• Sat. Jul 24th, 2021

    Udaipur News

    Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

    Udaipur Latest News 16 April 2021| उ द य पु र की ता जा ख ब र News 16 April 2021 | उदयपुर की ताजा ख उ द यपु र की ता जा News 16 April 2021 | उदयपुर की ताजा खबर

    Byadmin

    Apr 16, 2021
    0 0
    Read Time:29 Minute, 43 Second
    •  हेलो फ्रेंड्स हम हाजिर हैं आज की अपडेट्स लेकर…
    • रेलवे ने लोगों को आश्वस्त किया है कि सभी रेलगाड़ियों का संचालन जारी रहेगा।
    • देश में इस वर्ष मानसून की वर्षा सामान्य रहेगी।
    • रूस की स्पूतनिक बी वैक्सीन की पहली खेप इस महीने भारत पहुंचेगी।
    • क्वेरी
      कोरोना के नए वैरीअंट के लक्षणों में भी परिवर्तन हुआ है या नहीं?
      विशेषज्ञ बताते हैं इस वक्त का कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है और काफी तीव्रता से हमारे शरीर में प्रवेश करता है जहां तक लक्षण की बात है यह सत्य है कि कुछ लक्षणों में फर्क आ गया है लेकिन यह नहीं कह सकते सारे नए लक्षण कोरोना के रूप के बदलाव की वजह से ही है क्योंकि पुराने वायरस में भी कई देशों में यह लक्षण पाए गए थे डब्ल्यूएचओ ने जो लक्षण बताए थे पहले 3 7 और फिर 11 हो गए थे इस वक्त जो नए लक्षण आ रहे हैं वह भी उसमें शामिल थे। लेकिन हमारे देश में अब पाए जा रहे हैं फिर भी एक चीज देखने को मिली है कि युवाओं को काफी तेजी से कोरोना का प्रभाव देखने को मिल रहा है ।
    • कोरोना के सीटी वैल्यू का कितना महत्व है?
      विशेषज्ञ कहते हैं आरटी पीसीआर के जरिए टेस्ट करने पर पता चलता है की कोरोना का शरीर पर कितना असर है अगर सिटी वैल्यू 25 से कम है तो मतलब वायरस का लोड ज्यादा है अगर 35 के ऊपर है तो वायरल लोड कम है और खतरा भी कम है अगर 25 से 35 के बीच में हो तो ध्यान रखना है लेकिन खतरा कम है और काफी कम हो 15 या 19 तो अर्थ है वायरस का लोड ज्यादा है और सतर्क रहना है लेकिन जरूरी नहीं किसी की वैल्यू कम हो तो स्थिति गंभीर हो इसलिए ज्यादा परेशान ना हो।
    • कोरोना केस जिस तरह से बढ़ रहे हैं इसकी क्या वजह हो सकती है?
      विशेषज्ञ बताते हैं इसकी सबसे बड़ी वजह है जो लोगों को भ्रम हो गया था कि देश से कोरोना चला गया है और जनवरी आते-आते लोग बेफिक्र हो गए मास्क लगाना सुरक्षित दूरी रखना आदि सब भूल गए इस वजह से कोरोना को दोबारा पैर पसारने का मौका मिल गया। इस बीच कोरोना के कई वेरिएंट भी देश में आए और इस तरह से केस बढ़ने लगे ।
    • पहले संक्रमित के 10 मिनट संपर्क में आने पर संक्रमण होने का खतरा था इस बार क्या समय कम हो गया है?
      विशेषज्ञ कहते हैं यह कहना मुश्किल है लेकिन यह कह सकते हैं ये मिलने के स्थान पर निर्भर करता है जैसे अगर कहीं बाहर मिल रहे हैं खुले वातावरण में तो बहुत जल्दी संक्रमित नहीं होंगे लेकिन अगर किसी बंद जगह छोटी जगह पर मिल रहे हैं तो संक्रमण का खतरा बना रहेगा। इसलिए कह सकते हैं 10 मिनट का ये अंतर निश्चित नहीं है। इस बात का ध्यान रखना है कि इस वक्त जो कोरोना उभरा है वह हमारे शरीर में चिपकने की शक्ति ज्यादा रखता है यानी बहुत कम समय में ही शरीर में प्रवेश कर जा रहा है।
    • कोरोना होने की स्थिति में किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले क्या करना चाहिए?
      विशेषज्ञ बताते हैं कोरोना होली के बाद हो सकता है कि बहुत लोगों में लक्षण ना आए या बीमारी तीव्रता से ना फैले और वह जल्दी ठीक हो जाए लेकिन अगर लक्षण है तो पहले ध्यान रखना है कि सांस लेने में तकलीफ है या नहीं सांस लेने में तकलीफ होने का मतलब फेफड़े प्रभावित हो रहा है इसके लिए ऑक्सीमीटर साथ रखें इससे ब्लड में ऑक्सीजन कितना पहुंच रहा है पता चलता है लेकिन सांस लेने में समस्या हो रही हो तो सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं इससे फेफड़ों में हवा ज्यादा प्रवेश करती है और खून में ऑक्सीजन पहुंचने लगता है लेकिन उसके बाद भी समस्या नहीं खत्म होती है तो अस्पताल में भर्ती हो। हालांकि अस्पताल में बहुत कम लोगों को जाने की जरूरत पड़ती है।
    • देश में दो तरह के हालात एक तरफ मायूसी से जुड़ी घटनाओं का सिलसिला तो दूसरी तरफ आस्था, त्योहारों के पीछे जमावड़ा । एक तरफ अस्पतालों के बाहर बैड के लिए टकटकी लगाए लोग खड़े हैं टेस्ट के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं ऑक्सीजन और वेंटिलेटर का इंतजार हो रहा है , प्रवासी मजदूरों के लौटते हुजूम दिखाई दे रहे हैं कर्फ्यू का ऐलान हो रहा है सामाजिक और धार्मिक समारोह में 50 लोगों से ज्यादा के इकटठज होने पर पाबंदी लगाई जा रही है दूसरी और पवित्र स्नान के मंजर हैं जिन्हें श्रद्धालु कहा जा रहा है जो पानी में अपने पाप धो रहे हैं एक तरफ कोविड-19 के केस लगातार बढ़ते हुए हैं। दूसरी तरफ कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की आस्था की मां गंगा का प्रवाह और आशीर्वाद कोरोना संक्रमण से दूर ही रखेगा। 12 और 14 अप्रैल को कुंभ में दो शाही स्नान हो गए 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या और 14 अप्रैल को मेष सक्रांति पर इनमें अधिकांश लोग कोविड-19 से बचाव के मानक नियमों का उल्लंघन करते दिखे ना लोगों ने मास्क पहने थे ना सोशल डिस्टेंसिंग की उन्हें परवाची हरिद्वार में इस साल कुंभ मेला 1 अप्रैल से शुरू हुआ है जो 30 अप्रैल को खत्म होगा हालांकि पुलिस दावा कर रही है कि कोविड-19 उल्लंघन प्रोटोकॉल के उल्लंघन के मामलों को पकड़ने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है हरिद्वार में 350 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं इनमें से 100 से ज्यादा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंसर लगे हैं हालांकि इस साल सार्वजनिक आयोजन नहीं हो रहे हैं और घरों में रहकर सारे पर्व त्यौहार मनाए जा रहे हैं देश इस वक्त एक गंभीर परिस्थिति से गुजर रहा है बोर्ड की परीक्षाएं डाली जा चुकी है दूसरी लहर पहली लहर से ज्यादा खतरनाक है ऐसे में आमजन अपनी जिम्मेदारी खुद समझ कर निभाए तो ही बात बन सकेगी।ची रहे।
    • देश में कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत के साथ ही कई जगहों से टिको की किल्लत की खबरें सामने आई थी इस बीच राहत की खबर है कि अन्य स्थानों की तरह राजस्थान में भी एक करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना से बचाव के टीके की पहली डोज लग चुकी है इधर देश में इसी हफ्ते रूसी वैक्सीन स्पूतनिक को भी इमरजेंसी यूज़ की मंजूरी दे दी गई है वही वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का कहना है कि वे अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए मंजूरी नहीं पा रही है। वही एक सच्चाई यह भी है कि वैक्सीन की आपूर्ति में कुछ दिक्कतें हो सकती हैं एक बार जब सरकार राज्यों को वैक्सीन का आवंटन कर देती है तो राज्यों की जिम्मेदारी होती है कि वह वैक्सीनेशन सेंटर तक कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करें। सभी को मिलजुलकर स्थितियों को संभालने की जरूरत होगी।
    • वहीं सरकार देश में टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए विदेश में बनी कोरोना वैक्सीन को 3 दिन के अंदर मंजूरी दे सकती है इस बारे में गाइडलाइंस जारी की गई है इस दौरान वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल के लिए आवेदन स्वीकार किया जाएगा विदेशी कंपनियां देश में अपनी सहयोगी कंपनी या अधिकृत एजेंट के जरिए अपनी वैक्सिन की मंजूरी के लिए आवेदन दे सकती हैं जिन पर सीडीएससीओ विचार करेगा और 3 दिन के अंदर इस पर फैसला ले लिया जाएगा कंपनी को अप्रूवल के 30 दिन के अंदर ब्रिजिंग ट्रायल शुरू करना होगा।
    • प्रदेश में कोरोना का तांडव लगातार जारी है। एक्टिव केसों की लगातार संख्या बढ़ती हुई है।
    • Corona update Rajasthan today
      New cases:7,359
      Cumulative positive:3,95,309
      Active cases:53,813
    • Corona update udaipur today
      New cases:792
      Cumulative positive::20,898
      Cumulative discharged::13,851
      Active cases:6879
      Home isolated:6060
    • कल राज्य के कर्फ्यू क्षेत्र के सभी शिक्षण संस्थानों में पूर्ण अवकाश घोषित किया गया है।
    • शहर के विभिन्न क्षेत्रों में वायरस कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों के मिलने के बाद संबंधित क्षेत्रों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाई गई है
    • फॉरेन मेडिकल ग्रैजुएट एग्जामिनेशन जून 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन आज दोपहर 3:00 बजे शुरू हो गए हैं इसके अंतिम तारीख 6 मई तक रहेगी राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड द्वारा इसे हेतू नोटिस जारी किया गया है। यह परीक्षा 18 जून को होना प्रस्तावित है जिसका परिणाम 30 जून को जारी किया जाएगा ।यह परीक्षा ऑनलाइन मोड पर आयोजित होगी योग्यता व अन्य जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। एफएमजीई परीक्षा यह परीक्षा भारतीय नागरिक को विदेशी चिकित्सा योग्यता के साथ भारत में चिकित्सा अभ्यास करने की अनुमति प्रदान करता है इस परीक्षा को पास करने वाला उम्मीदवार मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया स्टेट काउंसिल के साथ स्थाई पंजीकरण प्राप्त करते हैं यह परीक्षा एनबीए द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है।
    • प्रदेश में कोरोना सकमणक की रोकथाम के लिए वीकेंड लॉकडाउन लागू हो चुका ।है यह शुक्रवार शाम 6:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक जारी रहेगा इस दौरान पाबंदियां लगभग लॉकडाउन जैसी ही रहेंगे इस दौरान उपयुक्त पहचान पत्र के साथ राजकीय कार्मिकों आपातकालीन सेवाओं को छूट रहेगी न्यायिक सेवाओं संबंधित सभी अधिकारी उपयुक्त पहचान पत्र के साथ अनुमत होंगे केंद्र सरकार की आवश्यक सेवाओं से जुड़े कार्यालय और संस्थान अनुमत रहेंगे। बस स्टैंड रेलवे एयरपोर्ट से आने वाले यात्रियों को यात्रा टिकट दिखाने पर आवागमन की अनुमति होगी रोगी चिकित्सकीय और स्वास्थ्य सेवाएं जारी रहेंगी माल परिवहन करने वाले भार वाहनों का आवागमन सुगम रहेगा 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण स्थल पर जाने की अनुमति होगी इलेक्ट्रॉनिक प्रिंट मीडिया समाचार पत्र वितरण हेतु 4:00 से 8:00 बजे तक सुबह छूट रहेगी 17 अप्रैल को होने वाले उपचुनाव को देखते हुए आदेश उन क्षेत्रों में लागू नहीं है। विवाह समारोह और अंतिम संस्कार से संबंधित गतिविधियां पूर्व में जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए होंगी पूर्व में निर्धारित परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षा केंद्र पर आवागमन की अनुमति होगी भोजन व अन्य आवश्यक किराना सामान की दुकाने पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार जारी रहेंगे एलपीजी पैट्रोल पंप और संबंधित रिटेल आउटलेट पूर्व में दिए दिशा निर्देशों के अनुसार जारी रहेंगे आवश्यक वस्तु एवम एक्सपोर्ट संबंधी कार्य पूर्व में दिए गए निर्देशों के अनुसार जारी रहेंगे।
    • जानिए कर्फ्यू के दौरान किन किन को रहेगी छूट सम्पूर्ण जिले में सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा वीकेंड कर्फ्यू…….

      आवश्यक सेवाओं व वस्तुओं को छूट
      कलक्टर ने बताया कि कर्फ्यू के दौरान लागू होने वाले प्रतिबंध जनसामान्य की सुविधा एवं आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं की निरंतर उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए उपयुक्त पहचान पत्र के साथ राजकीय कार्मिकों यथा जिला प्रशासन, पुलिस, जेल, होमगार्ड, कण्ट्रोल रूम एवं वॉर रूम, नागरिक सुरक्षा, अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं, सार्वजनिक परिवहन, नगर निगम, नगर विकास प्रन्यास, विद्युत, पेयजल,स्वच्छता, टेलिफोन, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं चिकित्सा संबंधी इत्यादि को कर्फ्यू से मुक्त रखा गया है। वही ंन्यायिक सेवाआंे से संबंधित सभी अधिकारी एवं कर्मचारी एवं अधिवक्ता उपयुक्त पहचान पत्र के साथ अनुमत होगे। केन्द्र सरकार की आवश्यक सेवाओं से जुडे कार्यालय एवं संस्थान अनुमत रहेगे एवं संबंधित कार्मिक उपयुक्त पहचान पत्र के साथ अनुमत होगे। बस स्टेण्ड,रेल्वे, मेट्रो स्टेशन और एयरपोर्ट से आने/जाने वाले व्यक्तियों को यात्रा टिकट दिखाने पर आवागमन की अनुमति होगी।

      इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और रोगियों को चिकित्सकीय एवं स्वास्थ्य सेवाओं के परामर्श हेतु तथा सभी निजी चिकित्सालय, लैब एवं उनसे संबंधित कार्मिक (उपयुक्त पहचान पत्र के साथ) जैसे डॉक्टर, नर्सिंग स्टॉफ, पैरामेडिकल एवं अन्य चिकित्सा सेवाऐं कर्फ्यू से मुक्त रहेगी। अर्न्तराज्यीय एवं राज्य के अन्दर माल परिवहन करने वाले भार वाहनों के आवागमन, माल के लोडिंग एवं अनलोडिंग तथा उक्त कार्य हेतु नियोजित व्यक्ति एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण स्थल पर टीकाकरण हेतु जाने की अनुमति होेगी। इसके साथ ही आईडीकार्ड के साथ इलेक्ट्रोनिक्स, प्रिंट मीडिया एवं समाचार पत्र वितरण हेतु सुबह 4 से 8 बजे तक छुट होगी। जिले में वर्तमान में रबी की फसलों की आवक मण्डियों में हो रही है तथा समर्थन मूल्य पर फसलों का क्रय किया जा रहा है। यह कार्यवाही भी अनुमत होगी। ऐसे केन्द्रों पर कोविड उपयुक्त व्यवहार की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए गये है।

      इस आदेश के तहत विवाह समारोह एवं अंतिम संस्कार से संबंधित गतिविधियां पूर्व में जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अनुमत होगी। पूर्व में निर्धारित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षा केन्द्र पर आवागमन की अनुमति होगी।

      इन्हें होगी आवागमन की अनुमति
      व्यवसायिक एवं निजी प्रतिष्ठानों से संबंधित व्यक्तियों को इस दौरान आवागमन की अनुमति होगी। इनमें भोजन एवं किराने का सामान, फल एवं सब्जियां, डेयरी एवं दूध, पशुचारा से संबंधित दुकानें, फार्मासुटिकल्स, दवाऐं एवं चिकित्सकीय उपकरणों से संबंधित दुकानें, बैंकिग सेवाऐं, एटीएम एवं बीमा कार्यालय इत्यादि, दूरसंचार,इंटरनेट सेवाऐं, प्रसारण एवं केबल सेवाऐं, आईटी एवं आईटी संबंधित सेवाऐं, भोजन सामग्री, फार्मासुटिकल्स, चिकित्सकीय उपकरण आदि सभी आवश्यक वस्तुओं का ई-कॉमर्स के माध्यम से वितरण शामिल है। वहीं रेस्टोरेन्टस् द्वारा होम डिलीवरी रात्रि 8 बजे तक अनुमत होगी। इन्द्रा रसोई में भोजन बनाने एवं उसके वितरण का कार्य कोविड गाइडलाईन के अनुसार अनुमत होगा।

