेवाड़ में हर साल सीतापुर की बंपर पैदावार होती है इस साल भी अच्छी पैदावार के चलते इन दिनों बहुतायत में दिखाई दे रहा है। दीपावली पर इनकी खरीदारी बढ़ जाती है और इस साल भाव भी वाजिब बने हुए हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम के वनवास के दौरान मां सीता ने उन्हें यह फल दिया था। तभी से इसे सीताफल कहा जाता है।
    • पुष्टिमार्गीय वल्लभ संप्रदाय की प्रधान पीठ श्री नाथद्वारा में दीपावली और अन्नकूट महोत्सव परंपरागत रूप से संपन्न हुए। कोविड-19 महामारी की परिस्थिति को देखते हुए सरकार की गाइडलाइंस की पालना करते हुए रिसाला चौक में लगने वाला मेला इस वर्ष नहीं भरा ।अन्नकूट की रात्रि दर्शन में आमजन के लिए मनोरथ आदि के लिए दर्शन उपलब्ध नहीं होंगे और विधि विधान से सारी नियत परंपराएं निभाई जा रही है आदिवासियों के प्रतिनिधियों द्वारा सांकेतिक रूप से लूट की परंपरा होगी । उन्हें लक्ष्मी निवास धर्मशाला से प्रवेश के नीचे के हॉल में बिठाया जाएगा और क्रम से लूट के लिए भेजा जाएगा इस दौरान मंदिर का सेवा विधान परंपरा अनुसार चलेगा दिवाली पर गौ माता जी परंपरा अनुसार मंदिर में पधारेंगे और काना जगाई और गोवर्धन पूजा की रस्में परंपरागत रूप से निभाई जाएगी। किसी भी तरह की भीड़ भाड़ की अनुमति नहीं होगी ।
      अमावस्या सुबह 10:36 तक होने के बाद एकम होने से गोवर्धन पूजा अन्नकूट महोत्सव और गुजराती नव वर्ष आज मनाया गया। शंखनाद होने के बाद श्री नवनीत प्रिया जी अपने निज मंदिर में पधारे और लगभग 6:15 के बाद मंगला दर्शन खुले जो लगभग डेढ़ घंटे तक खुले रहे। विगत रात्रि यानी दीपावली की रात्रि श्रृंगार बड़े नहीं होते इसलिए आज मंगला दर्शन उनही वस्त्र श्रृंगार में हुए।
      मंगला दर्शन के बाद डोल तिवारी में अन्नकूट के भोग सजाए जाने शुरू हो गए हैं। सभी समा के दर्शन भीतर हो रहे हैं दिन भर का पूरा सेवाक्रम भीतर हो रहा है ।रात्रि लगभग 8:30 बजे बाद अन्नकूट के दर्शन खुलते हैं जो लगभग 1:00 तक होने हैं। महोत्सव होने के कारण श्री जी मंदिर के सभी दवारो की देहरी पर हलदी लीपी जाती हैऔर आशापाल की डोरी की वंदनवार बांधी गई है। श्री जी को आज दिवाली के दिवस धरे गए श्वेत जरी के वस्त्र ही धराय गए हैं और उधव भुजा की ओरलाल रंग का जरि का बिना किनारी का पितांबर धराया गया है ऐसा पितांबर वर्ष में दो बार आज के दिन और जन्माष्टमी के दिन धराया जाता है ।आज सर्व श्रृंगार दीपावली के दिवस के ही रहते हैं। केवल मस्तक के ऊपर लाल रंग की जरी की तूई की किनारीवाला गोकर्ण धराया जाता है और कूल्हे के ऊपर सिरर्पेच बड़ा कर दिया जाता है। इसके बदले जड़ाऊ पान धराया जाता है। कमल छड़ी और पुष्प माला जी दीपावली के दिवस के होते हैं अत बदले जाते है।
      अन्नकूट कोटिन भातनसो भोजन करत गोपाल ।आप ही कहत तात अपनेसो गिरी मूर्ति देखो तत्काल।।
    • बांग्लादेश के किशोर सादात रहमान, साइबर बाल अपराध को रोकने की दिशा में कार्य करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित हुए हैं। यह पुरस्कार नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने नीदरलैंड मे एक समारोह के दौरान उन्हें प्रदान किया। यह पुरस्कार अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार संगठन ‘किड्स नाइट्स’ द्वारा ऐसे बच्चे को दिया जाता है जो बाल अधिकारों के लिए संघर्ष करता है। सादात रहमान को 42 देशों के 142 आवेदकों में से चुना गया है। सादात ने साइबर अपराध से पीड़ित किशोरों की मदद के लिए साइबर अपराध निरोधी ऐप साइबर टीन्स बनाया है जो युवाओं को इंटरनेट सुरक्षा के बारे में जानकारी देता है और उन्हें गोपनीय रूप से साइबर बुलीइंग के बारे में रिपोर्ट करने के लिए एक मंच भी देता है।
    • मौसम
      पर्वतीय क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है, तापमान में गिरावट आ रही है और ठंड धीरे-धीरे बढ़ रही है। अगले 24 घंटों में शहर का तापमान रहा  25  डिग्री सेल्सियस    और 21  डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स, हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ….
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *