• Thu. May 30th, 2024

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 15 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur latest News 15 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर Udaipur Latest News 15 November 2023 उदयपुर की ताजा खबर

Byadmin

Nov 15, 2023
  • हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…..
  • आज देश के विभिन्‍न भागों में भाई दूज का पर्व मनाया जा रहा है। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाए जाने वाले इस पर्व को यम द्वितीया भी कहते हैं। यह दीपावली के दो दिन बाद आने वाला ऐसा पर्व है, जो भाई के प्रति बहन के स्नेह को अभिव्यक्त करता है और बहनें अपने भाई की खुशहाली की कामना करती हैं।भाई दूज का त्यौहार श्रद्धा और उल्लास के वातावरण में मनाया जा रहा है । इस दिन बहने अपने भाइयों के लिए लंबी उम्र की कामना करती हैं। राज्य भर में अनेक परंपराएं प्रचलित है। बहने इस दिन अपने भाइयों को चना, नारियल, बजरी और मिठाई खिलाती हैं ।
  • भारतीय स्काइडाइवर शीतल महाजन ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट के सामने 21 हजार 500 फीट की ऊंचाई से हेलीकॉप्टर से छलांग लगाई। ऐसा करने वाली वह पहली महिला हैं। महाजन 17 हजार 444 फीट की ऊंचाई पर काला पत्थर चोटी पर उतरी। शीतल महाजन एक प्रसिद्ध भारतीय स्काइडाइवर हैं, जिन्‍होंने इस विधा में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। उन्‍हें वर्ष 2001 में देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्मश्री से सम्‍मानित किया गया।
  • राजस्थान में श्रीकरणपुर विधानसभा सीट पर चुनाव प्रत्याशी  के निधन के कारण स्थगित कर दिया गया है। निर्वाचन आयोग द्वारा इस क्षेत्र के लिये नई तारीख की घोषणा के बाद ही मतदान होगा। प्रदेश में अब 25 नवंबर को 200 विधानसभा सीटों की जगह 199 सीटों पर चुनाव होंगे। इस बीच, राज्य में प्रचार में सभी राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है।
  •  

    भारतीय वायुसेना 23 और 24 नवंबर को अंबाला छावनी वायुसेना केंद्र पर एयर शो का आयोजन करेगी। एयर शो के दौरान सूर्य किरण और आकाशगंगा टीमें वायुसेना के विमानों के साथ आकाश में अपने कौशल का प्रदर्शन करेंगी।

  • उत्तराखंडः उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री_धाम के कपाट आज भाई_दूज के पर्व पर विधि-विधान के साथ वैदिक मंत्रोच्चार के बीच शीत ऋतु के लिए बंद कर दिए गये। इस वर्ष सात लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने यमुनोत्री_धाम में दर्शन किए।
  • जम्मू_कश्मीर में किश्तवाड़ से जम्मू जा रही बस के डोडा जिले में खाई में गिर जाने से 36 लोगों की मौत हो गई और 19 घायल हो गए। 6 घायलों की हालत गंभीर है। बटोटे-किश्तवाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर त्रुंगल-अस्सर के पास बस सड़क से फिसलकर तीन सौ फीट गहरी खाई में गिर गई।
  • इस साल छठ पूजा की शुरुआत 17 नवंबर से हो रही है. इस पर्व में व्रती 36 घंटे का निर्जला व्रत रखते हैं और सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं. छठ पूजा आस्था, भक्ति और समर्पण का पर्व है. यह हमें सिखाता है कि हम अपने मन को शुद्ध रखें और हमेशा ईश्वर की भक्ति करें.छठ पूजा, जिसे लोकआस्था का महापर्व कहा जाता है, इस साल 17 नवंबर, शुक्रवार से शुरू होकर 20 नवंबर, सोमवार तक चलेगी. पंचांग के अनुसार, छठ कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर शुरू होता है. यह त्योहार मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है. इस व्रत को माताएं अपनी संतान की लंबी उम्र, सुख-समृद्धि और अच्छे स्वास्थ्य के लिए करती

  • भैया दूज के पर्व पर केदारनाथ धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद कर दिए गए। इस दौरान बाबा केदार के जयकारों से धाम गूंज उठा। मंगलवार को केदारनाथ में बाबा केदार की पंचमुखी मूर्ति को विधि-विधान और पूजा-अर्चना की गई

  • ब्रिटेन और अमरीका के वित्‍त मंत्रालय ने हमास से जुड़े व्यक्तियों पर तीसरे दौर के प्रतिबंध लगाए हैं। दोनों देशों की समन्वित कार्रवाई में हमास के प्रमुख लोगों के साथ-साथ ईरान समर्थित फलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के आतंकवादियों की पहचान की गई है।
  • अमरीका की विदेश मंत्री  ने कहा कि हमास की कार्रवाई से लोगों को भारी पीड़ा पहुंची है। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और उसके साझेदार हमास के वित्तीय बुनियादी ढांचे को निशाना बना रहे हैं और उन्‍हें दी जाने वाली आर्थिक सहायता पर रोक लगा रहे हैं। हमास के वरिष्ठ नेता याह्या सिनवार और पांच अन्य पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि अमरीका के वित्‍त मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि हमास को मुख्य रूप से ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड और ईरान में पीआईजे के प्रतिनिधि नासिर अबू शरीफ से मुख्‍य आर्थिक सहायता मिल रही है हालांकि अमरीका ने आश्वस्त किया है कि आतंकवादी गतिविधियों में शामिल लोगों की फंडिंग रोक दी जाएगी, लेकिन वंचित समुदायों की मूलभूत आवश्‍यकताओं को पूरा करने वाली मानवीय सहायता जारी रहेगी।
  • उदयपुर मेंअस्सी पार सीनियर सिटिजन और ​40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं को घर से वोट डालने की सुविधा का चयन करने वाले मतदाताओं को निर्वाचन विभाग की टीमों ने घर जाकर मतदान करवाया।
  • उदयपुर, दीपोत्सव के बाद मंदिरों में अन्नकुटोत्सव की धूम है। बुधवार को शहर के बोहरा गणेश मंदिर में गणेशजी को अन्नकूट धराया गया। इस अवसर पर गणेशजी का विशेष श्रृंगार धराया गया। अन्नकूट के अवसर पर मंदिर में सुबह से भक्तो की भीड़ रही
  • उदयपुर. भटेवर.ग्राम पंचायत मोड़ी में खेंखरा पर्व धूमधाम से मनाया गया। गांव में बैलों की पारंपरिक दौड़ देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग उमड़े। किसानों व पशुपालकों की ओर से पशुओं को नहला कर गले मे बैड़ो, मेहंदी, मोरपंखी, गुब्बारों व प्राकृतिक रंगों से श्रृंगार किया गया। परम्परा के अनुसार बैलों के पैरों में घुंघरू भी बांधे गए। मोड़ी गांव के बस स्टैंड के पास विशाल चौक एवं गांव में मंदिर के पास खेंखरा कार्यक्रम हुआ। वहीं आसपास के विभिन्न गांवों से सगे संबंधी व रिश्तेदार भी खेंखरा पर्व मनाने पहुंचे। बस स्टैंड के पास मुख्य चौक में बैलों की विधिवत पूजा अर्चना करते हुए उनकी आरती की ।इसके बाद सजे-धजे बैलों को गुड़ की लापसी व कसार खिलाया गया। इसके बाद ढोल व मादल की थाप पर बैलों की दौड़ाया गया। बैलों की दौड़ देखने के लिए लोगो का उत्साह बना रहा। बैलों की दौड़ में सर्वश्रेष्ठ बैलों की जोड़ी के पशुपालक व किसानों को पुरस्कार प्रदान किया गया। इस मौके पर गांव के प्रमुख चौराहों एवं गांव की गलियों में आकर्षक विद्युत सजावट की गई।