    • इसके साथ ही एलपीजी, पेट्रोल पम्प, सीएनजी, पेट्रोलियम एवं गैस से संबंधित रिटेल आउटलेट, बिजली उत्पादन, पोषण एवं वितरण ईकाईयां, कॉल्ड स्टोरेज एवं वेयर हाउसिंग सेवाऐं, निजी सुरक्षा सेवाऐं, आवश्यक वस्तुओं एवं एक्सपोर्ट संबंधी विनिर्माण ईकाइयां चिकित्सा उपकरणों एवं दवाईयों के उत्पादन में लगी ईकाइयां, वे उत्पादन ईकाईयां एवं सेवाऐं जिनमें रात्रिकालीन शिफ्ट चालू हैं एवं निरन्तर उत्पादन हो रहा हो, जिन निर्माण ईकाइयों में श्रमिकों के परिसर में ही रहने की उपयुक्त व्यवस्था है वहां पर कोविड उपयुक्त व्यवहार के साथ कार्य करने की अनुमति होगी। वहीं स्थानीय प्रशासन के द्वारा स्थानीय आवश्यकता के अनुसार अनुमति दी जा सकेगी।
      उल्लंघन पर होगी कानूनी कार्यवाही
      इन दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने पर आईपीसी की धारा 188 के कानूनी प्रावधानों के अन्तर्गत व अन्य कानूनी प्रावधान जो लागू हों के अलावा आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 एवं राजस्थान महामारी अधिनियम, 2020 के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। इन शर्तों में से किसी का भी उल्लंघन अपराध और भारी जुर्माने एवं आयोजन स्थल को सील करने की कार्यवाही के साथ दंडनीय है।
    • प्रदेश में महाविद्यालयों की परीक्षाएं आगामी आदेशों तक स्थगित कर दी गई है ।राज्य के समस्त राजकीय और स्ववित्तपोषित विश्वविद्यालयों पर यह आदेश लागू होगा।
    • राज्य स्तर पर मतदाता अप चुनाव के दौरान अपनी समस्याओं के समाधान के लिए 1950 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत सि विजिल ऐप द्वारा भी की जा सकती है। मतदाता इसके अलावा नियंत्रण कक्ष के नंबर 0141 222 7550 पर भी फोन कर सकते हैं और निर्वाचन संबंधी किसी भी समस्या का समाधान पा सकते हैं प्रदेश के 3 विधानसभाओं में कल सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक कोविड-19 प्रोटोकॉल की कड़ी पालना के साथ मतदान कराया जाएगा।
    • मई-जून तक दोगुनी की जाएगी को वैक्सीन की उत्पादन क्षमता फिलहाल $1 करोड प्रति महीने की है को वैक्सीन की उत्पादन क्षमता।
    • भारत सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए मेरा राशन नाम से मोबाइल ऐप लॉन्च किया है
    • कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए इसके प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम के लिए राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला कलेक्टर ने जिले भर में आज शाम 6:00 बजे से सोमवार 19 अप्रैल सुबह 5 बजे तक जारी वीकेंड कर्फ्यू की सखत पालन के निर्देश जारी किए हैं और सभी नागरिकों से सरकार और प्रशासन का सहयोग करने और कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार की पालना करने की अपील की है। इस दौरान आवश्यक सेवाओं और वस्तुओं को छूट जारी रहेगी जिन के उल्लंघन पर आईपीसी की धारा के अंतर्गत कानूनी प्रावधान किए जाएंगे।इन शर्तों का उल्लंघन अपराध और भारी जुर्माने के साथ दंडनीय है।
    • राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश अनुसार कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थल पर मासक नहीं पहने हुए हो ने पर उससे ₹500 प्रति व्यक्ति तथा सामाजिक दूरी ना बनाए रखने पर ₹100 शासति के रूप में वसूल करने के निर्देश हैं। वही व्यक्ति द्वारा सार्वजनिक स्थल पर थूकने पर शास्ति के रूप में ₹200 और सार्वजनिक स्थल पर शराब पान गुटखा व तंबाकू के उपयोग करते पाए जाने पर ₹500 का जुर्माना वसूल करने के लिए अधिकारी अधिकृत रहेंगे वही विवाह समारोह का आयोजन में सामाजिक दूरी नहीं बनाकर रखने पर शास्ति के रूप में ₹5000 और 50 से अधिक व्यक्ति पाए जाने पर ₹25000 जुर्माने के रूप में लग सकता है । वही कोई भी व्यक्ति लोक परिवहन मैं कोरोना पप्रोटो कॉल का पालन नहीं करते पाए जाने पर ₹500 के रूप में वसूला जा सकेगा इसके अलावा किसी भी तरह के सामाजिक धार्मिक राजनीतिक या सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन करने पर शास्ति के रूप में अधिकृत अधिकारी द्वारा ₹10000 जुर्माना वसूली किया जा सकेगा।
