• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 15 November 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 15 November 2022 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 15 November 2022 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 15, 2022
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर है आज की अपडेट लेकर….
  • विश्व की जनसंख्या आज 8 अरब हो गई है संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या प्रभाग निदेशक ने कहा कि यह मानव सफलता का संकेत है लेकिन भविष्य के लिए बहुत बड़ा जोखिम भी है विश्व जनसंख्या संभावना रिपोर्ट 2022 के अनुसार 2023 के दौरान जनसंख्या के मामले में चीन को पछाड़कर भारत विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन सकता है। दुनिया की आबादी 7 अरब का आंकड़ा पार करने के 11 वर्ष बाद ही 8 अरब का आंकड़ा पार कर गई है यह भी एक अनुमान ही है हालांकि जब दुनिया की आबादी ने 5 6 और 7 अरब का आंकड़ा पार किया तो 5 6 और 7 अरब वे बच्चे के प्रतीक के रूप में कुछ बच्चों का चयन किया गया।
    विशेषज्ञों के मुताबिक यह आंकड़ों को एक मानवीय चेहरा देने की कोशिश थी जन्म के 35 साल बाद दुनिया का 5अरब वा वह बच्चा अभी जागरेब में है और पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर है। यह है मेताज गास्पर। यूरोपीय देश बोस्निया में रहने वाले अथवा अदनान में विक 6 अरब वे बच्चे हैं जो अब 23 वर्ष के हैं। वे कहते हैं कि मुझे नहीं पता मात्र 23 वर्षों में दुनिया की आबादी में 2 अरब की बढ़ोतरी हो गई पता नहीं हमारा खूबसूरत ग्रह इसे कैसे बर्दाश्त करेगा
    ढाका में रहने वाली सादियां सुल्ताना ओइशी 7 अरब वी बच्ची है जो 11 वर्ष की है। वे अपनी तीन बहनों में सबसे छोटी है और परिवार के लिए लकी चाम है साल 2011 में उन्हें दुनिया की 7 अरब वी बच्ची घोषित किया गया।
  • आज भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजाति गौरव दिवस मनाया गया और देश के स्वतंत्रता संग्राम में जनजाति समुदाय के योगदान और उनकी भूमिका को याद किया गया।
  • अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी कल फ्लोरिडा प्रक्षेपण केंद्र से चंद्रमा पर नया रॉकेट आर्ट मिस 1 का प्रक्षेपण करेंगी कैनेडी स्पेस सेंटर से इसकी उल्टी गिनती शुरू हो गई है पहले दो प्रयास असफल होने के बाद नए सिरे से रॉकेट प्रक्षेपण की योजना बनाई गई है जो अब तक की सबसे शक्तिशाली डिजाइन है।
  • उदयपुर अहमदाबाद रेल मार्ग पर रविवार तड़के जवाहर और खरवार चंदा के बीच पुल पर उदयपुर असर्वा इंटरसिटी एक्सप्रेस रवाना होने के 90 मिनट बाद हुए विस्फोट पर जांच एजेंसियां विभिन्न एंगल से जांच पड़ताल कर रही है और जवाब तलाश रहे हैं हांलाकि सूत्रों के अनुसार यह खुलासा किया गया कि आरोपियों ने आसपास की जगहों से ही खरीदी सामग्री से विस्फोटक बनाया किसी इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस का इस्तेमाल नहीं किया गया था। उल्लेखनीय है कि स्थानीय ग्रामीणों द्वारा उदयपुर अहमदाबाद रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त होने की सूचना देने के बाद एक संभावित हादसा टल गया मौके से डेटोनेटर और बारूद बरामद हुआ जो बड़ी साजिश की संभावना हो सकता था। सरकार के निर्देशानुसार एसओजी और इंटेलिजेंस के एडीजी भी मौका स्थल पर पहुंच सबूतों की जानकारी ली और कहा प्राथमिक तौर पर इसे आतंकी हमला कहा जा सकता है वही केंद्र सरकार की स्पेशल टीम भी अपने स्तर पर रिपोर्ट तैयार कर रही है जिसमें आईपीएस अधिकारी शामिल है इधर उदयपुर अहमदाबाद ट्रैक पर ट्रेन संचालन शुरू कर दिया गया है सिटी रेलवे स्टेशन पर डॉग स्क्वायड द्वारा चेकिंग हुई वहीं रोडवेज बस डिपो पर भी तलाशी अभियान चला वही ब्लास्ट के बाद उदयपुर एसपी ने संबंधित थाना अधिकारियों की बैठक ली और निकटवर्ती क्षेत्रों के जंगलों में सर्च भी किया इसके लिए वन विभाग के कर्मचारियों की भी मदद ली गई साथ ही जावर माइंस छेत्र में डेटोनेटर सप्लाई करने वाले युवकों को पूछताछ के लिए भी बुलाया गया पुलिस अब तक 25 किलोमीटर रेडिएंस पर हर ग्राम जाकर ग्रामीणों से पूछताछ कर रही है। इधर शहर में भी होटल्स में एक साथ कई जगह चेकिंग अभियान चलाया गया और ठहरने वाले व्यक्तियों की जानकारी का रिकॉर्ड मांगा गया सड़कों पर रात को जांच बढ़ा दी गई है आने जाने वाले वाहनों और संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।
    शहर की प्रमुख जस्ता सीसा चांदी उत्पादक कंपनी की मेजबानी में 51 वी अखिल भारतीय खनन बचाओ प्रतियोगिता आज से शुरू हुई इसके तहत सिंडेसर खुर्द खदान में प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा यह सबसे बड़ी भूमिगत खनन प्रतियोगिता है जो माइन रेस्क्यू में डिजिटल इंटरवेन्शन पर आधारित है इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता में 18 विभिन्न खनन कंपनियों की 26 टीमें भाग ले रही हैं।
  • राजस्थान साहित्य अकादमी ने नवोदय प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कारों के लिए विभिन्न विधाओं में प्रविष्टियां आमंत्रित की है। इसके तहत कविता विधा में पांच कविताएं कहानी निबंध और एकाकी विधाओं में प्रविष्ठियां आमंत्रित हैं।
  • पुलिस के अनुसार फतेहसागर पर यातायात व्यवस्था आगे से इस प्रकार कर दी गई है सप्ताह के प्रत्येक दिन सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक दुपहिया तिपहिया चार पहिया सहित सभी प्रकार के वाहनों का काला किवाड़ और नीलकंठ महादेव के दोनों तरफ प्रवेश पूर्व की तरह निषेध जारी रहेगा फतेहसागर पर काला किवाड़ से प्रवेश करने वाले चार पहिया वाहनों का शाम 4:00 से रात 10:00 बजे तक सप्ताह के प्रत्येक दिन प्रवेश निषेध रहेगा इस दौरान चार पहिया वाहन नीलकंठ महादेव रास्ते से फतेहसागर पर प्रवेश कर सकेंगे आमजन को सूचित किया जाता है कि फतेहसागर पर सप्ताह के प्रत्येक दिन सुबह 6:00 से 9:00 बजे के प्रतिबंधित समय को छोड़कर दुपहिया और तीन पहिया वाहनों के प्रवेश पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी साथ ही पर्यटकों और आमजन को गुमराह करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
  • राणा प्रताप नगर रेलवे स्टेशन पर आज झाड़ोल निवासी 30 वर्षीय एक महिला अपनी 8 वर्षीय बच्ची सहित इंजन के आगे कूद गई ट्रेन चला रहे लोको पायलट की नजर पड़ने पर उन्होंने ट्रेन की गति को धीमा किया और ट्रेन महिला से थोड़ी दूरी पर रुक गई जिससे महिला और बच्चे दोनो की जान बच गई हालांकि दोनों को चोटे आई है इस पर उन्हें स्ट्रेचर के सहारे प्लेटफार्म पर लाया गया और उपचार के लिए महाराणा भोपाल चिकित्सालय पहुंचाया गया रेलवे पुलिस ने महिला के परिजनों को सूचित किया है ट्रेन को लगभग 20 मिनट बाद रवाना किया गया
  • प्रदेश में 2308 पदों के लिए 12 नवंबर को आयोजित हुई वनरक्षक भर्ती परीक्षा के रद्द होने के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने पुनः परीक्षा की नई तिथि 11 दिसंबर जारी की है यह परीक्षा दो पारियों में सुबह 10:00 से 12:00 और दोपहर 3:00 से 5:00 बजे तक होगी
  • शहर की प्रमुख निजी अस्पताल और मेडिकल कॉलेज को राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद द्वारा grade-a का खिताब दिया गया है उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद एक स्वायत्त निकाय है जो यूजीसी के अधीन है और उच्च शिक्षण संस्थानों में संसाधनों के मूल्यांकन शिक्षा प्रणाली के नए तरीकों प्रोफेशनल करियर में बढ़ावा और शैक्षणिक कार्यक्रमों के विकास और सुधार के लिए गाइडलाइन प्रदान करता है यह ए् एक्रिडिएशन देश के प्रमुख विश्वविद्यालयों के वाइस चांसलर और राजकीय महाविद्यालयों के प्रमुख द्वारा गहन अन्वेषण के बाद काउंसिल को अपनी रिपोर्ट देने के आधार पर दिया जाता है।
  • सेंसेक्स
    बीएसई सूचकांक आज 249 अंक बढ़कर 61873 पर बंद हुआ।
    वहीं निफ्टी 74 अंक बढ़कर 18403 पर रहा।
  • सराफा
    उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम 4946 रुपए
    सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹5193
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹68500
  • मौसम
    जम्मू कश्मीर में कल भारी बारिश और हिमपात हुआ मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों हिमपात होने की आशंका बनी रहेगी
  • पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ रही है प्रदेश में इसका असर हुआ वहीं गंगानगर हनुमानगढ़ में बारिश हुई और ठंडी हवाएं चली बीकानेर में भी बारिश के बाद सर्दी बढ़ गई है चित्तौड़ में भी तापमान में गिरावट दर्ज हुई मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 दिन राज्य में मौसम शुष्क और साफ रहेगा हालांकि पहाड़ों से आने वाली ठंडी हवाओं से तापमान में गिरावट होगी
    हल्की ठंडक हवाओं में घुलती जा रही है पिछले 24 घंटों के दौरान शहर का तापमान रहा अधिकतम 29.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14.6 डिग्री सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.