    क्षेत्र में गोवर्धन पूजा पर्व भी उत्साह से मनाया गया। ग्रामीणों ने पशुधन को सजाकर विधिवत पूजा अर्चना की । वहीं महिलाओं ने गोबर के गोवर्धन बनाकर विधिवत पूजा अर्चना करते हुए क्षेत्र में खुशी की कामनाएं की। ग्रामीणों द्वारा पशुओं के सींगों पर प्राकृतिक कलर एवं मेहंदी से सजाया गया। अन्नकूट महोत्सव को लेकर के चारभुजा नाथ के मंदिर पर धार्मिक कार्यक्रम हुए। इस दौरान चारभुजा नाथ को 56 भोग धरा कर प्रसाद वितरण किया गया।
     विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण गुरूवार से प्रारंभ होगा। प्रशिक्षण के उपरान्त मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों को डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। इसके प्रशिक्षण स्थलों पर फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। वहीं अनिवार्य सेवाओं से जुड़े कार्मिकों के लिए रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालयों पर पोस्टल वोटिंग सेंटर भी स्थापित होंगे। मतदान दलों का द्वितीय प्रशिक्षण 16 से 20 नवंबर तक आयोजित होंगे। मतदान दलों का डाक मत पत्र से मतदान कराने के लिए प्रशिक्षण स्थल राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय परिसर में प्रत्येक विधानसभा वार एक-एक तथा अन्य जिलों के लिए एक फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा।मतदान दिवस के दिन ड्यूटी पर रहने वाले पुलिसकर्मियों के लिए 17 से 19 नवम्बर तक रिजर्व पुलिस लाइन परिसर में प्रत्येक विधानसभा वार एक-एक तथा एक अन्य जिले के लिए फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित होगा। इसके अलावा 24 नवम्बर को मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण एवं रवानगी स्थल आर्टस् कॉलेज, सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर में भी प्रत्येक विधानसभा वार एक-एक तथा एक अन्य जिले के लिए फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित किया जाएगा। अनिवार्य सेवाओं की श्रेणी में पात्र मतदाताओं से मतदान कराने के लिए प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालयों पर 19 से 21 नवम्बर तक पोस्टल वोटिंग सेंटर स्थापित किए जा रहे हैं। वहीं उपरोक्त शिड्यूल में मतदान से वंचित रहे समस्त मतदान दलों के कार्मिकों, चुनाव ड्यूटी में नियुक्त समस्त कार्मिक, ड्राइवर, कंडक्टर, क्लीनर तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए प्रत्येक रिटर्निंग अधिकारी मुख्यालय पर 22 से 24 नवम्बर तक एक-एक फेसिलिटेशन सेंटर स्थापित रहेगा।  सभी फेसिलिटेशन सेंटर का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने डाक मत पत्र व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारियों और प्रकोष्ठ प्रभारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

  • पुरुष क्रिकेट विश्व कप में आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहले सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से हो रहा। यह दूसरी बार है, जब दोनों टीमें विश्व कप सेमीफाइनल में आमने-सामने हैं। आखिरी बार 2019 में दोनों टीमों के बीच मैच हुआ था। इससे पहले वानखेड़े स्टेडियम में इस टूर्नामेंट की शुरुआत में भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 302 रनों की प्रभावशाली जीत हासिल की थी।
  • वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड बड़ी साझेदारी निभा कर कप्तान केन विलियम्सन के आउट होने के तुरंत बाद विकेटकीपर टॉम लैथम भी आउट हो गए. भारत की ओर से सभी विकेट मोहम्मद शमी ने लिए हैं.

    भारत के 397 रनों के पहाड़ के सामने न्यूज़ीलैंड ने अच्छी शुरुआत की पर छठे ओवर में उसके ओपनर डेवन कॉनवे को मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया. दो ओवर बाद ही शमी ने दूसरे ओपनर रचिन रवींद्र को भी पवेलियन लौटा दिया.

    इस दौरान डेरेल मिचेल ने केवल 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. मिचेल का इस वर्ल्ड कप में यह दूसरा शतक है. उन्होंने भारत के ख़िलाफ़ ही इस वर्ल्ड कप का अपना पहला शतक बनाया था.

    इससे पहले भारत ने वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में पहुंचने के लिए न्यूज़ीलैंड के सामने रिकॉर्ड 397 रनों का पहाड़ खड़ा किया है.

    यह किसी भी टीम का वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में सबसे बड़े स्कोर का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.

    2015 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने सिडनी में खेले गए सेमीफ़ाइनल में 328 रनों के रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया था. उस सेमीफ़ाइनल में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय टीम का सामना कर रही थी.

    बहरहाल आज की भारतीय पारी में विराट कोहली ने वन डे में अपना 50वां शतक जमाया तो श्रेयस अय्यर ने भी शतकीय पारी खेली. वहीं कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने बेहतरीन अर्धशतक बनाए.

    टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला करने वाली भारतीय टीम इस मैच में अलग ही रंग में दिखी.

    रोहित शर्मा ने अपने चिरपरिचित अंदाज में विस्फोटक बल्लेबाज़ी की और शुभमन गिल के साथ पहले विकेट के लिए 71 रन जोड़े.

    रोहित शर्मा ने केवल 29 गेंदों पर 47 रन बनाए. अपनी इस पारी के दौरान रोहित ने चार चौके और इतने ही छक्के भी जड़े. इसके साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे अधिक 50 छक्का लगाने का रिकॉर्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया.

    भारतीय पारी में विराट कोहली ने वन डे में अपना 50वां शतक जमाया. इसके साथ ही उन्होंने वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के 49 सेंचुरी के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया..न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में कोहली ने 113 गेंद पर 117 रनों की पारी खेली, अपनी पारी में कोहली ने 9 चौके और 2 छक्के लगाने में सफल रहे.विराट के शतक के बाद सचिन ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कोहली के लिए दिल छूने वाला संदेश लिखा. सचिन ने लिखा- जब मैं पहली बार आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तो टीम के अन्य साथियों ने आपके साथ मेरे पैर छूने का मज़ाक उड़ाया था. मैं उस दिन अपनी हंसी नहीं रोक सका. लेकिन जल्द ही, आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया.विराट कोहली की लगन और उत्‍कृष्‍टता की दिशा में परिश्रम उभरते खिलाड़ियों के लिए प्रेरणास्रोत है। । दूसरे सेमीफाइनल में कल ऑस्ट्रेलिया कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

  • शेयर बाजार में आज सभी क्षेत्रों के सूचकांक तेजी में रहे। कैपिटल गुड्स, ऑटो, मैटल, आई.टी., ऑयल एन्‍ड गैस और रियलटी क्षेत्रों में एक से तीन प्रतिशत तक की तेजी आई। कारोबार की समाप्‍ती पर बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स एक दशमलव एक-चार प्रतिशत के बढत दर्ज करता हुआ सात सौ 42 अंकों की तेजी से 65 हजार छह सौ 75 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी एक दशमलव एक-नौ प्रतिशत की वृद्धि से 231 अंक बढ़कर 19 हजार 675 पर बंद हुआ।

     

     

  • उदयपुर में दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे
    सोना 22 कैरेट 1 ग्राम₹  5699 सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹ 5984
    चांदी 1 किलो बार का भाव रहा ₹₹ 77700
  • मौसम
  •  उदयपुर में  पिछले 24 घंटों के दौरान  तापमान रहा अधिकतम 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  15 सेल्सियस
  • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…

Leave a Reply

Your email address will not be published.