• Fri. May 7th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 15 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Latest News 15 october 2020 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Oct 15, 2020
    0 0
    Read Time:11 Minute, 1 Second
    • हेलो फ्रेंड्स, हम हाजिर है ,आज की अपडेट्स लेकर…
    • देश के 11 में राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती आज संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में विश्व विद्यार्थी दिवस के रूप में मनाई गई। इस वर्ष का विषय रहा- लोगों, पृथ्वी, खुशहाली और शांति के लिए शिक्षण ।डॉक्टर कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था ।वह एयरोस्पेस वैज्ञानिक थे जिन्होंने करीब चार दशक तक डीआरडीओ और इसरो में सेवा की ।मृत्यु से कुछ क्षण पहले 2015 में वे शिलांग के भारतीय प्रबंधन संस्थान में व्याख्यान दे रहे थे।एक महान शख्सियत को श्रद्धांजलि
    • विश्व भर में कोविड-19 सकमित्रों की संख्या 3 करोड़ 78 लाख 80 हजार के पार। विश्व बैंक ने कोरोना वेक्सीन की खरीद और वितरण में विकासशील देशों की सहायता के लिए 12 अरब डालर मंजूर किए। इसका लक्ष्य एक अरब लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने में सहायता पहुंचाना है।
    • देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 87.36% हुई ।पिछले 24 घंटों के दौरान 81 हजार से अधिक कोविड-19 मरीजठीक हुए ।अब तक 63 लाख 83 हजार से अधिक लोग स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं भारत में मृत्यु दर 1.2% है। पिछले 24 घंटों के दौरान 67,435 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही देश में संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 73 लाख से अधिक हो गई है।
    • आज विश्व हैंडवाशिंग डे है ।विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस वर्ष यह दिन पूरी दुनिया को यह याद दिलाने के लिए महत्वपूर्ण है कि इस साधारण और सस्ते उपाय से खतरनाक संक्रमण से बचा जा सकता है।
    • सरकार ने कोरोना के प्रभाव को रोकने के लिए केंद्र सरकार के सभी विभागों को आवश्यक निर्देश दिए हैं कि सभी सरकारी बैठकके कोविड-19 से संबंधित सावधानियां बरतते हुए शुरू की जाए, ताकि अधिकारियों और कर्मचारियों को महामारी के बारे में जागरूक किया जा सके।
    • Corona update Rajasthan
      Cumulative positive: 167279
      Active cases:21587
    • प्रदेश में आज 2039 में कोरोना सनकमित मिले। उदयपुर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा हुआ   5943
    • प्रदेश में आज पहली बार राजस्व दिवस मनाया गया
    • आज अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस है। यह दिन कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ावा देने, खाद्य सुरक्षा में सुधार, ग्रामीण गरीबी को दूर करने में आदिवासी महिलाओं समेत सभी ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और योगदान को रेखांकित करने के लिए मनाया जाता है।
    • भारत की पहली ऑस्कर विजेता और सिनेमा जगत की जानी-मानी कॉस्टयूम डिजाइनर भानु अथैया का 91 वर्ष की उम्र में निधन हो गया ।ब्रेन ट्यूमर की वजह से वे बीमार थी। गुरुवार सुबह नींद में ही उनकी मौत हो गई। उन्हें साल 1982 में रिलीज हुई फिल्म’ गांधी’ में कॉस्ट्यूम डिजाइन करने के लिए ऑस्कर पुरस्कार मिला था। जिसे ब्रिटिश निर्देशक रिचर्ड एटनबरो ने बनाया था। 50 के दशक से भारतीय सिनेमा में सक्रिय भानु अथैया ने 100 से ज्यादा फिल्मों के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइन किए। ऑस्कर के अलावा उन्हें दो राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले हैं आमिर खान की फिल्म लगान और शाहरुख खान के स्वदेश में उन्होंने आखिरी बार कॉस्ट्यूम डिजाइन किए थे ।
    • सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुसार आज से देश के कई राज्यों में कंटेनमेंट जोन को छोड़कर सभी इलाकों में स्कूल और सिनेमा हॉल खुले। हालांकि सिनेमा हॉल में कोरोना से संबंधित सभी नियमों का आवश्यक रूप से पालन करना है। कोरोना संक्रमण काल से 7 महीने से सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स बंद रहे हैं। आज इनमें पहले जैसी तो नहीं लेकिन थोड़ी बहुत रौनक देखी गई। बदले माहौल के बीच दर्शक आज से फिल्म देखने का मजा ले रहे हैं हालांकि इसके लिए सिनेमाघर मालिकों ने पूरी तरह से तैयारी की है ‌कोरोना से बचाव के तमाम इंतजाम किए हैं। कुल सीटों में से 50 फ़ीसदी सीटों पर ही बैठने की इजाजत है, मास्क पहनना जरूरी है, मोबाइल में आरोग्य सेतु एप का होना भी जरूरी है ,और टिकट भी ऑनलाइन खरीदना होगा ।
      इसके साथ ही मनोरंजन पार्क और स्विमिंग पूल भी कई जगह आज से खोले गए जहां सभी नियमों का पालन जरूरी है।
      वहीं कुछ राज्यों में चरणबद्ध तरीके से याद से स्कूल फिर से खुल गए स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा, सामाजिक दूरी। स्वच्छता के पूरे इंतजाम किए गए हैं और स्कूल सिर्फ अपर प्राइमरी क्लास के लिए खोले गए हैं। इस दौरान छात्र स्कूल जाकर सिर्फ शिक्षकों के साथ विचार विमर्श कर सकेंगे और अपने प्रश्नों के उत्तर हासिल कर सकेंगे। नियमित रूप से कक्षा का संचालन फिलहाल नहीं है इसके बारे में फैसला लिया जाना बाकी है।
    • शहर के महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के तत्वावधान में ऑस्ट्रेलिया सरकार के सहयोग से चलाई जा रही मारवी परियोजना के अंतर्गत एमओयू को माननीय प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित कैबिनेट बैठक में अनुमोदित किया गया। यह परियोजना भिंडर तहसील के धारता जल ग्रहण क्षेत्र और गुजरात के मेथरस जल ग्रहण क्षेत्र में सामुदायिक भूजल प्रबंधन पर ग्रामीण किसान के सहयोग से चलाया जा रहा है ।यह एमओयू जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार ,मारवी पार्टनर्स और ऑस्ट्रेलिया सरकार के बीच भूजल प्रबंधन पर अनुसंधान दक्षता और विकास में आपसी सहयोग के लिए किया गया है। इस परियोजना के प्रभारी के अनुसार इसमें गांव के किसानों को भूजल जानकार बनाकर ग्रामीण स्तर पर भूजल सहकारी समितियां भी बनाई गई है जिससे ग्रामीण किसान आपस में भूजल का उपयोग समुचित रूप से कर सकते हैं ।
      सभी भूजल जानकार वर्ष 2012 से क्षेत्र के 250 कुओ में हर सप्ताह पानी का लेवल नापते हैं और पानी की उपलब्धता का आंकलन कर अपना फसल चक्र और उसका क्षेत्र सुनिश्चित करते हैं। मारवी यानी गांव के स्तर पर संरचनाओं द्वारा जल भूत पुनर्भरण, मैनेजिंग एकीफर रिचार्ज एंड स्टैंडिंग ग्राउंड वाटर मारवी
    • आईपीएल क्रिकेट में आज शाम शारजाह में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब से ।दिल्ली की टीम कल सात मुकाबलों में 5 में जीतकर अंकतालिका में दूसरे स्थान पर है। जबकि राजस्थान में सात में से तीन मैच जीते हैं और वह सातवें स्थान पर है।
    • भारत के किदमबी क्रांत डेनमार्क ओपन टेनिस टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गए हैं ।वही भारत के शुभकर डे और अजय जयराम को हार का सामना करना पड़ा है। टूर्नामेंट में अब कांत के अलावा केवल लक्ष्य सेन ही एक अन्य भारतीय खिलाड़ी हैं जो दूसरे दौर में पहुंचे हैं वह अब अगले दौर में डेनमार्क के खिलाड़ी से मुकाबला करेंगे।
    • बीएसई सूचकांक आज 39728.41 पर बंद हुआ ।
      वहीं निफ्टी 11680.35 पर बंद हुआ।
      सराफा बाजार से जानकारी
      दोनों कीमती धातुओं के भाव आज शहर में इस प्रकार रहे
      सोना 1 ग्राम 22 कैरेट ₹4922
      सोना 1 ग्राम 24 कैरेट ₹5166
      वही आज चांदी एक बार का भाव रहा ₹61600
      आज शहर का तापमान रहा 34 डिग्री सेल्सियस
    • शहर में बिजली संबंधी सूचना
      कल सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक ठोकर चोराहा, सुंदरवास, खेमपुरा, प्रताप नगर ,रेबारियो का गुड़ा‍ रकम पूरा, पुराना आरटीओ रोड ,ट्रांसपोर्ट नगर, माली कॉलोनी पुलिसलाइन, कृषि मंडी, सेक्टर 8 गरियावास, रेती स्टैंड टेकरी ,सेंट्रल एरिया आवरी माता ,आनंद विहार, पानेरियों की मादडी आदि क्षेत्रों में बिजली बंद रहेगी।

      तो यह थी हमारी अब तक की अपडेट्स, हम फिर हाजिर होंगे और अपडेट्स लेकर, बने रहिए हमारे साथ..

    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *