• Mon. Aug 15th, 2022

Udaipur News

Udaipur News Today | Udaipur News Live | उदयपुर न्यूज़ | उदयपुर समाचार

Udaipur Latest News 16 August 2020 | उदयपुर की ताजा खबर | Udaipur Top News Today | 16 अगस्त 2020

Byadmin

Aug 16, 2020

प्रभु जी मेरे अवगुण चित ना धरो,…. त्योहारों का मौका है कल राष्ट्रीय पर्व, और आज है पारसी नववर्ष, सभी के लिए शुभकामनाएं ,…. अब जान लेते है आज की अपडेट्स…..

  1. जम्मू कश्मीर में वैष्णो देवी की यात्रा आज से शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमण के कारण यात्रा 18 मार्च से लगभग 5 महीने के लिए बंद थी। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अनुसार पहले सप्ताह के दौरान प्रतिदिन केवल 2000 यात्रियों को ही यात्रा की अनुमति होगी ,जिनमें 1900 श्रद्धालु जम्मू कश्मीर के व शेष 100 यात्री बाहर के होंगे। यात्रा पंजीकरण काउंटर पर भीड़ से बचने के लिए केवल ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही यात्रा की अनुमति होगी। श्रद्धालुओं को अपने मोबाइल फोन मे आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा। मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा और यात्री प्रवेश स्थल पर थर्मल सकेनिग होगी। जम्मू कश्मीर के बाहर सेआने वालों की कोविड19 नेगेटिव रिपोर्ट देखी जाएगी। और संक्रमण मुक्त लोगों को भी भवन तक जाने की अनुमति होगी ।10 साल से कम उम्र के बच्चे , गर्भवती महिलाओं और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को यात्रा पर न आने की सलाह दी गई है।
  2. देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की आज दूसरी पुण्यतिथि है । साल 2018 में 93 वर्ष की उम्र में उनका निधन हुआ था ।उनकी पुण्यतिथि पर विभिन्न नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि दी ।अटल बिहारी बाजपेयी ने प्रधानमंत्री के रूप में तीन बार देश का नेतृत्व किया ,पहली बार साल 1996 में 16 मई से 1 जून तक 19 मार्च 1998 से 26 अप्रैल 1999 तक और फिर 13 अक्टूबर 1999 से 22 मई 2004 तक वे देश के प्रधानमंत्री रहे।
  3. अटल जी के भाषण की शैली कुछ यूं थी…. बाद मुद्दत के मिले हैं दीवाने, कहने सुनने को बहुत है अफसाने। खुली हवा में जरा सांस तो ले ले।कब तक रहेगी आजादी कौन जाने।
    एक ओजस्वी नेता होने के साथ-साथवे एक जनप्रिय नेता भी रहे। विरोधी भी उन्हें स्नेह और सम्मान से याद करते हैं।
    उनकी पुण्यतिथि पर नमन….
  4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कल शाम राष्ट्रपति भवन में जलपान का आयोजन किया। इसमें इस बार कोरोना वारियर्स को विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया। राष्ट्रपति ने कोविड-19 के दौरान असाधारण सेवाओं के लिए कोरोना योद्धाओं का आभार व्यक्त किया।
  5. विदेशों में बसे भारतीयों को देश लाने के मिशन वन्दे भारत का छठा चरण 1 सितंबर से शुरू होगा। गौरतलब है कि 6 मई से शुरू हुए इस अभियान के अंतर्गत 30 उड़ानों के जरिए विदेशों से लगभग 336436 लोगों को देश लाया जा चुका है।
  6. रक्षा मंत्रालय ने एनसीसी के विस्तार को अनुमति दी है । इससे प्रदेश के युवाओं को इस माध्यम से देश सेवा करने का मौका मिल सकेगा। गौरतलब है कि प्रदेश के 4 जिले अंतरराष्ट्रीय सीमा से जुड़े हैं।
  7. कोरोना अपडेट
    प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 60000 के पार हो गई है। आज इनकी संख्या 60666 हो गई ।आज 687 न ए मरीज मिले है जिनमे सर्वाधिक संख्या जयपुर से रही। उदयपुर में इनकी संख्या अब तक1973 हो चुकी है । हालांकि देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने का आंकड़ा 71.61% हो गया है वहीं मौतों का आंकड़ा घटकर 1.93% रह गया है ।कोरोना संक्रमण के बढ़ते असर को देखते हुए प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर , विभिन्न जिलों में लॉकडाउन भी लगाया जा रहा है ।उदयपुर मे शनिवार रात्रि से लेकर सोमवार सुबह 5:00 बजे तक का लॉकडाउन जारी है ।इस दौरान केवल अति आवश्यक सेवाओं के लिए ही घर से निकलने की अनुमति है।
  8. प्रदेश मे नशा मुक्ति अभियान की शुरुआत हुई ।इसके तहत विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उदयपुर में भी इस दौरान कलेक्टर चेतन देवड़ा ने पोस्टर का विमोचन किया।युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है।
  9. प्रदेश में मानसून का दौर जारी है। नागौर के मेड़ता में आज115 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।अच्छी बरसात के चलते विभिन्न जलाशयों में पानी की आवक शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में उत्तर पश्चिमी जिलों जोधपुर हनुमानगढ़ आदि क्षेत्रों में अच्छी बरसात की संभावना व्यक्त की है। उदयपुर की बात की जाए तो आज दिन भर मौसम मध्यम रहा दोपहर तक रिमझिम फुहार का दौर चलता रहा ।वहीं बादल छाए रहने से मौसम सुहावना बना रहा ।तापमान की बात की जाए तो तापमान लगभग 28 डिग्री के नजदीक बना हुआ है।
  10. टीम इंडिया क्रिकेट के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास पर बधाई संदेशों का दौर जारी है।वही अगली पारी के लिए शुभकामनाएं प्रशंसकों की ओर से उन तक पहुंच रही है।

सूरज न बन पाये तो बन के दीपक जलता चल
फूल मिले या अंगारे सच की राहों पे चलता चल……
किनकी है ये पंक्तियां पहचानिये हम आएंगे अपडेट लेकर बने रहिये हमारे साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published.