    • कोविड-19 सकमणक के मद्देनजर Neet-pg 21 परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं।
    • प्रदेश में कोरोना मरीज के संक्रमण के अचानक बढ़ जाने से उपचार में उपयोग आने वाली बेहद महत्वपूर्ण दवा रेमदेसीविर की मांग भी बढ़ रही है ऐसे में चिकित्सा विभाग इंजेक्शन को लेकर तरह-तरह के नोटिस जारी कर रहा है जिसमें बताया जा रहा है की मांग संबंधित चिकित्सालय को औषधि नियंत्रण अधिकारी को उपलब्ध करानी होगी जिससे जिले के दवा स्टोर के द्वारा संबंधित c&f को भेजी जाएगी जहां से उपलब्धता अनुसार अधिकतम दो दिवस के उपयोग हेतु इंजेक्शन का स्टॉक जारी किया जाएगा इसके अलावा इंजेक्शन का किसी भी प्रकार से over-the-counter विचार नहीं किया जाएगा इसके बाद वापस एक कारण बताओ नोटिस जारी किया जाता है जिसमें मरीजों के परिजनों को कार्यालय भेजा जाता है मरीजों के परिजनों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है यदि परिजनों को बाजार से इंजेक्शन लाने हेतु पाबंद किया जा रहा है तो निजी चिकित्सालयों के विरुद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाएगी चिकित्सा विभाग द्वारा दो नोटिस जारी होने के बाद एक और नोटिस जारी किया जाता है जिसमें विभाग अपनी जिम्मेदारियों से पीछे हटता हुआ नजर आ रहा है इसमें लिखा गया है कि उपचार के लिए काम आने वाली दवा प्राइवेट हॉस्पिटल स्टॉकिस्ट से सीधे खरीद सकेंगे सवाल यह है कि मामले लगातार बढ़ रहे हैं इंजेक्शन की मांग में फिर बढ़ोतरी हो रही है क्या कालाबाजारी नहीं।
    • इससे पहले बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सरकार द्वारा घोषित शुक्रवार शाम से लॉकडाउन से पूर्व शहर के बाजारों में भीड़ रही लोग सामान खरीदते नजर आए इस दौरान जिला प्रशासन के अधिकारियों ने लापरवाह लोगों के खिलाफ कार्रवाई की वही जरूरत के सामानों के दामो में इजाफा हो गया और दुकानदारों ने मनमानी कीमत पर सामान बेचे।
    • बीमारी इंसान खा रही है लेकिन चलिए कुछ ऐसा करें कि बीमारी जाने के बाद भी इंसानियत तो बची रहे।
    • सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजारों ने तेजी के साथ सत्र का अंत किया ।
      बीएसई सूचकांक 28 अंक की तेजी के साथ 48832 पर बंद हुआ।
      वहीं निफ्टी 36 अंक की तेजी के साथ 14618 पर रहा।
    • सराफा
      उदयपुर में आज दोनों कीमती धातुओं के भाव इस प्रकार रहे सोना 22 कैरेट 1 ग्राम ₹4536
      सोना 24 कैरेट 1 ग्राम ₹4765
      चांदी 1 किलो बार का भाग रहा ₹73,400
    • मौसम

      मौसम विभाग के अनुसार हनुमानगढ़ सीकर झुंझुनू चूरू अलवर जयपुर दौसा भरतपुर में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा या ओलावृष्टि होने और अचानक तेज हवाओं के चलने की संभावना है

    • आज उदयपुर का तापमान अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23 डिग्री सेल्सियस
    • तो ये थीं अब तक की अपडेट्स हम फिर आएंगे और अपडेट्स लेकर बने रहिए हमारे साथ…
    Happy
    Happy
    0 %
    Sad
    Sad
    0 %
    Excited
    Excited
    0 %
    Sleppy
    Sleppy
    0 %
    Angry
    Angry
    0 %
    Surprise
    Surprise
    0 %

    Average Rating

    5 Star
    0%
    4 Star
    0%
    3 Star
    0%
    2 Star
    0%
    1 Star
    0%

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *